ब्लूज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox Music genre ब्लूज़ 19वीं के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका के सुदूर दक्षिण में मूलतः अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय के भीतर आध्यात्मिक, श्रमिक गीत, खेत के सामूहिक गीत, नारे और भजन और तुकांत सरल कथात्मक गाथा-गीतों से तैयार संगीत-रचना और संगीत-शैली है।[1] जैज़, रिदम एंड ब्लूज़ तथा रॉक एंड रोल में सर्वत्र ब्लूज़ की विशेषता है विशिष्ट कॉर्ड स्वरक्रम - सबसे आम है ट्वेल्व-बार ब्लूज़ कॉर्ड स्वरक्रम - और ब्लू नोट्स, मेजर स्केल के सुर के साथ, नोट अर्थपूर्ण प्रयोजनों के लिए गाए या फ़्लैट बजाए या क्रमशः मोड़े (माइनर तीसरे से मेजर तीसरे तक) जाते हैं।

ब्लूज़ शैली ब्लूज़-संगीत रचना पर आधारित है, लेकिन इसमें विशिष्ट बोल, बेस लाइन और वाद्य-यंत्र जैसी अन्य विशेषताएं शामिल हैं। ब्लूज़ को 20वीं सदी की विविध अवधियों में कमोबेश लोकप्रिय कंट्री (ग्रामीण) से अर्बन (शहरी) ब्लूज़ तक विविध उप-शैलियों में उप-विभाजित किया जा सकता है। सर्वाधिक ख्यात ब्लूज़ शैलियां हैं डेल्टा, पीडमॉन्ट, जंप और शिकागो ब्लूज़. द्वितीय विश्व युद्ध ने अकूस्टिक से इलेक्ट्रिक ब्लूज़ में परिवर्तन और व्यापक श्रोताओं के लिए ब्लूज़ संगीत का प्रगामी प्रारंभ अंकित किया। 1960 और 1970 के दशक में, ब्लूज़ रॉक नामक एक संकर रूप उभरा.

शब्द "ब्लूज़" "ब्लूज़ डेविल्स" को निर्दिष्ट करता है, जिसका अर्थ है विषाद और उदासी; इस अर्थ में शब्द का प्रारंभिक उपयोग जार्ज कोलमैन की हास्य एकांकी ब्लू डेविल्स (1798) में पाया गया।[2] हालांकि संभव है अफ़्रीकी-अमेरिकी संगीत में इस वाक्यांश का उपयोग पुराना हो, लेकिन 1912 से इसे सत्यापित किया गया है, जब हार्ट वैंड का "डलास ब्लूज़" प्रथम कॉपीराइट ब्लूज़ संगीत-रचना बनी.[3][4] गीत में उदास मनोदशा को वर्णित करने के लिए इस वाक्यांश का अक्सर प्रयोग होता है।[5]

स्वरूप[संपादित करें]

20वीं सदी के पहले दशक के दौरान, ब्लूज़ संगीत को स्वरसंघात अनुक्रम (कॉर्ड प्रोग्रेशन) के संदर्भ में स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया था।[6] 1900 दशक के प्रारंभ तक, बेसी स्मिथ जैसे पहले ब्लूज़ सितारा गायकों के अफ़्रीकी-अमेरिकी समुदाय की वाणिज्यिक सफलता के कारण ट्वेल्व-बार ब्लूज़ मानक बन गया।[7] अन्य स्वरसंघात अनुक्रम, जैसे कि 8-बार स्वरूप को अभी भी ब्लूज़ माना जाता है; उदाहरणों में शामिल हैं "हाऊ लॉन्ग ब्लूज़", "ट्रबल इन माइंड" और बिग बिल ब्रून्ज़ी का "की टू द हाईवे". रे चार्ल्स के वाद्य-संगीत "स्वीट 16 बार्स" और हर्बी हैनकॉक के "वॉटरमेलन मैन" के समान 16-बार ब्लूज़ भी मौजूद हैं। हाउलिन वूल्फ़ द्वारा "सिट्टिंग ऑन टॉप ऑफ़ द वर्ल्ड" के 9-बार स्वरक्रम के समान, बार की व्यक्तिगत विशिष्ट संख्याओं का भी कभी-कभी सामना होता है।

ट्वेल्व-बार स्कीम पर बजाया गया स्वरसंघात: C में ब्लूज़ के लिए स्वरसंघात:
align=center
I I या IV I I7
IV IV I I7
V V या IV I I या V
align=center
C C या F C C7
F F C C7
G G या F C C या G

ब्लूज़ संगीत-रचना के बुनियादी ट्वेल्व-बार गीत का ढांचा 4/4 टाइम सिग्नेचर में ट्वेल्व बार के मानक हार्मोनिक स्वरक्रम से परिलक्षित होता है। ट्वेल्व-बार ब्लूज़ से संयोजित ब्लूज़ स्वरसंघात आम तौर पर ट्वेल्व-बार स्कीम पर बजाए गए तीन अलग कॉर्ड का सेट होता है। आरोह-अवरोह के सोपान को निर्दिष्ट करते हुए उन पर रोमन अंक के लेबल चिपके होते हैं। उदाहरण के लिए, C की कुंजी पर ब्लूज़ के लिए, C तान-विषयक कॉर्ड है (I) और F है उपप्रभावी (IV). अंतिम कॉर्ड प्रभावी (V) प्रतिवर्तन है, जो अगले स्वरक्रम की शुरूआत के परिवर्तन को अंकित करता है। गीत आम तौर पर दसवें बार के अंतिम बीट पर या ग्यारहवें बार के पहले बीट पर समाप्त होते हैं और अंतिम दो बार वादक को ब्रेक के रूप में दिए जाते हैं; इस टू-बार ब्रेक की स्वरसंगति, प्रत्यावर्तन बहुत जटिल हो सकता है। और कभी-कभी एकल नोट से युक्त होता है जो कॉर्ड की दृष्टि से विश्लेषण की अवहेलना करते हैं।

अनेक मौक़ों पर, इन कॉर्डों में से कुछ या सभी हार्मोनिक सेवेंथ (7वां) फ़ॉर्म में बजाए जाते हैं। हार्मोनिक सेवेंथ के अंतराल का उपयोग ब्लूज़ की विशेषता है और इसे आम तौर पर "ब्लूज़ सेवेन" कहा जाता है।[8] ब्लूज़ सेवेन कॉर्ड बुनियादी नोट के 7:4 अनुपात की फ़्रीक्वेन्सी के साथ हार्मोनिक कॉर्ड में एक नोट जोड़ते हैं। 7:4 अनुपात पर, वह पारंपरिक वेस्टर्न डायाटोनिक स्केल (सप्तक संबंधी पैमाना) पर किसी अंतराल के समीप नहीं है।[9] सुविधा के लिए या आवश्यकतानुसार अक्सर यह माइनर सेवेंथ इंटरवेल या डॉमिनंट सेवेंथ कॉर्ड द्वारा सन्निकट पहुंचता है।

एक माइनर पेंटाटोनिक स्केल; [15]

धुन में, ब्लूज़ को संबद्ध मेजर स्केल के मंद थर्ड, फ़िफ्थ और सेवेंथ के उपयोग द्वारा पहचाना जाता है।[10] इन विशेष नोट्स को ब्लू या बेंट नोट्स कहा जाता है। ये स्केल टोन स्वाभाविक स्केल टोन की जगह ले सकते हैं, या उन्हें स्केल में जोड़ा जा सकता है, जैसा कि माइनर ब्लूज़ स्केल के मामले में होता है, जिसमें फ़्लैट थर्ड नैचुरल थर्ड की जगह लेता है, फ्लैट सेवेंथ नैचुरल सेवेंथ की जगह लेता है और फ्लैट पंचम को नैचुरल फ़ोर्थ और नैचुरल फ़िफ़्थ के बीच में जोड़ा जाता है। जबकि ट्वेल्व-बार हार्मोनिक स्वरक्रम को सदियों से आवर्ती तौर पर उपयोग में लाया गया है, ब्लूज़ का क्रांतिकारी पहलू धुन में ग्रेस नोट्स के उपयोग के समान, फ्लैट थर्ड, फ्लैट सेवेंथ और फ्लैट फ़िफ़्थ को भी बारंबार क्रशिंग - सन्निकट नोट्स को सीधे एक ही समय में बजाना (अर्थात् ह्रासमान सेकंड) - और स्लाइडिंग के साथ उपयोग है।[11] ब्लू नोट्स स्वरक्रम, स्वरानुक्रम के दौरान अभिव्यक्ति के मुख्य क्षण और ब्लूज़ के अलंकरण को अनुमत करते हैं।

ब्लूज़ शफ़ल या वॉकिंग बेस आत्मविस्मृति जैसी लय और कॉल-एंड-रेस्पॉन्स बढ़ाता है और ये ग्रूव नामक आवृत्तिमूलक प्रभाव रचते हैं। स्विंग म्यूज़िक में शफ़ल की केंद्रीय भूमिका, अफ़्रीकी-अमेरिकी मूल के समय से ब्लूज़ की विशेषता रही है।[12] सरलतम शफ़ल, जो 1940 दशक के मध्य शुरू होने वाले R&B लहर की स्पष्ट पहचान थे,[13] गिटार के बेस तारों पर थ्री-नोट रिफ़ थे। जब इस रिफ़ को बेस और ड्रम पर बजाया जाता, तो ग्रूव की "अनुभूति" तैयार होती. शफ़ल लय को अक्सर "डाउ, डा डाउ, डा डाउ, डा" या "डंप, डा डंप, डा डंप, डा"[14] के रूप में स्वर दिया जाता, जिसमें असमान या "झूमने वाले" आठ नोट्स होते हैं। गिटार पर इसे सामान्य स्थिर बेस के रूप में बजाया जा सकता है या यह कॉर्ड के पांचवे से छठे और वापसी में यह पायदानवार क्वार्टर नोट जोड़ सकता है। निम्नलिखित गिटार सारणीबद्ध सूची में E में ब्लूज़ स्वरक्रम का प्रथम फ़ोर-बार उपलब्ध कराया गया है:[15][16]

ब्लूज़ शफ़ल या बूगी E मेजर में ([25]).
E7 A7 E7 E7
E |----------------|----------------|----------------|----------------|
B |----------------|----------------|----------------|----------------|
G |----------------|----------------|----------------|----------------|
D |----------------|2—2-4—2-5—2-4—2-|----------------|----------------|
A |2—2-4-2-5-2-4—2-|0—0-0—0-0—0-0—2-|2—2-4—2-5—2-4—2-|2—2-4—2-5—2-4—2-|
E |0—0-0—0-0—0-0—2-|----------------|0—0-0—0-0—0-0—2-|0—0-0—0-0—0-0—2-|

गीत[संपादित करें]

चित्र:RobertJohson.png
रॉबर्ट जॉनसन, एक प्रभावशाली डेल्टा ब्लूज़ संगीतकार

पारंपरिक ब्लूज़ गीत के बोलों में संभवतः अक्सर एक पंक्ति को चार बार दोहराया जाता; यह 20वीं सदी के पहले दशक के बाद ही सबसे आम मौजूदा संरचना मानक बनी: तथाकथित AAB पैटर्न, जिसमें शामिल पंक्ति चार फ़र्स्ट बारों पर गाया जाता, उसके दोहराव को अगले चार पर और फिर लंबी समापन पंक्ति को अंतिम बार पर.[17] पहले प्रकाशित दो ब्लूज़ गाने, "डलास ब्लूज़" (1912) और "सेंट लुइस ब्लूज़" की विशेषता थी AAB सरंचना के साथ 12-बार ब्लूज़. W.C. हैंडी ने लिखा कि उन्होंने इस परंपरा को तीन बार पंक्तियों के दोहराने की एकरसता से बचने के लिए अपनाया.[18] अक्सर पंक्तियों को धुन की जगह तालबद्ध बातचीत के समनुरूप पैटर्न का अनुकरण करते हुए गाया जाता. प्रारंभिक ब्लूज़ अक्सर एक मुक्त कथा का रूप लेने लगे. गायक अपने "व्यक्तिगत विषाद को कठोर वास्तविक जगत के सामने प्रस्तुत करते: खोया हुआ प्यार, पुलिस अधिकारियों की क्रूरता, श्वेतों के हाथ उत्पीड़न बार [और] मुश्किल समय" को स्वर देने लगे.[19]

गीत अक्सर अफ्रीकी-अमेरिकी समाज के भीतर अनुभूत मुसीबतों से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए ब्लाइंड लेमन जेफ़रसन का "राइसिंग हाई वाटर ब्लूज़" (1927) 1927 के महा मिसिसिपी बाढ़ के बारे में बतलाता है:

"Backwater rising, Southern peoples can't make no time
I said, backwater rising, Southern peoples can't make no time
And I can't get no hearing from that Memphis girl of mine."

तथापि, ब्लूज़ द्वारा दुःख और उत्पीड़न के साथ जुड़ाव के बावजूद, गीत हास्यमय और भद्दे भी हो सकते हैं:[20]

"Rebecca, Rebecca, get your big legs off of me,
Rebecca, Rebecca, get your big legs off of me,
It may be sending you baby, but it's worrying the hell out of me."
एक पारंपरिक ब्लूज़ गीत संकलन, बिग जो टर्नर के "रेबेका" से

होकुम ब्लूज़ शैली में विनोदी बोल वाली सामग्री और ऊधमी, हास्यास्पद प्रदर्शन शैली दोनों शामिल थे।[21] ताम्पा रेड का क्लासिक "टाइट लाइक देट" (1928) में श्लेष अर्थ वाले नटखट शब्दों का खिलवाड़ है, जहां कोई अधिक अश्लील शारीरिक अतिपरिचय के साथ जुड़ा है। संगीत की गीतात्मक सामग्री युद्धोत्तर विषाद के बाद कुछ हल्की हो गई, जिसने लगभग विशेष रूप से रिश्तों की समस्याओं या यौन चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया। कई गीतात्मक विषय जो अक्सर युद्ध-पूर्व अवधि के ब्लूज़ में प्रकट हुए, जैसे कि इकोनॉमिक डिप्रेशन, फ़ार्मिंग, डेविल्स, गैम्बलिंग, मैजिक, फ़्ल्ड्स और ड्राइ पीरियड्स युद्धोतर ब्लूज़ में सामान्यतः कम थे।[22]

लेखक एड मॉरेल्स का दावा है कि योरूबा पौराणिक कथाओं ने प्रारंभिक ब्लूज़ में भूमिका अदा की और वे रॉबर्ट जॉनसन के "क्रॉस रोड ब्लूज़" का "चौराहे के प्रभारी ओरिशा, एलेगुआ का महीन ढके संदर्भ" के रूप में उद्धरण देते हैं।[23] तथापि, ईसाई प्रभाव बहुत अधिक स्पष्ट था।[24] चार्ले पैटन या स्किप जेम्स जैसे कई मौलिक ब्लूज़ कलाकारों के संग्रह में अनेक धार्मिक या आध्यात्मिक गीत हैं।[25] श्रद्धेय गैरी डेविस[26] और ब्लाइंड विली जॉनसन[27] ऐसे कलाकारों के उदाहरण हैं जिनका संगीत अक्सर ब्लूज़ संगीतकारों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, हालांकि उनके गीत स्पष्ट रूप से आध्यात्मिक हैं।

इतिहास[संपादित करें]

उत्पत्ति[संपादित करें]

जॉन लोमैक्स, अग्रणी संगीत वैज्ञानिक और लोकसंगीतज्ञ

ब्लूज़ शीट संगीत का सर्वप्रथम प्रकाशन 1912 में हार्ट वैंड का "डलास ब्लूज़" था; W. C. हैंडी का "मेम्फ़िस ब्लूज़" उसी वर्ष उसके पीछे आया। अफ्रीकी अमेरिकी गायक की पहली रिकॉर्डिंग मैमी स्मिथ द्वारा 1920 में पेरी ब्रैडफोर्ड के "क्रेज़ी ब्लूज़" का गायन था। लेकिन ब्लूज़ का मूल इससे पहले के कुछ दशकों का है, संभवतः 1890 के आस-पास.[28] इन्हें अच्छी तरह प्रलेखित नहीं किया गया हैं, जिसका अंशतः कारण शैक्षिक हलकों के साथ, अमेरिकी समाज में नस्लीय भेदभाव,[29] और उस समय के ग्रामीण अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय में साक्षरता दर का कमी है।[30] 20वीं सदी की शुरूआत में इतिहासकारों ने दक्षिण टेक्सास और सुदूर दक्षिण में ब्लूज़ संगीत के बारे में रिपोर्ट करना प्रारंभ किया। विशेष रूप से, चार्ल्स पीबॉडी ने क्लार्क्सडेल, मिसिसिपी में ब्लूज़ संगीत की मौजूदगी का उल्लेख किया और गेट थॉमस ने 1901-1902 के आस-पास दक्षिण टेक्सास में इसी तरह के गीतों की सूचना दी. ये प्रेक्षण लगभग जेली रोल मॉर्टन की याद्दाश्त से मेल खाते हैं, जिन्होंने घोषित किया कि पहली बार 1902 में न्यू ऑर्लियन्स में उन्होंने ब्लूज़ को सुना; मा रेनी, जिन्होने उसी वर्ष मिसौरी में अपने पहले ब्लूज़ अनुभव के बारे में याद किया और W.C. हैंडी ने पहले-पहल 1903 में टटवाइलर, मिसिसिपी में ब्लूज़ को सुना. इस क्षेत्र में पहली बार व्यापक अनुसंधान हावर्ड डब्ल्यू ओडम ने किया, जिन्होंने 1905 और 1908 के बीच लफ़ाएट, मिसिसिपी और न्यूटन, जार्जिया के काउंटियों में लोकगीतों के विशाल संकलन को प्रकाशित किया।[31] ब्लूज़ संगीत के पहले गैर-वाणिज्यिक रिकॉर्डिंग, जिसे पॉल ऑलिवर द्वारा "प्रोटो-ब्लूज़" कहा गया, अनुसंधान प्रयोजनों के लिए 20वीं सदी की शुरूआत में ओडम द्वारा तैयार किए गए। अब वे पूरी तरह गुम हो गए हैं।[32] अन्य रिकॉर्डिंग जो अभी भी उपलब्ध हैं लॉरेंस जेलार्ट द्वारा 1924 में तैयार किए गए थे। बाद में, रॉबर्ट डब्ल्यू गॉर्डन द्वारा कई रिकॉर्डिंग किए गए, जो बाद में लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस के अमेरिकी लोकगीतों के पुरालेख के अध्यक्ष बने. लाइब्रेरी में गॉर्डन के उत्तराधिकारी थे जॉन लोमैक्स. 1930 के दशक में, अपने बेटे एलन के साथ, लोमैक्स ने असंख्य ग़ैर-वाणिज्यिक रिकॉर्डिंग किए जो खेत में गाए जाने वाले सामूहिक गीत और अखाड़े में चिल्लाने जैसे विविध प्रोटो-ब्लू शैलियों की विशाल मौजूदगी की गवाही देते हैं।[33] 1920 दशक से पहले ब्लूज़ संगीत जिस तरह मौजूद था वह लीड बेली[34] या हेनरी थॉमस[35] जैसे कलाकारों की रिकॉर्डिंग में दिया गया है, जिन दोनों ने पुराने ब्लूज़ म्यूज़िक को प्रदर्शित किया। ये सभी स्रोत बारह-, आठ- या सोलह-बार से कई अलग संरचनाओं की मौजूदगी दर्शाते हैं।[36][37]

ब्लूज़ के प्रकट होने के सामाजिक या आर्थिक कारण पूरी तरह ज्ञात नहीं हैं।[38] ब्लूज़ की पहली उपस्थिति को अक्सर 1863 के मुक्ति अधिनियम के साथ जोड़ा जाता है,[29] 1870 और 1900 के बीच, एक ऐसी अवधि जो मुक्ति के साथ मेल खाती है और बाद में, जूक अड्डों का ऐसी जगह के रूप में विकास जहां अश्वेत लोग दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद संगीत सुनने, नृत्य करने, या जुआ खेलने जाते हैं।[39] यह अवधि ग़ुलामी से साझा-फसल, छोटे पैमाने पर कृषि उत्पादन और दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में रेलमार्गों के विस्तृत परिवर्तन से मेल खाती है। कई विद्वान 1900 दशक के प्रारंभिक ब्लूज़ संगीत के विकास को सामूहिक प्रदर्शनों से एक और व्यक्तिगत शैली की ओर परिवर्तन के रूप में देखते हैं। उनका तर्क है कि ब्लूज़ की प्रगति ग़ुलाम लोगों की नई अधिग्रहीत स्वतंत्रता के साथ जुड़ी हुई है। लॉरेंस लेविन के अनुसार, "व्यक्ति पर राष्ट्रीय वैचारिक ज़ोर, बुकर टी. वॉशिंगटन की शिक्षाओं का प्रभाव और ब्लूज़ के उद्गम के बीच प्रत्यक्ष संबंध था।" लेविन का कथन है कि "मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से, अफ्रीकी-अमेरिकियों का परसंस्कृतीकरण किया जा रहा था जो ग़ुलामी के दौरान नामुमकिन था और यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि उनके धार्मिक संगीत जितना ही, धर्मनिरपेक्ष संगीत में यह परिलक्षित होता था।"[40]

सभी ब्लूज़ संगीत में कुछ आम विशेषताएं मौजूद हैं, क्योंकि शैली ने व्यक्तिगत प्रदर्शन की विशेषताओं से आकार ग्रहण किया।[41] तथापि, आधुनिक ब्लूज़ के निर्माण से बहुत पहले ही ऐसे कुछ लक्षण मौजूद थे। कॉल-एंड-रेसपॉन्स शाउट्स ब्लूज़ संगीत के प्रारंभिक स्वरूप थे; "वे कार्यात्मक अभिव्यक्ति थे।.. शैली जो बिना संगत या स्वरसंगति और किसी विशेष संगीत संरचना की औपचारिकता से संबद्ध थी।"[42] इस पूर्व-ब्लूज़ का स्वरूप ग़ुलामों के अखाड़ों की चीखें और खेतों के सामूहिक गान में सुनी जा सकती है जो "भावनात्मक सामग्री से युक्त सरल एकल गानों" में विस्तृत हुआ।[43]

ब्लूज़ पश्चिमी अफ़्रीका (मुख्यतः वर्तमान माली, सेनेगल, गाम्बिया और घाना)[44][45] और ग्रामीण अश्वेतों से आयातीत ग़ुलामों के संगत रहित मौखिक संगीत और मौखिक परंपराओं से, संयुक्त राज्य अमेरिका के आर-पार क्षेत्रीय विविधता सहित, व्यापक शैलियों और उपशैलियों में विकसित हुआ। हालांकि ब्लूज़ को, जिस तरह अब प्रचलित है, दोनों यूरोपीय सुसंगत संरचना और अफ़्रीकी कॉल-एंड-रेस्पॉन्स परंपरा पर आधारित संगीत शैली, जो स्वर और गिटार के अन्योन्य क्रिया में परिवर्तन के रूप में देखा जा सकता है,[46][47] ब्लूज़ का स्वरूप खुद पश्चिम अफ्रीकी ग्राइओट मधुर शैलियों और कमज़ोर तथा सारहीन प्रभावों से किसी तरह मेल नहीं खाता.[48][49] विशेष रूप से, किसी विशेष अफ्रीकी संगीत स्वरूप को ब्लूज़ के एकमात्र प्रत्यक्ष मूल के रूप में पहचाना नहीं जा सकता है।[50] तथापि कई ब्लूज़ तत्वों को, जैसे कि कॉल-एंड-रेसपॉन्स स्वरूप और ब्लू नोट्स का उपयोग, अफ्रीका के संगीत के साथ वापस जोड़ा जा सकता है। ब्लू नोट्स के ब्लूज़ में उपयोग के पहले घटित होने और उसके अफ़्रीकी मूल को अंग्रेज़ संगीतकार सैम्युअल कॉलरिज-टेलर की 1898 की संगीत रचना द अफ़्रीकन सूट फ़ॉर पियानो से "ए निग्रो लव सॉन्ग" द्वारा सत्यापित किया गया, जिसमें ब्लू थर्ड और सेवेंथ नोट्स शामिल हैं।[51] डिडले बो (एक घर पर तैयार एक तारवाला वाद्य-यंत्र जो बीसवीं सदी की शुरूआत में दक्षिण अमेरिका में पाया गया) और बैंजो अफ्रीकी-व्युत्पन्न वाद्य-यंत्र हैं जिन्होंने प्रारंभिक ब्लूज़ वाद्य-संगीत शब्दावली में अफ़्रीकी प्रदर्शन तकनीकों को अंतरित करने में मदद की हो.[52] बैंजो सीधे पश्चिम अफ्रीकी संगीत से आयातीत प्रतीत होता है। यह उस संगीत वाद्य-यंत्र के समान है, जिसे ग्राइओट बजाते हैं (यह वोलोफ़, फ्यूला और मदिंका जैसे अफ़्रीकी लोगों द्वारा हालम या एकोंटिंग कहलाता है).[53] तथापि, 1920 दशक में, जब कंट्री ब्लूज़ को रिकॉर्ड किया जाने लगा था, ब्लूज़ संगीत में बैंजो का उपयोग न्यूनतम था और पापा चार्ली जैकसन और बाद में गुस कैनन जैसे व्यक्तियों तक ही सीमित था।[54]

ब्लूज़ संगीत ने वाद्य और हार्मोनिक संगत सहित, "इथियोपियाई लय", भाट प्रदर्शनों और हब्शियों के आध्यात्मिक गीतों से भी तत्वों को अपनाया है।[55] शैली का रैगटाइम से भी निकट का रिश्ता है, जो लगभग उसी समय विकसित हुआ, हालांकि ब्लूज़ में "अफ़्रीकी संगीत का मूल मधुर पैटर्न" बेहतर रूप से संरक्षित है।[56]

संगीत रूप और शैलियां जिन्हें अब "ब्लूज़" माना जाता है और साथ ही "कंट्री म्यूज़िक" दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में उन्नीसवीं सदी के दौरान एकसमान क्षेत्रों से उत्पन्न हुए. रिकॉर्ड किया गया ब्लूज़ और कंट्री 1920 के दशक से उपलब्ध है, जब लोकप्रिय रिकॉर्ड उद्योग ने क्रमशः अश्वोतों के लिए अश्वेतों द्वारा और श्वेतों के लिए श्वेतों द्वारा संगीत की बिक्री के लिए "रेस म्यूज़िक" और "हिलबिली म्यूज़िक" नामक विपणन वर्ग विकसित और तैयार किया। उस समय, प्रदर्शन करने वाले कलाकार की जातीयता के अलावा, "ब्लूज़" और "कंट्री" के बीच कोई स्पष्ट संगीत विभाजन नहीं था, यहां तक कि कभी-कभी रिकॉर्ड कंपनी द्वारा जातीयता भी ग़लत प्रलेखित होते थे।[57][58] हालांकि संगीत-शास्त्रज्ञ अब पश्चिम अफ्रीका में उद्भवित माने जाने वाले कुछ कॉर्ड संरचनाओं और गीत कौशल के आधार पर सूक्ष्म रूप से "ब्लूज़" को परिभाषित करते हों, पर मूलतः श्रोताओं ने संगीत को अधिक सामान्य तरीके से सुना: यह बस ग्रामीण दक्षिण का संगीत था, विशेष रूप से मिसिसिपी डेल्टा का. अश्वेत और श्वेत संगीतकारों ने एकसमान रंगपटल को साझा किया और ख़ुद को "ब्लूज़ संगीतकार" के बजाय "गायक" माना. एक अलग शैली के रूप में ब्लूज़ की धारणा 1920 के दशक में अश्वेतों के ग्रामीण इलाकों से शहरी क्षेत्रों में प्रवास और साथ ही रिकॉर्डिंग उद्योग के विकास के दौरान उभरी. "ब्लूज़" अश्वेत श्रोताओं को बिक्री हेतु परिकल्पित रिकॉर्ड के लिए एक कोड शब्द बन गया।[59]

ब्लूज़ के मूल का अफ्रीकी-अमेरिकी आध्यात्मिक समुदाय के धार्मिक संगीत से नज़दीकी रिश्ता है। आध्यात्मिकों का मूल, ब्लूज़ से भी बहुत पीछे का, आम तौर पर 18वीं शताब्दी के मध्य में जाता है, जब ग़ुलाम ईसाई थे और ईसाई भजन गाने और बजाने लगे थे, विशेषकर ईसाक वाट्स के, जो बहुत ही लोकप्रिय थे।[60] ब्लूज़ द्वारा कॉर्ड स्वरक्रम के मामले में अपनी औपचारिक परिभाषा हासिल करने से पूर्व, उसे आध्यात्मिको के धर्मनिरपेक्ष समकक्ष के रूप में परिभाषित किया गया था। यह ग्रामीण अश्वेतों द्वारा बजाया जाने वाला निम्न संगीत था। संगीतकार जिस धार्मिक समुदाय से जुड़ा था उसके आधार पर, इस निम्न संगीत को बजाना कमोबेश पाप माना जाता था: ब्लूज़ शैतान का संगीत था। अतः संगीतकार दो वर्गों में बांटे गए: सुसमाचार और ब्लूज़ गायक, गिटार प्रचारक और गायक. बहरहाल, 1920 के दशक में जब अश्वेत संगीत की रिकॉर्डिंग शुरू हुई, दोनों वर्गों के संगीतकारों ने एकसमान तकनीकों का इस्तेमाल किया: कॉल-एंड-रेस्पॉन्स पैटर्न, ब्लू नोट्स और स्लाइड गिटार. सुसमाचार संगीत फिर भी ईसाई भजनों के साथ संगत संगीत स्वरूपों का इस्तेमाल कर रहा था और इसलिए अपने धर्मनिरपेक्ष समकक्ष की तुलना में ब्लूज़ द्वारा कम अंकित था।[24]

युद्ध-पूर्व ब्लूज़[संपादित करें]

अमेरिकी शीट संगीत प्रकाशन उद्योग ने बहुत अधिक रैगटाइम संगीत तैयार किया। 1912 तक, शीट संगीत उद्योग ने तीन लोकप्रिय ब्लूज़-जैसी संगीत रचनाओं को प्रकाशित किया था, जो टिन पैन एले का ब्लूज़ तत्वों के अवक्षिप्त अनुकरण था: "बेबी" एफ़. सील्स द्वारा "बेबी सील्स' ब्लूज़" (आर्टी मैथ्यूस द्वारा वाद्यवृंदकरण), हार्ट वैंड द्वारा "डलास ब्लूज़" और डब्ल्यू.सी. हैंडी द्वारा "द मेम्फ़िस ब्लूज़".[61]

"सेंट लुइस ब्लूज़" (1914) से शीट म्यूज़िक

हैंडी औपचारिक रूप से प्रशिक्षित एक कलाकार, संगीतकार और वाद्य-वृंद व्यवस्थापक थे, जिन्होंने बैंड और गायकों के साथ, लगभग सिम्फ़ोनिक शैली में ब्लूज़ को अन्य वाद्य के लिए तैयार तथा वाद्य-वृंदीय व्यवस्था करते हुए लोकप्रिय बनाने में मदद की. वे एक लोकप्रिय और सर्जक संगीतकार बने और ख़ुद को "फ़ॉदर ऑफ़ ब्लूज़" के रूप में घोषित किया; तथापि, उनकी रचनाओं को ब्लूज़ का रैगटाइम और जैज़ के साथ फ़्यूशन के रूप में परिभाषित किया गया है, एक विलय जो क्यूबाई हाबानेरा रिदम के उपयोग से अनुकूलित किया गया है जो कि लंबे समय से रैगटाइम का हिस्सा रहा है;[23][62] हैंडी की पहचान रचना "सेंट लुइस ब्लूज़" रही है।

1920 के दशक में, हैंडी की वाद्य-वृंद रचनाओं और क्लासिक महिला ब्लूज़ कलाकारों के माध्यम से श्वेत दर्शकों तक पहुंचते हुए, ब्लूज़ अफ्रीकी-अमेरिकी और अमेरिका के लोकप्रिय संगीत का एक प्रमुख तत्व बन गया। ब्लूज़ बारों में अनौपचारिक प्रदर्शनों से विकसित होकर थिएटर में मनोरंजन करने लगा. थिएटर ओनर्स बुकर्स एसोसिएशन द्वारा ब्लूज़ प्रदर्शन का आयोजन कॉटन क्लब जैसे नाइट क्लब और मेम्फ़िस के बिएल स्ट्रीट के पास स्थित बार जैसे जूक के अड्डों पर किया जाने लगा. अमेरिकन रिकॉर्ड कॉर्पोरेशन, ओकेह रिकॉर्ड्स और पैरामाउंट रिकॉर्ड्स जैसी कई रिकॉर्ड कंपनियां अफ़्रीकी अमेरिकी संगीत को रिकॉर्ड करने लगी.

जैसे-जैसे रिकॉर्डिंग उद्योग बढ़ा, बो कार्टर, जिमी रॉड्जर्स (कंट्री गायक), ब्लाइंड लेमन जेफ़रसन, लोनी जॉनसन, टंपा रेड और ब्लाइंड ब्लेक जैसे कंट्री ब्लू कलाकार अफ़्रीकी-अमेरिकी समुदाय में बहुत लोकप्रिय हुए. केंटुकी में जन्मे सिलवेस्टर वीवर 1923 में पहले ऐसे कलाकार थे जिन्होंने स्लाइड गिटार शैली में रिकॉर्ड करवाया, जिसमें गिटार पर एक चाकू की धार या बोतल की टूटी गर्दन चलाई जाती है।[63] स्लाइड गिटार डेल्टा ब्लूज़ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया।[64] 1920 दशक के प्रथम ब्लूज़ रिकॉर्डिंग को पारंपरिक, ग्रामीण कंट्री ब्लूज़ और अधिक परिष्कृत 'सिटी' या अर्बन ब्लूज़ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

कंट्री ब्लूज़ कलाकार अक्सर बिना संगत के या केवल एक बैंजो या गिटार के साथ संशोधन करते. 20वीं सदी में कंट्री ब्लूज़ की क्षेत्रीय शैलियों में व्यापक विविधता थी। (मिसिसिपी) डेल्टा ब्लूज़ स्लाइड गिटार की संगत में भावुक गायकी की मूल विरल शैली थी। कम रिकॉर्ड किए गए रॉबर्ट जॉनसन[65] में शहरी और ग्रामीण ब्लूज़ के संयुक्त तत्व मौजूद थे। रॉबर्ट जॉनसन के अलावा, इस शैली के प्रभावशाली कलाकारों में शामिल हैं उनके पूर्ववर्ती चार्ली पैटन और सन हाउस. ब्लाइंड विली मॅक टेल और ब्लाइंड बॉय फ़ुलर जैसे गायकों ने दक्षिणपूर्वी " नाज़ुक और गीतात्मक" पाइडमॉन्ट ब्लूज़ परंपरा में प्रदर्शन दिया, जिसमें विस्तृत रैगटाइम-आधारित उंगली-चालन गिटार तकनीक का इस्तेमाल होता था। जॉर्जिया में भी परंपरा प्रारंभिक स्लाइड रही,[66] जिस शैली के प्रतिनिधि थे कर्ली वीवर, टंपा रेड, "बारबेक्यु बॉब" हिक्स और जेम्स "कोकोमो" अर्नोल्ड.[67]

जीवंत मेम्फ़िस ब्लूज़ शैली, जो मेम्फ़िस, टेनेसी के निकट 1920 और 1930 के दशक में विकसित हुई, मेम्फिस जग बैंड या गुस कैनन के जग स्टॉम्पर्स जैसे जग बैंडों द्वारा प्रभावित हुई. फ़्रैंक स्टोक्स, स्लीपी जॉन एस्टेस, रॉबर्ट विल्किन्स, जो मॅककॉय, केसी बिल वेल्डन और मिम्फ़िस मिनी जैसे कलाकारों ने वाशबोर्ड, फ़िडल, काज़ू या मैंडोलिन जैसे असामान्य वाद्ययंत्रों का इस्तेमाल किया। मेम्फिस मिनी अपने कलाप्रवीण गिटार शैली के लिए लोकप्रिय थी। पियानोवादक मेम्फ़िस स्लिम ने अपने कॅरिअर की शुरूआत मेम्फ़िस से की, लेकिन उनकी विशिष्ट शैली मधुर और कुछ झूमने वाले तत्वों से युक्त थी। मेम्फ़िस में अवस्थित कई ब्लूज़ कलाकार 1930 दशक के उत्तरार्ध और 1940 दशक के प्रारंभ में शिकागो चले गए और शहरी ब्लूज़ आंदोलन का हिस्सा बन गए, जिसने कंट्री म्यूज़िक और इलेक्ट्रिक ब्लूज़ का मिश्रण किया।[68][69][70]

बेस्सी स्मिथ, एक प्रारंभिक ब्लूज़ गायिका, अपनी ज़ोरदार आवाज़ के लिए विख्यात थीं।

सिटी या शहरी शैलियां अधिक कूटबद्ध और विस्तृत थी जहां कलाकार अपने स्थानीय, निकटस्थ समुदाय के अंतर्गत नहीं था और उसे विशाल और विविध दर्शकों की अभिरुचियों के अनुकूल ढलना पड़ता.[71] क्लासिक महिला शहरी और वाडेविल ब्लूज़ गायिकाएं 1920 के दशक में अधिक लोकप्रिय थे जिनमें शामिल हैं मैमी स्मिथ, गरट्रूड "मा" रेनी, बेसी स्मिथ और विक्टोरिया स्पाइवे. मैमी स्मिथ, जोकि ब्लूज़ कलाकार की तुलना में अधिक वाडेविल कलाकार थीं, 1920 में ब्लूज़ रिकॉर्ड करने वाली पहली अफ़्रीकी-अमेरिकी थीं; उनका दूसरा रिकॉर्ड, "क्रेज़ी ब्लूज़" की पहले ही महीने में 75,000 प्रतियां बिकीं.[72] "मदर ऑफ़ ब्लूज़" मा रेनी और बेसी स्मिथ प्रत्येक ने "संभवतः कमरे के पीछे की ओर बहुत आसानी से अपनी आवाज़ पहुंचाने के लिए, केंद्रीय टोन के आस-पास [गाया]." स्मिथ "... एक असामान्य की पर गाना गाती और अपने ख़ुद के प्रदर्शन को समायोजित करने के लिए, मुरकियों में और नोट्स को खींचने में उनकी कलात्मकता अतिसुंदर, ज़ोरदार नियंत्रण सहित नायाब थी।"[73] शहरी पुरुष कलाकारों में शामिल थे टंपा रेड, बिग बिल ब्रून्ज़ी और लेरॉय कैर जैसे युगीन लोकप्रिय अश्वेत कलाकार. द्वितीय विश्व युद्ध से पहले, टंपा रेड को कभी-कभी "गिटार का जादूगर" के रूप में संदर्भित किया जाता था। कैर ख़ुद पियानो बजाते और स्क्रैपर ब्लैकवेल गिटार पर संगत देते, एक प्रारूप जो 50 के दशक तक चार्ल्स ब्राउन और नैट "किंग" कोल के साथ भी जारी रहा.[64]

एक ठेठ बूगी-वूगी बेसलाइन

बूगी वूगी 1930 और प्रारंभिक 1940 के दशक की एक और शहरी ब्लूज़ की महत्वपूर्ण शैली थी।[74] जबकि शैली को अक्सर एकल पियानो के साथ जोड़ा जाता है, बूगी वूगी बैंड और छोटे कॉम्बो में, गायकों के साथ, एकल भाग के रूप में साथ इस्तेमाल किया जाता. बूगी वूगी शैली की विशेषताओं में नियमित बेस फ़िगर, एक ऑस्टिनैटो या रिफ़ और बायें हाथ के स्तरों में बदलाव, प्रत्येक कॉर्ड और स्वरकंपन को विस्तृत करते हुए और दायें हाथ में सजावट शामिल होती. बूगी-वूगी का शिकागो अवस्थित जिमी यानसे और बूगी-वूगी तिकड़ी (अलबर्ट एमन्स, पीट जॉनसन और मीडे लक्स ल्युइस) ने मार्ग प्रशस्त किया।[75] शिकागो बूगी-वूगी कलाकारों में शामिल थे क्लैरेन्स "पाइन टॉप" स्मिथ और अर्ल हाइन्स, जिन्होंने "दाएं हाथ में आर्मस्ट्रॉन्ग ट्रम्पेट के समान मधुर कल्पनाओं सहित रैगटाइम पियानिस्टों के बाएं हाथ के प्रेरणादायक ताल को जोड़ा".[71] प्रोफेसर लॉन्गहेयर की मधुर लुइसियाना शैली और हाल ही की, डॉ॰ जॉन क्लासिक रिदम और ब्लूज़ को ब्लूज़ शैलियों से मिश्रित करते हैं।

इस अवधि में एक और विकास था बिग बैंड ब्लूज़.[76] कान्सास सिटी से संचालित होने वाले "टेरिटोरी बैंड", बेन्नी मोटेन ऑर्केस्ट्रा, जे मॅकशैन और काउंट बेसी ऑर्केस्ट्रा 12-बार ब्लूज़ वाद्य-यंत्रों के साथ, ब्लूज़ पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे जैसे कि बैसी का "वन ओ'क्लॉक जंप" और "जंपिंग एट द वुडसाइड" तथा "गोइंग टु शिकागो" और "सेंट फ़ॉर यू यस्टरडे" जैसे गानों पर जिमी रशिंग का ऊधमी "ब्लूज़ शाउटिंग". एक प्रसिद्ध बिग बैंड ब्लूज़ धुन है ग्लेन मिलर का "इन द मूड". 1940 के दशक में, जंप ब्लूज़ शैली विकसित हुई. जंप ब्लूज़ बूगी-वूगी लहर से पनपी और बिग बैंड म्यूज़िक को दृढ़ता से प्रभावित किया। वह भावुक आवाज़ के साथ भड़कदार, अप-टेम्पो ध्वनि रचने के लिए रिदम खंड में सैक्सोफ़ोन या पीतल के वाद्य-यंत्र और गिटार का इस्तेमाल करता है। कान्सास सिटी, मिसौरी में बसे लूइस जॉर्डन और बिग जो टर्नर द्वारा जंप ब्लूज़ धुनों ने रॉक एंड रोल तथा रिदम एंड ब्लूज़ जैसी बाद की शैलियों के विकास को प्रभावित किया।[77] डलास में जन्मे टी-बोन वाकर ने, जिन्हें अक्सर कैलीफ़ोर्निया ब्लूज़ शैली से जोड़ा जाता है,[78] लोनी जॉनसन और लेरॉय कैर के अनुसार प्रारंभिक शहरी ब्लूज़ से जंप ब्लूज़ शैली में सफल परिवर्तन प्रदर्शित किया और 1940 के दशक में लॉस एंजिल्स में ब्लूज़-जैज़ दृश्य पर सिक्का जमाया.[79]

1950 का दशक[संपादित करें]

कंट्री से अर्बन ब्लूज़ में परिवर्तन जो 1920 के दशक में शुरू हुआ था, हमेशा आर्थिक संकट और गरम बाज़ारी की क्रमिक तरंगों से संचालित हुआ और महा प्रवासन, ग्रामीण अश्वेतों का शहरी क्षेत्रों में जाने से जुड़ा. द्वितीय विश्व युद्ध के परिणामस्वरूप दीर्घकालीन गरम बाज़ारी ने द्वितीय महा प्रवासन, विशाल अफ्रीकी अमेरिकी आबादी को प्रवास के लिए प्रेरित किया, जिससे शहरी अश्वेतों की वास्तविक आय में भी महत्वपूर्ण वृद्धि हुई. नए प्रवासियों ने संगीत उद्योग के लिए एक नए बाज़ार का गठन किया। रेस रिकार्ड नाम गायब हो गया और रिदम एंड ब्लूज़ ने उसकी जगह ली. यह तेजी से विकसित होता बाज़ार बिलबोर्ड रिदम एंड ब्लूज़ चार्ट में प्रतिबिंबित हुआ। इस विपणन रणनीति ने शहरी ब्लूज़ म्यूज़िक के अंदर रुझान को संबलित किया, जैसे कि वाद्य-यंत्रों का प्रगामी विद्युतीकरण, उनका एम्प्लिफ़िकेशन और ब्लूज़ बीट, ब्लूज़ शफल का साधारणीकरण जो R&B में सार्वत्रिक बन गए। इस वाणिज्यिक धारा ने जैज़ और सुसमाचार संगीत सहित ब्लूज़ संगीत को महत्वपूर्ण ढंग से प्रभावित किया और R&B लहर का घटक बन गया।[80]

चित्र:Muddy1.png
मड्डी वाटर्स, "आधुनिक ब्लूज़ स्कूल का मार्गदर्शक प्रकाश" के रूप में वर्णित[81]

1950 के दशक में, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शिकागो,[82] मेम्फ़िस,[83] डेट्रॉइट[84] और सेंट लुईस[85] जैसे शहरों में इलेक्ट्रिक ब्लूज़ संगीत लोकप्रिय हो गया। इलेक्ट्रिक ब्लूज़ ने इलेक्ट्रिक गिटार, डबल बेस (धीरे-धीरे बेस गिटार ने उसकी जगह ली), ड्रम्स और माइक्रोफ़ोन के ज़रिए बजाया गया हार्मोनिका और एक PA सिस्टम या गिटार एम्प्लिफ़ायर का इस्तेमाल किया। 1948 के बाद से शिकागो इलेक्ट्रिक ब्लूज़ का केंद्र बन गया, जब मड्डी वाटर्स ने अपना पहला सफल "आई कान्ट बी सैटिस्फाइड" रिकॉर्ड करवाया.[86] शिकागो ब्लूज़ शैली ज़्यादा हद तक मिसिसिपी ब्लूज़ से प्रभावित है, क्योंकि अनेक कलाकार मिसिसिपी क्षेत्र से स्थानांतरित हुए थे। हाउलिंग वुल्फ,[87] मड्डी वाटर्स,[88] विली डिक्सन[89] और जिमी रीड[90] मिसिसिपी में पैदा हुए थे और सभी महान प्रवासन के दौरान शिकागो स्थानांतरित हुए थे। उनकी शैली की विशेषता है इलेक्ट्रिक गिटार, कभी-कभी स्लाइड गिटार, हार्मोनिका और बेस तथा ड्रम का रिदम खंड. जे. टी. ब्राउन, जिन्होंने एल्मोर जेम्स,[91] या जे.बी. लेनोइर[92] के बैंड बजाए थे, ने भी सैक्सोफ़ोन का उपयोग किया, लेकिन ये एकल वाद्य-यंत्र के रूप में नहीं, बल्कि "समर्थन" या तालबद्ध सहायता के रूप में ज़्यादा इस्तेमाल हुए.

लिटल वाल्टर और सनी बॉय विलियमसन (राइस मिलर) प्रारंभिक शिकागो ब्लूज़ परिदृश्य के विख्यात हार्मोनिका (जिसे ब्लूज़ कलाकार "हार्प" कहते थे) वादक हैं। बिग वाल्टर होर्टन जैसे अन्य हार्प वादक भी प्रभावशाली थे। मड्डी वाटर्स और एल्मोर जेम्स अपने स्लाइड इलेक्ट्रिक गिटार के अभिनव प्रयोग के लिए जाने जाते थे। हाउलिंग वुल्फ़ और मड्डी वॉटर अपने गहरी, "पथरीली" आवाज़ के लिए जाने जाते थे।

बेसवादक और संगीतकार विली डिक्सन ने शिकागो ब्लूज़ परिदृश्य में प्रमुख भूमिका निभाई. उन्होंने इस अवधि के कई मानक ब्लूज़ गीतों को लिखा और संगीतबद्ध किया, जैसे कि "हूची कूची मैन", "आई जस्ट वान्ट टू मेक लव टू यू" (दोनों मड्डी वाटर्स द्वारा रचित) और "वैंग डैंग डूडल" तथा हाउलिंग वूल्फ़ के लिए "बैक डोर मैन". शिकागो ब्लूज़ शैली के अधिकांश कलाकारों ने शिकागो में स्थित चेस रिकॉर्ड्स और चेकर रिकॉर्ड्स लेबलों के लिए रिकॉर्ड किया। इस युग के छोटे ब्लूज़ लेबलों में शामिल हैं वी-जे रिकॉर्ड्स और जे.ओ.बी. रिकॉर्ड्स. 1950 दशक के प्रारंभ में, हावी शिकागो लेबल को मेम्फिस के सैम फ़िलिप्स सन रिकॉर्ड्स कंपनी ने चुनौती दी, जिसने बी.बी. किंग और 1960 में शिकागो आने से पहले हाउलिंग वुल्फ़ की रिकॉर्डिंग की.[93] 1954 में फ़िलिप्स द्वारा एल्विस प्रेस्ली की खोज के बाद, सन लेबल ने तेजी से विस्तृत हो रहे श्वेत श्रोताओं की ओर ध्यान बदला और ज़्यादातर रॉक एंड रोल की रिकॉर्डिंग शुरू की.[94]

1950 के दशक में, ब्लूज़ का अमेरिकी लोकप्रिय संगीत की मुख्यधारा पर काफ़ी प्रभाव था। हालांकि चेस के लिए रिकॉर्डिंग करने वाले दोनों लोकप्रिय संगीतकार बो डिडले[84] और चक बेरी[95] शिकागो ब्लूज़ से प्रभावित थे, उनकी उत्साही वादन शैलियां ब्लूज़ के विषादात्मक पहलुओं से हट कर थी। शिकागो ब्लूज़ ने लुइसियाना ज़ाइडेको संगीत को भी प्रभावित किया,[96] जहां क्लिफ़्टन चेनियर[97] ब्लूज़ स्वराघात का उपयोग कर रहे थे। ज़ाइडेको संगीतकारों ने ब्लूज़ मानकों के इलेक्ट्रिक सोलो गिटार और काजुन वाद्य-वृंद व्यवस्था का इस्तेमाल किया।

ओटिस रश, 'वेस्ट साइड साउंड' के एक अग्रणी

1950 दशक के उत्तरार्ध में, मैजिक सैम, बड्डी गइ और ओटिस रश द्वारा कोबरा रिकॉर्ड्स पर मार्ग प्रशस्त शिकागो वेस्ट साइड पर नई ब्लूज़ शैली उभरी.[98] 'वेस्ट साइड साउंड' में रिदम गिटार, बेस गिटार और ड्रम्स से ज़ोरदार रिदमिक समर्थन था तथा गइ, फ्रेडी किंग, मैजिक स्लिम और लूथर एलिसन द्वारा परिष्कृत रूप से एम्प्लिफ़ाइड इलेक्ट्रिक लीड गिटार हावी था।[99][100]

जॉन ली हुकर ने अपने ख़ुद की ब्लूज़ ब्लूज़ शैली तैयार की और अपने लंबे कॅरिअर के दौरान उसे कई बार नवीकृत किया।

जॉन ली हुकर जैसे अन्य ब्लूज़ कलाकारों का प्रत्यक्ष प्रभाव था, जो शिकागो शैली से संबंधित नहीं थे। जॉन ली हुकर का ब्लूज़ अधिक "व्यक्तिगत" है, जो एकल इलेक्ट्रिक गिटार के साथ हुकर की गहरी मोटी आवाज़ पर आधारित है। हालांकि बूगी-वूगी द्वारा सीधे प्रभावित नहीं, उनकी "ग्रूवी" शैली को कभी-कभी "गिटार बूगी" कहा जाता है। उनकी पहली हिट "बूगी चिलेन", 1949 में R&B चार्ट पर #1 पर पहुंची.[101]

1950 दशक के अंत में, बेटन रोग के पास स्वैम्प ब्लूज़ शैली विकसित हुई जिसमें शामिल कलाकार हैं लाइटिंग स्लिम,[102] स्लिम हार्पो,[103] सैम मायर्स और जेरी मॅककेन, जो निर्माता जे.डी."जे" मिलर और एक्सेलो लेबल से जुड़े थे। जिमी रीड से अत्यधिक प्रभावित, स्वैम्प ब्लूज़ की गति धीमी है और लिटल वाल्टर या मड्डी वाटर्स जैसे शिकागो ब्लूज़ शैली के कलाकारों की तुलना में हार्मोनिका का सरल उपयोग है। इस शैली के गीतों में शामिल हैं "स्क्रैच माइ बैक", "शी ईज़ टफ़" और "आई एम ए किंग बी."

1960 और 1970 का दशक[संपादित करें]

1960 दशक के आरंभ तक, रॉक एंड रोल और सोल जैसे अफ़्रीकी अमेरिकी संगीत से प्रभावित शैलियां लोकप्रिय संगीत की मुख्यधारा का अंग बन चुकी थी। श्वेत कलाकारों ने अफ़्रीकी-अमेरिका संगीत को, अमेरिका और विदेश, दोनों में नए दर्शकों के सामने प्रदर्शित किया था। तथापि, मड्डी वाटर्स जैसे कलाकारों को अग्रभूमि में लाने वाली ब्लूज़ की लहर थम चुकी थी। बिग बिल ब्रूंज़ी और विली डिक्सन जैसे ब्लूज़ कलाकारों ने यूरोप में नए बाज़ारों की तलाश शुरू कर दी थी। डिक वाटरमैन और उनके द्वारा यूरोप में आयोजित ब्लूज़ समारोहों ने विदेश में ब्लूज़ म्यूज़िक के प्रचार में प्रमुख भूमिका निभाई. ब्रिटेन में, बैंडों ने यूएस ब्लूज़ लिजेंड्स का अनुकरण किया और ब्रिटेन के ब्लूज़-रॉक-बेस्ड बैंडों की पूरे 1960 दशक में प्रभावी भूमिका रही.[104]

ब्लूज़ लिजेंड बी.बी.किंग अपनी गिटार "ल्यूसीली" के साथ.

जॉन ली हुकर और मड्डी वाटर्स जैसे ब्लूज़ कलाकारों ने उत्साही दर्शकों के सामने प्रदर्शन जारी रखा, जिससे न्यूयॉर्क में जन्मे ताजमहल जैसे नए कलाकारों ने पारंपरिक ब्लूज़ में क़दम रखा. जॉन ली हुकर ने अपने ब्लूज़ की शैली को रॉक तत्वों के साथ मिश्रित किया और युवा श्वेत संगीतकारों के साथ बजाते हुए, संगीतमय शैली तैयार की जिसे 1971 के एल्बम एंडलेस बूगी में सुना जा सकता है। बी. बी. किंग का कलाप्रवीण गिटार तकनीक ने उन्हें "किंग ऑफ़ द ब्लूज़" का आधार-नाम दिलवाया. शिकागो शैली के विपरीत, किंग के बैंड ने स्लाइड गिटार या हार्प का इस्तेमाल ना करते हुए, सैक्सोफोन, ट्रम्पेट और ट्रोमबोन से मज़बूत ब्रास समर्थन का उपयोग किया। टेनेसी में जन्मे बॉबी "ब्लू" ब्लैंड, बी. बी. किंग के समान ही ब्लूज़ और R&B शैलियों में चलते रहे. इस अवधि के दौरान, फ़्रेडी किंग और अल्बर्ट किंग ने अक्सर रॉक और सोल कलाकारों (एरिक क्लैप्टन, बुकर टी और द MG) के साथ बजाया और उन संगीत शैलियों पर काफ़ी प्रभाव छोड़ा.

अमेरिका में नागरिक अधिकार का संगीत[105] और मुक्त भाषण के आंदोलनों ने अमेरिकी रूट्स म्यूज़िक में दिलचस्पी और प्रारंभिक अफ़्रीकी अमेरिकी संगीत का पुनरुत्थान किया। इसके साथ ही, न्यूपोर्ट फ़ोक फ़ेस्टिवल[106] जैसे जिमी बेस संगीत समारोहों ने नए दर्शकों के सामने पारंपरिक ब्लूज़ को पेश किया, जिसने युद्ध-पूर्व अकूस्टिक ब्लूज़ और सन हाउस, मिसिसिपी जॉन हर्ट, स्किप जेम्स और श्रद्धेय गेरी डेविस जैसे कलाकारों के प्रति रुचि जगाने में मदद की.[105] क्लासिक युद्ध-पूर्व ब्लूज़ के कई संकलन याज़ू रिकॉर्ड्स द्वारा पुनः प्रकाशित किए गए। 1950 के दशक में शिकागो ब्लूज़ आंदोलन से जेबी लेनॉयर ने अकूस्टिक गिटार का इस्तेमाल करते हुए, कभी-कभी विली डिक्सन द्वारा अकूस्टिक बेस या ड्रम पर संगत सहित कई LP रिकॉर्ड करवाए. मूल रूप से यूरोप में वितरित उनके गीतों ने,[107] नस्लवाद या वियतनाम युद्ध संबंधी राजनीतिक मुद्दों पर टिप्पणी की, जो उस अवधि के लिए असामान्य बात थी। उनके अलबामा ब्लूज़ रिकॉर्डिंग के एक गीत में कहा गया:

मैं अलबामा वापस जाना कभी नहीं जाऊंगा, वह मेरे लिए जगह नहीं है (2x)
आप जानते हैं कि उन्होंने मेरी बहन और मेरे भाई को मार डाला,
और सारी दुनिया ने उन लोगों को वहां स्वतंत्र रूप से जाने दिया

शिकागो-स्थित पॉल बटरफ़ील्ड ब्लूज़ बैंड और ब्रिटिश ब्लूज़ आंदोलन की वजह से 1960 दशक के दौरान श्वेत दर्शकों की रुचि ब्लूज़ में बढ़ी. ब्रिटेन में ब्रिटिश ब्लू शैली विकसित हुई जैसे द एनिमल्स, फ़्लीटवुड मैक, जॉन मेयाल एंड द ब्लूसब्रेकर्स, द रोलिंग स्टोन्स, द यार्डबर्ड्स और क्रीम तथा आइरिश कलाकार रोरी गैलाघर डेल्टा या शिकागो ब्लूज़ परंपराओं से क्लासिक गाने प्रदर्शित कर रहे थे।[108] लेड जेप्पलिन के कई पिछले हिट पारंपरिक ब्लूज़ गानों का वादन रहा था।

1960 दशक के प्रारंभिक ब्रिटिश और ब्लूज़ संगीतकारों ने कैन्ड हीट, प्रारंभिक जेफ़रसन एयरप्लेन, जेनिस जोपलिन, जॉनी विंटर, द जे.गील्स बैंड, रै कूडर, तथा द आलमैन ब्रदर्स बैंड सहित, असंख्य अमेरिकी ब्लूज़ रॉक फ़्यूशन कलाकारों को प्रेरित किया। एक ब्लूज़ रॉक कलाकार, जिमी हेंड्रिक्स, उस समय अपने क्षेत्र में दुर्लभ था: एक अश्वेत आदमी जिसने साइकेडेलिक रॉक बजाया. हेंड्रिक्स एक कुशल गिटारवादक और अपने संगीत में विरूपण और प्रतिक्रिया के अभिनव प्रयोग में अग्रणी था।[109] इन कलाकारों और दूसरों के माध्यम से ब्लूज़ संगीत ने रॉक संगीत के विकास को प्रभावित किया।[110]

1970 दशक की शुरूआत में, द टेक्सास रॉक-ब्लूज़ शैली उभरी, जिसने गिटार को एकल और रिदम भूमिकाओं में इस्तेमाल किया। वेस्ट साइड ब्लूज़ के विपरीत, टेक्सास शैली ने ज़ोरदार तरीक़े से ब्रिटिश रॉक-ब्लूज़ आंदोलन को प्रभावित किया। टेक्सास शैली के प्रमुख कलाकार हैं जॉनी विंटर, स्टीव रे वॉघन, द फ़ैबुलस थंडरबर्ड्स और ZZ टॉप. इन सभी कलाकारों ने 1970 दशक में अपनी संगीत यात्रा शुरू की, लेकिन अगले दशक तक वे प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय सफलता हासिल नहीं कर सके.[111]

1980 से 2000 दशक तक[संपादित करें]

1980 के दशक से, अफ़्रीकी-अमेरिकी आबादी के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से जैकसन, मिसिसिपी और अन्य सुदूर दक्षिणी क्षेत्रों में ब्लूज़ के प्रति दिलचस्पी दुबारा बढ़ने लगी. अक्सर "सेल ब्लूज़" या "सदर्न सोल" के रूप में नामित, इस आंदोलन के मूल संगीत में जैकसन-आधारित मालाको लेबल पर दो विशिष्ट रिकॉर्डिंग की अप्रत्याशित सफलता ने फिर से जान फूंक दी:[112] ZZ हिल का डाउन होम ब्लूज़ (1982) और लिटल मिल्टन का द ब्लूज़ इज़ ऑलराइट (1984). ब्लूज़ की इस रग पर काम करने वाले समकालीन अफ्रीकी अमेरिकी कलाकारों में शामिल है बॉबी रश, डेनिस लासेल, सर चार्ल्स जोन्स, बेट्टी लावेट्टे, मरविन सीसे और पेगी स्कॉट-एडम्स.

टेक्सास ब्लूज़ गिटारवादक स्टीव रे वॉन

1980 दशक के दौरान, ब्लूज़ पारंपरिक और नए रूप, दोनों में जारी रहा. 1986 में एल्बम स्ट्रॉन्ग परसुएडर ने रॉबर्ट क्रे को एक प्रमुख ब्लूज़ कलाकार के रूप में प्रस्तुत किया।[113] स्टीव रे वॉन की पहली रिकॉर्डिंग, टेक्सास फ़्लड, 1983 में जारी की गई और टेक्सास-स्थित गिटारवादक का अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पदार्पण हुआ। 1989 ने द हीलर एल्बम के साथ जॉन ली हुकर की लोकप्रियता का पुनरुद्धार देखा. एरिक क्लैप्टन ने, जो ब्लूज़ ब्रेकर्स और क्रीम में अपने प्रदर्शन के लिए विख्यात थे, अपने एल्बम अनप्लग्ड के साथ 1990 के दशक में वापसी की, जिसमें उन्होंने अकूस्टिक गिटार पर कुछ मानक ब्लूज़ गाने बजाए. तथापि, 1990 दशक की शुरूआत में, डिजिटल मल्टीट्रैक रिकॉर्डिंग और अन्य तकनीकी विकास तथा नई विपणन रणनीतियां, जिनमें शामिल हैं वीडियो क्लिप निर्माण, जिसने लागते बढ़ा दी हैं और सहजता व आशु रचना को चुनौती देते हैं जो कि ब्लूज़ संगीत का महत्वपूर्ण घटक रहा है।[114]

1980 और 1990 के दशक में, लिविंग ब्लूज़ और ब्लूज़ रेव्यू जैसे ब्लूज़ प्रकाशनों का वितरण शुरू हो गया, प्रमुख शहर ब्लूज़ समाज बनाने लगे, आउटडोर ब्लूज़ समारोह आम बन गए और[115] ब्लूज़ के लिए अधिक संख्या में नाइट क्लब और आयोजन स्थल उभरे.[116]

1990 के दशक में, ब्लूज़ कलाकारों ने विविध संगीत शैलियों का पता लगाया, जैसा कि उदाहरण के लिए वार्षिक ब्लूज़ म्यूज़िक अवार्ड के प्रत्याशियों की व्यापक सरणी से, पहले जिस पुरस्कार का नाम W.C. हैंडी अवार्ड रखा गया था[117] या सर्वश्रेष्ठ समकालीन और पारंपरिक ब्लूज़ एल्बम के लिए ग्रैमी पुरस्कार से देखा जा सकता है। समकालीन ब्लूज़ संगीत कई ब्लूज़ लेबलों द्वारा पोषित होता है जैसे कि: एलिगेटर रिकॉर्ड्स, रफ़ रिकॉर्ड्स, चेस रिकॉर्ड्स (MCA), डेलमार्क रिकॉर्ड्स, नॉर्थर्नब्लूज़ म्यूज़िक और वैनगार्ड रिकॉर्ड्स (आर्टेमिस रिकॉर्ड्स). कुछ लेबल अपने दुर्लभ ब्लूज़ के पुनर्खोज और रीमास्टरिंग के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसे कि अरहूली रिकॉर्ड्स, स्मिथसोनियन फोकवेज़ रिकॉर्डिंग्स (फ़ोकवेज़ रिकॉर्ड्स का उत्तराधिकारी) और याज़ू रिकॉर्ड्स (शानाची रिकॉर्ड्स).[118]

युवा कलाकार आज ब्लूज़ के सभी पहलुओं की तलाश कर रहे हैं, क्लासिक डेल्टा से लेकर अधिक रॉक उन्मुख ब्लूज़ तक, 1970 के बाद पैदा होने वाले कलाकार जैसे कि जॉन मेयर, केनी वेन शेफ़र्ड, शॉन कॉस्टेलो, शान्नोन कर्फ़मैन, एंथोनी गोम्स, शेमेकिया कोपलैंड, जॉनी लैंग, कोरी हैरिस, सुज़न टेडेशी, JW-जोन्स, जो बोनामासा, मिशेल मेलोन, नार्थ मिसिसिपी ऑलस्टार्स, एवरलास्ट, द ब्लैक कीज़, बॉब लॉग III, जोस पी और हिलस्टॉम्प ने अपनी ख़ुद की शैली विकसित की.[119] मेम्फिस, टेक्सास में बसे विलियम डैनियल मॅकफ़ाल्स, जो "ब्लूज़ बॉय विली" के रूप में भी जाने जाते हैं, पारंपरिक ब्लूज़ के कलाकार हैं।

संगीत प्रभाव[संपादित करें]

ब्लूज़ संगीत शैलियां, रूप (12-बार ब्लूज़), धुनें और ब्लूज़ स्केल ने जैज़, रॉक और लोकप्रिय संगीत जैसे कई अन्य संगीत शैलियों को प्रभावित किया है।[120] लुईस आर्मस्ट्रॉन्ग, ड्यूक एलिंगटन, माइल्स डेविस और बॉब डिलॉन जैसे विशिष्ट जैज़, फ़ोक या रॉक कलाकारों ने महत्वपूर्ण ब्लूज़ रिकॉर्डिंग में प्रदर्शन किया है। ब्लूज़ स्केल को अक्सर हैरोल्ड आर्लेन के "ब्लूज़ इन द नाइट", ब्लूज़ बैलाड जैसे "सिन्स आई फ़ेल फ़ॉर यू" और "प्लीज़ सेंड मी समवन टू लव" जैसे लोकप्रिय गानों, तथा जार्ज जर्शविन के "रैप्सोडी इन ब्लू" और "कनसर्टो इन F" जैसे वाद्यवृंदीय रचनाओं में भी प्रयुक्त होता है। जर्शविन के दूसरे "प्रेलूड" के लिए एकल पियानो शास्त्रीय ब्ल्यूज़ का एक दिलचस्प उदाहरण है, जिसमें फ़ार्म की शैक्षिक सख्ती को बनाए रखा गया है। ब्लूज़ स्केल आधुनिक लोकप्रिय संगीत में सर्वव्यापी है और कई मोडल फ़्रेम सूचित करता है, विशेषकर रॉक म्यूज़िक में प्रयुक्त लैडर ऑफ़ थर्ड (उदा. "ए हार्ड डेज़ नाइट"). ब्लूज़ फ़ार्म टेलीविज़न पर प्रस्तुत होने वाले बैटमैन के थीम में, किशोरों के चहेते फ़ेबियन हिट "टर्न मी लूज़", कंट्री म्यूज़िक के सितारे जिमी रोड्जर्स के संगीत और गिटारवादक/गायक ट्रेसी चैपमैन के हिट "गिव मी वन रीज़न" में प्रयुक्त हुआ है।

R&B म्यूज़िक के मूल को स्पिरिचुअल्स और ब्लूज़ में ढूंढ़ा जा सकता है। संगीतात्मक रूप से, स्पिरिचुअल्स न्यू इंग्लैंड के समवेत भजन संप्रदायों के वंशज थे और विशेषकर आइज़ैक वाट के भजन, अफ़्रीकी रिदम और कॉल-एंड-रेस्पॉन्स फ़ार्म के साथ मिश्रण. अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय में स्पिरिचुअल्स या धार्मिक गीतों को बेहतर तरीक़े से "लो-डाउन" ब्लूज़ में प्रलेखित किया गया है। आध्यात्मिक गायन इसलिए विकसित हुआ क्योंकि अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय ख्रीस्तयाग या पूजा सभाओं के लिए एकत्रित होते थे, जिन्हें शिविर बैठक कहा जाता था।

स्किप जेम्स, चार्ली पैटन, जार्जिया टॉम डोरसे जैसे प्रारंभिक कंट्री ब्लूज़मेन कंट्री और शहरी ब्लूज़ बजाते थे और वे आध्यात्मिक गायन से प्रभावित थे। डोरसे ने सुसमाचार संगीत को लोकप्रिय बनाने में मदद की.[121] सुसमाचार संगीत गोल्डन गेट चौकड़ी के साथ 1930 के दशक में विकसित हुआ। 1950 के दशक में, सैम कुक, रे चार्ल्स और जेम्स ब्राउन द्वारा सोल म्यूज़िक में सुसमाचार और ब्लूज़ संगीत के तत्वों का इस्तेमाल किया गया। 1960 और 1970 के दशक में सुसमाचार और ब्लूज़, सोल ब्लूज़ में मिल गए। 1970 दशक का फ़ंक म्यूज़िक सोल से प्रभावित था; फ़ंक को हिप-हॉप और समकालीन R&B के पूर्ववर्ती के रूप में देखा जा सकता है।

ड्यूक एलिंगटन ने बड़े बैंड और बिहॉप शैलियों को चलाया। एलिंगटन ने बड़े पैमाने पर ब्लूज़ स्वरूप का उपयोग किया[122].

द्वितीय विश्व युद्ध से पूर्व, ब्लूज़ और जैज़ के बीच सीमाएं कम स्पष्ट थीं। सामान्यतः जैज़ में ब्रास बैंड से उत्पन्न होने वाली हार्मोनिक संरचनाएं शामिल थीं, जबकि ब्लूज़ में 12-बार ब्लूज़ जैसे ब्लूज़ फ़ार्म रहे हैं। तथापि, 1940 दशक के जंप ब्लूज़ में दोनों शैलियों का मिश्रण किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ब्लूज़ का जैज़ पर काफी प्रभाव पड़ा. चार्ली पार्कर के "नाऊ इज़ द टाइम" जैसे बिबॉप क्लासिक्स में पेंटाटोनिक स्केल और ब्लूज़ नोट्स सहित ब्लूज़ फ़ार्म का उपयोग किया गया। बिबॉप ने नृत्य के लिए संगीत की लोकप्रिय शैली से, "उच्च-कला" कम-अभिगम्य, प्रमस्तिष्कीय "संगीतकारों का संगीत" के तौर पर जैज़ की भूमिका में एक बड़ा बदलाव अंकित किया। दोनों ब्लूज़ और जैज़ के दर्शकों में विभाजन हुआ और ब्लूज़ और जैज़ के बीच की सीमा अधिक स्पष्ट हो गई। जैज़ और ब्लूज़ के बीच की सीमाओं पर खड़े कलाकारों को जैज़-ब्लूज़ उपवर्ग में वर्गीकृत किया गया।[122][123]

ब्लूज़ की ट्वेल्व-बार संरचना और ब्लूज़ स्केल का रॉक एंड रोल संगीत पर प्रमुख प्रभाव था। रॉक एंड रोल को "ब्लूज़ विथ ए बैकबीट" कहा गया; कार्ल पर्किन्स ने रॉकेबिली को "ब्लूज़ विथ ए कंट्री बीट" कहा. रॉकेबिलीज़ के लिए भी कहा जाता है ब्लूग्रास बीट बजाए जाने वाले ट्वेल्व-बार ब्लूज़ थे। "हाउंड डॉग" अपने असंशोधित ट्वेल्व-बार संरचना के साथ (हार्मोनी और बोल दोनों) और टोनिक के फ़्लैट थर्ड पर केंद्रित धुन (और सबडामिनंट का फ्लैट सेवेंथ), ब्लूज़ गीत है जो रॉक एंड रोल में रूपांतरित हुआ। जेरी ली लुईस की रॉक एंड रोल शैली ब्लूज़ और उससे व्युत्पन्न बूगी-वूगी द्वारा काफ़ी प्रभावित थी। उनकी संगीत शैली वास्तव में रॉकेबिली नहीं थी पर उसे अक्सर असली रॉक एंड रोल कहा गया (जो लेबल वह कई अफ़्रीकी-अमेरिकी रॉक एंड रोल कलाकारों के साथ साझा करता है).[124][125]

प्रारंभिक कंट्री म्यूज़िक ब्लूज़ के साथ अनुप्राणित किया गया।[126] जिमी रोड्जर्स, मून मलिकन, बॉब विलिस, बिल मोनरो और हैंक विलियम्स सभी ने ख़ुद को ब्लूज़ गायक माना है और उनके संगीत में ब्लूज़ की अनुभूति है जो एड्डी ऑर्नल्ड के कंट्री पॉप से अलग है। 1970 दशक-युगीन विली नेल्सन और वेलॉन जेनिंग्स के अधिकांश "बहिष्कृत" कंट्री म्यूज़िक भी ब्लूज़ से लिए गए हैं। जब जेरी ली लुईस 1950 दशक की रॉक एंड रोल शैली के ह्रास के बाद कंट्री की ओर लौटे, उन्होंने ब्लूज़ की अनुभूति के साथ कंट्री को गाया और अक्सर अपने एल्बमों में ब्लूज़ मानकों को जोड़ा.गाया अपने देश के साथ एक ब्लूज़ अक्सर शामिल है और ब्लूज़ लग रहा है। कई प्रारंभिक रॉक गाने ब्लूज़ पर आधारित हैं: "देट्ज़ ऑल राइट मामा", "जॉनी बी. गुडे", "ब्लू सुएड शूज़", "होल लॉट ऑफ़ शेकिंग गोईंग ऑन", "शेक, रैटल, एंड रोल" और "लॉन्ग टॉल सैली". प्रारंभिक अफ्रीकी-अमेरिकी रॉक संगीतकारों ने ब्लूज़ म्यूज़िक के लैंगिक और वक्रोक्ति को बनाए रखा: "गॉट अ गैल नेम्ड सू, नोस व्हाट टू डू" ("टूटी फ़्रूटी", लिटल रिचर्ड) या "सी द गर्ल विथ द रेड ड्रेस ऑन, शी कैन डू द बर्डलैंड ऑल नाइट लॉन्ग" ("व्हाट वुड आई से", रे चार्ल्स).

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

चित्र:Tajmahalblues.jpg
1972 की फिल्म ताजमहल के संगीत साउंडर ने अकूस्टिक ब्लूज़ में रुचि को फिर से जगाया.

जैज़, रॉक एंड रोल, हेवी मेटल म्यूज़िक, हिप हॉप म्यूज़िक, रेगी, कंट्री म्यूज़िक और पॉप म्यूज़िक की तरह ब्लूज़ पर भी "शैतान का संगीत" होने और हिंसा को भड़काने तथा अन्य ख़राब व्यवहार का आरोप लगाया गया।[127] 20वीं सदी के प्रारंभ में, ब्लूज़ को बदनाम माना जाता था, खास कर श्वेत श्रोता 1920 दशक के दौरान ब्लूज़ सुनने लगे थे।[62] बीसवीं सदी की शुरूआत में, W.C. हैंडी पहले व्यक्ति थे जिन्होंने अश्वेत अमेरिकियों के बीच ब्लूज़-प्रभावित संगीत को लोकप्रिय बनाया.

1960 तथा '70 के दशक में ब्लूज़ पुनरुद्धार के दौरान, अकूस्टिक ब्लूज़ के कलाकार ताजमहल और लोकप्रिय टेक्सास ब्लूसमैन लाइटनिंग हॉपकिन्स ने संगीत रचना की और प्रदर्शन दिया, जिसे प्रसिद्ध और समीक्षकों द्वारा बहुप्रशंसित फ़िल्म साउंडर (1972) में विशेष रूप में शामिल किया गया। फिल्म के लिए ताजमहल ने चलचित्र के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत रचना के लिए ग्रैमी नामांकन और BAFTA नामांकन अर्जित किया।[128] लगभग 30 साल बाद, महल ने 2001 में प्रदर्शित फ़िल्म "सॉन्गकैचर" में एक बैंजो संगीत-रचना, क्लॉ-हैमल शैली के लिए ब्लूज़ लिखा और प्रदर्शित किया, जिसमें कहानी अप्पालाचिया के रूट्स म्यूज़िक के संरक्षण पर केंद्रित थी।

संभवतः ब्लूज़ शैली के संगीत का सर्वाधिक दृश्य नमूना 20वीं सदी के 1980 में सामने आया, जब डैन ऐक्राइड और जॉन लैंडिस ने फ़िल्म द ब्लूज़ ब्रदर्स जारी किया। फ़िल्म ने रे चार्ल्स, जेम्स ब्राउन, कैब कैलोवे, अरेथा फ़्रैंकलिन और जॉन ली हूकर जैसे कई रिदम एंड ब्लूज़ शैली के जीवित बहुत ही प्रभावशाली कलाकारों को आकर्षित किया। गठित बैंड ने ब्लूज़ ब्रदर्स खेमे के तहत सफल दौरा भी शुरू किया। 1998 में ब्लूज़ ब्रदर्स 2000 की उत्तरकथा पेश की गई, हालांकि जिसने अधिक आलोचनात्मक और वित्तीय सफलता हासिल नहीं की, पर उसमें बड़ी संख्या में बी.बी.किंग, बो डिडले, एरिका बाडु, एरिक क्लैप्टन, स्टीव विनवुड, चार्ली मसलव्हाइट, ब्लूज़ ट्रैवलर, जिमी वॉन, जेफ़ बैक्सटर जैसे ब्लूज़ कलाकार शामिल थे।

2003 में, मार्टिन स्कोर्सीस ने विशाल दर्शकों के सामने ब्लूज़ को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए. उन्होंने द ब्लूज़ नामक PBS के लिए वृत्तचित्र की श्रृंखला में भाग लेने के लिए क्लिंट ईस्टवुड और विम वेंडर्स जैसे कई प्रसिद्ध निर्देशकों को निमंत्रित किया।[129] उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले सीडी की एक श्रृंखला में प्रमुख ब्लूज़ कलाकारों के संकलन के गायन में भाग लिया। ब्लूज़ गिटारवादक और गायक केब' मो' ने अपने "अमेरिका, द ब्यूटिफ़ुल" के ब्लूज़ गायन का प्रदर्शन 2006 में द वेस्ट विंग टेलीविज़न श्रृंखला के अंतिम सीज़न के समापन में किया।

इन्हें भी देखें: List of films based on blues music

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

No portals specified: please specify at least one portal
African American topics
Category · Portal

नोट[संपादित करें]

  1. "The Evolution of Differing Blues Styles". How To Play Blues Guitar. http://how-to-play-blues-guitar.com/the-blues/the-evolution-of-different-blues-styles/. अभिगमन तिथि: 2008-08-11. 
  2. "Trésor de la Langue Française informatisé" शब्द ब्लूज़ के लिए यह व्युत्पत्ति प्रदान करता है और अंग्रेज़ी भाषा में इस शब्द के प्रथम आविर्भाव के प्रति जॉर्ज कोलमैन का ढोंग, see http://atilf.atilf.fr/dendien/scripts/fast.exe?mot=blues
  3. डेविस, फ्रांसिस. द हिस्ट्री ऑफ़ द ब्लूज़ न्यूयॉर्क: हाइपरियन 1995.
  4. एरिक पैटरिड्ज, ए डिक्शनरी ऑफ़ स्लैंग एंड अनकन्वेंशनल इंग्लिश, 2002, रूटलेड्ज (ब्रिटेन), ISBN 0-415-29189-5,
  5. टोनी बोल्डेन, एफ़्रो-ब्लू: इम्प्रोवाइज़ेशन्स इन आफ़्रिकन अमेरिकन पोएट्री एंड कल्चर, 2004, यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनॉइस प्रेस, ISBN 0-252-02874-0
  6. Bob Brozman (2002). "The evolution of the 12-bar blues progression,". http://www.bobbrozman.com/tip_evol12bar.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-02. 
  7. सैम्यूअल चार्टर्स नथिंग बट द ब्लूज़ में. पृ. 20.
  8. "Ellen Fullman, "The Long String Instrument", MusicWorks, Issue #37 Fall 1987". http://www.deepmedia.org/ellenfullman/mw85/fullman_article.pdf. 
  9. "A Jazz Improvisation Almanac, Outside Shore Music Online School". http://www.outsideshore.com/school/music/almanac/html/Music_Theory/Jazz_Scales/Blues_And_Bebop_Scales/Blues_Scale.htm. 
  10. ईवेन, पृ. 143
  11. बारोक और क्लासिकल युग में ग्रेस नोट आम प्रचलन में थे, लेकिन वे हार्मोनिक संरचना के हिस्से के रूप के बजाय अलंकरण के तौर पर काम करते थे। उदाहरण के लिए, वोल्फगैंग एमॅड्यूस मोजार्ट के पियानो कनसर्टो नं. 21 में फ्लैट पंचम प्रमुख है। इन युगों में, यह सटीक पंचम में विभेदन के लिए तनाव रचने हेतु एक तकनीक थी; इसके विपरीत, एक मधुर ब्लूज़ स्केल के अंश के रूप में फ्लैट पंचम का उपयोग करता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  12. कुंज़लर, पृ. 1065
  13. बैरी पियरसन, नथिंग बट द ब्लूज़ में. पृ. 316
  14. डेविड हैम्बर्गर, अकूस्टिक गिटार स्लाइड बेसिक्स, 2001, ISBN 1-890490-38-5.
  15. "Lesson 72: Basic Blues Shuffle by Jim Burger". http://www.wholenote.com/default.asp?src=l&l=72&p=1. अभिगमन तिथि: November 25, 2005. 
  16. विल्बर एम. साविड्ज, रैंडी एल, व्राडेनबर्ग, एवरिथिंग अबाउट प्लेइंग द ब्लूज़, 2002, म्यूज़िक सेल्स डिस्ट्रिब्यूटेड, ISBN 1-884848-09-5, पृ. 35
  17. फ़ेरिस, पृ. 230
  18. फ़ादर ऑफ़ द ब्लूज़: एन ऑटोबायोग्राफ़ी. लेखक डब्ल्यू.सी.हैंडी, संपादक अर्ना बोनटेम्प्स: प्राक्कथन एब्बे नाइल्स द्वारा. मैकमिलन कंपनी, न्यूयार्क, (1941) पृष्ठ 143. इस प्रथम मुद्रण में कोई ISBN नहीं.
  19. इवेन, पृष्ठ. 142-143
  20. कोमारा, पृ. 476
  21. Allan F. Moore (2002). The Cambridge companion to blues and gospel music. Cambridge University Press. प॰ 32. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0521001072. 
  22. ऑलिवर, पृ. 281
  23. मॉरेल्स, पृ. 277
  24. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 107-149
  25. Calt, Stephen. एल्बम दिया: Ten years of black country religion 1926–1936 [vinyl back cover]. New York: Yazoo Records (L-1022).
  26. "Reverend Gary Davis". Reverend Gary Davis. 2009. http://culturalequity.org/alanlomax/ce_alanlomax_profile_reverend_gary_davis.jsp. अभिगमन तिथि: 2009-02-03. 
  27. Michael Corcoran. "The Soul of Blind Willie Johnson". Austin American-Statesman. http://www.austin360.com/music/content/music/blindwilliejohnson_092803.html. अभिगमन तिथि: 2009-02-03. 
  28. डेविड इवांस, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 33
  29. कुंज़लर, पृ. 130
  30. ब्रूस बास्टिन, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 206
  31. डेविड इवांस, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 33-35
  32. जॉन एच. काउली, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 265
  33. जॉन एच. काउली, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 268-269
  34. "Lead Belly foundation". http://www.leadbelly.org/re-homepage.html. अभिगमन तिथि: 2008-09-26. 
  35. Dave Oliphant. "Henry Thomas". The handbook of texas online. http://www.tshaonline.org/handbook/online/articles/TT/fthxc.html. अभिगमन तिथि: 2008-09-26. 
  36. गैरोफलो, पृ. 46-47
  37. ऑलिवर, पृ. 3
  38. फिलिप वी. बोह्लमैन, "इम्मिग्रंट, फ़ोक एंड रीजनल म्यूज़िक इन द ट्वेंटिएथ सेंचुरी" द केम्ब्रिज हिस्टरी ऑफ़ अमेरिकन म्यूज़िक, सं. डेविड निकोल्स, 1999, केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, ISBN 0-521-45429-8, पृ. 285
  39. Oliver, Paul (1984). Blues Off the Record:Thirty Years of Blues Commentary. New York: Da Capo Press. pp. 45–47. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-306-80321-6. 
  40. लॉरेंस डब्ल्यू. लेविन, ब्लैक कल्चर एंड ब्लैक कॉन्शियसनेस: आफ़्रो-अमेरिकन फ़ोक थॉट फ़्रम स्लेवरी टू फ़्रीडम, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 1977, ISBN 0-19-502374-9, पृ. 223
  41. सदर्न, पृ. 333
  42. गैरोफलो, पृ. 44
  43. फ़ेरिस, पृ. 229
  44. द रफ़ गाइड टू आफ़्रिकन ब्लूज़ सीडी पुस्तिका
  45. Blues imported from West-Africa
  46. मॉरेल्स, पृ. 276 मॉरेल्स ब्लैक म्यूज़िक ऑफ़ टू वर्ल्ड्स में रॉबर्ट्स के एक उद्धरण के साथ चर्चा आरंभ करते हुए, इस दावे का श्रेय जॉन स्ट्रॉम रॉबर्ट्स को देते हैं: "जैसी अफ़्रीकी क्वालिटी कैरेबियन संगीत में है, वैसी ब्लूज़ के रूपों में प्रतीत नहीं होती."
  47. "Call and Response in Blues". How To Play Blues Guitar. http://how-to-play-blues-guitar.com/blues-concepts/call-and-response/. अभिगमन तिथि: 2008-08-11. 
  48. सैम्यूअल चार्टर्स, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृष्ठ 25
  49. ऑलिवर, पृ. 4
  50. Barbara Vierwo, Andy Trudeau. The Curious Listener's Guide to the Blues. Stone Press. प॰ 15. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-399-53072-X. 
  51. From the Erotic to the Demonic: On Critical Musicology.. Oxford University Press. 2003. प॰ 182. "A blues idiom is hinted at in "A Negro Love-Song", a pentatonic melody with blue third and seventh in Colridge-Taylor's African Suit of 1898, many years before the first blues publications." 
  52. Bill Steper (1999). "African-American Music from the Mississippi Hill Country: "They Say Drums was a-Calling"". The APF Reporter. http://www.aliciapatterson.org/APF1902/Steber/Steber.html. अभिगमन तिथि: 2008-10-27. 
  53. सैम्यूअल चार्टर्स, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृष्ठ. 14-15
  54. {1}सैम्यूअल चार्टर्स{/1}, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृष्ठ. 16
  55. गैरोफ़लो, पृ. 44 धीरे-धीरे, बढ़ते परा-सांस्कृतिक संपर्क को प्रतिबिंबित करते हुए, वाद्य और हार्मोनिक संगत जोड़े गए। गैरोफ़लो अन्य लेखकों को भी उद्धृत करते हैं जो "इथियोपियाई लय-तान" और "नीग्रो आध्यात्मिकता" का उल्लेख करते हैं।
  56. शुल्लर, गैरोफ़लो में उद्धृत, पृ. 27
  57. गैरोफ़लो, पृ. 44-47 "विपणन वर्गों के रूप में, जाति और गंवारू जैसे पदनाम ने जानबूझकर कलाकारों को जातीय आधार पर अलग किया और यह धारणा फैलाई कि उनका संगीत परस्पर अनन्य स्रोतों से आया है। यह सच्चाई से कोसों दूर की बात है।.. सांस्कृतिक संदर्भ में, ब्लूज़ और कंट्री अलग नहीं बल्कि बहुत समान है।" गैरोफ़लो का दावा है कि "रिकॉर्ड कंपनी की सूचियों में कलाकारों को कभी-कभी ग़लत नस्लीय श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया।"
  58. चार्ल्स वोल्फ़, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 233-263
  59. Golding, Barrett. "The Rise of the Country Blues". NPR. http://www.honkytonks.org/showpages/countryblues.htm. अभिगमन तिथि: 2008-12-27. 
  60. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 110
  61. गैरोफ़लो, पृ. 27; गैरोफ़लो बार्लो को उद्धृत करते हैं "Handy's sudden success demonstrated [the] commercial potential of [the blues], which in turn made the genre attractive to the Tin Pan Alley hacks, who wasted little time in turning out a deluge of imitations." (लघु कोष्ठक गैरोफ़लो में)
  62. गैरोफ़लो, पृ. 27
  63. "Kentuckiana Blues Society". http://members.aye.net/~kbsblues/awards.htm#Weaver. अभिगमन तिथि: 2008-09-26. 
  64. क्लार्क, पृ. 138
  65. क्लार्क, पृ. 141
  66. क्लार्क, पृ. 139
  67. Calt, Stephen. एल्बम दिया: The Georgia Blues 1927–1933 [vinyl back cover]. New York: Yazoo Records (L-1012).
  68. Phoenix Delray (2008-08-17). "The history of Memphis blues music". http://www.articlesbase.com/art-and-entertainment-articles/the-history-of-memphis-blues-music-489628.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-27. 
  69. Kent, Don (1968). एल्बम दिया: 10 Years In Memphis 1927–1937 [vinyl back cover]. New York: Yazoo Records (L-1002).
  70. Calt, Stephen (1970). एल्बम दिया: Memphis Jamboree 1927–1936 [vinyl back cover]. New York: Yazoo Records (L-1021).
  71. गैरोफ़लो, पृ. 47
  72. हॉकेए हर्मन, जनरल बैकग्राउंड ऑन आफ़्रिकन अमेरिकन म्यूज़िक, ब्लूज़ फ़ाउंडेशन, निबंध: ब्लूज़ क्या है?http://www.blues.org/blues/essays.php4?Id=3
  73. क्लार्क, पृ. 137
  74. Piero Scaruffi (2005). "A brief history of Blues Music". http://www.scaruffi.com/history/blues.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  75. Oliver, Paul. एल्बम दिया: Boogie Woogie Trio [vinyl back cover]. Copenhagen: Storyville (SLP 184).
  76. Piero Scaruffi (2003). "Kansas City: Big Bands". http://www.scaruffi.com/history/jazz7.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-27. 
  77. गैरोफ़लो, पृ. 76
  78. कोमारा, पृ. 120
  79. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 175-177
  80. बैरी पियरसन, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 313-314
  81. डाइकेयर (1999), पृ. 79
  82. कोमारा, पृ. 118
  83. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 179
  84. हरज़ाफ्ट, पृ. 53
  85. Pierson, Leroy (1976). एल्बम दिया: Detroit Ghetto Blues 1948 to 1954 [vinyl back cover]. St. Louis: Nighthawk Records (104).
  86. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 180
  87. Piero Scaruffi (1999). "Howlin' Wolf". http://www.scaruffi.com/vol1/wolf.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  88. Piero Scaruffi (1999). "Muddy Waters". http://www.scaruffi.com/vol1/waters.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  89. Piero Scaruffi (1999). "Willie Dixon". http://www.scaruffi.com/vol1/dixon.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  90. Piero Scaruffi (1999). "Jimmy Reed". http://www.scaruffi.com/vol1/reed.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  91. Piero Scaruffi (1999). "Elmore James". http://www.scaruffi.com/vol1/james.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  92. Piero Scaruffi (2003). "J. B. Lenoir". http://www.scaruffi.com/vol1/lenoir.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  93. मार्क ए. हम्फ़्रे, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 187
  94. बैरी पियरसन, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 342
  95. हरज़ैफ़्ट, पृ. 11
  96. हरज़ैफ़्ट, पृ. 236
  97. हरज़ैफ़्ट, पृ. 35
  98. कोरोमा, पृ. 49
  99. "Blues". Encyclopedia of Chicago. http://www.encyclopedia.chicagohistory.org/pages/151.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-13. 
  100. C. Michael Bailey (2003-10-04). "West Side Chicago Blues". All about Jazz. http://www.allaboutjazz.com/php/article.php?id=11835. अभिगमन तिथि: 2008-08-13. 
  101. लार्स बोर्न, बिफ़ोर मोटाउन, 2001, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन प्रेस, ISBN 0-472-06765-6, पृ. 175
  102. हरज़ैफ़्ट, पृ. 116
  103. हरज़ैफ़्ट, पृ. 188
  104. जिम ओ'नील, नथिंग बट द ब्लूज़, पृ. 347-387
  105. कोरोमा, पृ. 122
  106. कोरोमा, पृ. 388.
  107. जिम औ'नील, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 380
  108. "A Short Blues History". History of Rock. http://www.history-of-rock.com/blues.htm. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  109. गैरोफ़लो, पृ. 224-225
  110. "History of heavy metal: Origins and early popularity (1960s and early 1970s)". 2006-09-18. http://infernality.blogspot.com/2006/09/origins-and-early-popularity-1960s-and.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-13. 
  111. कोरोमा, पृ. 50
  112. Stephen Martin (2008-04-03). "Malaco Records to be honored with blues trail marker". Mississippi development authority. http://www.visitmississippi.org/press_news/Malaco%20Blues%20Marker%20April%208.pdf. अभिगमन तिथि: 2008-08-28. 
  113. Piero Scaruffi (2005). "The History of Rock Music: 1976–1989, Blues, 1980-81". http://www.scaruffi.com/history/cpt416.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-14. 
  114. मेरी कैथरीन आलडिन, नथिंग बट द ब्लूज़ में, पृ. 130
  115. http://blues.about.com/od/bluesfestivals/ में बहुत महत्वपूर्ण ब्लूज़ समारोहों की निर्देशिका पाई जा सकती है
  116. अमेरिका में महत्वपूर्ण ब्लूज़ स्थानों की एक सूची http://blues.about.com/cs/venues/ में पाई जा सकती है
  117. "Blues Music Awards information". http://www.blues.org/bluesmusicawards/. अभिगमन तिथि: November 25, 2005. 
  118. समकालीन ब्लूज़ लेबल की एक पूरी निर्देशिका http://blues.about.com/cs/recordlabels/ में पाई जा सकती है
  119. Blues Babies.741.com
  120. Jennifer Nicole (2005-08-15). "The Blues: The Revolution of Music". http://www.googobits.com/articles/p6-2006-the-blues--the-revolution-of-music.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-17. 
  121. Phil Petrie. "History of gospel music". http://afgen.com/gospel1.html. अभिगमन तिथि: 2008-09-08. 
  122. [177]
  123. Peter Van der Merwe (2004). Roots of the classical: the popular origins of western music. Oxford University Press. प॰ 461. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0198166478. 
  124. "The Blues Influence On Rock & Roll". http://www.lclark.edu/~ria/the_bl~1.htm. अभिगमन तिथि: 2008-08-17. 
  125. "History of Rock and Roll". Zip-Country Homepage. http://www.zip-country.com/Rock.htm. अभिगमन तिथि: 2008-09-02. 
  126. "Country music". Columbia College Chicago. 2007–2008. http://www.colum.edu/CBMR/Styles_and_Genres/Country_Music.php. अभिगमन तिथि: 2008-09-02. 
  127. SFGate
  128. "साउंडर" Internet Movie Database. 11-02-2007 को पुनःप्राप्त.
  129. "The Blues" (2003) (mini) इण्टरनेट मूवी डेटाबेस पर

संदर्भ[संपादित करें]

अतिरिक्त पठन[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]

Blues music के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
Wiktionary-logo-en.png शब्दकोषीय परिभाषाएं
Wikibooks-logo.svg पाठ्य पुस्तकें
Wikiquote-logo.svg उद्धरण
Wikisource-logo.svg मुक्त स्त्रोत
Commons-logo.svg चित्र एवं मीडिया
Wikinews-logo.svg समाचार कथाएं
Wikiversity-logo-en.svg ज्ञान साधन

साँचा:Blues