सदस्य:Soghrajalali/प्रयोगपृष्ठ/डियाना प्रिमरोस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डायना प्रिमरोज़ का जन्म दिन और जन्म स्थान
डायना प्रिम्रोज़

डायना प्रिम्रोज़[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

डायना प्रिम्रोज़ (फ्लोरिट १६३०) मृतक रानी ऐलिज़ाबेथ की प्रशंसा भाषण की लेखिका थी। [1] डायना प्रिम्रोज़ के जीवन के बारे में कुछ भी निश्चित नहीं है। प्रिम्रोज़, इग्लैंड में फूल का नाम है। ऐलिज़ाबेथ को अक्सर इग्लैंड के गुलाब के रूप में जाना जाता था, और वे राज्य के प्रमुख होने के नाते उन्हें इग्लैंड का प्रधान गुलाब माना जाता है। इसी तरह वे प्रिम्रोज़ अपने राजशाही का प्रतीक बन गई। प्रिम्रोज़ उस अवधि में एक प्रसिध्द परिवार का नाम था। लेकिन डायना वंशावली के रिकाॅर्ड में नहीं दिखाई देता है। नतीजतन, उन्नीसवी शताब्दी से शुरू होने वाले कुछ विध्दानों ने अनुमान लगाया है कि कविताओं को उपनाम के तेहत लिखा गाया था। डायना प्रिम्रोज़ एक ऐतिहासिक व्यक्ति थी, वह गहरी राजनैतिक लेखिका थी, जिसका अग्रेंजी विरोधवाद के प्रति वचन बंध्दता इस कवियों के बीच उसे जोड़ता है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

प्रिम्रोज़ शायद गिल्बर्ट प्रिम्रोज़ की पत्नी हो सकती है, गिल्बर्ट प्रिम्रोज़ फ्रांस के प्रोटेस्टैंट चर्च में एक मंत्री थे, जो १६२२ में लौट आए थे। [2] या ये अनुमान लगा सकते हैं कि डायना जेम्स प्रिम्रोज़ की बेटी हो सकती थी, जो गिल्बर्ट के चचेरे भाई थे। या ये भी हो सकता है की वे उनके बारह बेटों में से किसी एक की पत्नी थी। डायना की तुलना पेहले तो सूरज फोबेस के रोमन ईश्वर के साथ, फिर चंद्रमा और शुध्दता की देवी के साथ किया जाता है। वे तुलना ऐलिज़ाबेथ के प्रकृति के रिकाँंर्ड में एकजुट हो जाती है, और दिखाती है कि वह पुरूषों के लिए ताकत में समान है, लेकिन वे फिर भी अपनी स्त्री के आकर्षण को बरकारार रखती है।

कार्य[संपादित करें]

काम शीर्षक पृष्ठ प्रिम्रोज़ को महान महिला के रूप में संदर्भित करता है। [3] और डोरोथी बेरी व्दारा समार्पित शाॅनेट उसे शार्मिंदा बना देता है। कुछ लोगों ने विवाद किया है की कवयित्रि ने लाक्षणिक उपनाम का प्रयोग किया है। जो भगवती डायना के बीच अन्विति है। रोमन पौराणिक कथाओं में डायना शिकार, चंद्रमा की देवी थी। वे उसक अयान जंगली जानवरों और जंगल के साथ जुड़ा हुवा था। और उसमें जानवरों के साथ बात करने की और जानवरों को नियंत्रित करने की शाक्ति थी, और लेखिका डायना ने एक दिलचस्प सघंर्ष प्रस्तुत किया है। करीब अवलोकन पर लेखक का नाम एलिज़बेथ ट्युडर के लिये एक श्रध्दांजलि है। ऊपर वर्णित डायना को अक्सर एलिज़ाबेथ के प्रतिक के रूप में उनकी प्रसिध्दी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। प्रिम्रोज़ 'सेक्स' का उपयोग करती हैं, लिंग का उपयोग नहीं करती हैं। और सामाजिक सम्मेलन के बजाय भौतिक अंतर पर ज़ोर देती हैं। प्रिम्रोज़ के काम का नाममात्र अलंकर, एक महिला व्दारा दुसरी महिला को उपहार के रूप में दिया गया मोती का हार है, अपने आप में एक सशक्त अनुस्मारक है कि यह एक कविता है, इस के बारे में और महिलाओं के लिए।

प्रतिष्ठा और प्रभाव[संपादित करें]

लेखिका के नाम की प्रतीकात्मक प्रकृति ने एक नाम के पंख के होने के लिए अपनी क्षमता में सवाल उठाया है। प्रिम्रोज़ हांलाकि अन्या गुणों का भी उपयोग करती हैं, लेकिन ऐलिज़ाबेथ के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, जैसे 'धैर्य', जैसे कि ऐलिज़ाबेथ के पूर्ववर्तियों या फिर उनके उत्तराधिकारी जेम्स १ की आलोचना की संभावना को खोलना। इग्लैंड के लोगों ने अपनी रानी के लिए जो संबंध किया था, उसने लिंग को पिछे छोड़ दिया, एक एैसा तथ्या जो कि प्रिम्रोज़ ने उसके टुकडे के भीतर लिंग भूमिकाओं के लिए अपने निर्दयी उपेक्षा में शोषण किया। लिंग का विरोध करते हुए प्रिम्रोज़ लिंग पर ज़ोर देकर पुरूष और महिला के बीच शारीरिक भेदों पर निर्भर करती हैं। जैसे कि समाजिक रूप से लगाया गया लिंग भूमिकाओं का विरूध गहै, जिसे एक अविवाहित राजनीतिक शासक के रूप में ऐलिज़ाबेथ ने खुलेआम आक्षेप किया। प्रिम्रोज़ कुंवारी रानी का उपयोग मर्दाना और स्त्रैण स्वभाव के बीच के संघ के प्रतिबिंब के रूप में करती हैं।

प्रकाशित कार्य[संपादित करें]

'ये चैन अफ पर्ल', 'मेमोरीयल अफ दा पीयरलेस ग्रेस' और हिरोइक वर्चूअस अफ क्वीन ऐलिज़ाबेथ अफ ग्लॅरीअस मेमरी (१६३०) जैसी अनुकरम कविताओं की लेखिका थी। एैसा माना जाता है कि टुकड़ा न केवल ४५ साल की ऐलिज़ाबेथ के शासन के लिए एक श्रध्दांजलि के रूप में लिखा गाया था, बल्कि कभि-कभि गर्म अध्यक्ष किंग जेम्स की आलोचना के लिए भी लिखा गया था। चैन ही एलिज़ाबेथ में पाए गए गुणों का विवरण देने वाले दस 'पर्ल' या लघु कविताओं से बना है, इनमें से कुछ 'पर्ल' एलिज़ाबेथ के सीधे गुण है और इस प्रकार येह माना जाता है कि वे वर्तमान शासक की आलोचना पेश कर सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Diana_Primrose
  2. https://books.google.co.in/books?id=OQ8mdTjxungC&pg=PA301&lpg=PA301&dq=about+diana+primrose&source=bl&ots=zwzLJttEv_&sig=UJUGfry3qmg7IBZe_ykF4L2MLJg&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwjcxe2Nj-jVAhXGpo8KHQmxCbsQ6AEIVjAM#v=onepage&q=about%20diana%20primrose&f=false
  3. http://www.blackwellreference.com/public/tocnode?id=g9781405194495_chunk_g978140519449518_ss1-21