सदस्य:Raksha 2/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शिखा टंडन
जन्म२० जनवरी १९८५
पेशायूएसएडीए की विज्ञान टीम का सदस्य, तैराक
राष्ट्रीयताभारतीय
खिताबअर्जुन पुरस्कार
शिखा टंडन अब्दुल कलाम से अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करते हुए।

शिखा टंडन भारत के बैंगलोर से एक चैंपियन तैराक है। उनका जन्म २० जनवरी १९८५ को हुआ था और वर्तमान में ३३ वर्ष का है।वह पांच फीट-पांच इंच है। शिखा टंडन भारत की अपनी स्टेफनी राइस है। ऑस्ट्रेलियाई तैराकी चैंपियन की तरह, शिखा में सुंदरता, बुद्धि और प्रतिभा का मिश्रण है। ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाले भारतीय महिला तैराकों की एक मुट्ठी भर रही है। ५ स्वर्ण पदक भी शामिल १४६ राष्ट्रीय और ३६ अंतरराष्ट्रीय पदक के साथ, शिखा टंडन बहुत ही खास रही है। वर्तमान में, वह यूएसएडीए की विज्ञान टीम का सदस्य है, जो यूएसएडीए की वैज्ञानिक पहलों के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों, रिपोर्टिंग और परियोजनाओं के दैनिक संचालन, विकास और रखरखाव में सहायता करती है।

तैराकी कैरियर[संपादित करें]

जब वह १२ वर्ष की थी, तब शिखा को राज्य की बैठक में देखा गया था, और दो राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए चुना गयी थी, और उसने एक कांस्य पदक जीती थी। वह १३ साल की उम्र में एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने गईं, और १६ साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया। शिखा ने २०० मीटर व्यक्तिगत मेडली जीतकर २००१ की २८ वीं जूनियर राष्ट्रीय जलीय चैंपियनशिप में एक नया रिकॉर्ड का स्थापित किया। २००२ में, वह बुसान में एशियाई खेलों में १०० मीटर फ्रीस्टाइल कार्यक्रम में ८ वें स्थान पर रही। २००३ में ५७ वीं सीनियर राष्ट्रीय एक्वाटिक चैम्पियनशिप में टंडन २६.६१ सेकंड के समय के साथ भारतीय महिलाओं की ५० मीटर फ्रीस्टाइल रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने प्रतियोगिता में पांच अलग-अलग स्वर्ण पदक जीते और लगातार तीन वर्ष के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ तैराकी घोषित कीया गया। तब से उन्हें पांच साल तक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में सर्वश्रेष्ठ महिला तैराकी घोषित कर दीया गया था। २००४ के एथेंस ओलंपिक में, टंडन ने ५० मीटर और १०० मीटर फ्रीस्टाइल दोनों में भाग लिया और वह ओलंपिक प्रतियोगिता में दो अलग-अलग आयोजनों के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय तैराक बन गयी। २००५ में, शिखा के सात राष्ट्रीय रिकॉर्ड थे और वह पहली भारतीय महिला थी जिसकी एक साथ कई रिकॉर्ड थे। २००५ में, उन्हें भारत में खेलों के क्षेत्र में दिए गए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों मे से एक अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। २००६ के मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों में, शिखा ५० मीटर बैकस्ट्रोक और ५० मीटर फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में पहुंचे। उसी वर्ष, वह बैंकाक में इनडोर एशियाई आयु समूह तैराकी चैम्पियनशिप में कांस्य पदक लेने के लिए शॉर्ट-कोर्स कार्यक्रम के लिए अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। उन्होंने २००८ में राजयोत्सव पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा २००१ मे एकलव्य पुरस्कार भी मिला। लंदन ओलंपिक के परीक्षणों से पहले उन्होंने अभ्यास सत्र के दौरान अपने कंधे को तोड़ दिया, जिसके कारण वह एक बर्थ पर चूक गईं। २००७ में शिखा ने उसके कंधे पर सर्जरी करवयि थी जिस्के वजह से वह सीजन की कई घटनाओं में भाग नहीं ले सकी।

विज्ञान कैरियर[संपादित करें]

टंडन ने श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज, भारत मे अपनी पदाई पूरी की जो जैन विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है। उन्होंने २००९ में यू एस में जाने से पहले बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी और जैव प्रौद्योगिकी, जेनेटिक्स, बायोकैमिस्ट्री में बीएससी का अध्ययन किया, और यू एस जाकर उन्होंने जीवविज्ञान में एक और परास्नातक डिग्री केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय, ओहियो से पूरी की। खेल विस्मरण में लुप्त होने से दूर, शिखा ने अगस्त २०१२ से कोलोराडो स्प्रिंग्स, कोलोराडो में संयुक्त राज्य अमेरिका एंटी-डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) में विज्ञान कार्यक्रम लीड के रूप में काम करती है।

निजी जीवन[संपादित करें]

शिखा का एक छोटा भाई है जिस्क नाम शोभित कहा है और वह अस्थमा से पीड़ित था। एक डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई जिस्के कारण उनकी मां ने उन्हें अपनी फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए तैराकी के लिए ले लिया, और शिखा उनके साथ शामिल हो गए। उसके माता-पिता असके अभ्यास सत्र और प्रतिस्पर्धी दिनों में उसे समर्थन दिया, और उन्हें अपने जुनून, बायोसाइंसेस और तैराकी दोनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके पिता राहुल टंडन सालाना अपने प्रशिक्षण पर ३-५ लाख रुपये खर्च करते हैं। शिखा ने शंकर अय्यर से विवाह किया, जिसे वह आपसी मित्र के माध्यम से मिली। उनहे अक्सर 'प्रतिभा का पूल' कहा जाता है। भारतीय टी -२० स्टार, रॉबिन उथप्पा और क्यू ऐस, पंकज अडवानी उनके अच्छे दोस्त हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]