सदस्य:Saloni jain1998/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भूमिका[संपादित करें]

लेट शो विथ डेविड लेटरमैन (टीवी) एक देर रात्री टीवी अमरिकी धारावाहिक है। यह शो अमरिकी मेज़बान डेविड लेटरमेन द्वारा आयोजित किया गया था। यह शो सी बी एस नामक चैनल पर प्रदर्शित किया जाता था। लेट शो विथ डेविड लेटरमेन का सबसे पेहला प्रकरण अगस्त ३०,१९९३ को हुआ था। इस शो के सिर लेखक मेट रोबर्ट्स और उद्घोशक अलन काल्टर थे। इस शो का उत्पादन लेटरमेन प्रोडक्शन कम्पनी ,वर्ल्डवाइड पेन्ट्स इन्कोर्पोरटड और सी बी एस टेलिविशन स्टूडिओस द्वारा किया गया था।इस लेट शो के सङीत निर्देशक और मुख्य गायक पौल शौफर थे।डेविड लेटरमेन इस शो के मेज़बान ३० साल तक रहे थे जिसके कारण वह जोनी कार्सन को कडी टक्कर दे पाये और किसी भी लेट शोस को सबसे ज्यादा समय तक पोशित करनेवाले व्यक्ति बने।सन २०१४ मे लेटरमेन (निद्रा) रिटायर हो गये थे। यह शो आखरी बार मई २०,२०१५ को प्रसारित किया गया था।उसके बाद 'सी बी एस स्टुडीओस'ने इसी शो को दूबारा प्रकाशित करने के बजाय सी बी एस समर शोकेस कि ब्रान्डिन्ग करने के लिये पट्क था नाटक प्रसारित किये। उस के बाद सितम्बर ८,२०१५ को एक नये शो 'द लेट शो विथ स्टिफन कोल्बर्ट' की शुरुआत की गयी थी । इस नये शो के मेज़बान स्टिफन कोल्बर्ट थे। यह शो यु एस के मुख्य शो मे संचयी औसत दर्शकों की सूची मे दूसरे दर्जे पर था।इस शो को 'आउट स्टॅन्डिङ वेराइटी ,म्युसिक एन्ड कोमेडी सिरिस' जेसे पुरसकारो के लिये लगातार १६ सिसन्स के लिये मनोनीत किय गया था। यह शो ६ 'म्युसिक एन्ड कोमेडी सिरिस' के किताब जीत भी चुका है।इस शो के सबसे पहले अतिथि बिल मुर्रे और बिल जोएल पहले सङीत अधिनियम थे। डेविड लेटरमेन के आखरी प्रकरण को १३.७६ मिलियन लोगो ने देखा था

लेट शो विथ डेविड लेटेरमेन
 सबसे ज्यादा रेटिङ्स भी प्राप्त हुई थी। इस शो के २२ सिसन्स और ४२६३ उपाख्यान(एपिसोड्स) प्रदर्शित किये जा चुके है।

अवार्ड्स[संपादित करें]

न २००२ मे इस शो को 'टी व्वी गाइड्स ५० ग्रेटेस्ट शोस ओफ ओल टाइम्स' की सूची मे ७ वा पद प्राप्त हुआ था।इस शो को बहुत कमयाबी प्राप्त हुई थी।डेविड लेटरमैन के साथ लेट शो 2008-09 सत्र के माध्यम से एक पंक्ति में 16 सत्रों के लिए बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज के रूप में नामित किया गया था, 1993-94 सत्र से। इसकी एनबीसी देर रात पूर्ववर्ती के लिए नामांकन भी शामिल है, लेटरमैन कलाकारों और चालक दल इस श्रेणी में लगातार 26 बार नामांकित किया गया था। डेविड लेटरमैन के साथ लेट शो पुरस्कार छह बार जीता: 1993-94 विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज, 1997-98 -विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज, 1998-99- विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज, 1999-00- विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज, 2000-01- विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज ,2001-02- विजेता बकाया विविधता, संगीत या कॉमेडी सीरीज आदि पुरस्कार प्राप्त हुए है।

स्टाफ[संपादित करें]

विधेयक वेंडेल सेवानिवृत्त और 18 अगस्त, 1995 को शो छोड़ दिया [25] उन्होंने कहा कि इस शो के अगले प्रकरण, 5 सितंबर, 1995, जो एक दो सप्ताह के अंतराल के बाद आया था पर एलन काल्टर् द्वारा बदल दिया गया था। 1996 में, लंबे समय के निर्माता रॉबर्ट मॉर्टन छोड़ दिया और सिर लेखक रोब बर्नेट कार्यकारी निर्माता के लिए प्रोत्साहित किया गया था। 1997 में, जस्टिन स्टाङ्ल और एरिक लेखक स्टाङ्ल के रूप में काम पर रखा गया;। मार्च 2000 तक स्टाङल् भाइयों शो के सिर लेखकों बन गया, रॉडने रोथमान द्वारा आयोजित नौकरी पर ले जा । निदेशक हैल गुर्नी और निर्माता पीटर लसाली जल्द ही अन्य हितों को आगे बढ़ाने के लिए इस शो के बाद छोड़ दिया है। गुर्नी जैरी फोले द्वारा बदल दिया गया था। बर्नेट 2000 से 2004 तक दिन-प्रतिदिन के कार्यों से अनुपस्थित था, और बारबरा गेंस और मारिया पोप, दोनों जिनमें से गेंस वर्तमान के रूप में पर हवा निर्माता अभिनय के साथ, कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करने के लिए जारी की जगह थी। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] 2003 में, निर्माता जूड ब्रेनन कार्यकारी निर्माता की टीम को जोड़ा गया है। लसाली, जो आज रात दिखाएँ पर जॉनी कार्सन के लिए एक कार्यकारी निर्माता के रूप में काम किया था, कार्सन की हाल ही में मौत पर चर्चा करने के लिए एक अतिथि के रूप में जनवरी 2005 में वापस लेट शो के लिए आमंत्रित किया गया था। लसाली फरवरी 2015 के लिए देर से 1994 से दुनिया भर में पैंट के लिए 'देर लेट शो के कार्यकारी निर्माता के रूप में सेवा की है, मेजबान टीम टॉम स्नाइडर, क्रेग किल्बोर्न् और क्रेग फर्ग्यूसन के कार्यकाल को शामिल। लसाली भी टोनी मेंडेज़ शो, एक ऑनलाइन वेबकास्ट लेट शो के एक बार "क्यू कार्ड लड़का" की विशेषता के कार्यकारी निर्माता के रूप में कार्य किया। मैट रॉबर्ट्स, एक लंबे समय के लेखक और शो के लिए निर्माता, जनवरी 2013 में इस शो के सिर लेखक बन गया है, भाइयों और सह-प्रमुख लेखकों जस्टिन स्टाङल् एरिक स्टाङल् की जगह ले।

रेफरेन्सस[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org

https://twitter.com/letterman