प्रवेशद्वार:संयुक्त राष्ट्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
बदलें  

संयुक्त राष्ट्र प्रवेशद्वार

Flag of the United Nations.svg

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी, ताकि अंतर्राष्ट्रिय कानून, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, और सामाजिक निष्पक्षता में सहयोग सरल हो पाए । यह स्थापना संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई ।

द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अन्तर्राष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था । वे चाहते थे कि भविष्य मे फ़िर कभी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह के युद्ध न उभर आए । संयुक्त राष्ट्र की संरचना में सुरक्षा परिषद वाले सबसे शक्तिशाली देश (संयुक्त राज्य अमेरिका, फ़्रांस, रूस, चीन, और संयुक्त राजशाही) द्वितीय विश्वयुद्ध में बहुत अहम देश थे ।

2006 से संयुक्त राष्ट्र मे विश्व के लगभग सारे अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त 192 देश है। इस संस्था की संरचन में समान्य सभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक व सामाजिक परिषद, सचिवालय, और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय सम्मिलित है । संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में पचासी लाख डॉलर के लिए खरीदी भूसंपत्ति पर स्थापित है ।संयुक्त राष्ट्र की सर्वाधिक प्रसिद्ध व्यक्ति उसके महासचिव हैं । वर्तमान में दक्षिण कोरिया के श्री बान कि-मून हैं ।

बदलें  

कार्य जो आप भी कर सकते हैं

  • {{User:Hexagon1/UN}} को अपने उपयोक्ता पन्ने पर जोडें ।
  • ध्वंस को सभी संयुक्त राष्ट्र संबंधित लेखों में जोडे़ ।
  • सभी संयुक्त राष्ट्र संबंधित लेखों को बढा़एं ।
बदलें  

श्रेणियाँ

बदलें  

विकिपरियोजनाएँ

बदलें  

अन्य परियोजनाएँ

Purge server cache