सदस्य:Yuktisheth/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लेज़िम[संपादित करें]

एक लोक नृत्य रूप लेज़िम है,जो महाराष्ट्र, भारत से है। कभी-कभी लेज़ियम के रूप में वर्तनी होती है,लेज़िम नर्तकियों को लेज़िम नामक झांझों के साथ एक छोटा सा संगीत वाद्ययंत्र होता है,जिसके बाद नृत्य प्रपत्र का नाम दिया जाता है। इस नृत्य का नाम एक लकड़ी के इडियोलफोन के नाम पर रखा गया है,जिसमें पतली धातु की डिस्क्स लगाए जाते है जो एक जिंगलिंग ध्वनि उत्पन्न करते हैं और नर्तक नृत्य करते समय इसका इस्तेमाल करते हैं। ढोलकी,एक ड्रम यंत्र मुख्य टक्कर संगीत के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह रंगीन वेशभूषा में तैयार किया जाता है। यह नृत्य अक्सर महाराष्ट्र,ललिता और अन्य संस्थानों में स्कूलों द्वारा फिटनेस ड्रिल के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें कई कैलिथेनैनिक चालें होती हैं और यह बहुत ज़ोरदार हो सकता है।

इतिहास[संपादित करें]

१९८६ में छत्रपति शिवाजी के शासनकाल के दौरान महाराष्ट्र का लेज़िम नृत्य शुरू किया गया था। यह पारंपरिक नृत्य कई पेशेवर विशेषज्ञों द्वारा किया गया था और वे विभिन्न प्र्कार के त्योहारों में अफ्रीका में प्रदर्शन देते हैं।इसके अतिरिक्त,इस नृत्य को शुरु में एक तरह का खेल माना जाता था,जिसे लोगों द्वारा खेला जात है। बाद में यह एक पारंपरिक नृत्य रूप बन गया और गणॆश जुलूस पर किया जाता है। इसके अलावा लेज़िम नृत्य झूलिंग झांझों के साथ किया जाता है और यहां तक कि संगीत ड्रम धड़कता है। इसके अलावा यह नृत्य विशेष अनुक्रम रूप में किया जाता है और वे पैर की गति बढ़ाते हैं जो एक पिरामिड समानता देता है। मूल रूप से लेज़िम नृत्य पुरुषौं द्वारा और अनुक्रम तरीके से किया जाता है।

विवरण[संपादित करें]

महाराष्ट्र अपनी विविध संस्कृतियों और परंपराअाॆं के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है इसलिए यह विभिन्न प्रकार के त्योहारों और घटनाआैं का जश्न मनाता है। इसके अलावा यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार के नृत्य रूपों में काफी समृद्ध है। लेज़िम भी एॆसे एक प्रकार का नृत्य है जिसका व्यापक रूप से महाराष्ट्र के लोगों ने आनंद उठाया है।कभी-कभी'लेज़ियम' के रूप में भी वर्तनी होती है,लेज़िम नर्तकियों को लिज़िम नामक झांझों के साथ एक छोटा सा स्ंगीत वाद्ययंत्र होता है,जिसके बाद नृत्य प्रपत्र क नाम दिया जाता है।इस नृत्य का नाम एक लकड़ी के इडियोलफोन के नाम पर रखा गया है,जिसमें पतली धातु की दिस्क्स लगाए जाते है जो एक जिंगलिग ध्वनि उत्पन्न करते हैं और नर्तक नृत्य करते समय इसका इस्तेमाल करते हैं।यह नृत्य रंगीन वेशभूषा में और बहुत मेकअप के साथ किया जाता है। अब कई स्कूलों,काॅलेजों और अन्य स्ंस्थानों ने इस नृत्य रूप को पढ़ना शुरु कर दिया है। कई शैक्षणिक केंद्रों ने इसे फिटनेस ड्रिल के रूप में शुरु किया है क्योंकि इस नृत्य कला में कई केलीस्टेनिक कदम और चाल शामिल हैं इसके अलावा कई बार यह नृत्य काफी कठोर और थकाऊ हो जाता है क्योंकि इसके कलाबाजी की तरह आंदोलनों की वजह से। इस नृत्य में पहनावा रंगीन होता है और मूल रूप से कुर्ता और पायजामा होता है।लेज़िम नृत्य के किए यह परंपरागत संगठन भी एक लाल बेल्ट में रह्ता है जो कमर पर बांधते है और एक नारंगी उज्ज्वल पगड़ी है जो सिर पर संंपन्न होता है।पुरुषों को भी इस त्यौहार का प्र्दर्शन करने से पहले उनके माथे पर लाल टिक्का डालते देखा जाता है।लेज़िम को कोयंडॆ नाम से जाना जाता है।लेज़िम १५ से १८ इंच लंबा,दोनों सिरों को छिद्रित और एक लोहे से जु़ड़ी हुई शृंखला जिसमें १ किलोग्राम वजनी पेमाने पर लोहा शृंखला चलती है। इनमें ६ इंच लंबा हाथ शृंखला (सलसारराखी) भी थी,जिसके माध्यम से चार उंगमलियां फिट बैैठती है।नृत्य के ग्रामीण रूप में आमतौर पर दो प्ंक्तियों में लेज़िम नर्तक होते हैं,प्रत्येक अनुक्रमोंं को दोहराते हैं,हर कुछ धड़कते चरणों को बदलते हैं।इस प्रकार,एक ५ मिनट के लेज़िम प्रदर्शन में एक साथ मिलकर २५ विभिन्न चरणौं का नृत्य किया जा सकता है। लेज़िम के तीन मुख्य प्रकार-१]सैन्य लेज़िम [बड़ोदा में लोकप्रिय और अधिकतर रक्षा के लिए मार्शल आर्टके रूप में उपयोग किया जाता है],२] तलेठेक्या और ३] स्ंयोगजनन ।लेज़िम फुंगदी नृत्य और उनके विशिष्ट इशारों,आंदोलनों को संस्कृतिविदों द्वारा अनुकूलित किया गया है,उनके शरीर 'शारीरिक सुंदर' के लिए ड्राइव में है।लेज़िम नृत्य में विभिन्न प्रकार के आंदोलन होते हैं जैसे कि कदम, पट्टी,बैठना और झुकने।नृत्य के हर आंदोलन को सही समय पर निष्पादित किया जाता है,जो उचित हड़तालों के साथ होता है,जो चार या आठ मामलों में आ गया है।

अभिलेख[संपादित करें]

नृत्य के लिए तालबध्द संगत प्रदान करता है।फुंगड़ी नृत्य में लड़कियों को एक दूसरे का सामना करना पड़ता है,अपनी बाहों को पार करने से वे अपने हथेलियों में शामिल होते हैं और अपने पैरों के साथ एक साथ वापस झुकते रहते हैं,जबकि ऐसा करते हुए वे अपनी बाहों और चक्कर का विस्तार करते हैं और जब तक वे पूर्णता के तरीके को अलग कर सकते हैं।रंगीन पोशाक में राज्यव्यापी नृत्य कार्यक्रम महाराष्ट्र परंपरा को दर्शाय सड़कों पर लेज़िम ने लोगों को लोक नृत्य के बारे में जागरुकता दी।अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए पहल लेज़िम प्रदर्शन नौवीं एशियाई खेलों(१९८२, दिल्ली ) में प्रस्तुत किया था जहां ४०० सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी लेज़िम खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया था। लेज़िम नृत्य के घाटकों के स्थानीय नाम हैं-१]लेज़िम-लगभग एक इंच का लकड़ी का पोल(टूडाना ब्ंदहाली)और एक श्रृंखला जिसे एडकावलिया कहा जाता है। जंजीरों पर हड़कंप मचाने के कारण एक झांझी ध्वनि होति है २]हलागी-एक कर्मवासित ३]ड्रम -एक संकीर्ण ड्रम।४]झांझ-तलबारखे लेकिन बड़ा और एक स्ंगीत पसारता मुंह के साथ।

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Lezim