सदस्य:Santoshsekhani6/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम संतोष सेखानी है। मैं कोलकाता, भारत का रेहने वाला हूँ। मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु मे बीकॉम (होनर्स) मे पहले साल के पहले छमाही मे हूँ। मैं अपनी पृष्ठभूमि, रुचियों और अपने लक्ष्यों से अपका परिचय कराना चहता हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म कोलकाता,पश्चिम बंगाल मे हुआ था। मैने अपने जीवन के १७ वर्ष कोलकाता मे बिताए हैं। यह शहर अग्रणी शहरों में लंबे समय से अपनी साहित्यिक, कलात्मक और क्रांतिकारी विरासत के लिए जाना जाता है। मेरे पूर्वज राजस्थान के चूरु जीले के छोट्टे से गाँव बिदासर से थे।

परिवार[संपादित करें]

मेरे परिवार मे ६ सदस्य है। मेरे पिता, श्री हुकम चन्द सेखानी, कोलकाता के एक नामचीन व्यापारी है। वे कागज़ के विक्रेता है और उनकी दुकान बडा बजार इलाके मे है। मेरी माँ, श्रीमती लक्ष्मी सेखानी एक ग्रहिणी है। अपने परिवार मे मैं सबसे छोटा हू। मेरे दो बड़े भाई और एक भाभी है। माता-पिता ने मेरी परवरिश मे कोइ कमि नहीं रखी है और सबका सम्मान करना सिखाया है।

शिक्षा[संपादित करें]

मैनें अपनी प्रारम्भिक शिक्षा कोलकाता के एमपी बिरला स्कूल से प्राप्त की है। अब मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मे बीकॉम डिग्री की प्राप्ती के लिए बेंगलुरु मे स्थानतरित हो गया हूँ। यह विश्वविधालय भारत में अग्रणी संस्थानों में से एक है और आमतौर पर सबसे शैक्षिक सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रुप में सूचीबध्द किया गया है।

रुचियाँ[संपादित करें]

मुझे पढना, लिखना और खेलकूद करना बहुत पसन्द है। जिज्ञासा और नई चीज़ो के विषय मे ज्ञान प्राप्त करना मेरी अन्य रूचियो मे से एक है। मेरे सिद्धांत मुझे सकारात्मक सोचने पर मजबूर करते है। फिल्म और टीवी के अभिनय देखना मेरी रूचियो का हिस्सा है।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैने विदेशी विश्वविद्यालय से एमबीए करने का निर्णय लिया है। मेरा लक्ष्य पध-लिखकर एक सफल व्यवसायी बनकर खुदका स्टार्टअप करना है। मेरी मनोकामना यह है कि मै विदेशी ग्यान प्राप्त कर अपने देश कि सेवा करु। यह कामना न सिर्फ मेरी पर मेरे माता पिता कि भी अभिलाशा है।