शाहजहाँपुर, मेरठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शाहजहाँपुर
Shahjahanpur
{{{type}}}
Shahjahanpur
शाहजहाँपुर is located in उत्तर प्रदेश
शाहजहाँपुर
शाहजहाँपुर
उत्तर प्रदेश में स्थिति
निर्देशांक: 28°51′18″N 77°57′36″E / 28.855°N 77.960°E / 28.855; 77.960निर्देशांक: 28°51′18″N 77°57′36″E / 28.855°N 77.960°E / 28.855; 77.960
देश भारत
राज्यउत्तर प्रदेश
ज़िलामेरठ ज़िला
जनसंख्या (2011)
 • कुल26,075
भाषाएँ
 • प्रचलितहिन्दी , अंग्रेजी
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)

शाहजहाँपुर (Shahjahanpur) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ ज़िले में स्थित एक नगर है। यह मेरठ शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां माई से अगस्त तक आम की खेती की जाती है। शाहजहांपुर नगर में सरकारी पशु चिकित्सालय और नव निर्माण सरकारी मनुष्य चिकित्सालय भी मौजूद हैं। शाहजहांपुर नगर की स्थापना दादा अब्बास खान ने की थी। नगर के बीचोबिच एक तालाब है जो शाहजहांपुर नगर की खूबसूरती में चार-चांद लगाता है। जिसका नाम दीवान अब्बास खान तालाब है।

इतिहास

इस नगर का नाम मुगल सम्राट शाहजहां के नाम पर रखा गया है और कहा जाता है कि इसकी स्थापना दिलाजाक पश्तून मोहम्मद अब्बास खान ने की थी। अब्बास खान को मुगल सम्राट द्वारा एक संपत्ति दी गई थी, जिन्होंने उनके सम्मान में नगर का नाम रखा। नगर की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी दिलाज़ाक जनजाति का है। अन्य मुस्लिम समूहों में रायभाट, क़ुरैशी, अंसारी, अल्वी और तेली समाज शामिल हैं। शाहजहाँपुर ने भारत की आज़ादी की लड़ाई में बाबूजी इल्हामुल्लाह खान, फ़िरोज़ मंद खान, पंडित चंडी प्रसाद और मौलाना मुजतबा खान रहमानी के नेतृत्व में लड़ाई लड़ी।

शाहजहाँपुर ने पंजाब के सहयोग से 1992 में एक आम उत्सव का आयोजन किया

अर्थव्यवस्था

शाहजहाँपुर की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि प्रधान है। निर्यात में फल (आम, आड़ू, नाशपाती और लीची सहित), लकड़ी और सजावटी पौधे (जैसे गुलाबजामुन, दशहरी, चोंसा और रतोल) शामिल हैं। शहर में कृषि और पौधों की नर्सरी में कई नौकरियां हैं, जिसने पड़ोसी शहरों और गांवों से वेतनभोगी श्रमिकों को आकर्षित किया है। इसने देश के सभी राज्यों के साथ-साथ बांग्लादेश, नेपाल और चीन के थोक ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और निर्यातकों को आकर्षित किया है।

संस्कृति

मौलाना मोहम्मद दाऊद खान रहमानी एक प्रोफ़ाइल लेखक थे जिन्होंने मुक़द्दमा इब्ने खलदुन और तफ़सीर इब्ने कसीर का उर्दू भाषा में अनुवाद किया था। मुस्तफा खान नदवी द्वारा लिखित पुस्तक हयाते कायनात या लाइफ ऑफ कॉसमॉस को विशेष रूप से मुस्लिमों के बीच नवीनतम वैज्ञानिक जांच और शोध को स्थापित करने, विकसित करने और प्रचारित करने के इरादे से प्रकाशित किया गया है, जो अभी भी 21 वीं सदी में विज्ञान से विमुख प्रतीत होते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]