सदस्य:AVISHANT/जनपथ (मार्ग)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
2006 की देखभाल के साथ जनपथ को पार करते हुए दक्षिण की ओर देखें।

street view 2006

जनपथ, 2006 के साथ वाणिज्यिक कार्यालय

जनपथ, 2006 के साथ वाणिज्यिक कार्यालय।

जनपथ (जिसका अर्थ है पीपुल्स पाथ, जिसे पहले क्वींसवे के नाम से जाना जाता था), नई दिल्ली की प्रमुख सड़कों में से एक है। यह पालिका बाज़ार से सटे कनॉट प्लेस में रेडियल रोड 1 के रूप में शुरू होता है, और राजपथ ("शासकों का रास्ता") से होकर उत्तर-दक्षिण की ओर बढ़ता है। वास्तव में रानी के मार्ग कहा जाता है, इसके बारे में एक महत्वपूर्ण हिस्सा था लुटियन 'के डिजाइन दिल्ली लुटियन, 1931 में भारत की नई राजधानी के उद्घाटन पर। जनपथ मार्केट नई दिल्ली में पर्यटकों (भारतीय और विदेशी दोनों) के लिए सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। बाजार अनिवार्य रूप से उत्पादों की बिक्री करने वाले बुटीक स्टोर की एक लंबी लाइन है , जो शहर के मॉल और मल्टी-चेन स्टोर में ढूंढना मुश्किल है। बुटीक और लंबी दुकान के लिए बुटीक की लंबी लाइन, हस्तशिल्प और कपड़ों के खरीदार, क्यूरियो और कई भारतीय शैली के फास्ट-फूड स्थानों के लिए है। [1]

अवलोकन[संपादित करें]

उत्तर में यह सड़क कनॉट प्लेस से फैलती है । दक्षिण में यह डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम रोड के चौराहे और साउथ एंड रोड और टीज़ जनवरी मार्ग के जंक्शन पर समाप्त होता है, जहाँ होटल क्लेरोस है।

व्यावसायिक कार्यालयों को जनपथ के साथ पाया जा सकता है, क्योंकि इसका केंद्रीय स्थान उच्च अचल संपत्ति मूल्यों के लिए है। इसके अलावा, पश्चिमी कोर्ट और ईस्टर्न कोर्ट की इमारतें हैं, पूर्व संसद के सदस्यों के लिए एक पारगमन छात्रावास के रूप में कार्य करता है, जबकि बाद में एक डाकघर और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) का कार्यालय है। [2] राजपथ के दक्षिण में, राष्ट्रीय संग्रहालय और बड़े लुटियन के मंत्रियों के बंगले को छोड़कर सड़क बड़ी आवासीय है।

जनपथ बाजार[संपादित करें]

जनपथ में लोकप्रिय शॉल बुटीक।

जनपथ में लोकप्रिय शॉल बुटीक

जनपथ बाजार कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल से विंडसर प्लेस तक लगभग 1.5-किमी की दूरी पर फैला है। [2] जनपथ मार्केट नई दिल्ली में पर्यटकों (भारतीय और विदेशी दोनों) के लिए सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। बाजार अनिवार्य रूप से उत्पादों को बेचने वाले बुटीक स्टोर की एक लंबी लाइन है जो आज के मॉल और शहर के शोरूम में नहीं मिल सकते हैं। यह नई दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है, जिसमें 1950 तक कुछ बुटीक की स्थापना की गई है। यह कश्मीर से उत्तम पश्मीना शॉल के लिए सबसे लोकप्रिय है। दिल्ली के अधिकांश बाजारों में डुप्लिकेट को ले जाने के लिए जाना जाता है, हालांकि यहां मूल गुणवत्ता मिल सकती है। अन्य उत्तम वस्तुओं में कश्मीरी ऊन के शॉल और स्कार्फ , भारतीय कुर्तियां और चूड़ीदार पीतल के गहने और कलाकृतियाँ, कालीन और अन्य उपहार आइटम हैं। भारतीय पर्यटक कार्यालय जनपथ और कनॉट लेन के कोने पर है, और वहाँ अच्छे नक्शे खरीदे जा सकते हैं। फायर लेन और इंपीरियल होटल के बीच, तिब्बती बाजार पाया जा सकता है जिसमें हिमालयी कला और शिल्प की एक विस्तृत श्रृंखला है। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स, वॉल हैंगिंग और बीड शॉप्स बहुतायत में हैं। टॉलस्टॉय मार्ग पर तिब्बती मार्केट के पीछे, जंतर मंतर है, जो एक विशाल अनुपात का ज्योतिषीय उपकरण है जो यात्रा के लायक है।

जनपथ का रात्रि दर्शन

जनपथ का रात्रि दर्शन

जनपथ मार्केट में चलने वाले वेंडर्स की भी बहुतायत है, जो ट्रिंकल, जैसे नेकलेस, चंकी ज्वैलरी, जूटी, हैंडीक्राफ्ट आइटम बेचते हैं । ड्रम, सींग और पोस्टकार्ड, विशेष रूप से विदेशियों के लिए, जिनमें से अधिकांश अब आवश्यक सौदेबाजी के बारे में जानते हैं। [3] अधिकांश अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं और बार्टरिंग में अच्छे हैं। राजपथ के दक्षिण में राष्ट्रीय संग्रहालय है, जिसे भटकने में आधा दिन लगेगा।

जंक्शन और चौराहों[संपादित करें]

जनपथ वाणिज्यिक क्षेत्र, 2006

जनपथ वाणिज्यिक क्षेत्र, 2006

  • राजपथ के साथ अंतरंगता
  • अकबर रोड और मोतीलाल नेहरू मार्ग, डॉ। राजेंद्र प्रसाद रोड और मौलाना आज़ाद रोड का विस्तार।
  • एक जंक्शन विंडसर जगह पर है, जहां अशोक रोड का चौराहा फिरोजशाह रोड और रायसीना रोड के जंक्शन द्वारा बनाया गया है।

जनपथ मेट्रो स्टेशन[संपादित करें]

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMR) द्वारा दिल्ली मेट्रो परियोजना के चरण III के भाग के रूप में जनपथ मेट्रो स्टेशन के लिए निर्माण कार्य चल रहा था। जनपथ मेट्रो स्टेशन 9.37 का एक हिस्सा है   किमी लंबे केंद्रीय सचिवालय - कश्मीरी गेट गलियारे को "हेरिटेज लाइन" भी कहा जाता है। जनपथ मेट्रो स्टेशन 26 जून 2014 को खोला गया। यह गलियारा पुरानी दिल्ली जैसे दरियागंज, दिल्ली गेट और लाल किले को जनपथ पर दिल्ली के व्यापारिक केंद्र से जोड़ देगा। यह गलियारा पुरानी दिल्ली के प्रमुख स्मारकों जैसे जामा मस्जिद, दिल्ली गेट और लाल किले को भी जोड़ेगा। इस कॉरिडोर का पूरा लक्ष्य 2015 है।

महत्वपूर्ण भवन[संपादित करें]

जनपथ, नई दिल्ली में एक हस्तशिल्प की दुकान

जनपथ, नई दिल्ली में एक हस्तशिल्प की दुकान

लोकप्रिय संस्कृति में यह, शीर्षक बन गया प्रख्यात नाटक का, जनपथ चुंबन (1976) शीर्षक से। [4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Janpath Market
  2. "Janpath: Oxford Street in the making". Business Line. 10 April 2004.
  3. "Foreigners throng Janpath market". The Hindu. 16 November 2008. मूल से 9 July 2013 को पुरालेखित.
  4. The Janpath kiss, by Akhileshwar Jha. Sterling Publishers, 1976.

AVISHANT GK TRICKS

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

[[श्रेणी:दिल्ली में सड़कें]] [[श्रेणी:SADAK, ROADS , STREETS IN NEW DELHI]]