इंशा साहित्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अरबी शब्द "इंशा" का अर्थ है "निर्माण", या "निर्माण"। इसका उपयोग कुरान जैसे शास्त्रीय अरबी साहित्य में इस अर्थ में किया गया है । समय के साथ इसने रचना के अर्थ को प्राप्त कर लिया, विशेष रूप से अक्षरों, दस्तावेजों और राज्य पत्रों की गद्य रचना को निरूपित किया। इसके बाद, इसका उपयोग " मुंशत " के पर्याय के रूप में किया गया , जो कि गद्य और शैली के विशिष्ट मानदंडों के अनुसार रचित दस्तावेज हैं जो इन गद्य रचनाओं को साधारण गद्य से अलग करते हैं। धीरे-धीरे "इंशा" शब्द

"इंशा" लेखन मुख्य रूप से वैज्ञानिक ग्रंथों में गद्य के उपयोग के बजाय किसी की अंतरतम भावनाओं की अभिव्यक्ति से संबंधित है। इंशा लेखन एक कला के रूप में विकसित हुआ और इसमें विस्तृत नियम और नियम शामिल थे जिन्हें एक अच्छी तरह से पत्र लिखने वाले को सीखना चाहिए था, और कलापूर्ण और अच्छी तरह से लिखित एपिस्टोलोग्राफी को अदब का एक रूप माना जाता था । इंशा में नियोजित उपकरणों में शाब्दिक दंड, और चाल, लकीरें, और लिखने की एक मनोहर, सुरुचिपूर्ण शैली शामिल है। अरबी में आलीशान इंशा गद्य का एक मॉडल अल क़ादी अल फ़ादिल, (डी। ११ ९९) और बाद में अल-क़लकाशंडी (d.1418) द्वारा प्रदान किया गया था। शास्त्रीय फ़ारसी साहित्य में , "इंशा की पहचान" रसैल के रूप में है", अर्थ" अक्षर "।

आम तौर पर " रसैल " साहित्य को दो प्रकार के साहित्य में वर्गीकृत किया जा सकता है- ए।) तौकीत और बी।) मुइश्वर तौकीत में शासकों और अधिकारियों के आदेश और निर्देश होते हैं और मुहावरत में पत्र और पत्राचार होते हैं। अगर पत्र पानेवाला स्थिति तो पत्र के रूप में कहा जाता है बेहतर है Murafa'a, और मामले में पत्र पानेवाला स्थिति में अवर है, तो पत्र के प्रकार कहा जाता है ruq'a। यदि पता और लेखक दोनों समान स्थिति के हैं, तो पत्र के प्रकार को मुरसाला कहा जाता है । [5]

आगे की श्रेणियां अक्षरों की प्रकृति और संबोधन और लेखक और लेखक की तुलनात्मक स्थिति के कारण मौजूद हैं। उदाहरण के लिए यदि लेखक किसी राज्य का शासक है, तो उससे जारी होने वाले इंशा को उसकी सामग्री की प्रकृति के आधार पर फ़ार्मन , मंशूर या फ़थनामा में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

मध्यकालीन भारत में इंशा लेखन की बहुत समृद्ध परंपरा है। अमीर खुसरू , ख्वाजा-ए-जहाँ मोहम्मद गवन और अबुल फ़ज़ल जैसे कई बुद्धिजीवियों ने इंशा लेखन का एक मॉडल तैयार किया, जिसके बाद इंशा लेखकों की पीढ़ियों का गठन हुआ। शानदार इंशा लेखन की प्रशंसा में, इंशा लेखन के कई संग्रह एकत्र किए गए थे। मुनश्त- –नमकिन इंशा लेखनी के सबसे बड़े संग्रहों में से एक है, जो मुगल काल के शुरुआती दिनों से है ।