बुद्धिवर्धक सभा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बुद्धिवर्धक सभा या बुद्धिवर्धक हिन्दू सभा मुम्बई में ब्रिटिश काल में बनी सामाजिक-धार्मिक सुधार को समर्पित एक संस्था थी। इसकी स्थापना मुम्बई की ही एक दूसरी समाजसुधारक संस्था 'ज्ञान प्रसारक मण्डल' के सदस्यों ने १८५१ ई में की थी। इसके संस्थापकों में नर्मदाशंकर दवे का नाम विशेष उल्लेखनीय है। ज्ञान प्रसारक मण्डल, मुम्बई के एल्फिन्स्टोन इन्स्टिट्यूट (अब एल्फिन्स्टोन कॉलेज) के साहित्यिक एवं वैज्ञानिक समिति की एक शाखा थी।

बुद्धिवर्धक सभा का उद्देश्य गुजराती हिन्दुओं के सामाजिक कल्याण के लिए काम करना था तथा समाज में परिवर्तन के लिए जनमत तैयार करना था। इसके लिए वे व्याख्यान, वाद-विवाद, और लेखन का सहारा लेते थे। बुद्धिवर्धक सभा की स्थापना में सम्मिलित अन्य लोग थे, प्राणलाल मथुरादास, मोहनलाल रणछोड़दास झावेरी, कर्षणदास मूलजी, तथा दलपतराम

बॉम्बे के एल्फिंस्टन इंस्टीट्यूशन ने पश्चिमी भारत में सुधार आंदोलनों के लिए एक बौद्धिक पृष्ठभूमि प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जून 1848 में, इसके छात्रों ने स्टूडेंट्स लिटरेरी एंड साइंटिफिक सोसाइटी शुरू की। सितंबर 1848 में, इस समाज की दो अन्य शाखाएँ स्थापित की गईं, एक गुजराती और दूसरी मराठी । गुजराती शाखा को ज्ञान प्रसारक मंडली (ज्ञान के संवर्धन के लिए सोसायटी) के रूप में जाना जाता था, और अध्यक्षता रणछोड़दास गिरधरभाई झवेरी ने की थी। इस मंडली के अधिकांश सदस्य पारसी छात्र थे।

1850 में, ज्ञान प्रसारक मंडली के युवा हिंदू सदस्यों ने महसूस किया कि हिंदू कल्याण पर अधिक ध्यान देने के लिए एक विशेष संगठन आवश्यक था। तदनुसार, जून 1850 में, नर्मद, मायाराम शंभूनाथ, कल्याणजी शिवलाल और नारायणदास कल्याणदास सहित दोस्तों के साथ, सुधारों की हिंदू चर्चा को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से जुवान पुरुषोनी किसी भी बुद्ध वर्द्धक सभा की स्थापना की। नर्मद इसके अध्यक्ष थे। 23 मार्च 1851 को, समाज का ध्यान केंद्रित करने के लिए, और इसका नाम बदलकर बुद्घिवर्द्धक हिंदू सभा करने का निर्णय लिया गया। उसी दिन पहली बैठक हुई, और नियम अपनाए गए। मोहनलाल रणछोड़दास झावेरी और किशोरलाल को क्रमशः सचिव और कोषाध्यक्ष के साथ प्राणलाल मथुरादास को बुद्घिवर्द्धक हिंदू सभा के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। रुपये के शुल्क के लिए 70 सदस्यों ने उद्घाटन बैठक में दाखिला लिया। 2 प्रति माह। सभा के नियमों के अनुसार, सदस्यता हिंदू लोगों के लिए प्रतिबंधित थी। हालाँकि, अन्य लोगों को चर्चा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

अगले 20 वर्षों में, बुद्घिवर्द्धक हिंदू सभा और उसके सदस्यों ने बॉम्बे शहर और गुजरातके अन्य शहरों के सामाजिक सुधार आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने संस्थापकोंके क्रमिक निधन के साथ, 1876 के बाद सभा की स्थिति में गिरावट शुरू हुई।