सदस्य:Viharika2737/प्रयोगपृष्ठ/कैथरीन सिम्मोदस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैथरीन सिम्मोदस[संपादित करें]

          कैथरीन सिम्मोदस एक ब्रिटिष कवयत्री और कहानीकार थी।

जीवनी[संपादित करें]

  कैथरीन सिम्मोदस का जनम हेर्टफोर्डशिरे, यूनाइटेड किंगड्म्, १९७२ में हुआ। उनकी कवयत्री बनने का निर्णय उनके पिताजी के मरने के बाद ली गयी।तब वह २७ साल की थी। क्यो की उन्हे लगा की अब समय हे कुछ करने का और खुद के पैर पे खडे होने का। उन्हे यह एहसास हुआ की उनकी सबसे बडी रुचि साहित्य मे ही है।

इन्होंने अपनी स्नातक स्तर की पडाई २००२ मे, ईस्ट आनजलियो विश्वविद्यालय से पूरा किया। इन्होंने क्रीएटिव साहित्य में एम ए किया है। इन्होंने कुछ समय पहले ही कहानिया भी लिखना भी शुरू किया। २००७ में 'पेंटकास्ट' अशम पुरस्कार के लिए चुना गया यथा। वह लंडन, इंगलांड मे रहती है और वही पे क्रिएटिव राइटिंग पडाती है।

पुरस्कार[संपादित करें]

कैथरिन सिम्मोदस

२००२ में एरिक् ग्रेजाइ पुरस्कार

२००४ में कविता व्यापार प्रतियोगिता पुरस्कार

२००६ में कविता लंडन प्रतियोगिता पुरस्कार

२००७ में पेन्टकोस्ट अषम पुरस्कार के लिए चुना गया था

२००८ में कोस्टा बुक पुरस्कार

२००८ में फार्वर्ड कविता पुरस्कार

२००८ कोस्टा पुस्तक पुरस्कार के लिए इनकी कविताए चुनी गयी थी

कविता संकलन[संपादित करें]

१ स्नग् , स्मित्/डोरस्टेप् २००४

२ संडे एट् स्लेन लानडेरेट २०१३

३ लव एन्ड फालाउट २०१४

कवि माइखल सिम्मन्स ने कैथरीन सिम्मोदस की कल्पना शक्ती, कविताओं की बहुत तारीफ करते है। इनकी कई सारी कहानिया अशम पुरस्कार के लिए चुना गया था। वह कहते है की "में छोटी कहानियों की तरफ आकर्शित हू, क्यों की वह कविता की तरह सन कुछ नही समझाता, वह सिफ्र तुम्हे छू कर चला जाता है।" इन्हों ने प्ले राइटिंग भी किया है। इनका एक कामिक नाटक जो कीएटिव राइटिंग पर आधारित् है वह २००८ में आकाशवाणी में प्रकाशित् हुआ।

कैथरीन सिम्मोदस का पहला रेकार्डिँग् २००९ जनवरी को एक आशियो वर्कशाप, लंडन में हुआ। कैथरीन सिम्मोदस का मन पनन्द कहावत है-"एक कवि दुनिया कै उस नज़र से देखता है जैसे एक आदमी औरत की ओर देख्ता है। कैथरीन सिम्मोदस का आखरी संकलन " दि विसिटेषन्स (२०१३) " था।

कैथरीन सिम्मोदस अपनी चहरे पे एक मुस्कुराहट के साथ अपनी कविता पडती है जैसे की वह सब महसूस कर रही हो। उनका यह लक्षण लोगों को उनकी कविता सिनने के लिए आकर्शित करती है। उनकी कविताए लोगों को गहरी सोच में डाल देती है।

संर्दभ[संपादित करें]

https://www.poetryarchive.org/poet/kathryn-simmonds

https://en.wikipedia.org/wiki/Kathryn_Simmonds

http://www.poetrybusiness.co.uk/kathryn-simmonds