मदीना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मदीना
المدينة المنورة
अल-मदीना अल-मुनव्वरा
मदीना is located in Saudi Arabia
मदीना
सउदी अरब में स्तिथी
निर्देशांक : 24°28′N 39°36′E / 24.467, 39.6Erioll world.svgनिर्देशांक: 24°28′N 39°36′E / 24.467, 39.6
Country Flag of Saudi Arabia.svg सउदी अरब
प्रान्त मदीना प्रान्त
शासन
 • महापौर Abdulaziz Bin Majid (عبدالعزيز بن ماجد)
क्षेत्र
 • कुल 589
ऊँचाई 608
आबादी (2006)
 • कुल 13,00,000
समय मण्डल Arabia Standard Time (यूटीसी +3)

मदीना या अल-मदीना (अरबी: المدينة, अंग्रेज़ी: Al Madinah), जिसे सम्मानपूर्वक 'अल-मदीना अल-मुनव्वरा' (المدينة المنورة, अर्थ: चमकदार मदीना) बुलाया जाता है, सउदी अरब के पश्चिमी हिजाज़ क्षेत्र में स्थित एक शहर है जो मदीना प्रान्त की राजधानी भी है।

यह इस्लाम में पवित्रतम दूसरा शहर है, और इस्लामी पैगंबर मुहम्मद की दफनगाह है और यह उनके हिजरह (विस्थापित होने) के बाद उनके घर आने के कारण ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस्लाम के आगमन से पहले, मदीना शहर 'यसरिब' नाम से जाना जाता था, लेकिन व्यक्तिगत रूप से पैगंबर मुहम्मद द्वारा नाम दिया गया। मदीना में इस्लाम के तीन सबसे पुराने मस्जिद मस्जिद अल नबवी (पैगंबर की मस्जिद), मस्जिद ए क़ूबा(इस्लाम के इतिहास में पहली मस्जिद), और मस्जिद अल क़िब्लतैन (वह मस्जिद जो मक्का के पहले क़ाबा थी) उपस्थित है।

इस्लामी कैलेंडर पैगंबर मोहम्मद और उनके अनुयायियों के मक्का से मदीना हिजरह कर जाने पर आधारित है, जो हिजरी के रूप में सन् 622 ई.पू. से प्रारंभ होता है। मक्का से मदीना के लिए प्रवेश द्वार मुसलमानों के लिए खुला रहता है परन्तु ग़ैर-मुसलमानों के लिए इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]