गिल्लियां (क्रिकेट)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्रिकेट के खेल में, एक गिल्लियां दो छोटे स्टिक में से एक है जो तीन स्टंप के ऊपर एक विकेट बनाने के लिए रखा जाता है। बेल्स का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि विकेट टूट गया है या नीचे डाल दिया गया है, जो बदले में यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारकों में से एक है कि क्या कोई बल्लेबाज आउट, स्टम्प्ड, रन आउट या हिट विकेट है।

एक विकेट में तीन स्टंप होते हैं जिन्हें मैदान में लगाया जाता है, और दो बेल्स के साथ सबसे ऊपर होता है।

माना जाता है कि अगर एक या दोनों बेल्स स्टंप से गिर जाती हैं, तो स्टंप टूट जाता है, या स्टंप जमीन से बाहर गिर जाता है:

  • गेंद,
  • हड़ताली बल्लेबाज़ का बल्ला, या स्ट्राइकर के शरीर या कपड़ों का कोई हिस्सा (भले ही वह गिर जाए), या
  • गेंद को पकड़ने वाले हाथ या हाथ के साथ एक फील्डर।

इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, कि अगर गेंद सीधे गेंदबाज की गेंद पर विकेट से टकराती है, तो बल्लेबाज केवल तभी आउट होता है, जब कोई गेंद गिरती है, तो गेंद वास्तव में बिना बल्लेबाज के आउट हुए स्टंप के खिलाफ ब्रश कर सकती है या आराम कर सकती है (जब तक कि लंबे समय तक जैसा कि बेल्स अपने खांचे में रहता है)।

यदि गेंद खेलने के दौरान भी किसी अन्य कारण से बेल्स गिर जाती है, और बाद की घटना जैसे कि रन आउट के प्रयास में विकेट को तोड़ने की आवश्यकता होती है, तो अन्य बेल्स को हटाया जा सकता है (यदि यह अभी तक नहीं गिरा है बंद), या एक स्टंप को क्रिकेट मैदान से बाहर निकाला जा सकता है या ऊपर खींचा जा सकता है,[1] जैसा कि ऊपर वर्णित है।

प्रत्येक बेल्स लकड़ी के एक बेलनाकार आकार के टुकड़े से बनी होती है, जिसमें प्रत्येक सिरे से लकड़ी के दो छोटे सिलेंडर होते हैं। बड़े केंद्रीय सिलेंडर को 'बैरल' कहा जाता है और छोटे प्रोट्रूशियंस को स्पिगोट्स कहा जाता है। स्पिगोट असमान लंबाई के होते हैं: लंबे समय तक अकेले एक स्टंप पर टिकी होती है, जबकि छोटी मिडल स्टंप पर एक साथ अन्य जमानत के छोटे टिकी हुई होती है।

सघन लकड़ी (आमतौर पर लिग्नम विटे) से बने विशेष भारी बेलों का उपयोग कभी-कभी हवा की स्थिति में किया जाता है यदि सामान्य प्रकाश की बेल्स को स्टंप से उड़ा दिया जाए। अंपायर पूरी तरह से बेल्स के साथ फैलाने का फैसला कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, जहां हवा के मजबूत झोंके भी भारी बेल्स को हटा देंगे), जिस स्थिति में अंपायर यह तय करेगा कि विकेट टूट गया है या नहीं, हालांकि, हॉक-आई ग्राफिक्स, भाग निर्णय की समीक्षा प्रणाली, अभी भी मानती है कि बेल्स स्टंप पर है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ltd., Durant Cricket. "Durant Cricket – Supplying and Installing Specialist Cricket Equipment". www.durantcricket.co.uk. अभिगमन तिथि 2016-07-29.