पशुपतिनाथ मन्दिर (नेपाल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
पशुपतिनाथ मन्दिर (नेपाल)
नाम
मुख्य नाम: पशुपतिनाथ मंदिर
स्थान
स्थान: काठमांडू, नेपाल
वास्तुकला और संस्कृति
प्रमुख आराध्य: पशुपतिनाथ
स्थापत्य शैली: पगोडा़
इतिहास
निर्माण तिथि:
(वर्तमान संरचना)
400 ईसवी;[1]

पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल की राजधानी काठमांडू के पूर्वी भाग में बागमती नदी के किनारे पर स्थित एक हिंदू मंदिर है। नेपाल के एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बनने से पहले यह मंदिर राष्ट्रीय देवता, भगवान पशुपतिनाथ का मुख्य निवास माना जाता था। यह मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में सूचीबद्ध है।[1].

पशुपतिनाथ में आस्थावानों (मुख्य रूप से हिंदुओं) को मंदिर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति है। गैर हिंदू आगंतुकों बागमती नदी के दूसरे किनारे से इसे बाहर से देखने की अनुमति है।

यह मंदिर नेपाल में शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है।

पशुपतिनाथ मंदिर (नेपाली: मन्दिर पशुपतिनाथको) काठमांडू, नेपाल की राजधानी के पूर्वी हिस्से में बागमती नदी के तट पर स्थित दुनिया के सबसे बड़े भगवान शिव के मंदिर के एक है. मंदिर राष्ट्रीय देवता, भगवान पशुपतिनाथ की सीट के रूप में सेवा की है, जब तक नेपाल secularized था. मंदिर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में सूचीबद्ध है [1].

पशुपतिनाथ (मुख्य रूप से हिंदुओं) के विश्वासियों के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति है. किसी को भी जन्म होता है मंदिर के अधिकारियों ने एक गैर हिंदू नहीं माना नेपाल या भारत में. गैर हिंदू आगंतुकों बागमती नदी के दूसरे बैंक से मंदिर पर एक नजर है की अनुमति है.

यह सबसे भगवान शिव (पशुपति) के मंदिरों में पवित्र माना जाता है

संदर्भ[संपादित करें]