सदस्य:Hita balasubramanya/पैसे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पैसे

पैसे

पैसा किसी भी कंपनी के जीवन रक्त है। पैसे के बिना व्यापार की दुनिया में कुछ भी संभव नहीं है। पैसा आम तौर पर वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान के रूप में स्वीकार किया जाता है। पैसे दो प्रकार के होते है जेसे वस्तु पैसे और फिएट पैसे। पैसे को धन भी कहा जा सकता है। धन जीवन की सबसे आधारभूत आवश्यकता है, जिसके बिना कोई भी अपने दैनिक जीवन की आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता। हम धन के महत्व की तुलना कभी भी प्यार और देखभाल के महत्व से नहीं कर सकते हैं। जब किसी को धन की आवश्यकता होती है, तो उसे प्यार से पूरा नहीं किया जा सकता और यदि किसी को प्यार की आवश्यकता होती है, तो उसे धन से पूरा नहीं किया जा सकता। दोनों की ही स्वस्थ जीवन के लिए बहुत अधिक आवश्यकता है लेकिन, दोनों का जीवन में अलग-अलग महत्व है। हमें दोनों की ही तत्काल आवश्यकता है, इसलिए हम दोनों को समान पैमाने पर नहीं माप सकते हैं। हमें धन की सब जगह आवश्यकता होती है, जैसे- खाना खाने के लिए, पानी या दूध पीने के लिए, टीवी देखने के लिए, अखबार खरीदने के लिए, कपड़ें पहनने के लिए, स्कूल में प्रवेश लेने के लिए, शिक्षा प्राप्त करने के लिए, आदि अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आदि।

पैसे की जरूरत[संपादित करें]

अमेरिकन पैसे

अपने जीवन को सन्तुष्टि पूर्ण तरीके से जीने के लिएमनुष्य के लिए धन बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु है। जिस प्रकार सभी स्थानों पर पेड़ और पशु पाए जाते हैं, उसी तरह हमें भी हर जगह धन की आवश्यकता होती है। समाज में रहने के लिए, हमें समाज में अपने पद और स्थिति को बनाए रखने के लिए धन की आवश्यकता होती है। खाना खाने या पानी पीने, कपड़े पहनने, स्कूल में प्रवेश लेने के लिए, दवा लेने के लिए या अस्पताल में इलाज कराने के लिए या फिर अन्य गतिविधियों के लिए, हमें बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है। अब यह सवाल उठता है कि, इस आवश्यक धन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए हमें उच्च स्तरीय पढ़ाई और कठिन मेहनत करनी पड़ती है ताकि, हमें अच्छी नौकरी प्राप्त हो सके या फिर हम अपना स्वंय का व्यवसाय खोले, जिसके लिए हमें अधिक कौशल और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है।

पहले, अमीर लोगों के अधिक दवाब के कारण गरीबों की स्थिति बहुत ही दयनीय थी। वे गरीब लोगों की मदद नहीं करते थे और उन्हें बहुत ही कम वेतन पर केवलअपने नौकर की तरह प्रयोग करते थे। यद्यपि, अब सरकार के नए नियमों और कानूनों को लागू करने के कारण गरीबों की स्थिति में पहले की अपेक्षा कुछ सुधार अवश्य हुआ है, क्योंकि सरकार ने गरीबों की स्थिति में सुधार करने के लिए समानता के अधिकार को लागू किया है। अब सभी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए समान अवसर मिलता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि, धन लोगों के मन में बुराई को जन्म देता है हालांकि, मैं ऐसा नहीं सोचता, क्योंकि सोच मानव शरीर की एक क्रिया है न कि धन की।

मैं समझता हूँ और मानता भी हूँ कि, धन खुशियों की बहुत महत्वपूर्ण चाबी है, जिसे भगवान द्वारा हमें उपहार में दिया गया है। यह मानव के मस्तिष्क पर निर्भर करता है कि, वह इसे किस तरीके से लेता है। कुछ लोग इसे केवल अपनी भौतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिएप्रयोग करते हैं और वे इसे कभी भी दिल से नहीं लेते हालांकि, कुछ लोग धन को ही अपना सबकुछ मान लेते हैं और वे धन प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं। इसकी प्राप्ति के लिए वे कोई भी आपराधिक कार्य कर सकते हैं जैसे—हत्या, चोरी, डकैती, भ्रष्टाचार, रिश्वत लेना आदि।

पैसे के समारोह[संपादित करें]

विनिमय का माध्यम[संपादित करें]

पैसा, मुद्रा का एक माध्यम के रूप में , इसका मतलब है कि यह माल और सेवाओं के सभी लेनदेन के लिए भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पैसे की सबसे आवश्यक कार्य है। मनी सामान्य स्वीकार्यता की गुणवत्ता तो, सभी एक्सचेंजों पैसे के मामले में जगह ले गया है।

खाते की इकाई[संपादित करें]

मूल्य के उपाय के रूप में पैसे का मतलब है कि पैसा एक आम मज़हब , जिसमें सभी वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों को व्यक्त कर रहे हैं के रूप में काम करता है। मनी माल और सेवाओं के रिश्तेदार की कीमतों की गणना में मदद करता है। इस कारण से , यह खाते की एक इकाई 'के रूप में माना जाता है। उदाहरण के लिए, ' रुपया ' इंग्लैंड में और इतने पर भारत, 'पौंड' में खाते की इकाई है।

किफ़ायती दुकान[संपादित करें]

मूल्य की एक दुकान के रूप में पैसे का मतलब है कि पैसे के भविष्य के लिए वर्तमान से क्रय शक्ति हस्तांतरण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मनी धन स्टोर करने के लिए एक रास्ता है। धन भी अन्य रूपों में संग्रहित किया जा सकता है यद्यपि , लेकिन पैसे के सबसे किफायती और सुविधाजनक तरीका है। यह आकस्मिक व्यय , अप्रत्याशित आपात स्थिति से मिलने के लिए और भविष्य के कर्ज का भुगतान करने के लिए व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करता है । वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत, यह कुछ माल के खराब होने प्रकृति और भंडारण की उच्च लागत के कारण धन की एक दुकान के रूप में माल का उपयोग करने के लिए मुश्किल था।

पैसा: सिक्के

आस्थगित भुगतान के मानक[संपादित करें]

बार्टर सिस्टम जो क्रेडिट लेनदेन में कठिनाई पैदा करता है आस्थगित भुगतान के उपयुक्त मानक का अभाव है। उधारकर्ता की चुकौती के समय में वास्तव में एक ही गुणवत्ता के सामान की व्यवस्था करने में सक्षम नहीं हो सकता है। दूसरी ओर , पैसे की सामान्य स्वीकार्यता के कारण पर, भविष्य के भुगतान पैसे के मामले में व्यक्त कर रहे हैं । पैसे उधार लेने और उधार देने के संचालन को सरल बनाया और पूंजी निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया है ।

मनी तीन उद्देश्यों के लिए मांग की है[संपादित करें]

(क) लेनदेन मकसद (ख) एहतियाती मकसद तथा (ग) सट्टा मकसद ।


संदर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

[3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Money
  2. https://www.megaessays.com/viewpaper/1930.html
  3. http://www.streetdirectory.com/travel_guide/161021/money_management/importance_of_money.html