सॉफ्टवेयर का इतिहास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट है जिसे प्रोसेसर द्वारा निष्पादन के लिए संग्रहीत प्रोग्राम डिजिटल कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहीत किया जाता है। सॉफ्टवेयर मानव इतिहास में एक हालिया विकास है, और यह सूचना युग के लिए मौलिक है।

19 वीं शताब्दी में चार्ल्स बैबेज के एनालिटिकल इंजन के लिए एडा लवलेश के कार्यक्रमों को अक्सर अनुशासन का संस्थापक माना जाता है, हालांकि गणितज्ञ के प्रयास केवल सैद्धांतिक रहे, क्योंकि उनके कंप्यूटर के निर्माण के लिए लवलेस और बैबेज की तकनीक अपर्याप्त साबित हुई। एलन ट्यूरिंग को 1935 में सॉफ्टवेयर के लिए एक सिद्धांत के साथ आने वाले पहले व्यक्ति होने का श्रेय दिया जाता है, जिसने कंप्यूटर विज्ञान और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के दो अकादमिक क्षेत्रों को जन्म दिया।

1940 के अंत में शुरुआती संग्रहीत प्रोग्राम डिजिटल कंप्यूटरों के लिए सॉफ्टवेयर की पहली पीढ़ी के पास सीधे बाइनरी कोड में लिखे गए अपने निर्देश थे, जो आमतौर पर बाइनरी कंप्यूटर के लिए लिखे गए थे। बाद में, घरेलू कंप्यूटर की उन्नति के साथ-साथ आधुनिक प्रोग्रामिंग भाषाओं का विकास उपलब्ध सॉफ्टवेयर के दायरे और चौड़ाई को काफी बढ़ा देगा, जो असेंबली लैंग्वेज से शुरू होता है, और कार्यात्मक प्रोग्रामिंग और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग प्रतिमानों के माध्यम से जारी रहता है।