सदस्य:Ht ahanna/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से



                                                         रघुबीर सिंग बाल 

परिचय[संपादित करें]

रघुबीर सिंग बाल भारत के प्रमुख खेल व्यक्तियों मे से एक थे। उनका जन्म २० जनवरी १९५३ को हुआ था। रघुबीर सिंह पेशे से एक एथलीट है। वह हथौड़ा फेंक में एक विशेषज्ञ है। उन्होंने एशियाई खेलों चैंम्पियनशिप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने हमारे देश के लिए पदक और पुरस्कार जीते हैं। १९७५ से १९८३ तक चार कांस्य पदक जीतने के बाद उन्होंने जकारता में १८९५ के एशियाई चैंम्पियनशिप में हथौड़ा फैंक दिया। वह एक गरीब परिवार से आया था। उसे अपने परिवार का समर्थन करना था जो वह कमाता था। और इसके कारण उन्होंने हथौड़ा फेंक दिया और अपनी क्षमता और क्षमता को इस तरह के एथलेटिक फील्ड इवेंट में पाया। उन्होंने विभिन्न देशों में आयोजित कई अन्य चैंपियनशिप में भी भाग लिया, उन्होंने हमारे देश को गर्व और खुशी के साथ दर्शाया।अपने पूरे जीवन में उन सभी कठिनाइयों के बीच, उन्होंने कभी भी खेल छोड़ने की योजना नहीं बनाई , क्योंकि उनका जुनून खेल के लिए था।

सफलता के रस्ते मे[संपादित करें]

एक एथलीट के रूप में अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने कई देशों का दौरा किया। वह सीऔल, टोक्यो, कुवैत, जाकार्ता, कैनबरा और कई अन्य देशों में गया। १९८५ में एशियाई चैम्पियनशिप में, वह हथौड़ा फेंक में रिकॉर्ड तोड़ने वाले पहले भारतीय थे, जिसने ६४ .६४ मीटर की दूरी पर फेंक दिया। इसने उन्हें हमारे देश के लिए स्वर्ण जीतने के लिए बनाया। सोने के अलावा उन्हें पहले ही कुछ कांस्य पदक मिल चुके हैं। रघुबीर ने वर्ष १९७५ में एशियाई चैंपियनशिप में प्रवेश किया। १९७५ एशियाई चैम्पियनशिप दक्षिण कोरिया में, सीऔल में आयोजित की गई थी। वह हथौड़ा फेंकने के लिए तीसरे स्थान पर रहे और हमारे देश के लिए कांस्य पदक भी जीता। हालांकि उन्होंने ५८.८० मीटर की दूरी पर हथौड़ा फेंक दिया, उनका प्रदर्शन निशान तक नहीं था। १९७९ में एशियाई चैम्पियनशिप में उन्होंने फिर से तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया और कांस्य पदक प्राप्त किया। उन्होंने ६१.५२ मीटर की दूरी पर हथौड़ा फेंक दिया। १९८१ में एशियाई चैम्पियनशिप जापान के टोक्यो में आयोजित की गई थी। उन्होंने हमारे देश के लिए कांस्य पदक जीता। उन्हें कोरिया, मलेशिया आदि जैसे देशों से मजबूत विरोध का सामना करना पड़ा। फिर १९८३ में, यह उनकी चौथी बार भाग ले रहा था।

एशियाई चैम्पियनशिप १९८३[संपादित करें]

एशियाई चैम्पियनशिप में। अलग से सबसे मजबूत विरोधियों में से एक का सामना करने के बावजूद वह हमारे देश के लिए कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहे। तैयारी के बहुत सारे प्रशंसा करते हुए, उन्होंने १९८५ के एशियाई चैम्पियनशिप में भाग लिया। बहुत सारी तैयारी के बाद और सफलता प्राप्त करने के लिए उनके द्वारा बहुत सारे प्रयास किए गए। आखिरकार १९८५ के एशियाई चैम्पियनशिप में, श्री रघुबीर सिंह बाल ने हमारे देश के लिए स्वर्ण हासिल किया। यह पांचवां समय था जब उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप में भाग लिया था। इस बार यह जकार्ता में आयोजित किया गया था। वह हमारे देश के प्रतिष्ठित क्षणों में से एक था। उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। इस सफलता से अपनी सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत सारे प्रयास किए गए थे। इस महान व्यक्ति को हमेशा इतिहास में याद किया जाएगा। क्योंकि भारत में कई महान व्यक्तियों का रिकॉर्ड या इतिहास है। उनके जैसे लोग निश्चित रूप से बहुत गर्व करते हैं। ऐसे व्यक्ति रघुबीर सिंह बाल हैं। उन्होंने स्वर्ण जीतकर अपने देश को गर्व बनाया। हमारे जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए, हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। सफलता का मार्ग हमेशा स्पष्ट नहीं हो सकता है, यह कभी-कभी निर्माणाधीन हो सकता है। आपको उन सभी को साफ़ करने और अपनी सफलता प्राप्त करने की आवश्यकता है। उनके समर्पण और जुनून ने उन्हें अपनी सफलता प्राप्त करने के लिए बनाया। उन्होंने अपनी सफलता प्राप्त करने के लिए दिन और रात काम किया होगा। यह हर खिलाड़ी अपने उपलब्धियों और उनके जीवन में उनकी सफलता के बारे में कहता है। यह मूल रूप से आपके कड़ी मेहनत के माध्यम से आप अपने जीवन में सब कुछ हासिल करते हैं। उसके बारे में उपर्युक्त जानकारी मेरे ज्ञान के लिए सच है। यह जन्मस्थान अपने माता-पिता, व्यक्तिगत जीवन अज्ञात हैं। ये लोग हमेशा यादें देते हैं और इस तरह के लोगों को इतिहास में कभी नहीं भुलाया जाना चाहिए। क्योंकि वे हमारे देश का गौरव हैं। हमें उनका सम्मान करना होगा और उनका सम्मान करना होगा क्योंकि उन्होंने हमारे देश को गर्व बनाया है। रघुबीर सिंह बाल इतिहास में कभी नहीं भूलेगा। रघुबीर सिंह बाल इतिहास में कभी नहीं भूलेगा। और अंत में हमें उन पर गर्व होना होगा।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/1983_Asian_Athletics_Championships

https://fr.wikipedia.org/wiki/Raghubir_Singh_Bal