पुर्तगाली समुद्री कुत्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Portuguese Water Dog
(Canis lupus subsp. familiaris)
Cão de agua Português 2.jpg
Portuguese Water Dog
अन्य नाम Cão de Água Português
उपनाम Portie, PWD, Water Dog
मूल देश Portugal
विशेषता
कुत्ता (Canis lupus familiaris)

अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा कामकाजी कुत्ते की नस्ल को पुर्तगाली समुद्री कुत्ता के रूप में वर्गीकृत किया गया है. पुर्तगाली समुद्री कुत्ते मूल रूप से पुर्तगाल के अल्गार्वे क्षेत्र के हैं, जहां से उनकी नस्ल पुर्तगाल के समुद्र तटीय इलाकों के आसपास फैलती चली गयी, यहां उन्हें मछुआरों के जाल में मछलियों को एकत्रित करना सिखाया गया; साथ ही जाल से निकल गयी मछलियों को फिर से प्राप्त करना और एक जहाज से दूसरे जहाज में या जहाज से किनारे तक कुरियर के रूप में काम करना भी सिखाया गया. पुर्तगाली समुद्री कुत्ते मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर पर सवार होकर पुर्तगाल के अटलांटिक महासागर के गर्म पानी से आइसलैंड के बहुत अधिक ठंडे पानी में जाकर मछली पकड़ने के काम में मदद करने का काम किया करते हैं, जहां कॉड मछलियां पकड़ी जाती हैं.[1] पुर्तगाली खोजों के दौरान पुर्तगाली समुद्री कुत्तों को नाविकों के साथ अक्सर ही ले जाया जाता था.

पुर्तगाल में, इस नस्ल को काओ डि अगुआ (Cão de Água) (कोव-डी-अह-ग्वा (Kow-dee-Ah-gwa) उच्चारण किया जाता है; जिसका शाब्दिक अर्थ है "जल कुत्ता") कहा जाता है. इसकी स्थानीय भूमि में इसे अल्गार्वियन समुद्री कुत्ता ("काओ डि अगुआ अल्गार्वियो" (Cão de Água Algarvio)), या पुर्तगाली मच्छीमार कुत्ता (काओ पेस्काडोर पोर्तुगुएस (Cão Pescador Português)) के नाम से भी जाना जाता है. लहराते बालों की किस्म के लिए काओ डि अगुआ डि पेलो ओंडूलाडो (Cão de Água de Pêlo Ondulado) और घुंघराले बालों के किस्म के लिए काओ डि अगुआ डि पेलो एन्काराकोलाडो (Cão de Água de Pêlo Encaracolado) नाम दिये गये.[2]

पुर्तगाली समुद्री कुत्ता एक बहुत ही दुर्लभ नस्ल है; 2002 में इंग्लैंड की क्रफ्ट्स (Crufts) प्रतिस्पर्धा में पुर्तगाली समुद्री कुत्तों के केवल 15 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था. कुछ प्रजनकों का दावा है कि वे हाइपोअलेर्जेनिक (hypoallergenic) नस्ल के कुत्ते हैं, हालांकि हाइपोअलेर्जेनिक नस्ल के कुत्तों के अस्तित्व के दावों के समर्थन में कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं.[3][4] हालांकि, बाल नहीं झड़ने के उनके गुण ने उन्हें हाल के वर्षों में अधिक लोकप्रिय बना दिया है.

विवरण[संपादित करें]

बार्बिट (Barbet) और स्टैन्डर्ड पूडल (Standard Poodle) को व्यापक रूप से पुर्तगाली समुद्री कुत्ता या पोर्तुगीज वाटर डॉग (पीडब्ल्यूडी (PWD)) के निकटतम रिश्तेदारों में माना जाता है. पूडल और अन्य अनेक जल कुत्ता नस्लों की तरह, पीडब्लूडी (PWD) बहुत ही बुद्धिमान होते हैं, उनके बाल हो सकते हैं, तैरने के लिए उनके पंजे झिल्लीदार होते हैं, और उनके बाल नहीं झड़ते.[5] हालांकि, बड़े पैरों के साथ पुर्तगाली समुद्री कुत्ते कहीं अधिक मजबूती से बने होते हैं, और कसे हुए घुंघराले बालों के बजाय उनके बाल लहराते हुए भी हो सकते हैं. अगर किसी पूडल की बनावट से तुलना की जाय तो दोनों नस्लों में महत्वपूर्ण अंतर हैं. पुर्तगाली समुद्री कुत्ता काफी मजबूत हड्डी का बना होता है; बहुत अच्छी तरह से विकसित होता है, न तो शिष्ट होता है न ही असभ्य होता है, और मजबूत, हृष्ट-पुष्ट होता है. उरोस्थि से नितंबों के एकदम पिछले हिस्से तक और स्कंध से भूमि तक नापने से पुर्तगाली समुद्री कुत्ता समकोण में ऊंचा होने के बजाय थोड़ा अधिक लंबा होता है. पुर्तगाली समुद्री कुत्ते की आंखें काली या विभिन्न प्रकार के भूरे रंग की विभिन्न आभाओं वाली होती हैं, और उनके बाल काले, भूरे, काले-सफ़ेद या भूरे और सफ़ेद हो सकते हैं.

नर पुर्तगाली समुद्री कुत्ते आमतौर पर लगभग 20 से 23 इंच (51 सेमी से 58 सेमी) तक लंबे हो जाया करते हैं, और उनका वजन 40 से 60 पाउंड (18 किग्रा से 27 किग्रा) के बीच हुआ करता है; जबकि मादाएं 17 से 21 इंच (43 सेमी से 53 सेमी) तक लंबी होती हैं और उनका वजन 35 से 50 पाउंड के बीच होता है.

पीडब्लूडी के एकल-परत बाल होते हैं जो झड़ते नहीं[6] (देखें मॉल्ट(Moult)), और इसीलिए कुत्तों की एलर्जी से पीड़ित अनेक लोगों द्वारा उन्हें बहुत अच्छी तरह से बर्दाश्त किया जाता है. कुछ लोग पीडब्लूडी को हाइपोएलर्जिक (hypoallergenic) कुत्ते कहा करते हैं, लेकिन कुत्ते एलर्जी से पीड़ित किसी व्यक्ति को ऐसे गुणों वाले कुत्ते पसंद हों तो ऐसे कुत्ते खरीदने से पहले उनके परीक्षण में उन्हें कुछ समय बिताना जरुरी है कि सचमुच वे गैर-एलर्जिक हैं या नहीं.

खासकर अनुपालन प्रदर्शनियों में दिखाए जाने वाले अधिकांश पीडब्लूडी पूरी तरह से काले, काले-सफ़ेद, भूरे, या चांदी-जैसे होते हैं; काले या भूरे कुत्तों के सीने पर सफ़ेद धब्बे और उनके सफ़ेद पंजे या पैर आम तौर पर देखे जाते हैं. अनियमित सफेद और काले धब्बों के साथ "पार्टी" (Parti) (रंग-बिरंगे) या "आयरिश चिह्नित" रंग दुर्लभ लेकिन दिखने में चित्ताकर्षक हैं. "पार्टी" कुत्ते संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक आम होते जा रहे हैं. हालांकि, पुर्तगाल में नस्ल मानक 30% से अधिक सफेद निशान की अनुमति नहीं देता है. कुल मिलाकर, पुर्तगाली समुद्री कुत्ते में सफेद रंग सबसे कम आम है, जबकि ठुड्डी (मिल्क चिन) और छाती पर सफ़ेद के साथ काला रंग सबसे आम रंग संयोजन है.

बाल के प्रकार[संपादित करें]

इस नस्ल के कुत्तों के बाल नहीं झडा करते. बाल या तो लहरदार या घुंघराले हुआ करते हैं. कई कुत्तों के बालों के मिश्रित पैटर्न होते हैं: पूरे शरीर पर घुंघराले बाल, लेकिन पूंछ और कान पर लहराते बाल होते हैं.

पुर्तगाली समुद्री कुत्तों के लिए पोर्तुगीज वाटर डॉग क्लब ऑफ़ अमेरिका (Portuguese Water Dog Club of America) के संशोधित मानक से इन दो प्रकार के बालों के विवरण आये हैं:[7]

  • घुंघराले बाल: "घने, बेलनाकार घुंघराले, कुछ हद तक चमकविहीन. कान के बाल कभी-कभी लहराते हुए होते हैं."
  • लहराते बाल: "हलके-से लहराते हुए, घुंघराले नहीं होते, लेकिन थोड़े चमकदार होते हैं."
पीडब्ल्यूडी (PWDs) में सफेद सबसे कम साधारण रंग है.
चित्र:Pwd.jpg
काले और सफेद वेवी.

अगर इन्हें उपेक्षित छोड़ दिया जाय तो पीडब्ल्यूडी (PWD) के बाल लगातार बढ़ते चले जाएंगे. इसके साथ जुड़ी समस्याएं हैं, आंखों के आसपास के बाल इतने लंबे हो जाया करते हैं कि दृष्टि बाधित होने लगती है, और शरीर के बाल जमीन छूने लगते हैं, जिससे त्वचा पर कुप्रभाव पड़ने लगता है. इस कारण, पीडब्लूडी (PWD) के बालों की हर दो माह में एक बार छंटाई और हर दूसरे दिन उसकी सफाई होनी जरुरी है. चूंकि लोग कम रखरखाव वाली नस्ल चाहते हैं, यह उन नस्लों में से नहीं है. देखरेख के अलावा, जिसमें एक सत्र में 75-100 डॉलर के बीच खर्च आता है, इस नस्ल को दैनिक व्यायाम और सकारात्मक प्रशिक्षण तकनीकों के साथ लगातार मजबूत बनाने की जरूरत होती है. हालांकि उनकी देखरेख घर में भी संभव है, फिर भी अनेक मालिक किसी पेशेवर देखभाल करने वाले को भुगतान करना कहीं आसान समझते हैं. और देखभाल के दौरान जमीन चाटने से बचाने के लिए नियमित रूप से बालों की सफाई किया करते हैं.

अनुपयुक्त बाल[संपादित करें]

जिसे "अनुपयुक्त" बाल कहा जाता है, कभी-कभार किसी कुत्ते को हो जा सकता है. इस आनुवंशिक स्थिति के कारण कुत्ते के बाल कम होते हैं. अनुपयुक्त बाल वाले पीडब्लूडी (PWD) चूंकि नस्ल मानक में खरे नहीं उतरते, इसलिए उन्हें अनुपालन प्रतियोगिता में प्रस्तुत नहीं भी किया जा सकता है. अन्यथा वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और नस्ल के सभी उत्कृष्ट लक्षण उनमे मौजूद होते हैं. प्रजनन कार्यक्रमों में उनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि अनुपयुक्त बाल एक वंशगत स्थिति है.

देखभाल के तरीके[संपादित करें]

पीडब्लूडी (PWD) के बाल लगातार बढ़ते जाते हैं और उनकी नियमित सफाई तथा कटाई-छंटाई की जरूरत पड़ा करती है. आम तौर पर "रिट्रीवर कट" (शिकारी कुत्ता कट) या "लॉयन कट" (सिंह कट) में बालों की कटाई-छंटाई होती है.[8]

लॉयन कट[संपादित करें]

लॉयन कट में, पुट्ठे, थूथन, और पूंछ के निचले भाग के बालों की छंटाई होती है और बाक़ी शरीर के बाल पूरी लंबाई में छोड़ दिए जाते हैं. पुर्तगाल के मछुआरे कुत्तों के लिए इस कट की शुरुआत हुई. यह परंपरागत कट है और शायद सबसे व्यावहारिक भी, जो इस नस्ल को मछुआरे के साथी के रूप में मुख्य ऐतिहासिक महत्व प्रदान करता है. जब इस नल का कुत्ता नौका से छलांग लगाता है तब ठंडे पानी के प्रारंभिक प्रभाव और झटके को लॉयन कट कम कर देता है, साथ ही साथ जीवन के लिए आवश्यक अंगों को गर्मी प्रदान करता है. पुट्ठे और पूंछ के बालों की छंटाई से पिछले पैरों तथा शक्तिशाली पतवार-जैसी पूंछ के संचालन में आसानी होती है.

रिट्रीवर कट[संपादित करें]

रिट्रीवर कट में शरीर पर समान रूप से 1 इंच (2.5 सेमी) लंबे बाल छोड़ दिए जाते हैं (हालांकि कुछ मालिक थूथन या पूंछ के निचले भाग के बालों को और भी छोटा करवाना पसंद करते हैं). यह कट अभी हाल की शैली है और चूंकि प्रजननकर्ता चाहते हैं कि खरीदारों के लिए यह अधिक आकर्षक और देखने में कम असामान्य लगे, इसलिए इसकी शुरुआत हुई.

कभी-कभी मालिक रूपांतरित रिट्रीवर कट में अपने कुत्तों के बालों को बहुत छोटे करवा दिया करते हैं, खासकर गर्मियों के महीनों में.

स्वरोच्चारण[संपादित करें]

पुर्तगाली समुद्री कुत्तों की आवाज बहु-अष्टपदी (multi-octave) होती है. वे शांत कुत्ते हुआ करते हैं, हालांकि जब घर करीब होता है तब वे सावधान किया करते हैं, और वे अपनी आवाज तथा व्यवहार से इच्छाओं को प्रकट किया करते हैं. उनकी भौंक तेज और विशिष्ट होती है. "हा-हा-हा-हा" की ख़ास आवाज के साथ उनका "हांफना अर्थपूर्ण" हो सकता है, यह खेल के लिए आमंत्रण हो सकता है या करीब रखा भोजन प्राप्त करने की इच्छा का संकेत भी हो सकता है. वे कभी-कभी कराहते भी हैं.

पीडब्ल्यूडी (PWD) आज्ञाकारी, उच्च बुद्धिसंपन्न और शब्दोच्चार प्रवृत्ति संपन्न होता है और जब उसे कोई ख़ास आवाज दी जाती है तब वह अपने मालिक को खोज निकालता है, इस तरह सुनने के मामले में या बहरों की मदद करने वाले कुत्ते में यह आदर्श बन जाता है. टेलीफोन बजने पर पीडब्लूडी (PWD) को तुरंत जोरों से भूंकने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वह कम सुनायी देने वाले या बहरे मालिक को खोजकर उसे इसकी सूचना दे दे.

स्वभाव[संपादित करें]

पुर्तगाली समुद्री कुत्ते सक्रिय और बहुत से कुत्तों के खेल के लिए उपयुक्त हैं.

पुर्तगाली समुद्री कुत्ते उत्कृष्ट साथी होते हैं. वे प्यारे, स्वतंत्र, और बुद्धिमान होते हैं और उन्हें आसानी से आज्ञाकारिता और दक्षता कौशल में प्रशिक्षित किया जा सकता है. एक बार परिचय हो जाने के बाद वे आम तौर पर अजनबियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करते हैं और सहलाया जाना पसंद करते हैं; उनके नर्म-मुलायम, रोएंदार बालों के कारण मनुष्य स्वेच्छा से उन्हें लाड़-दुलार किया करते हैं.

चूंकि वे श्रमिक कुत्ते हैं, इसलिए पीडब्ल्यूडी (PWD) आम तौर पर आदेश की प्रतीक्षा में मालिक के पास ही बैठे रहते हैं; और अगर वे प्रशिक्षित हैं तो वे जटिल आदेशों का पालन करने के योग्य और तत्पर होते हैं. वे बहुत जल्दी सीख जाया करते हैं, मानो प्रशिक्षण में उन्हें मजा आता हो, और वे वस्तुओं के नाम लंबे समय तक याद रख सकते हैं. ये लक्षण और उनके बाल नहीं झड़ने के गुण की वजह से विभिन्न सर्विस डॉग (Service Dog) की भूमिका बढ़ जाती है, जैसे कि सुननेवाले कुत्तों की सेवा (बहरों के लिए कुत्तों द्वारा की जाने वाली सहायता), गतिशील कुत्ता सेवा और जब्ती प्रतिसाद सेवा. वे असामान्य रूप से अच्छे रोगोपचार कुत्ते हैं.

पीडब्लूडी (PWD) आमतौर पर अपने मालिक के आसपास ही रहा करता है, मकान के अंदर या बाहर. यह इस नस्ल की खासियत है. हालांकि अनेक मिलनसार पशु होते हैं, लेकिन ये कुत्ते विशिष्ट रूप से परिवार के एक प्राथमिक या सबसे पहले सदस्य की तरह जुड़े होते हैं. कुछ लोगों का अनुमान है कि यह तीव्र संबंध इस नस्ल में पैदा हुआ, क्योंकि अपने काम करने के लिए इधर-उधर आने-जाने वाले पशुचारण कुत्ते या जल कुत्ते जैसे दूसरे श्रमिक कुत्तों से अलग छोटी मच्छीमार नौकाओं में अपने मालिकों के करीब इन्हें सीमित रहना पड़ता है. हर हाल में, चाहे नाव पर कार्यरत हो या एक पालतू पशु की तरह हो या एक कामकाजी कुत्ते के रूप में रखा गया हो, आधुनिक पीडब्ल्यूडी (PWD) को पानी से प्यार होता है, सावधान रहता है और मनुष्य की निगरानी में होनेवाली गतिविधि उसे पसंद है. इस नस्ल को अधिक समय तक घर के अंदर या बाहर अकेला नहीं छोड़ा जा सकता.

एक समुद्री या जल कुत्ते के रूप में पीडब्लूडी (PWD) की वापस लाने की प्रवृत्ति मजबूत है, जिससे कुछ कुत्तों में खींचने और चबाने की प्रवृतियां आ जाया करती हैं.

पीडब्लूडी (PWD) सामान्यतः अभिवादन के लिए उछला करता है. मालिक इस व्यवहार की सीमा निर्धारित कर सकते हैं. कुछ पीडब्लूडी (PWD) अभिवादन के लिए या अन्य किसी उत्साहजनक मामले पर चल सकते हैं, उछल-कूद सकते हैं या अपने पिछले पैरों के बल पर "नृत्य" कर सकते हैं. खासकर भोजन की सुगंध पाकर कुछ पीडब्लूडी (PWD) रसोई काउंटर और टेबल पर सीधा खड़े हो जाते हैं. इस आदत को "काउंटर सर्फिंग" के रूप में जाना जाता है और यह इस नस्ल की विशेषता है. यद्यपि यह एक प्रकार का उत्पात हो सकता है, किंतु अनेक पीडब्ल्यूडी (PWD) मालिक अपने कुत्तों को चलता, उछलता-कूदता, खडा या "काउंटरिंग" करता देख आनंद उठाया करते हैं और उनकी गतिविधियों को गंभीरतापूर्वक हतोत्साहित नहीं करते हैं.

हालांकि वे लोगों के बहुत अच्छे साथी होते हैं क्योंकि वे उनकी जरूरतों को समझा करते हैं, लेकिन पुर्तगाली समुद्री कुत्ते हर किसी के लिए नहीं होते. उनकी बुद्धि और काम की प्रेरणा की वजह से उन्हें नियमित रूप से गहन व्यायाम व मानसिक चुनौतियों की आवश्यकता होती है. वे सुशील और धैर्यवान होते हैं, लेकिन वे "आलसी" नहीं होते, और बोरियत उन्हें विध्वंसक भी बना सकती है[कृपया उद्धरण जोड़ें].

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन काल में[संपादित करें]

घर में पानी के अंदर

एक सिद्धांत यह है कि बर्बर जाति के लोगों (उत्तरी अफ्रीका की खानाबदोश जनजाति) द्वारा कुछ तेज एशियाई पशुचारण कुत्तों पर कब्जा कर लिया गया था; बर्बर जाति के लोग धीरे-धीरे उत्तरी अफ्रीका से मोरक्को की ओर फैलते चले गये थे. उनके वंशज, मूर्स (Moors), 8वीं सदी में पुर्तगाल पहुंचे, वे अपने साथ समुद्री कुत्ते लेते गये.

एक अन्य सिद्धांत का अभिप्राय यह है कि कुछ कुत्ते जर्मन जनजाति परिसंघ के गोथ के साथ एशियाई घास के मैदानों को छोड़ दिया. कुछ, (ओस्ट्रोगोथ्स (the Ostrogoths)), पश्चिम की ओर गये और उनके कुत्ते जर्मन पूडल बन गये, जिन्हें जर्मन भाषा में पूडल-हंड (poodle-hund) या पुडल-डॉग (puddle-dog) कहा जाता है, जिसका अर्थ हुआ जल कुत्ता या पानी का कुत्ता. अन्य, (विसीगोथ्स (the Visigoths)), रोमनों से लड़ने के लिए दक्षिण की ओर गये और उनके कुत्ते लॉयन डॉग बन गये, उनकी देखभाल पारंपरिक लॉयन कट में होने लगी. ई.सं. 400 में, विसीगोथ्स ने आइबेरिया पर आक्रमण किया (आधुनिक स्पेन और पुर्तगाल, जिन्हें तब हिस्पानिया के रूप में जाना जाता था) और इन कुत्तों को अपनी मातृभूमि मिल गयी.

सबसे पहले 1297 में एक भिक्षु के वृतांत में पुर्तगाली समुद्री कुत्ते का वर्णन मिलता है, जिसमें एक कुत्ते द्वारा एक डूबते नाविक को खींचकर बचाने का वाकया दर्ज है, उस कुत्ते के "बाल काले, लंबे और रूखे थे, पहली पसली के बाल कटे हुए थे और उसकी पूंछ में गुच्छा था."[9]

"हिस्ट्री ऑफ़ द पोर्तुगीज वाटर डॉग" (History of the Portuguese Water Dog), कैथरिन ब्रौंड और डेयाने फरेल मिलर, द कम्प्लीट पोर्तुगीज वाटर डॉग (The Complete Portuguese Water Dog), 1986, वेबपेज: DeLeao

ये सिद्धांत व्याख्या करते हैं कि पूडल और पुर्तगाली समुद्री कुत्तों का एक ही प्राचीन आनुवंशिक समूह से कैसे विकास हुआ हो सकता है. एक समय पूडल अधिक लंबे बालों वाले हुआ करते थे, जो कि पुर्तगाली समुद्री कुत्ते की एक किस्म है. इसकी संभावना है कि कुछ लंबे बालों वाले कुत्ते प्राचीन आइबेरियनों के साथ फैलते गये. पुराने जमाने में, सेल्टीबेरियन उस भूमि से चले गए थे जो अब दक्षिण-पश्चिम जर्मनी में है. पायरेनीस पर्वत श्रृंखला पर झुंड बनाकर घूमते हुए वे पूरे पश्चिमी यूरोप में फैलते चले गये, उन्होंने आयरलैंड, वेल्स और ब्रिटानी सहित आइबेरिया में अपने आधारों की स्थापना की. कुछ लोग आयरिश वाटर स्पेनियल (Irish Water Spaniel) और केरी ब्लू टेरियर (Kerry Blue Terrier) को पुर्तगाली समुद्री कुत्ते का वंशज मानते हैं.

आधुनिक काल[संपादित करें]

कोलोराडो में चैटफिल्ड स्टेट पार्क पर वॉटर ट्रायल के दौरान प्रतिस्पर्धा करते हुए एक पुर्तगाली समुद्री कुत्ता.

1930 के दशक में पीडब्ल्यूडी (PWD) नस्ल जब विलुप्ति के कगार पर थी, एक धनी पुर्तगाली शिपिंग रईस वास्को बेन्सौदे ने मछुआरों के कुत्तों की तलाश शुरू की और उनका उपयोग इस नस्ल को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रजनन कार्यक्रम के लिए किया. बेन्सौदे के कुत्ता घर (kennel) का नामकरण एलगरबायोरम (Algarbiorum) किया गया था, और उनका सबसे प्रसिद्ध कुत्ता लेआओ (Leão) (1931-1942) एक "टाइप-वाई" मछुआरों का प्रजनक कुत्ता था, जिसने बहुत सारी अलग-अलग मादाओं से अपने बच्चे पैदा किए, इस हद तक कि मौजूदा अच्छी नस्ल के पुर्तगाली समुद्री कुत्तों में से आधे की वंशावली उससे जुड़ी हो सकती है. बेन्सौदे को डा. फ्रांसिस्को पिंटो सोरेस और डा. मैनुअल फर्नांडीस मार्कुअस नामक दो पुर्तगाली पशु चिकित्सकों द्वारा मदद मिली. उनके काम को कोनचिटा सिनट्रॉन कैसटेलो ब्रांको द्वारा आगे बढ़ाया था, जिन्हें उन्होंने अपने अंतिम 17 पीडब्ल्यूडी (PWD) और अपना पूरा अभिलेखागार दे दिया था.[2]

डॉ. एंटोनियो कैबरल पुर्तगाल में अवलाड़े केनेल्स (Avalade kennels) के संस्थापक थे. इनके बहुत सारे प्रसिद्ध पीडब्ल्यूडी (PWD) में से दो च. चार्ली डी अवलाड़े (चार्ली), एक भूरे बालोंवाला कुत्ता और सी. बी. बालुआर्टे डी अवलाड़े (बालू) थे. 1954 में उन्होंने अपने पहले पीडब्ल्यूडी (PWD) को पंजीकृत कराया, इसके के बाद पुर्तगाल में बेन्सौदे ने इस नस्ल को पुनर्स्थापित करने का का बीड़ा उठाया. यूएस (US) में कार्ला मोलिनरी, डेयाने मिलर, सोनिया सैंटोस और अन्य के साथ कैबरल ने पीडब्ल्यूडी (PWD) की स्थापना के लिए काम किया. "द मार्क ऑफ कैबरल" (Mark of Cabral) अलग-अलग रंगों/बनावटवाले बालों का एक त्रिकोणीय आकार है, आमतौर पर पूंछ के नीचे से कुछ इंच पर होता है. तुरंत हुई लॉयन कट छंटाई में आप इसे कहीं आसानी से देख सकते हैं—यह बहुत करीब से हुई छंटाई लग सकती है.

डेयाने मिलर एक अकेले शख्स हैं जिन्हें अमेरिका में पीडब्ल्यूडी (PWD) के विकास का श्रेय दिया जाता है. 1972 में, 14 अन्य लोगों के साथ मिलर्स ने गठित किया एक पोर्तुगीज वाटर हॉग क्लब ऑफ अमेरिका, इंक (पीडब्ल्यूडीसीए (PWDCA).[9] उन्होंने अमेरिका में अपने फर्मियोन कैनेल में पीडब्ल्यूडी (PWD) के स्थिर अनुवांशिक समूह की स्थापना के लिए सिनट्रॉन और कैबरल दोनों ही प्रजातियों पर काम किया. पीडब्ल्यूडी (PWD) के अन्य अमेरिकी प्रजनक अभिनेता रेमॉन्ड बर थे.[2]

आनुवांशिक बीमारियां[संपादित करें]

जैसा कि सभी विशुद्ध प्रजनित के कुत्तों के साथ होता है, पीडब्ल्यूडी (PWD) में कुछ अनुवांशिक दोष का जोखिम होता है. इस नस्ल के लिए सीमित जीन समूह के कारण अनुवांशिक बीमारी और अनुपयुक्त बालों के खतरे को कम करने के लिए कर्तव्यनिष्ठ प्रजनक सावधानीपूर्वक वंशावली का अध्ययन कर कुत्ते का चयन करते हैं. बहुत नस्लों की तरह, दुर्भाग्यवश बढ़ती लोकप्रियता के कारण ऐसे लोग प्रजनन के लिए प्रोत्साहित होते हैं, जिन्हें नस्ल की जानकारी नहीं होती.

नितंब डिसप्लैसिया (dysplasia)[संपादित करें]

पूडल की तरह पीडब्ल्यूडी (PWD) में भी नितंब डिसप्लैसिया (hip dysplasia) का जोखिम रहता है. हालांकि, प्रजनक और अपने कुत्ते दोनों के ही नस्ल की अच्छी तरह से जांच तथा सेहत संबंधी मंजूरी लेकर पीडब्ल्यूडी (PWD) में नितंब डिसप्लैसिया के विकसित होने के जोखिम को कम किया जा सकता है. नितंब डिसप्लैसिया नितंब के जोड़ों के साथ जन्मजात और बाद में विकसित होनेवाली एक समस्या है.[10]

मोतियाबिंद, पीआरए (PRA) और डिस्टिचियासिस (distichiasis)[संपादित करें]

मोतियाबिंद, पीआरए (PRA) (प्रोग्रेसिव रेटिनल एट्रॉफी) दो तरह की आंखों की बीमारी पीडब्ल्यूडी (PWD) में पायी जाती है. नितंब डिसप्लैसिया की तरह अन्य की तुलना में यह दोष कुछ नस्ल में अक्सर कहीं अधिक पाया जाता है. पीआरए (PRA) जो कि रात के अंधेपन का कारण होता है, पूरी तरह से अंधा बना सकता है. सौभाग्य से यह एक सामान्य अप्रभावी जीन होता है. डीएनए (DNA) जांच अब उपलब्ध है जो पीआरए (PRA) जीन के वाहक कुत्ता की पहचान कर सकता है. "ऑटिजेन जांच" (Optigen Testing) के रूप में जाना जाता है जिसमें एक "सामान्य" या "ए" (A) कुत्ते पीआरए (PRA) जीन के वाहक नहीं होते हैं, एक "वाहक" या "बी" (B) कुत्ता पीआरए (PRA) जीन की एक प्रति का वाहक होता है पर कुत्ते में यह प्रकट नहीं होता है, लेकिन यह अपने शावकों में इस जीन को पास कर सकता है और नहीं भी कर सकता है. एक "प्रभावित" या "सी" (C) कुत्ता में जीन के पीआरए (PRA) संस्करण की दो प्रतियां होती हैं और शायद इनमें बीमारी के रूप में प्रोग्रेसिव रेटिनल ऑट्रोफी का हमला देर से व्यक्त होना शुरू होगा. यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी शावक में यह बीमारी न हों एक "बी" (B) या "सी" (C) कुत्ता का प्रजनन केवल "ए" (A) कुत्ता से होना चाहिए.

पलकों में असामान्य रूप से अंतर्वृद्धि की बीमारी (डिस्टिचियासिस (distichiasis)) कुछ घुंघराले बालों वाले नस्ल में होती है, लेकिन विशेष रूप से पीडब्ल्यूडी (PWD) में यह आम नहीं है. असामान्य पलकों से आंखों में रगड़ होती है जो कोर्निया में फोड़े के विस्तार कारण बनती है.[10] अगर इसकी उपेक्षा न की जाए तो स्थिति मामूली होती है और यदि आवश्यक हो तो शल्य चिकित्सा द्वारा इलाज किया जा सकता है.

चित्र:PepperPWD.JPG
घुंघराले कोट के प्रकार पीडब्ल्यूडी (PWD): इस प्रकार के कोट के साथ कुत्ता डिस्टिचियासिस के प्रति भावुक हो सकते हैं.

जीएम1 (GM1) संचयन बीमारी[संपादित करें]

जीएम1 गैंग्लियोसीडोजेज (GM1 gangliosidoses) नामक हालात के परिवार में से एक, जीएम1 संचयन बीमारी (GM1 Storage Disease), एक प्रतिसारी, आनुवंशिक विकार है जो अनिवार्य रूप से घातक होता है. यह बीटा-गैलेक्टोसीडेज (beta-galactosidase) की कमी से होता है, जिसके परिणामस्वरूप केंद्रीय और परिधीय तंत्रिका प्रणाली की कोशिकाओं में, लेकिन खासकर स्नायु कोशिकाओं में अम्लीय वसा पदार्थों का असामान्य संचयन या भंडारण होने लगता है. चूंकि सभी पीडब्लूडी (PWD) एक-दूसरे से घनिष्ठ रूप से संबंधित होते हैं और उनके जीन निकाय सीमित हुआ करते हैं, इसलिए जो पीडब्लूडी (PWD) जीएम1 (GM1) संचयन रोग के वाहक होते थे उनकी पहचान आनुवंशिक रूप से कर ली गयी थी; और अब इस नस्ल से इस हालात को लगभग पूरी तरह से समाप्त किया जा चुका है.[11] जन्म लिए सभी कुत्ते की जीएम1 (GM1) संचयन रोग या जीएम1 गैंग्लियोसीडोजेज (GM1 gangliosidoses) का परीक्षण करना चाहिए, जो कि एक घातक स्नायु रोग है और जो आम तौर पर पिल्ले के छह माह के होने पर प्रकट होता है. प्रभावित पिल्ले में गतिविभ्रम, कंपन, आंशिक पक्षाघात और दौरे सहित अनुमस्तिष्कीय दुष्क्रिया के नैदानिक लक्षण दिखेंगे. पिल्ले के स्वभाव में भी बदलाव दिख सकता है. रेटिना के जख्म और कॉर्निया का धुंधलापन प्रकट हो सकते हैं. जीएम1 (GM-1) संचयन रोग बीटागैलेक्टोसीडेज (betagalactosidase) का एक प्रतिसारी दोष है. हालात की पहचान आनुवंशिक रूप से कर ली गयी है और अब यह आम नहीं रहा.[10]

अल्पायु में कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy) का फैलना[संपादित करें]

अल्पायु में कार्डियोमायोपैथी ऑटोसोमल (autosomal) प्रतिसारी जीन के कारण होनेवाली विरल़ घातक स्थिति है. यह युवा कुत्तों को प्रभावित करता है, जो वयस्क होने से पहले ही हृदय की गति रुक जाने से दम तोड़ देते हैं. एक सामान्य प्रतिसारी जीन, जिसकी पहचान कर पाना मुश्किल ही होता है और विशेष रूप से यह बहुत ही मर्मभेदी होता है, जब दत्तक लिये जानेवाले परिवार में शामिल हो जाने के कुछ ही कम समय में स्वस्थ-से दिखनेवाले कुत्ते अचानक ही मर जाते हैं. चूकि एक प्रतिसारी जीन इसके लिए जिम्मेवार होता है, इसका मतलब यह है कि अगर एक माता-पिता में से कम से कम एक सामान्य हैं (यानि जीन के कार्डियो संस्करण की प्रति उसमें नहीं है) तो उनके शावक में यह बीमारी नह‍ीं हो सकती.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

2007 में एक आनुवंशिक श्रृंखला की जांच उपलब्ध हो गयी थी जो आशाजनक दिखाई पड़ता है. यह ऐसी जाच नहीं जो इस बात की पुष्टि करे कि कुत्ता में बीमारी है या नहीं है; और न ही यह निश्चित तौर पर इस बीमारी की भविष्यवाणी करता है, यहां ‍तक कि अगर कोई कुत्ता जेडीसी (JDC) वाहक है तो उसके शावक इस बीमारी से पीडि़त नहीं होंगे - इसकी भी गारंटी नहीं देता है. जाडीसी (JDC) वाहक के रूप में डीएनए (DNA) की केवल जांच से इसका संबंध है. इसमें यह महत्वपूर्ण है कि प्रजनन प्रक्रिया के लिए इनका चुनाव नहीं करने के लिए इसे अब बड़े पैमाने पर हो सकता है, क्योंकि जीएम1 भंडारण बीमारी में बहुत ही सफल रहा है.(ऊपर देखें) प्रत्येक रक्त-संबंध के जांच के लिए यह अभी उत्कृष्ट नहीं है, और पहचाने उपभेदों को लागू क्यों किया जाता है अभी तक अज्ञात है, और संक्षेप में इस परिस्थिति के कारण का समाधान एक रहस्य ही रह जाता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

प्रसिद्ध पुर्तगाली समुद्री कुत्ते[संपादित करें]

बो ओबामा, पुर्तगाली समुद्री कुत्ता और बैरेक ओबामा के अध्यक्षीय पालतू और उसका परिवार का आधिकारिक चित्र.लेट सीनेटर टेड केनेडी के द्वारा ओबामा परिवार को बो दिया गया.व्हाइट हॉउस के साउथ लॉन पर तस्वीर लिया गया था.
  • यू.एस. (U.S.) सीनेटर टेड कैनेडी तीनों पुर्तगाली समुद्री कुत्तों के मालिक थे: स्पलैश, सनी, और कैपी. कैनेडी के बच्चों की किताब कॉल्ड (called) में स्लैपश कहानी का सूत्रधार के रूप में है.My Senator and Me: A Dog's-Eye View of Washington, D.C. [12]
  • बार्क (BARK) टीम के सदस्यों ने पुर्तगाली समुद्री कुत्तों को पेश करते हुए दिखाया कि वे कैसे दौड़कर एटीएंडटी पार्क (AT&T Park) के करीब के जलाशय मैककोवे कोव से गेंद को वापस घर ले आते हैं. सैन फ्रांसिस्को जाइंट्स होम गेम के दौरान हर रविवार को ये प्रतिभाशाली कुत्ते नाव से काम करेंगे और बल्लेबाजी और खेल के अभ्यास के दौरान बेसबॉल के पानी में गिरने के बाद वे पानी में डुबकी लगाएंगे.[13]
  • 11 अप्रैल 2009 को इस बात पता चला कि फर्स्ट पप्पी, जो कि यू.एस. (U.S.) के राष्ट्रपति बराक ओबामा की दो बेटियों साशा और मालिया को सीनेटर टेड कैनेडी द्वारा दिया गया था, पुर्तगाली समुद्री कुत्ता था. लड़कियों ने कुत्ते का नाम बो रखा, क्योंकि इसी नाम से उनके एक चचेरे भाई एक बिल्ली है और क्योंकि श्रीमती ओबामा के पिता का उपनाम डिडली दिया गया था, जो कि स्वर्गीय संगीतकार बो डिडली के नाम पर दिया गया था.[14] ओबामा परिवार ने इस नस्ल को इसलिए चुना, क्योंकि बताया जाता है कि इसमें एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना कम है.[15]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Correa, Paolo (2001). Portuguese Water Dog (Pet Love). Interpet Publishing. 
  2. Braund, Kathryn (1997). The New Complete Portuguese Water Dog. Howell Bk. 
  3. आर देयर हाइपोएलेर्जेनिक डॉग ब्रीड्स? "... वहां बिल्कुल कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो साबित करे कि यह नस्लों के कुत्ते 100% हाइपोएलेर्जेनिक होते हैं"
  4. हाइपोएलेर्जेनिक डॉग्स "... हाइपोएलेर्जेनिक नस्ल के कुत्तों की तरह और कोई चीज़ नहीं."
  5. द पोर्ट्युगीज़ शैगी डॉग स्टोरी
  6. गो पेट्स अमेरिका: डॉग्स डैट डो नॉट शेड - 7 सितंबर 2008 को पुनःप्राप्त
  7. "Revised Standard for the Portuguese Water Dog". Portuguese Water Dog Society of America, Inc.. September 29, 2008. http://www.pwdca.org/breed/standard.html. अभिगमन तिथि: April 11, 2009. 
  8. "PWD Grooming Guides". Portuguese Water Dog Society of America, Inc.. March 31, 2009. http://www.pwdca.org/activities/conformation/grooming/. अभिगमन तिथि: April 11, 2009. 
  9. इस क्लिप की उपस्थिति के कारण पुर्तगाली समुद्री कुत्तें "लॉयन डॉग" के नाम से भी जाने लगे.
  10. "पुर्तगाली समुद्री कुत्ते," डॉ. सुसन मुलर-एस्नौल्ट, डीवीएम (DVM). 20 जनवरी 2009. 14 अप्रैल 2009 को पुनःप्राप्त. http://www.critterology.com/articles/portuguese-water-dogs
  11. G.K. Saunders; P.A. Wood, R.K. Myers, L.G. Shell, R. Carithers (1988). "GM1 gangliosidosis in Portuguese water dogs: pathologic and biochemical findings". Veterinary Pathology (American College of Veterinary Pathologists) 25 (4): 265–269.. doi:10.1177/030098588802500403. PMID 3136586. http://www.vetpathology.org/cgi/content/abstract/25/4/265. अभिगमन तिथि: April 11, 2009. 
  12. कनाडा के प्रसारण निगम
  13. "एसएफ (SF) जाएंट्स' बार्क"
  14. Roig-Franzia, Manuel (2009-04-12). "The First Puppy Makes a Big Splash". The Washington Post. http://www.washingtonpost.com/wp-dyn/content/article/2009/04/11/AR2009041102484.html. 
  15. Wulfhorst, Ellen (2009-04-13). "Animal Rescuers Disappointed over First Dog Choice" ([मृत कड़ियाँ]). Reuters. Archived from the original on 2009-04-17. http://web.archive.org/web/20090417225720/news.yahoo.com/s/nm/20090413/lf_nm_life/us_obama_dog_shelters_2. 
  • "पुर्तगाली समुद्री कुत्ते", एनीमल प्लैनेट, "ब्रिड ऑल अबाउट इट" टेलिविज़न सिरीज़.

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Portugese dogs