सात्यकी बनर्जी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सात्यकी बनर्जी
पृष्ठभूमि
जन्म नामसात्यकी बनर्जी
मूलस्थानभारत
विधायेंशास्त्रीय संगीत और लोक संगीत
वाद्ययंत्रसरोद, दो-तारा
सक्रियता वर्ष२००५ से

सात्यकी बनर्जी (बांग्ला: সাত্যকি ব্যানার্জি ) एक भारतीय बंगाली संगीतकार। वे एक एंग्लो बंगाली बैंड पारापर का एक हिस्सा है जो कि कोलकाता और लंदन का एक मशहूर बैंड है। सात्यकी दो-तारा और सरोद जैसे उपकरणों को भलिभान्ति और निपुन्ता से बजा लेते हैं तथा दोनों शास्त्रीय और लोक पर अपने प्रदर्शन देते हैं। उन्होने अपना ये झान स्व् पंडित दीपक चौधरी से सीखा है और पंडित तेजेन्द्र नारायण मजूमदार के तहत अब साथ सरोद का अध्ययन करते हैं।

सात्यकी शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत के शानदार गयक हैं और वे लोक संगीतकारों अभ्यास भि करते रहते हैं। सात्यकी एक बहु प्रतिभा वाले व्यक्ति हैं जिन्होंने ओउद और रेबाब अपने आप सीखा और दक्षता से बजा भी लेते हैं। इसके अतिरिक्त वे बंगाली रहस्यमय कविता का गयन् बौल और कीर्तन परंपराओं में करते हैं।

निजी जीवन[संपादित करें]

सात्यकी प्रशिक्षण के द्वारा एक इतिहासकार और संगीत वह प्रथाओं में गंभीर अकादमिक रुचि लेते है।

संगीत जीवन[संपादित करें]

सात्यकी २००५ से "पारापर" बैंड का हिस्सा हैं। लेकिन वह भी मौस्मी भोव्मिक के साथ स्वतंत्र रूप से संगीत कार्यक्रम में प्रदर्शन करते हैं। उनका बैंड देश व विदेशों में न्यूयॉर्क, लंदन, लीड्स, ढाका और चटगांव में भी कार्यक्रम प्रदर्शित कर चुके हैं।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. दस्तीदार, श्रेयस. "कई आवाजों में चारण गाने". March 15, 2008. The Telegraph. मूल से 21 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मई 2012.
  2. संवाददाता, सांस्कृतिक. "मौसमी भौमिक गण संगीत उत्सव में प्रदर्शन". 1 april 2011. Holiday Arts and culture. मूल से 23 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मई 2012.