महाराष्ट्र का प्रतीक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महाराष्ट्र राज्य सरकार का प्रतीक
विवरण
सामंत महाराष्ट्र सरकार
ढाल दीपक
ध्येयवाक्य महाराष्ट्र राज्य की इस मुहर की महिमा पहले दिन चांद की तरह बढ़ेगी। दुनिया इसकी पूजा करेगी और अपने लोगों की भलाई के लिए ही चमकेगी।
अन्य तत्व कमल

महाराष्ट्र राज्य सरकार का प्रतीक भारतीय राज्य महाराष्ट्र की सरकार की आधिकारिक प्रतीक है।[1]

डिज़ाइन[संपादित करें]

प्रतीक एक गोलाकार मुहर है जिसमें 16 कमल के फूलों से घिरे एक समाई दीया को दर्शाया गया है। और[2]समाई दीपक और कमल के फूल के बीच संस्कृत में एक आदर्श वाक्य है,प्रतिपच्चंद्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्व वंदिता महाराष्ट्रस्य राज्यस्य मुद्रा भद्राय राजते,(Pratipaccandralēkhēva vardhiṣṇurviśva vanditā mahārāṣṭrasya rājyasya mudrā bhadrāya rājatē), जिसका अनुवाद "महाराष्ट्र की राज्य सरकार की इस मुहर की महिमा पहले दिन चाँद की तरह होगी। इसकी दुनिया पूजा करेगी और अपने लोगों की भलाई के लिए ही चमकेगी"। आदर्श वाक्य 17 वीं शताब्दी के मराठा राजा छत्रपति शिवाजी द्वारा इस्तेमाल किए गए "राजमुद्रा" (शाही मुहर) पर पाए गए एक पर आधारित है, केवल अंतर यह है कि सम्राट का नाम राज्य के नाम से बदल दिया जाता है।[3]

राज्य सरकार का बैनर[संपादित करें]

एक सफेद मैदान पर राज्य के प्रतीक को प्रदर्शित करने वाले बैनर द्वारा महाराष्ट्र सरकार का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है।[4][5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मुख्य पृष्ठ - महाराष्ट्र शासनाचे अधिकृत संकेतस्थळ, भारत". maharashtra.gov.in. अभिगमन तिथि 16 March 2022.
  2. "Maharashtra". Hubert-herald.nl. अभिगमन तिथि 15 March 2020.
  3. Chavan, Vijay (17 July 2018). "State govt's spin on Chhatrapati Shivaji's rajmudra draws public ire". Pune Mirror (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 March 2022.
  4. "Maharashtra State Of India Flag Textile Cloth Fabric Waving On The Top Sunrise Mist Fog Stock Illustration - Illustration of holiday, country: 127909976". Dreamstime. अभिगमन तिथि 16 March 2022.
  5. "Indian states since 1947". Worldstatesmen. अभिगमन तिथि 16 March 2022.