वादा (2005 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वादा

वादा का पोस्टर
निर्देशक सतीश कौशिक
लेखक रूमी जाफ़री
निर्माता वाशु भगनानी
अभिनेता अर्जुन रामपाल,
ज़ायेद खान,
अमीषा पटेल,
राजेश विवेक
संगीतकार हिमेश रेशमिया
प्रदर्शन तिथियाँ
7 जनवरी, 2005
देश भारत
भाषा हिन्दी

वादा 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित है। इसमें अर्जुन रामपाल, अमीषा पटेल और ज़ायेद खान मुख्य भूमिका में हैं।[1] कहानी उलझे हुए प्रेम-त्रिकोण के बीच एक हत्या के इर्द-गिर्द घूमती है। यह 7 जनवरी 2005 को जारी हुई।

संक्षेप[संपादित करें]

राहुल वर्मा (अर्जुन रामपाल) और करण श्रीवास्तव (ज़ायेद खान) बिजनेस पार्टनर हैं। फिल्म की शुरुआत में राहुल की पत्नी पूजा वर्मा (अमीषा पटेल) का शव मिलता है। ऐसा लगता है कि पूजा ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है, हालांकि, पोस्टमॉर्टम होने से पहले उसका शव गायब हो जाता है। अब कहानी पीछे जाती है और पता चलता है कि करण पूजा का बॉयफ्रेंड हुआ करता था। करण पूजा को लेकर बहुत हक़ जमाता था। मॉल में एक घटना के बाद यह रिश्ता टूट जाता है। ब्रेक अप के बाद, करण शहर छोड़ देता है और पूजा की मुलाकात राहुल से होती है। वह एक प्यारा और सफल व्यवसायी है। यह जोड़ी शादी कर लेती है। लेकिन एक कार दुर्घटना में राहुल की आंखों की रोशनी चली जाती है।

वहीं करण अब एक अमीर व्यापारी बन गया है और राहुल के साथ भागीदार बन जाता है। वह इस बात से अनजान कि उसकी पत्नी कौन है। राहुल के घर में हुई एक मीटिंग में करण यह जानकर हैरान रह जाता है कि राहुल की शादी पूजा से हो गई है। फिलहाल मामले की जांच कर रही पुलिस को यह शक होने लगता है कि पूजा की मौत आत्महत्या नहीं है। उनका यह भी मानना है कि करण अपराध में शामिल हो सकता है। करण के घर से पूजा की जूलरी और बाकी सबूत मिले हैं। करण का मानना ​​है कि उसे फंसाया जा रहा है और वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए अपने वकील मित्र रजत सक्सेना (राकेश बेदी) से मिलता है। करण सोचता है कि राहुल ही ये सब किया है और वह उसका सामना करने के लिए निकल पड़ता है। करण यह साबित करने के लिए कई हथकंडे अपनाता है कि राहुल अंधा नहीं है। लेकिन वह इसमें असफल रहता है। अंतत वह राहुल के नौकर एलेक्स को यह कबूल करने के लिए रिश्वत देता है कि राहुल अंधा नहीं है और वह अदालत में यह कहने के लिए सहमत हो जाता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत हिमेश रेशमिया द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."वादा है ये"कुमार शानू, उदित नारायण, अलका यागनिक6:00
2."मैं इश्क उसका"बाबुल सुप्रियो, अलका यागनिक4:21
3."उड़ उड़ उड़ जाये"कैलाश खेर, सुनिधि चौहान5:24
4."मौला"कविता सेठ5:48
5."मैं दीवाना"उदित नारायण, अलका यागनिक5:24
6."तेरी कुर्ती सेक्सी"शान, अनुराधा श्रीराम4:39
7."वादा है ये"कुमार शानू, संगीता2:52

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Satish Kaushik Death: अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक का निधन, अनुपम खेर ने ट्वीट कर दी जानकारी". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 30 अप्रैल 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]