सदस्य:Greeshma19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

हॉर्नबिल त्योहार भारत के जातीय अमीर उत्तर-पूर्व राज्यों में नहीं है, शायद नागालैंड जैसे जीवंत और रंगीन।यह एक उज्ज्वल भूमि है, जब बहादुर योद्धाओं ने अपनी जमीन पर घनिष्ठता से रक्षा की है, उनके संबंधित वंश के महान सम्मान के साथ परिवर्तन के समय में परंपराओं के आधार पर आयोजित किया गया है। एक सच्चे नागा अधिक के लिए मुंह शब्द से ज्यादा कुछ नहीं है अपनी परंपरा में गर्म आतिथ्य के विस्तार की तुलना में, जो उन्हें उन मेहमानों को सिखाया है जो अपने दरवाजे पर अधिक मामलों की खुलीपन के साथ दस्तक देता है। बाघ वाले बाघ नागा क्षेत्रों में नृत्य नहीं कर सकते हैं, जब भी वे लुभाते हैं, तो अभी भी कर सकते हैं। राज्य पर्यटन और नागालैंड कला और संस्कृति हॉर्नबिल महोत्सव, एक मॉडल गांव किसामा के विभागों द्वारा आयोजित एक पश्चिमी अंगामी कोहिमा 12, नागालैंड की राजधानी किलोमीटर से एक छत के नीचे एक शो सांस्कृतिक रूप से बना है, यह जगह बहुत ज्यादा शोकेस के मिश्रण में नहीं है। इतिहास में हर जगह और यहां एक व्यस्त राजमार्ग, मणिपुर के साथ क्षेत्र के कोने में भर जाता है, एंगमी बस्तियों के माध्यम से काटने, ऐतिहासिक तूफान के साथ दीमापुर को जोड़ने, प्रसिद्ध कोहिमा-इम्फाल सड़क पर आता है। अब, एक बार जब जापानी सेना ब्रिटिश की रक्षा करने और आगे बढ़ने में सक्षम हो विश्व युद्ध II के दौरान सेना। आर्मी सेनानियों के युद्ध कट्टर थियेटर।प्रधान मंत्री हॉर्नबिल महोत्सव कोहिमा के उद्घाटन के अवसर पर टिप्पणी, हॉर्नबिल फेस्टिवल 1 दिसंबर को आयोजित करती है जो दिसंबर 7 से दिसंबर तक नागालैंड फाउंडेशन दिवस में होती है। हाल ही में, पर्यटकों को आकर्षित करने की शानदार सफलता और उपलब्धियों को देखते हुए पूरे भारत और विदेशों में हॉर्नबिल महोत्सव को 10 दिसंबर तक और तीन दिन तक बढ़ा दिया गया है। त्यौहार का उद्देश्य नागालैंड की समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करना और उनकी परंपराओं और परंपराओं को प्रदर्शित करना है।

समारोह[संपादित करें]

ईसाई धर्म नगालैंड में एक प्रमुख धर्म है, फिर भी हर जनजाति अपने वार्षिक त्योहार को एक दूसरे से या बुवाई के बाद मनाते हैं, बाद में बुवाई या कटाई या अन्य। पारंपरिक नागा मोरगसन प्रदर्शनी हॉर्नबिल महोत्सव और कला और गाड़ियां, मूर्त स्टालों की बिक्री , हर्बल चिकित्सात्मक स्टालों, फूल शो और बिक्री, संस्कृति का संगीत शामिल है - गीत और नृत्य फैशन शो, सौंदर्य प्रतियोगिता, पारंपरिक तीरंदाजी, कुशीती नागा, स्वदेशी खेलों और संगीत संगीत कार्यक्रम। यह वर्ष 2000 में किया गया था, कि राज्य सरकार एक महत्वाकांक्षी पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, 1 दिसंबर को नागालैंड फाउंडेशन दिवस के जस्सा के साथ तालमेल रखने के लिए परियोजना, सांस्कृतिक आस्था में ऐसे कई पक्षी चिड़ियों की स्थापना के लिए सामूहिक सम्मान में निर्दिष्ट विविधता में एकता की भावना का समर्थन करने के लिए एक स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय त्योहार, एक स्थानीय विरासत घटना से उभरा। अब एक महत्वपूर्ण यात्रा होनी चाहिए और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों दोनों के बीच में आने के लिए उल्लेखनीय ऑन।नगालैंड राज्य कई जनजातियों, जो अपने अलग छुट्टी घर है, नागालैंड की 60% से अधिक आबादी कृषि पर निर्भर है और इसलिए, उनके अधिकांश उत्सव कृषि को घूमते हैं। नागास पवित्र त्योहारों पर विचार करते हैं और इसलिए इन त्योहारों में भागीदारी आवश्यक है। क्रम में अंतर-आदिवासी डायलॉग को प्रोत्साहित करने और नागालैंड संस्कृति विरासत को बढ़ावा देने के लिए, नागालैंड सरकार हर साल दिसंबर के पहले हफ्ते में हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन करती है। पहला त्यौहार वर्ष 2000 में आयोजित हुआ था। इस त्योहार का नाम भारतीय हॉर्नबिल, बड़े और रंगीन जंगल पक्षी है राज्य के अधिकांश जनजातियों में लोककथाओं में प्रदर्शित होता है।राज्य पर्यटन और कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित हॉर्नबिल त्यौहार एक सांस्कृतिक शो के मिश्रण में से एक छत है, इस शो को आम तौर पर प्रत्येक वर्ष कोहिमा में 1 से 7 दिसंबर के बीच होता है। हॉर्नबिल त्योहार नागा विरासत गांव, किसामा में आयोजित किया जाता है जो कि लगभग है कोहिमा से 12 किमी। सभी नगालैंड की जनजाति इस त्योहार में भाग लेते हैं। त्यौहार का उद्देश्य नागालैंड की समृद्ध संस्कृति को पुनर्जीवित करना और उसकी रक्षा करना और इसके परिवर्तन और परंपराएं प्रदर्शित करना है।

त्योहार गतिविधियों[संपादित करें]

आगंतुकों के लिए, इसका मतलब नागालैंड के लोगों और संस्कृति के करीब से समझना और नागालैंड के भोजन, गीत, नृत्य और सीमा का अनुभव करने के लिए अवसर्। पूरे सप्ताह में, त्यौहार सभी और सभी नागालैंड में एकजुट करती है और रंगीन प्रदर्शन, शिल्प, खेल, भोजन मेलों, खेल और समारोह। पारंपरिक कलाएं हैं जो चित्रकारी, लकड़ी के नक्काशीयों और मूर्तियों के प्रदर्शन पर भी हैं। पारंपरिक नागा प्रदर्शनी और कला और शिल्प, गाने और नृत्य, फैशन शो, पारंपरिक तीरंदाजी, कुश्ती नागा, स्वदेशी खेलों, त्योहारों, संगीत समारोहों, सांस्कृतिक जड़ी-बूटियां, हर्बल दवा स्टाल्स, फूल शो और बिक्री। हॉर्नबिल त्योहार नृत्य, प्रदर्शन, शिल्प, परेड, खेल, भोजन मेलों और धार्मिक अनुष्ठानों का एक रंगीन मिश्रण प्रदान करते हैं। त्योहार की परंपरा का खुलासा दोनों संस्कृति और आदिवासी लोग हैं, और भारत के संघीय संघ में नागालैंड को एक विशिष्ट राज्य के रूप में पहचानते हैं। पारंपरिक कला को चित्रकला, लकड़ी नक्काशी और नागा कलाकारों की आधुनिक मूर्तियों के साथ दिखाया गया है नागा चर्चेस, लोकगीत पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन और स्वदेशी खेलों और खेलों को प्रस्तुत करते हैं। शाम को, सभी स्वादों के लिए संगीत कार्यक्रमों का कार्यक्रम, यह सुनिश्चित करना है कि उत्सव की भावना रात के माध्यम से जारी है। इस त्योहार के मुख्य आकर्षणों में से एक हॉर्नबिल इंटरनेशनल रॉक त्योहार है जो इंद्रा गांधी स्टेडियम और स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय रॉक बैंड पर आयोजित किया गया है।