सदस्य:Dharani dhavamani/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दि सीक्रेट सेवेन

"दि सीक्रेट सेवेन" या "सीक्रेट सेवेन सोसाइटि" लेखिका एनिड ब्लिटन् द्वारा बनाई गई बाल जासूस का एक कल्पनिक समूह है । लेखिका एनिड ब्लिटन द्वारा लिखी गई अनेक किशोर जासूस श्रृंखला में से एक में दिखाई देते है । [1]

पीटर (नेता), जेनेट (पीटर की बहन), पेम, कॉलिन, जॉर्ज, जेक् और बार्बरा 'दि सीक्रेट सेवेन' के सदस्य है । जेक की बहन सूसी और उसकी सहेली बिन्की 'दि सीक्रेट सेवेन' के अनेक पुस्तकों में उपस्थित होते है; वे तो 'सीक्रेट सेवेन' को नफरत करते है, तथा उन्हें अपमानित कराने के लिए अनेक चाल चलाते और उससे मज़ा लेते है । लेकिन वे ये सब 'सीक्रेट सेवेन' में शामिल न होने के कारण करते थे ।

एनिड ब्लिटन द्वारा लिखा हुआ कुछ पुस्तकें

अधिकांश अन्य एनिड ब्लिटन् श्रृंखला के विपरीत, इन कहानियाँ स्कूल अवधि के समय ही होते थे क्योंकि इन बच्चे सब दिन में ही स्कूल चलते थे । 'सीक्रेट सेवेन' की सबी कहानियाँ ब्रिटेन में ही होते है ।

स्रोत[संपादित करें]

'सीक्रेट सेवेन' और 'फेमस फै' का नामों पहले ही लेखक चार्ल्स हामिल्टन् (जिसका उपनाम 'फ्रेंक रिचर्डस' था) द्वारा अपनी प्रसिद्ध कहानी श्रृंखला (जिसमें बिल्लि बन्टर और ग्रेफ्रियार्स स्कूल विशेष पात्र थे) में इस्तेमाल किया गया था । इसके अलावा, 'सीक्रेट सेवेन' १९३४ में 'दि मेग्नेट' पत्रिका में प्रकाशित ग्यारह कहानियों की एक श्रृंखला में भी एक गुप्त समाज के रूप में चित्रित किया है । यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एनिड ब्लिटन् लेखक हामिल्टन् से प्रभावित हुई है या नहीं। लेखिका कि बेटी,गिलियन बेवरस्टोक, से हमें यह पता चलता है कि ब्लिटन की प्रकाशक के बच्चें, जिसमें सबसे बडे बच्चे का नाम भी पीटर था, अपने दोस्तों के साथ एक गुप्त समाज का गठन किया था। वे एक पुराने शेड में मिले गुप्त पासवर्ड का इस्तेमाल किया और उनके साथ बैज भी था जिसमें "एसएस" खुदा हुआ था।

वास्तविक जीवन पीटर को मिलने के बाद, ब्लिटन उसकी काल्पनिक समाज का गठन का वर्णन करते हुए अपने पहली 'सीक्रेट सेवेन' कहानी लिखि, और उसे १९४८ में प्रकाशित किया। इस छोटी कहानी का शीर्षक, "दि सीक्रेट आफ़् दि ओल्ड मिल्ल" (The Secret of the Old Mill) था । इस कहानी के पहले, उन्होंने "अट सीसाइड् काटेज" (At Seaside Cottage) नामक एक छोटी कहानी लिखी, जिसमें ब्लिटन ने 'सीक्रेट सेवेन' के प्रमुख पात्रों पीटर और जेनेट का परिचय दिया । इसके बाद लेखिका ने पाँच लघु कहानियाँ और पन्द्रह पूर्ण-लंबान कहानियाँ लिखी ।

एनिड ब्लिटन[संपादित करें]

एनिड मेरी ब्लिटन एक अग्रेज़ी लेखिका थी, जो बच्चों की पुस्तक लिखती थी । उनका जन्म ईस्ट डलिच, लंदन मे ११ अगस्त १८९७ को हुआ था । उनकीं पुस्तकें १९३० से सबसे ज़्यादा बिकने वाले पुस्तकों में से एक है तथा दुनिया भर में 600 लाख से भी अधिक प्रतियों की बिक्रि हुई है । ब्लिटन की किताबें अभी भी काफी लोकप्रिय हैं, और लगभग 90 भाषाओं में अनुवाद किया गया है ।[2] उनकी पहली पुस्तक, चैल्ड विस्परर्स, २४ प्रष्ठ का काव्य संग्रह, १९२२ में प्रकाशित किया गया था । वे शिक्षा, प्राकृतिक इतिहास, कल्पना, रहस्य कहानियाँ, बाइबिल आख्यान आदि विषयों पर लिखा है । 'नाडी','फेमस् फै' तथा 'सीक्रेट सेवेन' उनके सबसे प्रसिद्ध लेखन है जिनके लिए उनका याद किया गया है । २८ नवंबर १९६८ को, उनका देहांत हो गया ।[3]

एनिड ब्लिटन: १८९७-१९६८

लघु कहानियाँ[संपादित करें]

'दि सीक्रेट सेवेन' लगभग सात लघु कहानियाँ में चित्रित किया गया है । इन सब कहानियों १९९७ में 'सीक्रेट सेवेन- शोर्ट स्टोरी कलेक्शन्' में प्रकाशित किये गये थे ।

  1. अट सीसाइड् काटेज (१९४७)
  2. दि सीक्रेट आफ़् दि ओल्ड मिल्ल (१९४८)
  3. दि हम्भग अड्वेन्छर (१९५४)
  4. अड्वेन्छर आन दि वे होम (१९५५)
  5. एन् आफ्टर्नून वित् दि सीक्रेट सेवेन (१९५६)
  6. वेर् आर् दि सीक्रेट सेवेन? (१९५६)
  7. हरी, सीक्रेट सेवेन, हरी! (१९५७)

सीक्रेट सेवेन श्रृंखला[संपादित करें]

लिखिका एनिदड ब्लिटन 'सीक्रेट सेवेन' के बारे कुल पन्द्रह पूर्ण-लंबान कहानियाँ लिखी है, जो विश्व्भर प्रसिद्ध है । [4]

  • दि सीक्रेट सेवेन (१९४९)

इस कहानी में, जेक् यह देखता है कि कुछ लोग एक कैदी को किसी सुनसान जगह में एक खाली घर के पास ले जा रहे है । फिर उन सात लोग इस रहस्य को सुलझाने के लिए पूछताछ करने लगते है । बाद में उन्हें पता चलता है कि उस कैदी एक अपहरण कर लिया गया घोंडा है ।

  • सीक्रेट सेवेन अड्वेन्छर (१९५०)

इसमे, एक अमूल्य मोती की चोरी हो जाती है तथा हमारा सात दोस्तों उस चोर को भागते हुए देख लेते है । इससे उन सात लोग इस रहस्य में लिप्त हो जाते है तथा कॉलिन और पीटर अंत में अन्य पांच की मदद से अपराधी को पकड़ लेते हैं।

  • वेल् डन् सीक्रेट सेवेन (१९५१)

अब 'सीक्रेट सेवेन' को मिलने के लिए एक नया जगह मिल जाता है- एक वृक्षघर । पर किसी और भी उनका वृक्षघर को प्रयोग कर रहे है, और इसकी जानकारी होने पर वे गुस्से गहो जाते है । पर बाद में उन्हें पता चलता है कि उस आदमी को बड़ी मदद की ज़रूरत है । क्या 'सीक्रेट सेवेन' उस आदमी का मदद कर सकते है? वे उसे बचाते भी है और एक सुनियोजित चोरी से लुटेरों को रोक भी लेते है ।

  • सीक्रेट सेवेन ओन् दि ट्रेल (१९५२)

जब ट्रिगर्स बार्न में कुछ रहस्यमय कार्य चल रहा है, तब हमारा सात लोगो की उत्सुकता बढ़ जाती है । पीटर उसे गपशप समझकर छोड़ देता है, लेकिन जब जेक एक अजीब बातचीत सुनता है, तब उसे पता चलता है कि कुछ तो ज़रूर हो रहा है । 'सीक्रेट सेवेन' को एसा लगता है कि वे फिर से एक रोमांचक साहसिक कार्य की राह पर है ।

  • गो अहेड सीक्रेट सेवेन (१९५३)

'सीक्रेट सेवेन' के सदस्यों जब उनके ग्रहण कौशल का अभ्यास करते हैं, जॉर्ज पकड़ा जाता है और अपने पिता उसे सोसाइटि जाने से मना कर देते है। इस बीच कुत्तों गायब हो रहे हैं, और एसा लगता है कि इस रहस्य एक कोयलाहौल के साथ जुड़ा हुआ है। अन्य लड़कों वहाँ नीचे जाने पर और चोरों द्वारा कब्जा कर लिए जाने पर; अंत में वे सब इसलिए खुश हो जाते है कि जॉर्ज उसकी खुद की जांच पूरी तरह नहीं छोड़ा ।

  • गुड़ वर्क सीक्रेट सेवेन (१९५४)

जब पीटर और जेनेट के पिता के कार की चोरी हो जाती है, उनका पापा पुलिस को बोलना नहीं चाहते है । तो उन डाकुओं को पकड़ने की ज़िम्मेंदारी 'सीक्रेट सेवेन' के हाथों पर आ गिरती है । क्या वे उन डाकुओं को पकड़ पाते है?

  • सीक्रेट सेवेन विन त्रू (१९५५)

सीक्रेट सेवेन की बैठक की जगह उनकी माली द्वारा नष्ट हो जाता है। इससे सात गुस्से हो जाते है, पर उन्हें अपनी बैठकों के लिए एक अच्छा गुफा मिलता है । लेकिन किसी और भी इस जगह को प्रयोग कर रहे है । बाद में सुसी, जेक की चिड़चिड़ा बहन, घुसपैठिया को पकड़ने में मदद करती है । अंत में, वे रहस्य को सुलझाने में जीत जाते है ।

  • त्री चियर्स सीक्रेट सेवेन (१९५६)

जब सूसी की हवाई जहाज एक बंद घर में जा गिरती है, पीटर और जैक इसे वापस लाने के लिए जाते है और यह देखते है कि वहाँ आग जल रहा है । कौन हो सकता है ? 'सीक्रेट सेवेन' पता लगाना चाहते हैं। क्या वे घर के मालिक को पता लगाकर वापस अपने घर चले जाते या स्वयं उस रहस्य का उत्तर ढूंढ़ने लगते ?

  • सीक्रेट सेवेन मिस्टरी (१९५७)

'सीक्रेट सेवेन' को पता चलता है कि, शिक्षक के डेस्क से कुछ पैसे चुराने की दोषी ठहरा जाने के बाद, एलिज़बेत मेरी वेल्हेमिना सोनिंग नामक एक लड़की गायब हो गई थी । क्या सीक्रेट सेवेन उसे ढूंढ़ सकते है ? क्या वे इस रहस्य को सुलझा पाते है, या पुलिस लोग उसे पहले ही ढूंढ़ लेते है ?

  • पज़ल् फार् सीक्रेट सेवेन (१९५८)

'सीक्रेट सेवेन' पहले एक घर जलने को देखते है, और बाद में एक कीमती वायलिन की चोरी। क्या इन दो घटनाओं के बीच कुछ संबंध हैं ?

  • सीक्रेट सेवेन फयर्वर्क्स (१९५९)

जब 'सीक्रेट सेवेन' को पता चलता है कि जेक की चिड़चिड़ा बहन सुसी 'टयर्सम् त्री' नामक एक गुप्त समूह की स्थापित की है, तो वे हैरान हो जाते है । लेकिन निश्चित रूप से सूसी वास्तव में कपड़े और आतिशबाजी पैसे की चोरी न की होगी ?

  • गुड़ ओल्ड सीक्रेट सेवेन (१९६०)

टोर्लिंग महल के खंडहर में कोई छिपा है । सीक्रेट सेवेन ढूंढ़ सकते है कि वह कौन है, यदि सुसी और उसकी सहेलि बिंकी उन्हें परेशान करना छोड़ देते! लडको यह पता करते है कि एक गिरोह मूल्यवान चित्रों की चोरी कर रहे है और उन्हें रोक भी लेते है ।

  • शोख् फोर् दि सीक्रेट सेवेन (१९६१)

इस कहानी में, अपने गाँव में कुत्तों गायब हो रहे है । लेकिन इसके बीच जेक और पीटर के बिच लड़ाई हो जाती है तथा जेक उस समूह को छोड़कर बाहर आ जाता है । अब 'सीक्रेट सेवेन', 'सीक्रेट सिक्स्' बन जाती है । पर जब पीटर और जेनेट की कुत्ता स्केम्पर भी गायब हो जाता है, तो बाकी छह लोग यह तय करते है कि एब उन्हे कुछ करना ही पड़ेगा । अंत में जेक ही इस रहसय को समाप्त करता है ।

  • लुक् औट् सीक्रेट् सेवेन (१९६२)

अब तो स्केम्पर वापस आ गया है- 'सीक्रेट सेवेन' पूरी तरह इस बात की प्रशंसा करने लगते है कि स्केम्पर कितना चतुर और् मूल्यवान है । पहले तो वह एक अवांछित आगंतुक का पता चलता है - और बाद मे वे ब्राम्ले जंगल में देर रात एक चोर पर जासूसी कर रहे सात लोगो की रक्षा करता है!

  • फन् फोर् दि सीक्रेट सेवेन (१९६३)

'सीक्रेट सेवेन' टोली नामक एक बूढ़ा आदमी का मदद करते है, जब उसका घोड़ा 'ब्रौनि' का पैरो टूट जाता है तथा उसका मालिक, एक किसान, उसे गोली मार देने कि धमका देता है ।

सीक्रेट सेवेन की समाज[संपादित करें]

  • पीटर- समाज के नेता और समूह के सबसे परिपक्व लडका है। वह एक बहुत मजबूत और सक्षम नेता है, पर कुछ समय कठोर भी हो सकता है (जैसे बैज पहने और पासवर्ड याद रखने के बारे में) और एक अवसर पर इसी कारण से पेम और बार्बरा रोने लगते हेइ । इसी कारण से जेक को कुछ समय के लिए समूह को छोड़ना पड़ा । पीटर, जेनेट और जेक समूह के अन्य सदस्यों की तुलना में एक दूसरे के साथ जुड़े होते हैं। पीटर कभी कभी उसकी बहन को चिढ़ाता है, लेकिन वह स्वीकार करता है कि जेनेट 'सीक्रेट सेवेन' के मूल्यवान सदस्य है।
  • जेनेट- जेनेट पीटर की बहन है । वह चीज़ो को बहुत ध्यान से देखती है और उन्हे अच्छी तरह से याद भी करती है । अपने सदस्यों की तुलना वह हठी है और साहसी भी है । उसकी दुश्मन सुसी है । पेम और जेनेट के बीच गहरी मित्रता होती है । तथा जेक से भी अच्छी तरह से बात करती है । वह कई अच्छी योजनाओं और सुझावों बोलती है जो 'सीक्रेट सेवेन' को महत्तवपूर्ण होती है ।
  • जेक- पीटर का सबसे अच्छा दोस्त। वह सबसे कुशल सदस्यों में से एक है, और अपनी छोटी बहन सुसी से नराज़ होता है क्योंकि सुसी पासवर्ड भूल जाने का उसकी प्रवृत्ति का लाभ उठाती है । जेक समूह के सबी सदस्यों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करता है । पर एक बार पीटर से लड़ने के बाद वह कुछ समय के लिए 'सीक्रेट सेवेन' को छोड़ देता है । वह पीटर और जेनेट के पास रहता है। उन्होंने यह कहता है कि जेनेट अन्य लड़कियों की तुलना में बहुत बेहतर है और सोचता है कि अगर सूसी जेनेट की तरह होती तो कितनी अच्छी होती ।
  • पेम- जेनेट के स्कूल में एक लड़की। उसकी सबसे अच्छा सहेली बारबरा है और वह हर समय हंसती रहती है । वह जेनेट की अच्छी दोस्त भी है। उसे पूरी पहला नाम पेमिला है। वह कभी-कभी अच्छी सुझाव देकर दिखाती है कि वह 'सीक्रेट सेवेन' की एक मूल्यवान सदस्य है, लेकिन वह कुछ समय पासवर्ड चिल्लाने लगती है जिससे पीटर गुस्सा हो जाता है ।
  • बार्बरा- जेनेट के स्कूल में पढ़ती है । बार्बरा और पेम अच्छे दोस्त है तथा एक साथ ही काम करते हैं। 'सीक्रेट सेवेन' के समूह में सिर्फ बारबरा पीटर द्वारा चुना गया था: अन्य चार सदस्यों जेनेट द्वारा चयन किया गया था।
  • कॉलिन- पीटर के स्कूल में एक लड़का है। कॉलिन 'सीक्रेट सेवेन' समाज की एक काफी मूल्यवान सदस्य है और सबसे शायद शांत लड़का है । उसका परीवार बहुत बड़ा है और कॉलिन उन्ही के साथ रहता है । वह अपने परिवार से थकाऊ पाता है और उसे अंधेरे से डर लगता है।
  • जॉर्ज- पीटर के स्कूल में एक लड़का है। उसका सबसे अच्छा दोस्त कॉलिन है। जॉर्ज के पिता एक बार 'सीक्रेट सेवेन' से उसे प्रतिबंधित कर दिया, लेकिन बाद में उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ और जॉर्ज पुन: अपना समूह में शामिल हो गया । उसका चरित्र के बारे हमें बहुत कम जानकारी मिलती है ।
  • स्केम्पर- जेनेट और पीटर के पालतू कुत्ते और प्रिय साथी । वह 'सीक्रेट सेवेन' के एक सदस्य नहीं है, लेकिन बच्चों के अनेक अवसरों पर मदद किया है । जब कोई 'सीक्रेट सेवेन' समूह को छोड़ दिते है, तब वह अस्थायी रूप से सदस्य बन जाता है। स्केम्पर् एक 'इंग्लिश कोकर् स्पेनियल्' है । वह विशेष रूप से बिस्कुट खाना प्यार करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.enidblyton.net/secret-seven/एनिड ब्लिटन की सीक्रेट सेवेन
  2. http://www.enidblytonsociety.co.uk/secret-seven.php/एनिड ब्लिटन सोसाइटी
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Enid_Blyton/लेखिका एनिड ब्लिटन
  4. http://ikdeberg.tumblr.com/सीक्रेट सेवेन ई-बुक