पिंकी प्रमाणिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पिंकी प्रमाणिक (10 अप्रैल 1986 को पुरुलिया में जन्म) एक भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट है जो 400 मीटर और 800 मीटर में माहिर है।[1] प्रमाणिक को राष्ट्रीय 4 × 400 मीटर रिले टीम के साथ सफलता मिली, 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों में रजत, 2006 के एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2005 के एशियाई इनडोर खेलों में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 2006 के दक्षिण एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते, 400 और 800 मी इवेंट जीते, साथ ही रिले भी।

उनकी पहली सफलता एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीतने की थी जब वह 17 साल की थीं। उन्हें IAAF विश्व कप में एशिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। घरेलू स्तर पर वह तीन बार ऑल इंडिया ओपन नेशनल चैंपियनशिप जीत चुकी हैं। चोटों की एक श्रृंखला और एक कार दुर्घटना का मतलब था कि उसने शायद ही कभी 2007 के बाद प्रतिस्पर्धा की।

सेक्स विवाद[संपादित करें]

2012 में प्रमाणिक महिला मित्र द्वारा बलात्कार का आरोप उसके लिंग का निर्धारण करने के लिए चिकित्सा परीक्षण के लिए नेतृत्व किया।[2] प्रारंभिक निजी परीक्षणों ने उसे पुरुष दिखाने का दावा किया। इन परिणामों से प्रामणिक असहमत थे और पुलिस ने परीक्षण के भाग के रूप में एक अलग सरकार के नेतृत्व वाले परीक्षण का आदेश दिया। [१५] [१६] एसएसकेएम सरकारी अस्पताल में परिणाम अनिर्णायक थे। [१K] कोर्ट ने फिर एक गुणसूत्र पैटर्न परीक्षण का निर्देशन किया। [१ chrom] नवंबर 2012 में, आगे के मेडिकल टेस्ट में बताया गया कि पिंकी एक "पुरुष छद्म हेर्मैप्रोडाइट" है। [१ ९] हालांकि मेडिकल रिपोर्ट से पता चला है कि प्रनामिक को भेदक सेक्स करने में असमर्थ है। "

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

2015 में, कमालिका चंदा ने रिंकी की भूमिका निभाई, जो बंगाली फ़िल्म शी में पिंकी प्रमाणिक पर आधारित एक पात्र थी।[3][4] फिल्म राजा बनर्जी द्वारा निर्देशित थी।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "अपने ही घर में 'कैद' पिंकी प्रमाणिक".
  2. "पिंकी प्रमाणिक: मुकदमे से पहले ही फैसला".
  3. "Film on Pinki Pramanik to spread positivity".
  4. "Film based on sprinter Pinki Pramanik hits screens".
  5. "Film based on sprinter Pinki Pramanik hits screens".