सदस्य:Namratha Tater R/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                  केट टेम्पेस्ट  


केट टेम्पेस्ट

परिचय[संपादित करें]

केट टेम्पेस्ट का जन्म नाम केट एस्तेर कालवर्त हैं , केट टेम्पेस्ट का जन्म २२ दिसंबर १९८५ में हुआ हे । केट टेम्पेस्ट एक अंग्रेजी कवि है , बोलने वाले शब्द कलाकार और नाटककार हैं । २०१३ में, उन्होंने अपने काम के ब्रांड न्यु एज़ियंस के लिए टेड ह्युजेस अवार्ड जीता है । २०१५-१६ में, वे युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में अंग्रेजी विभाग में एक अतिथि साथी थी । टेम्पेस्ट, ब्रोकली, साउथ ईस्ट लंदन, में बडी हुई । केट टेम्पेस्ट पांच में से एक बच्ची है । वह "शहर के एक छोटे से हिस्से में बढ़ी हुई है, लेकिन एक अच्छा घर है जिसमें जहां हमेशा खाना था" वे वृद्धि का वर्णन करती है, और अपने पिता को एक मजदूर के रूप में काम करने से, रात का स्कूल के माध्यम से, एक मनोरंजन वकील बनने के लिए उसे काम करने का नैतिक विकास करते थे। उस समय केट टेम्पेस्ट आठ साल की थी।

योग्यता[संपादित करें]

वह अपने प्राथमिक स्कुल के अनुभव का आनंद उठाई थी । लेकिन माध्यमिक विद्यालय में नाखुश थी । वह अपने अंग्रेजी शिक्षक श्री ब्रेडशॉ को उत्साहवर्धक प्रभाव के रूप में बताती है जिन्होंने अपनी प्रारंभिक कविता पढ़ी और अपनी किताबों को उसे प्रेरित करने के लिए दिया। वह कहती है कि उनके पास एक "जबरदस्त युवा" था, जो स्क्वेट्स में रह रहा था, "दंगा पुलिस पर फड़फड़ाहट लाइनों पर फांसी लगाई थी" वह १४ से १८ साल की उम्र में एक रिकार्ड दुकान में काम करती थीं। वह थॉमस टालिस स्कूल गए, १६ साल की उम्र में वह ब्रिक्स स्कूल प्रदर्शन कला और प्रौद्योगिकी,क्रॉयडन में अध्ययन करने के लिए, गोल्डस्मिथ्स, लंदन के विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक होने के लिए जा रहा है। वह लंदन के मैचों का वर्णन करती है कि वे मोहभंग के एक बिंदु के रूप में इराक युद्ध को समाप्त करने के लिए कहते हैं, जब उन्होंने देखा कि लाखों लोगों के संदेश ने युद्ध की दिशा में परिवर्तन नहीं किया।

जीवन और काम[संपादित करें]

टेम्पेस्ट ने पहली बार डनल रीयल में लंदन के वेस्ट एंड के कार्नेट्टी स्ट्रीट में एक छोटे से हिप-हॉप स्टोर पर ओपन माइक रातों में प्रदर्शन किया था, जब वो १६ साल की हुई ।वह जॉन कूपर क्लार्क, बिली ब्रैग, बेंजामिन सपन्याह और स्क्रूबियस पिप जैसे कार्यों का समर्थन करने लगी। उसने अपने बैंड ध्वनि ऑफ़ रम के साथ यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का दौरा किया और येल विश्वविद्यालय, बीबीसी, एपल्स और सांप, ओल्ड विक और रॉयल शेक्सपियर कंपनी जैसे संगठनों के साथ काम किया।उनकी पहली कविता पुस्तक 'एवेर्य्थिङ स्पेअक्स इन इत्स ओव्न वय', उसके बाद थियेटर के पहले काम, 'वेस्टेड'।

२०१४ में उन्होंने एल्बम 'एवरीबोन डाउन'(बिग दादा) को रिलीज़ किया, जिसे दान कैरी द्वारा निर्मित किया गया था और २०१४ मेर्चुर्य के पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। जनवरी २०१५ में एल्बम को बर्लिन में रेडियोइंस और डेर टॅग्गेस्पीगल द्वारा २०१४ के सर्वश्रेष्ठ एल्बम के लिए "साउंडकेक अवार्ड" का उद्घाटन किया गया था। सितंबर २०१६ में यह घोषणा की गई थी कि टेम्पेस्ट २०१७ ब्राइटन महोत्सव का आयोजन करेगा।

उपलब्धि[संपादित करें]

उन्होंने ७ अक्टूबर २०१६ को एल्बम 'लेत् थेम एट कैओस' रिलीज़ किया। यह नो पर शुरू हुआ यूके एल्बम चार्ट पर २८, और किताब प्रारूप में भी रिलीज़ किया गया।


२०१३ में अखबार ने कहा:

वह चारों ओर प्रतिभाशाली प्रतिभाओं में से एक है। उनके बोलने वाले शब्द के प्रदर्शन में पारंपरिक कविता का मकसद और हिप-हॉप का गतिज आंदोलन और फुसफुसाए दिल से दिल का अंतर है ... टेम्पेस्ट गरीबी, वर्ग और उपभोक्तावाद के साथ बहादुरी से निपटती है। वह ऐसे तरीके से ऐसा करती है कि न केवल कर्कश आवाज के नुकसान से बचती है, बल्कि हर रोज़ की कहानियों को कहने के लिए प्राचीन पौराणिक कथाओं और धर्मोपदेश तालिकाओं पर चित्रित करने के लिए भी खूबसूरत होने का प्रबंधन करती है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Kate_Tempest
  2. https://www.katetempest.co.uk/
  3. https://literature.britishcouncil.org/writer/kate-tempest
  4. https://www.poetryarchive.org/poet/kate-tempest-0