कैनाइन डिस्टेम्पर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैनाइन डिस्टेंपर (अंग्रेजी: Canine distemper) या हार्डपैड रोग एक वायरल बीमारी है जो विभिन्न प्रकार के जानवरों के परिवारों को प्रभावित करती है जिसमें घरेलू और जंगली प्रजातियां शामिल हैं। कुत्तों, कोयोट्स, लोमड़ियों, पांडा, भेड़िये, फेरेट्स, स्कर्क, रैक और बड़े बिल्लियों, साथ ही साथ अनानास, कुछ प्राइमेट्स, और अन्य प्रजातियों को यह रोग हो सकता है।

लक्षण[संपादित करें]

कुत्तों में, डिस्टेंपर के संकेत बिना किसी लक्षण के व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, हल्के श्वसन के संकेत केनेल खांसी से अप्रत्यक्ष रूप से, उल्टी के साथ गंभीर निमोनिया के लिए, खूनी दस्त, और मृत्यु।

आमतौर पर देखे गए संकेत एक बहती नाक, उल्टी और दस्त, निर्जलीकरण, अत्यधिक लार, खाँसी और / या सांस लेने में तकलीफ, भूख न लगना और वजन कम होना है। यदि तंत्रिका संबंधी लक्षण विकसित होते हैं, तो असंयम हो सकता है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के संकेतों में मांसपेशियों या मांसपेशियों के समूहों की एक स्थानीय अनैच्छिक ट्विचिंग शामिल है, लार और जबड़े के आंदोलनों के साथ दौरे, जिसे आमतौर पर "च्यूइंग-गम फिट", या अधिक उपयुक्त रूप से "डिस्टेंपर मायोक्लोनस" के रूप में वर्णित किया जाता है। जैसे-जैसे हालत आगे बढ़ती है, बरामदगी बिगड़ जाती है और जानवर की मृत्यु के बाद भव्य दुर्दशा के लिए अग्रिम होता है। जानवर प्रकाश, असंयम, चक्कर, संवेदनशीलता के प्रति संवेदनशीलता जैसे दर्द या स्पर्श के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि, और मोटर क्षमताओं के बिगड़ने के लक्षण दिखा सकता है। कम सामान्यतः, वे अंधापन और पक्षाघात का कारण बन सकते हैं। प्रणालीगत बीमारी की लंबाई 10 दिनों के रूप में कम हो सकती है, या न्यूरोलॉजिकल संकेतों की शुरुआत कई हफ्तों या महीनों बाद तक नहीं हो सकती है। जो कुछ बच जाते हैं उनमें आमतौर पर गंभीरता का स्तर अलग-अलग होता है। समय के साथ, यह टिक आमतौर पर अपनी गंभीरता में कुछ कम हो जाता है।

रोगावसानिक लक्षण[संपादित करें]

एक कुत्ता जो डिस्टेंपर से बच जाता है, उसके पूरे जीवनकाल में गैर-जीवन-धमकी और जीवन-धमकाने वाले दोनों लक्षण दिखाई देते हैं। सबसे प्रचलित गैर-जीवन-धमकी वाला लक्षण हार्ड पैड रोग है। यह तब होता है जब एक कुत्ते को अपने पंजे के पैड पर, साथ ही साथ उसकी नाक के छोर पर त्वचा के घने होने का अनुभव होता है। एक और स्थायी लक्षण जो सामान्य है वह है तामचीनी हाइपोप्लासिया। पिल्ले, विशेष रूप से, उन दांतों के तामचीनी को नुकसान पहुंचाते हैं जो पूरी तरह से नहीं बनते हैं या जो अभी तक मसूड़ों के माध्यम से नहीं बढ़े हैं। यह दांतों के इनेमल के निर्माण के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को मारने वाले वायरस का एक परिणाम है। ये प्रभावित दांत जल्दी से मिट जाते हैं।

विषाणु विज्ञान[संपादित करें]

डिस्टेंपर परिवार Paramyxoviridae के एक एकल-फंसे हुए आरएनए वायरस के कारण होता है, जो वायरस का एक करीबी रिश्तेदार है जो मनुष्यों में खसरा और जानवरों में रिंडरपेस्ट का कारण बनता है।

तंत्र[संपादित करें]

कैनाइन डिस्टेंपर वायरस लगभग सभी शरीर प्रणालियों को प्रभावित करता है। [१ affects] 3-6 महीने की उम्र के पिल्ले विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं। सीडीवी एरोसोल की बूंदों के माध्यम से और संक्रमित शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में फैलता है, जिसमें नाक और नेत्र संबंधी स्राव, मल और मूत्र शामिल हैं, एक्सपोजर के 6 से 22 दिन बाद। यह इन तरल पदार्थों से दूषित भोजन और पानी से भी फैल सकता है। संक्रमण और बीमारी के बीच का समय 14 से 18 दिन है, हालांकि संक्रमण के 3 से 6 दिन बाद बुखार आ सकता है।


निदान[संपादित करें]

उपरोक्त संकेत, विशेष रूप से बुखार, श्वसन संकेत, न्यूरोलॉजिकल संकेत और गाढ़े फुटपैड, जो बिना काटे हुए कुत्तों में होते हैं, दृढ़ता से कैनाइन डिस्टेंपर का संकेत देते हैं। हालांकि, कई सामंती रोग बीमारी के संकेतों से मेल खाते हैं और केवल हाल ही में कैनाइन हेपेटाइटिस, हर्पीस वायरस, पैरेन्फ्लुएंजा और लेप्टोस्पायरोसिस के बीच अंतर संभव है। इस प्रकार, कुत्ते के संयुग्मन कोशिकाओं या पैर पैड में विभिन्न तरीकों से वायरस का पता लगाना एक निश्चित निदान देता है। पुराने कुत्तों में जो डिस्टेंपर एन्सेफेलोमाइलाइटिस का विकास करते हैं, निदान अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि इनमें से कई कुत्तों का टीकाकरण इतिहास पर्याप्त है।


निवारण[संपादित करें]

कुत्तों के लिए कैनाइन डिस्टेंपर के खिलाफ कई टीके मौजूद हैं और घरेलू फेरेट्स, जो पालतू जानवरों के लिए कई न्यायालयों में अनिवार्य हैं। संक्रमित जानवरों को अन्य कुत्तों से कई महीनों के लिए अलग कर देना चाहिए, क्योंकि जानवर वायरस को बहा सकता है। कीटाणुनाशक, डिटर्जेंट या सुखाने के साथ नियमित सफाई से वातावरण में वायरस नष्ट हो जाता है। यह कमरे के तापमान (२०-२५ डिग्री सेल्सियस) पर कुछ घंटों से अधिक समय तक पर्यावरण में नहीं रहता है, लेकिन ठंड से थोड़ा ऊपर तापमान पर छायादार वातावरण में कुछ हफ्तों तक जीवित रह सकता है। यह अन्य लेबिल वायरस के साथ, सीरम और ऊतक के मलबे में भी लंबे समय तक बना रह सकता है। कई क्षेत्रों में व्यापक टीकाकरण के बावजूद, यह कुत्तों की एक बड़ी बीमारी है।