पुण्या श्रीनिवास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पुण्या श्रीनिवास ( तमिल: ய்ய ஸ் a்) पेशेवर व्यानिका और गायिका हैं।

जीवनी[संपादित करें]

श्रीमती पुण्या श्रीनिवास का जन्म 11 नवंबर 1974 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने श्रीमती जयलक्ष्मी और श्रीमती कमला अश्वथामा से कर्नाटक वीणा में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इन्होंने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में भी प्रशिक्षण प्राप्त किया। श्रीमती पुण्या ने जीवन के आरंभ में युवा प्रतिभा के रूप में संगीत के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी और चेन्नई में अर्थसिंक म्यूजिक फेस्टिवल सहित भारत और विदेशों में उल्लेखनीय कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया। इन्होंने फ्रांस और पेरिस में फ्यूजन कॉन्सर्ट; न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) की 50 वीं वर्षगांठ के समारोह के लिए सोलो वीना कॉन्सर्टो; और यरूशलेम, इज़राइल में टैम-टैम फेस्टिवल में अपना प्रदर्शन दिया।[1]

व्यवसाय[संपादित करें]

इन्हें ऑल इंडिया रेडियो का 'ए' ग्रेड आर्टिस्ट घोषित किया गया था, जब वह 20 साल की थी। चेन्नई में सभी प्रमुख सभाओं में प्रदर्शन करने के बाद, इन्होंने हैदराबाद, त्रिवेंद्रम, बैंगलोर, बॉम्बे, दिल्ली, कलकत्ता है और यूरोप, बेल्जियम, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, न्यूयॉर्क, लंदन, दुबई, फ्रांस, इज़राइल और जेरूसलम जैसे देशों में भी अपना प्रदर्शन बढ़ाया।

इन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ भी काम किया है, जैसे ज़ाकिर हुसैन, जॉन मैकलॉघ्लिन, मैथ्यू गैरीसन और यू.श्रीनिवास

इन्होंने अपने गज़ल एल्बमों में कर्नल कजिन्स के लिए हरिहरन गायक के लिए भी भूमिका निभाई है।

आज तक, उन्होंने वीणा वादक के रूप में 5000 रिकॉर्डिंग जारी की हैं। वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा और महत्वाकांक्षा के लिए भी जानी जाती हैं, और उन्होंने हाल ही में वायलिन वादक वी.एस. नरसिम्हन के साथ बाख के दोहरे वायलिन के संगीत कार्यक्रम का प्रदर्शन किया है। इन्होंने 'एशियन म्यूजियम' के लिए एक धुन भी तैयार की, जो एक वैचारिक जापानी एल्बम है, जिसमें एशिया के विभिन्न क्षेत्रों की महिला कलाकार शामिल हैं। अपने बैंड, पञ्चजन्यम के साथ, उन्होंने वीणा पर कई अलग-अलग लोकप्रिय संगीत शैलियों को लाया है।[2] उन्होंने भारतीय वाद्य यंत्र वीणा को अलग आयाम देते हुए एक एल्बम "वीणा इन वियना" लॉन्च किया, जो एक वैश्विक हिट बन गया। उन्होंने "स्वान की ध्वनि" नामक एक अन्य एल्बम के साथ इसका अनुसरण किया।

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

पुण्या श्रीनिवास के द्वारा गाए गए एल्बम[3] : —

  • वियना में वीणा (2011)[4]
  • सागर अलाइस ​​जैकी रीलोडेड (2009)
  • सेमराजा (मूल मोशन पिक्चर साउंडट्रैक) (2018)
  • राग फैंटेसी (2016)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Punya Srinivas". मूल से 9 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2020.
  2. P.S, KRISHNAMURTHI. "Great Musical Sensivity". अभिगमन तिथि 4 मार्च 2020.
  3. "Punya Srinivas". Apple Music. अभिगमन तिथि 25 मार्च 2020.
  4. "Veena in Vienna Punya Srinivas". qobuz store. अभिगमन तिथि 25 मार्च 2020.