वेरावल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
वेरावल
—  city  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य गुजरात
ज़िला जूनागढ़
जनसंख्या 3,41,207 (2001 के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• 0 मीटर (0 फी॰)

Erioll world.svgनिर्देशांक: 20°54′N 70°22′E / 20.9°N 70.37°E / 20.9; 70.37

चित्र:Nwe.jpg
वेरावल का बीच

वेरावल (गुजराती:વેરાવળ) जूनागढ़ जिला का एक शहर है। यह गुजरात में स्थित है। यह शहर प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर से मात्र १६ कि.मी. की दूरी पर है।

इतिहास[संपादित करें]

वेरावल 13 में या 14 वीं राव Veravalji Vadher, एक राजपूत वेरावल. द्वारा स्थापित किया गया था एक बार जूनागढ़ के शाही परिवार के एक गढ़वाले बंदरगाह शहर था। इक्का 1953 तक जब जूनागढ़ जिले में भारत के साथ विलय कर दिया गया था। शहर अभी भी भालू कुछ पुराने Nawabi विरासत की बनी हुई है, सुंदर Nawabi गर्मियों उनमें से एक है महल. वहाँ पुराने किले और Nawabi Nawabi गेट्स में जगह के आसपास और खंडहर हैं। बंदरगाह के पुरानी दीवारों अब, बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन प्रभावशाली जूनागढ़ फाटक और पाटन गेट अभी भी देखा जाता है, लेकिन एक बहुत बुरी स्थिति में हैं।

गॉथिक सुविधाओं जो एक मुख्य आकर्षणों में से एक है के साथ Nawabi पैलेस. यह लोकप्रिय सोमनाथ कॉलेज के रूप में जाना जाता है (महल एक कॉलेज में परिवर्तित किया गया था के बाद यह नवाब द्वारा छोड़ दिया गया था) वर्तमान में यह एक संस्कृत विश्वविद्यालय की इमारत है।. शहर अक्सर सोमनाथ के भव्य मंदिर और प्रभास पाटन और Bhalkha के तीर्थ केंद्रों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। वेरावल भी पास गिर राष्ट्रीय उद्यान (42 किमी दूर करने के लिए शहर) है।

सूरत के उदय से पहले, वेरावल मक्का तीर्थयात्रियों के लिए प्रमुख बंदरगाह था। इसके महत्व को अब एक मछली पकड़ने के बंदरगाह जो एक भारत में सबसे बड़ा है के रूप में है। समुद्र dhows जा रहा है और मछली पकड़ने की नावों अभी तक किसी भी एक टेप को मापने के अलावा अन्य-उपकरणों के उपयोग के बिना किया जा रहा है समुद्र के द्वारा बनाया गया था। परंपरागत कौशल पिता से पुत्र को हस्तांतरित कर रहे हैं। वेरावल के बारे में ऐतिहासिक जगह पर स्थित है, जो savani गांव में निहित से 25km है, पांडव gufa रूप में जाना. vanvas pandvas दौरान mahabharta के अनुसार वहां रहने लगा.

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2001 के [अद्यतन] भारत की जनगणना के अनुसार [2], वेरावल 141,250 की आबादी थी। पुरुषों और महिलाओं की जनसंख्या 49% से 51% है। वेरावल 62% की एक औसत साक्षरता दर 59.5% के राष्ट्रीय औसत से अधिक है: पुरुष साक्षरता 71% है और महिला साक्षरता 53% है। वेरावल में, जनसंख्या का 14% उम्र के 6 वर्ष से कम है

लोग[संपादित करें]

वेरावल एक प्रमुख गुजराती आबादी है। गुजरातियों के बीच, Kharwas और Kolis स्थानीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा है। स्थानीय गुजराती के अलावा, वहाँ भी तुर्क, Rajwadi भोई, प्रजापति, Lohana, Malek, मेमन, Patnis और सिंधी और Malayalees का एक बड़ा आबादी की एक बड़ी संख्या है। गुजराती और हिंदी शहर में सबसे लोकप्रिय भाषाओं में हैं।

उद्योग[संपादित करें]

मत्स्य पालन हमेशा शहर में है मुख्य उद्योग रहा है और Kharwas (मछुआरों द्वारा dominanted). मछली पकड़ने की नौकाओं और ज्यादातर परंपरागत trawlers पर किया जाता है। वेरावल भी एक बड़ी नाव बनाने के उद्योग है। वेरावल मछली प्रसंस्करण कारखानों जो अमरीका, जापान, दक्षिण पूर्व एशिया, खाड़ी और यूरोपीय संघ के Countries.The सीफ़ूड उद्योग को प्रधानमंत्री गुणवत्ता सीफ़ूड निर्यात जो सरकार की पहल के माध्यम से शुरू किया गया था की एक बड़ी संख्या के लिए घर है अब अपने प्रधानमंत्री और कई आयातकों में है ओर आकर्षित कर रहे हैं विश्व भर से वेरावल. क्षेत्रीय CIFT और CMFRI के अनुसंधान केंद्रों वेरावल पर स्थित मत्स्य पालन के विकास में फ़र्मर सेवा क्षेत्र गुजरात में किया है।

वेरावल भी आदित्य बिड़ला Nuvo (पूर्व लिमिटेड: भारतीय रेयन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए घर है), जो एक भारत का सबसे बड़ा रेयान विनिर्माण कंपनियों में से एक है।

वहाँ विभिन्न रासायनिक और सीमेंट वेरावल हैं जो स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के आसपास कंपनियों. प्रमुख गुजरात अंबुजा सीमेंट लिमिटेड की जा रही हैं, गुजरात Siddhee सीमेंट लिमिटेड, गुजरात हेवी केमिकल्स लिमिटेड

समुद्र तट[संपादित करें]

वेरावल समुद्रतट वेरावल भी एक लंबे समुद्र तट, समुद्र तटों के साथ पंक्तिवाला आनंद मिलता है। समुद्र तटों निर्बाध वेरावल तट भर में लगभग विस्तार. केवल समुद्र तट के एक छोटे से हिस्से वाणिज्यिक और समुद्र तट के बहुमत गया है

यातायात[संपादित करें]

वेरावल पश्चिमी रेलवे का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। यह गाड़ियों अहमदाबाद, राजकोट, रतलाम, उज्जैन, वडोदरा, पुणे, भोपाल, जबलपुर, आदि जैसे प्रमुख शहरों से कनेक्ट

निकटतम हवाई अड्डा है राजकोट और दीव

संदर्भ[संपादित करें]