सदस्य:Charithranayak/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एडिल सुमिरीवाला

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
14 दिसंबर 2017

जन्म 1 जनवरी 1958 (1958-01-01) (आयु 66)
India भारत
राष्ट्रीयता भारतीय

एडिल सुमिरीवाला जी का जन्म १ जनवरी,सन १९५८ को एक पार्सी परिवार में हुआ था। वे भारतीय एथलीट और व्यवसायी हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा यूनिवर्सिटी ओफ मुंबई और एशियन यूनिवर्सिटी से प्रप्त की। उनकी लोकप्रीयता तब बढी जब उन्होने भारत के प्रतिनिधि के रूप में मास्को ओलंपिक्स में भाग लिया। उन्होंने १००म रन्नर(हरकारा) के रूप में कई अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। फिलहाल, वे एथलीटिक्स महासंघ(ओफ इनडिया) के राष्ट्रपति हैं। साथ ही साथ ये वे पह्ले भारतीय हैं जिन्हे ई ए ए एफ ने परिशद के सदस्य के रूप में चुना है|

विशेष[संपादित करें]

वे एक जाने-माने व्यव्सायी भी हैं। वे कई मीडिया व्यवसायों के मालिक भी हैं। श्री एडिल जे सुमिरीवाला ने अगली मीडियावर्क लिमिटेड में कॉर्पोरेट डिवीजन और कॉर्पोरेट,परियोजनाओं और सामरिक एचआर के निदेशक मंडल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया। श्री सुमेरवाला समूह स्तर पर सामरिक कॉर्पोरेट टीम का हिस्सा थे। उन्होंने आउटडोर व्यवसाय की अध्यक्षता की। उन्होंने एशियाई युग और साई सेवा समूह की कंपनियों के उपाध्यक्ष के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया।

योगदान[संपादित करें]

उन्होंने अमेरिकन मीडिया कंपनी में अपना कर्यकाल पूरा किया है। सुमिरीवाला जी,बचपन से ही [[व्यायाम]] के बडे शौकीन थे। उन्होंने मर्दों के २०० मीटर दौड़ में अभिलेख बनाया था। उन्होंने रिकॉर्ड टूटने पर अपनी प्रसन्न्ता ज़रूर जतायी थी, किंतु साथ ही साथ उनके रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उठाए गए समय पर चिंता भी प्रकट की।उनका मानना है कि रिकॉर्ड तो हर २-३ साल में टूटना चाहिए। सुमिरीवाला जी 11 बार 100 मीटर स्प्रिंट में राष्ट्रीय खिताब जीता है। सुमेरवाला जी ने १९८० के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एक सौ मीटर धावक के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया,जिसमें वह दौर में सातवें स्थान पर रहे।

वे कोरिया में होने वाले २०१४ के एशियाई गेम्स में भारतीय सहायक ,"शेफ- दे -मिशन" के रूप में चुने गए थे। सुम्रिवल्ला जी का मानना है कि भारतीय सरकार के द्वारा पिछले कुछ सालों में आधारिक संरचना में जो उन्नति दिखायी दे रही है, वह काबिल-ए-तारीफ है। सुमिरीवाला जी ने उद्धृत किया है कि "वह दिन दूर नहीं है जब भारत एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक की उम्मीद कर सकता है"।

व्यवसाय की शुरुआत[संपादित करें]

उन्होंने अपने करीयर की शुरुआत टाटा मोटरस के साथ की थी। वहाँ उन्होंने १५ साल तक कयी विभागों में अपना महत्तवपूर्ण योगदान दिया है।१९९४ में उनका चयन असिअन एज के फोउन्दिङ चेओ के रूप में हुआ था। उस दिन से वह काफी चोर्पोरतिओस के साथ काम कर चुके हैं जिनमें मिड डे मील्ज़ और क्लीयर चेनल कुछ जाने-माने नाम हैं। १९९७ में मिड डे के ओउटडोर डिविज़न की स्थापना करने की ज़िम्मेदारी ली थी। उन्होने ८ साल तक प्रबंधक के रूप में अपना फर्ज़ आदा करने के बाद क्लीय्रर चेनल से अपना इसतिफा दिया।

निष्कर्ष[संपादित करें]

वे विश्व स्तरीय एथलीट और खिलाड़ियों के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान के प्राप्तकर्ता हैं -अर्जुन पुरस्कार। सुमिरीवाला जी बहुत ही प्रख्यात व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने देश का नाम गर्व से ऊँचा कर दिया है। उनके उपलब्धियों की खबर कई बार बडे-बडे अखबारों में भी छप चुका है। इनका योग्दान भारत के लिये याद्गार रहेगा। सुमिरीवाला जी कई युवा के लिये प्रेरणास्रोत बन गये हैं। इन जैसे लोगों से हम सारे भारत निवासी सपने देखना जारी रखते हैं। सुमिरीवाला जी ने अपनी छाप भारत के इतिहास में पक्की कर दी है।

संदर्भ[संपादित करें]

http://zeenews.india.com/tags/adille-sumariwalla.html

https://www.sports-reference.com/olympics/athletes/su/adille-sumariwalla-1.html

https://economictimes.indiatimes.com/topic/Adille-Sumariwalla