सदस्य:Dhaval0810/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आईटीएम विश्वविद्यालय
ध्येय
प्रकार निजी
संबद्धआईटीएम यूनिवर्सिटी , ग्वालियर
स्थानग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत
भाषाअंग्रेज़ी, हिन्दी

आईटीएम विश्वविद्यालय - ग्वालियर (इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्कूल) मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित एक तकनीकी संस्थान है। संस्थान इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान आईटीएम विश्वविद्यालय परिसर, एनएच-75, झांसी रोड, ग्वालियर में स्थित है। यह एक सह-शिक्षा शिक्षण संस्थान है जो सभी छात्रों (बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक दोनों) को प्रवेश देता है। यह आईटीएम यूनिवर्सिटी , ग्वालियर से संबद्ध एक राज्य निजी विश्वविद्यालय है।

पाठ्यक्रम[संपादित करें]

संस्थान विभिन्न विषयों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों वाले 9 विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए, यह सिविल इंजीनियरिंग को एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में प्रति वर्ष 30 छात्रों छात्रों को प्रवेश देता है।, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में यह प्रति वर्ष 120 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में यह प्रति वर्ष 30 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में यह प्रति वर्ष 30 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है।

स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में, संचार प्रणाली के लिए एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में, यह प्रति वर्ष 9 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में, यह प्रति वर्ष 18 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में, यह प्रति वर्ष 9 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। वीएलएसआई डिजाइन के लिए एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में, यह प्रति वर्ष 9 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। एमबीए के लिए पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में, यह प्रति वर्ष 120 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में कंप्यूटर अनुप्रयोगों में मास्टर के लिए, यह प्रति वर्ष 60 छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है।

संकाय विवरण[संपादित करें]

संस्थान में विशाल अनुभव के साथ विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाले संकायों की एक सम्मानजनक संख्या है। इसमें विभिन्न विशेषज्ञता वाले लगभग 10 प्रोफेसर हैं। इसके साथ ही संस्थान में 12 एसोसिएट प्रोफेसर और 54 असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। नाम, पद, नियुक्ति के प्रकार आदि का विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।