साद बिन मुआज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सा'द इब्न मुआज़
سعد ابن معاذ

उनके नाम का सुलेखन प्रतिनिधित्व
जन्म ल. 590 CE
मदीना, हिजाज़, Arabia
मौत ल. 627 CE (aged 37)
Medina, Hejaz
मौत की वजह खाई की लड़ाई में घाव
प्रसिद्धि का कारण Being a companion of Muhammad
जीवनसाथी Hind bint Simak
सहाबा अरबी भाषा सुलेख

साद बिन मुआज़ (अंग्रेज़ी: Sa'd ibn Mu'adh (सी। 590-627) मदीना में बनू औस जनजाति क़बीले के प्रमुख और इस्लामी पैगंबर मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के प्रमुख साथियों में से थे। बद्र की लड़ाई, उहुद की लड़ाई में थे। खाई की लड़ाई में जख्मी हुए। तुरंत बाद लड़ाई ग़ज़वा ए बनू क़ुरैज़ा[1] में दोनों तरफ से निर्णय देने वाला नियुक्त हुए, फेसला देने के बाद घावों के कारण मदीना लौटने के बाद उनकी मृत्यु हो गई।

नाम और उपनाम[संपादित करें]

सा'द इब्न मुआज़ का उपनाम "अबू अम्र", "लक़ब" रखा गया था और शीर्षक था "सैयद अल-औस जिसका अर्थ अव्स जनजाति का नेता है। वह प्रसिद्ध ओस जनजाति की अब्दुल अशहल शाखा का पुत्र था। मदीना के उनके पिता का नाम मुआज़ इब्न नु'मान था

इस्लाम की स्वीकृति और प्रवासन[संपादित करें]

पहली अकाबा की घटना के बाद, उन्होंने मुसाब इब्न उमैर के अनुरोध पर इस्लाम स्वीकार कर लिया। और अबू उबैदाह इब्नुल जर्राह मुतंतार ने साद इब्न अबी वक्कास के साथ एक भाई जैसा रिश्ता स्थापित किया।

जब वो अपने लोगों के सभा स्थल पर गए। जब उन्होंने उसे आते देखा तो कहा: "हम अल्लाह की कसम खाते हैं, साद एक अलग छाप के साथ लौटा है।" और जब वह उनके पास पहुँचा तो उसने उनसे पूछा कि वे कैसे जानते हैं कि उसके साथ क्या हुआ था। उन्होंने उत्तर दिया "आप हमारे प्रमुख हैं, हमारे हितों में सबसे अधिक सक्रिय हैं, आपके निर्णय में सर्वश्रेष्ठ हैं, और नेतृत्व में सबसे भाग्यशाली हैं।" फिर उसने कहा: "जब तक तुम अल्लाह और उसके रसूल पर विश्वास नहीं करते, तब तक मैं तुम्हारे बीच किसी पुरुष या महिला से बात नहीं करूँगा।" परिणामस्वरूप बनू अब्दुल-अशल के बीच हर पुरुष और महिला इस्लाम में शामिल हो गए।[2]

युद्ध में भागीदारी[संपादित करें]

बद्र की लड़ाई[संपादित करें]

बद्रर की लड़ाई से पहले, रबीउल अवल के महीने में 2 हिजरी में, पैगंबर मुहम्मद (PBUH) कुरैश नेता उमय्या इब्न खलफ के नेतृत्व में 100 आदमियों के कारवां की तलाश में निकले थे। इतिहास में इसे ग़ज़वा ए बुवात के नाम से जाना जाता है । एक रिवायत के अनुसार, मुहम्मद (pbuh) ने मदीना में अपने प्रतिनिधि के रूप में साद बिन मुआज़ को छोड़ दिया। उन्होंने बद्र की लड़ाई में एक अनूठी भूमिका निभाई। उन्होंने कुछ अंसारी साथियों के साथ अरीश द्वार नामक द्वार की रखवाली की जिम्मेदारी ली। एक रिवायत के मुताबिक उसने अपने एक गुलाम को अपने साथ ले लिया और इस लड़ाई में अमर इब्न उबैदुल्लाह को मार डाला। [3]

उहुद की लड़ाई[संपादित करें]

उहुद की लड़ाई में, उन्होंने मुहम्मद (PBUH) की स्थिति की रक्षा की। उहुद की लड़ाई में, जब मुसलमानों के बीच अराजकता फैल गई, तो 15 लोग मुहम्मद (PBUH) के साथ खड़े हो गए, उनमें से साद इब्न मुअज़ उनमें से एक थे। इस उहुद में उनके भाई अम्र इब्न मुआज़ की मृत्यु हो गई।

खाई युद्ध[संपादित करें]

खंदक की लड़ाई के दौरान, हिब्बन इब्न अब्दी मनाफ ने उस पर तीर चलाया। कुछ आख्यान में अबू उसामा इब्न आसिम या खफ़ाज़ा इब्न आसिम का नाम हिब्बन के बजाय प्रकट होता है । तीर उसके हाथ में लगा जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

जब खंदक की लड़ाई में कुरैश हार गए, फिर ग़ज़वा ए बनू क़ुरैज़ा के बाद मुहम्मद (pbuh) ने बनू क़ुरैज़ा के यहूदी जनजाति को दंडित करने का फैसला किया। और यहूदियों के अनुरोध पर, मुहम्मद (pbuh) ने उनके सहयोगी कबीले के बेटे साद इब्न मुआज़ को चुना। इस सज़ा पर फ़ैसला सुनाने के लिए मुआज़ ने हाथ उठाया।

मैं अपने निर्णय की घोषणा करता हूं: उनमें से जो लड़ने के योग्य हैं उन्हें मार डालना, उनकी स्त्रियों और बच्चों को दास बनाना और उनके धन को बांट देना।

विरासत[संपादित करें]

उन्होंने कर्तव्यपरायणता से मुस्लिम समुदाय के सदस्य के रूप में सेवा की और यहां तक कि अपने जीवनकाल में मुहम्मद के लिए सैन्य अभियानों की कमान भी संभाली। साद के बारे में कहा जाता है कि वह एक कठोर, न्यायप्रिय और भावुक व्यक्ति था, जो अपने विश्वास के लिए आवेगपूर्वक लड़ने को तैयार था। मुस्लिम इतिहास में, उसे एक महान साथी के रूप में माना जाता है, जिसने मुहम्मद के साथ घनिष्ठ संबंध का आनंद लिया।

मैंने पैगंबर को यह कहते हुए सुना, "साद बिन मुआद की मृत्यु पर सिंहासन (अल्लाह का) हिल गया।" कथावाचकों के एक अन्य समूह के माध्यम से, जाबिर ने कहा, "मैंने पैगंबर को सुना: यह कहते हुए, 'साद बिन मुआद की मृत्यु के कारण परोपकारी का सिंहासन हिल गया।" [4]

उनकी मृत्यु के बाद भी मुहम्मद ने उनकी प्रशंसा करते हुए लगातार उल्लेख किया:

एक रेशमी कपड़ा पैगंबर को उपहार के रूप में दिया गया था। उसके साथी उसे छूने लगे और उसकी कोमलता की प्रशंसा करने लगे। पैगंबर ने कहा, "क्या आप इसकी कोमलता की प्रशंसा कर रहे हैं? साद बिन मुअध (स्वर्ग में) के रूमाल इससे बेहतर और नरम हैं।"

एक हदीस के अनुसार, मुहम्मद ने उन्हें "सिद्दीक अल-अंसार" , (अंसार का सही आदमी या अंसार का सच्चा आदमी) की उपाधि दी , जो हदीस के बाद के युग के विद्वानों के अनुसार, अबू बकर अस-सिद्दीक का हिस्सा थे। सिद्दीक जो मुहाजिरीन का रहने वाला था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सफिउर्रहमान मुबारकपुरी, पुस्तक अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ). "ग़ज़वा-ए-बनू क़ुरैज़ा". पृ॰ 627. अभिगमन तिथि 13 दिसम्बर 2022.
  2. Ibn Hisham, Ibn Ishaq, Alfred Guillaume (translator) (1998). The life of Muhammad: a translation of Isḥāq's Sīrat rasūl Allāh (PDF). Oxford University Press. पृ॰ 201.सीएस1 रखरखाव: authors प्राचल का प्रयोग (link)
  3. Ibn Ishaq, (Collected by Shaykh Safiur Rahman Al Mubarakpuri) (2003). Tafsir Ibn Kathir (Volume 3). Darussalam. पृ॰ 145. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9789960892740. अभिगमन तिथि Jan 19, 2015.
  4. "हदीस: यही वह सहाबी हैं, जिनके लिए अर्श हिल उठा- अनूदित हदीस-ए-नबवी विश्वकोश". Cite journal requires |journal= (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]