हैंडबॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
हैंडबॉल
Elda Prestigio Krim.jpg
सर्वोच्च नियंत्रण निकाय अंतर्राष्ट्रीय हैंडबाल महासंघ
सबसे पहले खेला गया 19 वीं सदी के अंत में, यूरोप
विशेषताएँ
अनुबंध हाँ
दल के सदस्य 7 प्रति पक्ष
मिश्रित लिंग नहीं
वर्गीकरण इंडोर
ओलंपिक 1936 में खेलों का हिस्सा
1952 ओलम्पिक में प्रदर्शन
1972 से खेलों का नियमित हिस्सा

हैंडबॉल एक टीम खेल है जिसमें सात खिलाड़ियों की दो टीमें आपस में खेलती हैं। खिलाड़ियों का उद्देश्य विरोधी टीम के गोल में बॉल फ़ेकना होता है। सात खिलाड़ियों में से छह आपस में बॉल करते हुए विरोधी टीम के गोल की तरफ़ बढ़ते हैं जबकि बचा हुआ खिलाड़ी गोलकीपर या गोलरक्षक की भूमिका अदा करता है। एक मानक मैच 30 मिनट की दो अवधियों में बटा होता है।

आधुनिक हैंडबॉल आमतौर पर इंडोर स्टेडियम में खेली जाती है, परन्तु बाह्य प्रकार भी उपलब्ध हैं जैसे फ़ील्ड हैंडबॉल, चेक हैंडबॉल (जो भूतकाल में अधिक प्रसिद्ध थी) और बीच हैंडबॉल (जिसे सैंडबॉल भी कहा जाता है)।

यह खेल काफ़ी तेजी से खेला जाता है जिसमें शरीर संपर्क भी शामिल है क्योंकि रक्षक खिलाड़ी हमला करने वाले खिलाड़ीयों को अपने गोल की तरफ़ जाने से रोकते हैं। इस प्रकार के संपर्क की केवल उसी स्थिति में अनुमति दी जाती है जब रक्षक खिलाड़ी आक्रामक खिलाड़ी के सामने पूरी तरह से आ जाए, मतलब गोल और आक्रामक खिलाड़ी के बीच में। इसे खिलाड़ी सैंडविच कहा जाता है। सामने के आलावा किसी और दिशा से किया गया सम्पर्क (विशेष रूप से पीछे से) खतरनाक माना जाता है और इसके लिए आमतौर पर दंड मिलता है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The official Handball rules" (पीडीएफ). ihf.info अंतर्राष्ट्रीय हैंडबाल महासंघ. http://www.ihf.info/upload/Manual/IHF_STATUTS_CHAP_9A_GB.pdf. अभिगमन तिथि: जुलाई 24, 2012. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]