सदस्य:Nimisha.nair/लखनऊ का नृत्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रसिद्ध शिनजिनी कुलकर्णी लखनऊ के घराने का प्रदर्शन कर रही है।

लखनऊ का नृत्य[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

मशहूर लखनऊ घराने लखनऊ के नवाबों के शाही अदालतों में बनाया गया था। इस घराने कथक, जो भारत के उत्तर के शास्त्रीय नृत्य है जैसे प्रमुख नृत्य रूपों को प्रेरित किया। आज, संगीत और लखनऊ के नृत्य की समृद्ध परंपरा विभिन्न संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न कलाकारों और प्रचारकों द्वारा जिंदा रखा है।

इतिहास[संपादित करें]

लखनऊ घराने कथक पंडित बिरजू महाराज और पंडित अर्जुन मिश्रा की अध्यक्षता में अपने शास्त्रीय अभी तक प्रयोगात्मक प्रकृति को बरकरार रखे। कथक उत्तर भारत से एक प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्य है। यह लखनऊ, वाराणसी और जयपुर, उनके घराने की शैली के लिए जाना जाता प्रत्येक में पनप पारंपरिक स्कूलों है। शब्द "घराने" सचमुच "घर" का मतलब है और यह शिक्षक के घर निकलता है। यह गुरु-शिष्य परम्परा-(शिक्षक या शिष्य की वंशावली) का बहुत ही प्राचीन अवधारणा के लिए लेकिन कुछ दिलचस्प आधुनिक घुमाव और मोड़ के साथ जुड़ा हुआ है। कथक के इस घराने वास्तव में लखनऊ में अवध के नवाब, उत्तर प्रदेश की अदालतों में विकसित किया है। यह विशेष रूप से नृत्य में दया, सुंदरता और प्राकृतिक भाव को महत्व देता है। अभिनय या अभिव्यक्ति अभिनय, विशेष रूप से तात्कालिक, इस शैली में एक बहुत मजबूत भूमिका निभाता है, और बिरजू महाराज, शंभू महाराज और लच्छू महाराज सभी की सहजता और उनके अभिनय की नवीनता के लिए प्रसिद्ध थे।

कीटविज्ञान[संपादित करें]

कथक नृत्य के एक स्कूल का मतलब है। यह भी नर्तकियों के समुदाय का एक नाम है। शब्द सरल ध्वनि। लेकिन यह एक इतिहास है जो उत्तर भारत में शास्त्रीय नृत्य की स्थिति पर ज्यादा प्रकाश डालती है। शब्द कथक शब्द-साधन कहानी सुनाने की कला कथा- से संबंधित है। कुछ प्रामाणिक संस्कृत शब्दकोशों के मुताबिक कथा एक साहित्यिक टुकड़े की संरचना का मतलब है। जैसे यह संगीत और नृत्य किया था, अभिनय के साथ सबसे तकनीक की सुविधाओं के बीच। ज्ञान इस प्रकार था, एक ज्वलंत और मनोरंजक शिष्टाचार में लोगों को अवगत कराया। लखनऊ कथक, दूसरे की जा रही वाराणसी, जयपुर और रायगढ़ के लिए मुख्य घराने में से एक है।

विशेषताएं[संपादित करें]

कथक नृत्य के लखनऊ शैली सुंदर आंदोलनों, लालित्य, सटीक और विनम्रता की विशेषता है। लखनऊ में नृत्य प्रकार कलात्मक है ठुमरी, दादरा और होरिस जैसे शास्त्रीय संगीत के साथ जोड़ती है। वर्तमान में, पंडित बिरजू महाराज, पंडित आच्चन महाराज के बेटे लखनऊ घराने के लिए अग्रणी माना जाता है। घराने केवल भारत के निवासियों को प्रभावित बल्कि विदेशों में खुद को सीमित नहीं किया है। लखनऊ घराने भी तावाइफ्स, जो खुद एक समानांतर शोधन में कला विकसित द्वारा कथक प्रदर्शन का पता चला। वे दादरा, कजरी टप्पा या की तरह हल्का शास्त्रीय संगीत पर प्रदर्शन किया। तावाइफ्स के तहत, कथक अधिक भाव नकरा या शरारती शोख़ी के रूप में कहा शामिल किया गया। वे नए विवरण विकसित की है और आपस में विचारों का जो कथक की सीमा को मजबूत मदद की। यह कई अन्य कला रूपों को प्रभावित किया है। उदाहरण के लिए, कत्थक योग एक तकनीक है जहां कथक के चरणों का उपयोग कर ताल की बीट्स पर शरीर लय। इसी तरह, स्पेनिश जिप्सी का रोमांस नृत्य शैली बहुत कथक से प्रेरित है। यह भी माना जाता है कि कथक शब्दों को अभिव्यक्ति देता है। कई सूफी अनुयायियों कथक सूफी गीत या बातें करने के लिए नृत्य का सबसे उपयुक्त फार्म पाते हैं। वर्तमान समय में, सभी पारंपरिक नृत्य रूपों आम लोगों द्वारा लिप्त नहीं हैं। यह जो लोग भावुक कर रहे हैं के लिए एक चयनात्मक शौक बन गया है। लखनऊ में भातखंडे वर्तमान समय में कथक के लिए मुख्य स्कूल में से एक है।

सदंर्भ[संपादित करें]

http://www.lucknow.org.uk/culture/music-dance.html