सदस्य:Emmanuel m shine/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हेनरी ७ इंग्लैंड का राजा

हेनरी ७

इतिहास[संपादित करें]

हेनरी ७ को २२ औगुस्त १४८५ को मुकुत अदिकर मिले थे | वह २९ नोवेम्बेर १४८९ थाक इंग्लैंड का रजा रहा था | हेनरी ने सिम्सहसन तब जीता जब उस्कि सेनाओं ने बोसवर्थ फील्ड की लड़ाई में राजा रिचर्ड तृतीय हराया | हेनरी भी सराहानीय प्रशासनिक आर्थिक और कूतनेतिक पहल के एक नम्बर के साथ जम किय ज सक्ते है | हालान्कि उन्के शासनकाल उत्तरार्द्ध वितेय लालछ वैधत की सीमा खीन्च की विशेशथ थी | हेनरी सप्तम मार्गरेट ब्यूफोर्ट, रिचमंड के काउंटेस करने के लिए जनवरी १४५७ पेमब्रोक कैसल में पैदा हुआ था पर २८। उनके पिता, एडमंड ट्यूडर, रिचमंड के १ अर्ल, उसके जन्म से पहले तीन महीने निधन हो गया।

सिंहासन प्रवेश[संपादित करें]

१४५६ में, जबकि योर्किस्त्स् के खिलाफ साउथ वेल्स में हेनरी छठे के लिए लड़ रहे हेनरी के पिता एडमंड ट्यूडर कब्जा कर लिया था । उन्होंने चफ्मर्थेन् कैसल में मृत्यु हो गई, तीन महीने पहले हेनरी का जन्म हुआ। हेनरी के चाचा जैस्पर ट्यूडर, अर्ल और एडमंड के छोटे भाई, युवा विधवा, जब वह हेनरी को जन्म दिया है जो १३ साल का था की रक्षा के लिए चलाया । १४८३ तक, हेनरी की मां को सक्रिय रूप से उसे रिचर्ड तृतीय के लिए एक विकल्प के रूप में, को बढ़ावा देने गया था बावजूद उसे एक योर्किस्त्स्, भगवान स्टेनली से शादी की जा रही है। क्रिसमस दिवस १४८३ पर रेन कैथेड्रल में, हेनरी एडवर्ड चतुर्थ, न्यूयॉर्क के एलिजाबेथ, जो भी उसके भाइयों के प्रकल्पित मौत के बाद से एडवर्ड के वारिस, टॉवर में प्रिंसेस था की सबसे बड़ी बेटी से शादी करने का वादा किया | हेनरी के लिए पहली चिंता सिंहासन पर अपनी पकड़ को सुरक्षित करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि २१ से प्रतिक्रिया से खुद को राजा "विजय के अधिकार से" घोषित अगस्त १४८५, बोसवर्थ फील्ड से पहले दिन। वहेनरी तो दिसंबर १४८३ की अपनी प्रतिज्ञा सम्मानित न्यूयॉर्क के एलिजाबेथ शादी करने के लिए। हेनरी को विभाजित और बड़प्पन की शक्ति को कम, विशेष रूप से बांड और रेचोग्निसन्चेस के आक्रामक उपयोग के माध्यम से वफादारी सुरक्षित करने के लिए मुख्य रूप से अपने ताज हासिल किया। हेनरी सप्तम संपत्ति प्रबंधन या वित्तीय प्रशासन में व्यक्तिगत अनुभव के बिना सिंहासन के लिए आया था।

उपलब्धियों[संपादित करें]

हेनरी सप्तम कराधान की बेरहमी से कुशल तंत्र को शुरू करने से दायरे के भीतर कर संग्रह में सुधार हुआ। उन्होंने कहा कि उनकी चांसलर, आर्कबिशप जॉन मॉर्टन, जिसका "मॉर्टन का कांटा" सुनिश्चित करना है कि रईसों वृद्धि हुई भुगतान करों की एक पकड़ने -२२ विधि थी द्वारा इस प्रयास में समर्थन किया था। हेनरी सप्तम की नीति दोनों शांति बनाए रखने के लिए और आर्थिक समृद्धि बना रहा था। एक बिंदु तक, वह सफल रहा। उन्होंने कहा कि एक सैन्य आदमी नहीं था और फ्रेंच प्रदेशों अपने पूर्ववर्तियों के राजा के दौरान खो हासिल करने की कोशिश में कोई दिलचस्पी नहीं थी | इसके तत्काल बाद एलिजाबेथ की मौत के बाद, हेनरी बहुत बीमार हो गया और लगभग खुद को मौत हो गई थी, और केवल अनुमति मार्गरेट ब्यूफोर्ट, उसकी माँ, उसके पास: "। प्रिविल्य् एक एकान्त जगह पर चला गया, और होता है कि कोई आदमी ने उस सहारा चाहिए"| हेनरी सप्तम चैपल वह कमीशन में, तपेदिक से २१ अप्रैल १५०९ को रिचमंड पैलेस में मृत्यु हो गई और वेस्टमिंस्टर एब्बे में दफनाया गया था, अगले उसकी पत्नी, एलिजाबेथ के लिए। वह अपने दूसरे बेटे हेनरी अष्टम (शासनकाल १५०९-१५४७) द्वारा सफल हो गया था। उनकी मां जून १५०९ में दो महीने बाद उसे बच गया, मर रहा है २९ पर।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.tudorplace.com.ar/aboutHenryVII.htm
  2. http://www.luminarium.org/encyclopedia/henry7.htm