वार्ता:केन्द्रीय सतर्कता आयोग

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

महोदय जी,

   सादर नमस्ते,
           केन्द्रीय सडक निधी से स्वीक्रित रु;४ करोड ५० लाख की लागत से स्टेट हाई वे सन्ख्या ६० पर १८० से १९३ किमी पर निर्माण कार्य घटिया स्तर का हो रहा है । सहायक अभियन्ता मीठडी, तहसील लाडनू जिला नागौर (राजस्थान) तथा अधीशाशी अभियन्ता, डीडवाना (नागौर) को लिखकर व दूरभास से शिकायत की परन्तु सब मिले हुऐ है।
  १,तकमीना (एस्टीमेट) के अनुसार[(अ) २*५५ मीटर, १५ सेन्टीमीटर सघन ऊत्तम गुणवता की ग्रेवल की प्रथम परत पानी डालकर रोल्लर से सघनीकृत,(ब) १*८० मीटर १० सेमी ग्रेडिन्ग (१) हेन्ड ब्रोकन(६२ से ९५ मीमी)कन्क्रीट १*८० मीटर चोडी १० सेंमी सघनिकृत स्टेटिक रोल्लर के द्वारा,] की जगह १*८ मीटर चोडी खुदाई कर, पत्थर की खदानो के बाहर पडे वेस्ट, कचरा, मिट्टी, कन्करी, छोटे-बडे पत्थर, पान्डु आदि को १*८० मीटर चोडी १२ से १७ सेमी परत के रूप मे डाला जा रहा है,समुचित पानी डाले बिना ही रोल्लर चलाया जाकर कार्य को पूर्ण रूप दिया जाता है। इस तरह दो परतो का कार्य एक बार ही मे घटीया सामग्री, कम माप और बिना गुणवता के निपटाया जारहा है। 
  २,दो परत निर्माण कार्य के बाद एम-बी, भरे जाने के बाद ही कार्य होना चाहिऐ, पर ५-६ किमी के अब तक के काम मे भी १ से २ किमी के टुकडो मे, पहले से तैयार घटिया काम पर तीसरी परत के रूप मे ग्रेडिन्ग २ (क्रसर ब्रोकन) पत्थर की ३ ईन्च के स्थान पर २ ईन्च की परत बनाने मे स्टेटिक रोल्लर का उपयोग नही किया जा रहा है। 
  ३, सहायक अभियन्ता,मीठदी,(लाडनू)का ध्यान आकृष्ट करने पर मुझे कार्य साईड पर बुलाकर,मेरी बात को सही मानते हुऐ, सम्बन्धित निर्माण कर्ता को घटिया निर्माण नष्ट  करने तथा सही माप का, गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये,परन्तु घटिया निर्माण नष्ट किये बिना ही उस पर कार्य कर दिय गया, पुनः ध्यान दिलाने पर पूर्ववर्ती कार्य को सही बताया और रोज रोज कार्य साइड पर आकर देख-रेख तथा सूचना  लेने से मना किया।
  ४,विभाग ने अपने स्तर पर पूर्व निर्मित सडक के अवशेषो का ही परीक्षण करवा कर, उसी के जान्च नमुने ले लिये है।इस तरह घोर अनियमितता हुई है।
         अतः प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर निवेदन है कि उक्त कार्य की जान्च आपके द्वारा अपने स्तर पर टीम बनाकर, करवाने की कृपा करावे, साथ ही अब तक किये घटिया निर्माण को नष्ट करवा, जनहित मे सही कार्य करने के निर्देश दिलावे।
                                         भवदीय,
                                 बृज मोहन जान्गिड
                                   मोबाईल न* ९८२८५८००३९