निकोलस केज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
P culture yellow.png
निकोलस केज
Nicolas Cage 2011 CC.jpg
केज 2011 सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में.
जन्म निकोलस किम कपोला
7 जनवरी 1964 (1964-01-07) (आयु 50)
लांग बिच, कैलिफॉर्निया, अमरिका
व्यवसाय अभिनेता, निर्माता, निर्देशक
सक्रिय वर्ष 1980–अबतक
जीवनसंगी
  • पैट्रिशिया अर्क्युटे (1995–2001)
  • लिसा मारी पर्सले (2002–2004)
  • ऐलिस किम (2004–अबतक)

निकोलस केज' (अंग्रेज़ी: Nicolas Cage) एक अमरिकी फ़िल्म अभिनेता, निर्माता व निर्देशक। यह गोस्ट राइडर में मुख्य भुमिका निभाने के लिए जाने जाते है। निकोलस किम कोप्पोला (७ जनवरी १९६४), निकोलस केज पेशेवर के रूप में जाना जाता है, एक अमेरिकी अभिनेता, निर्माता और निर्देशक है। वह रोमांटिक हास्य और नाटक से विज्ञान कथा और एक्शन फिल्मों से लेकर फिल्मों की एक किस्म में प्रमुख भूमिकाओं में प्रदर्शन किया गया है। केज प्रति वर्ष कम से कम एक फिल्म में प्रदर्शित होने के लिए जाना जाता है। १९८०के बाद से (१९८५ और १९९१ को छोड़कर) लगभग हर वर्ष फिल्म में प्रदर्शित होने, उसकी पैदावार के लिए जाना जाता है। अपने कैरियर के प्रारंभिक वर्षों में, केज ने वैली गर्ल, रेसिंग विथ दी मून, बर्डी, पेग्गी सुए गोट मैरिड (१९८६), रेसिंग एरिज़ोना (१९८७), मून्स स्ट्ऱाक्क् (१९८७) वेंपाइर किस्स (१९८९), वाइल्ड अत हार्ट (१९९०), हनीमून इन वेगास (१९९२), एंड रेड रॉक वेस्ट (१९९३) जैसे समीक्षकों बहुप्रशंसित फिल्मों में अभिनय किया। मुख्यधारा की फिल्मों जैसे की रॉक (१९९६), सिटी ऑफ़ एंगेल्स (१९९८), के साथ व्यापक दर्शकों के ध्यान में आने से पहले केज ने एक अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया, गोल्डन ग्लोब, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड प्राप्त किया। २००२ में, उन्होंने फिल्म सोनि का निर्देशन किया जिसके लिए उन्हें ग्रांड विशेष पुरस्कार के लिए नामित किया था। केज एक उत्पादन कंपनी सैटर्न फिल्म्स के मालिक है और शैडो ऑफ़ थे वैम्पायर (२०००), थे लाइफ ऑफ़ डेविड गले (२००३) जैसे फिल्मों का निर्माण भी किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

लांग बीच, कैलिफोर्निया में ७ जनवरी, १९६४[1][2][3][4] को निकोलस किम कोपोला का जन्म हुआ। उनके पिता अगस्त फ्लोयड कोपोला साहित्य के प्रोफेसर, एक नर्तकी और कोरियोग्राफर है। केज कैथोलिक परिवार में पले बड़े है। उनके पिता इतालवी वंश के थे और माँ पोलिश[5] वंश कि थी। उनके पैतृक दादा दादी संगीतकार कारमाइन कोप्पोला और अभिनेत्री इटालिआ पन्निनो थे। और उनके पैतृक महान दादा दादी बेर्नल्ड, बसिलिकता, इटली, के अप्रवासी थें। अपने पिता के माध्यम से केज निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोप्पोला और अभिनेत्री टालिए शीरे के भतीजे है और निर्देशक रोमन कोप्पोला और सोफ़िया कोप्पोला के चचेरे भाई है। केज के दो भाई है। एक, मार्क "द कोप" कोप्पोला न्यू यॉर्क रेडियो व्यक्तित्व है। और दूसरा, क्रिस्टोफर कोप्पोला, निर्देशक है। इन्होने बेवेल्ली हिल्स स्कूल से अपनी सिक्षा ग्रहण किया जो अपने कई पूर्व छात्रो के लिए जाना जाता है। वे कम उम्र से ही अभिनय करने के आकांक्षी थे और इन्होने यु सी एल ए स्कूल ऑफ़ थिएटर, फ़िल्म एंड टेलीविज़न से अभिनय कि शिक्षा ग्रहण किया। उनका पहला गेर सिनेमाई अभिनय का अनुभव एक स्कूल उत्पादन गोल्डन बॉय में था।

व्यवसाई[संपादित करें]

अभिनय कैरियर[संपादित करें]

फ्रांसिस फोर्ड कोप्पोला और केज के भाई-भतीजेवाद कि उपस्थिति से बचने के लिए निकोलस किम कोप्पोला ने अपने कैरियर के शुरुवात में ही मार्वेल कॉमिक्सके सुपर हीरो लुका केज से प्रेरित होकर अपना नाम बदल कर निकोलस केज रख लिया। अपनी फ़िल्म फ़ास्ट टाइम्स अत रिद्गमोन्ट हाई, सेअन पेन्न के सात छोटी सी भूमिका के बाद कगे ने फिल्मो में मुख्यधारा भी किया है। वह अपने चाचा के फ़िल्म द ओत्सीडर्स में डलास विंस्टन कि भूमिका निभायी। वह कोप्पोला के फिल्मो रम्बल फिश एंड पेग्गी सुए गोट मैरिड में भी दिखे गए है। केज कि भूमिका रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म मून्स्तृक् में दिखायी दी गयी है। सोएं ब्रोठेर्स के क्लासिक कॉमेडी फ़िल्म रेसिंग एरिज़ोना में भी इन्होने अभिनय किया है। इन्होने डेविड लिंच १९९० कि फ़िल्म वाइल्ड अत हार्ट, मार्टिन स्कोर्सेसे कि १९९९ कि ड्रामा ब्रिंगिंग आउट थे डेड में मुख्यधारा निभाया है। केज दो बार अकादमी अवार्ड्स के लिए नामित हुए थे और लीविंग लास वेगास में अपनी आत्मघाती शराबी के रूप में प्रदर्शन के लिए पुरस्कार भी मिला था। उनकी अन्य नामांकन वास्तविक जीवन पटकथा लेखक चार्ली कॉफमैन के किरदार के लिए था। इन सफलताओ के बावजूत इनकी कम प्रोफाइल फ़िल्म, इनकी मुख्यधारा, साहसिक भूमिका वाली फिल्मो कि तुलना में बॉक्स ऑफिस पर ख़राब प्रदर्शन किया। सस्पेंस थ्रिलर ८ एम् एम् (१९९९) पर सफल नहीं था, लेकिन अब एक पंत फ़िल्म मन जाता है। उन्होंने २००१ कि फ़िल्म कप्तान करेली'स मैन्डोलिन में मुख्याड निभाया और उस फ़िल्म के दौरान मैन्डोलिन बजाना भी सिख लिया। उन्होंने २००२ कि फ़िल्म सोनि के सात ही अपने निर्देशन कैरियर कि शुरुवात किया। २००५ के इनके २ फ़िल्म लार्ड ऑफ़ द वर और द वेअथर् मन, कि भूॉमिकाओ में अपने अभिनय के लिए रास्ट्रव्यापी विज्ञापित और अछि समीक्षा के बावजूत एक महत्वपूर्ण दर्शक खोजने में असफल रहा।

Nicolas Cage cropped 2009

केज के ज्यादातर फ़िल्म जिससे आर्थिक सफ्हाकलता मिली है वो एक्शन/साहसिक शैली के थे। उनका आज तक का दूसरा सबसे अधिक कमाई करने वाला फ़िल्म नेशनल है जिसमे उन्होंने एक सनकी इतिहासकार कि भूमिका निभायाहै जिसमे फाउंडिंग फतेर्स ऑफ़ यूनाइटेड स्टेट्स द्वारा चिप्पया गया खज़ाना खोजने के लिए एक खतरनाक साहसिकपर चला जाता है। उनका अन्य एक्शन हिट्स, द रॉक में उन्होंने जवान ऍफ़ बी ऐ रासायनिक हत्यार विशेषज्ञ कि भूमिका निभाया है। जॉन वू कि फ़िल्म में केज ने दोनों नायक और खलनायक कि भूमिका निभाया है। सितम्बर ११,२००१ हमला पर निर्देशक ओलिव स्टोन द्वारा दर्शाया फ़िल्म वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर में भी केज ने अभिनय किया है।

Nicholas Cage at Lincoln Memorial

दिसंबर २००६ में केज ने बहमास अंतररास्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव पर घोषणा किया कि अपने अन्य हितो को बढ़ने के लिए वो अपने भविष्य अभिनय प्रयासो में कटौती लानेका योजना बनाया है। साइंस-फि चैनल के ड्रेस्डेन फाइल्स पर केज कार्यकारी निर्माता के रूप में सूचीबद्ध है।

नवंबर २००७ में, न्यू यॉर्क में रिंग ऑफ़ होनोर कुस्ती शो के मंच के पीछे अपने नयी फ़िल्म द रेसलर के भूमिका के लिए शोद करते दिखे थे। अनन्तः उस भूमिका को मिक्की राउरके ने किया और अपने निष्पादन के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया। २००८ में फ़िल्म बैंकॉक डेंजरस में केज, एक अनुबंध हत्यारा-जो, के रूप में दिखायी दिए, जिस्के के काम सैर दौरान ह्रदय परिवर्तन होता है। यह फ़िल्म पंग ब्रोठेर्स द्वारा निर्देश किया गया है और इसमें अलग दक्षिण पूर्व एशियाई स्वाद है। २००९ में केज ने विज्ञानं फिक्शन थ्रिलर नोइंग में अभिनय किया, जिसका निर्देशन अलेक्स प्रोयस ने किया था। २०१० में केज ने [सीजन ऑफ़ थे विच] फ़िल्म में अभिनय किया, जिसमे केज ने १४वी सदी का योद्धा का अबिनय किया है जिसमे एक काले प्लेग फइलाने वाली आरोपित लड़की का परिवहन करता है।

अभिनय शैली[संपादित करें]

फरवरी २०११ में, अपने कैरियर के एक निश्चित बिंदु पर, केज को यह महसूस हुआ कि उन्न्होने अभिनय की अपनी पद्धति विकसित की है, जिसे वह “नोव्यू शामनीक” के रूप में वर्णित करते है। और इसके बारे में एक किताब में लिखने का निस्चय भी किया है।

प्रशंसा[संपादित करें]

निकोलस केज के अभिनय, प्रभावशाली फिल्म समीक्षक,रोजर एबर्टके द्वारा प्रशंसा की गई है। रोजर एबर्ट ने फिल्म अडेपक्षन के बारे में अपने 'महान फिल्म’ नामक निबंध में लिखा था कि"महापुरुष फिल्म सितारों की सूची में अक्सर होते हैं-डी नीरो, निकोल्सन और पचीनो, आमतौर पर। कितनी बार आपने निकोलस केज का नाम देखा हैं? उसे हमेशा ऊपर होना चाहिए। वह साहसी और निडर है”। लोर्द ओफ वार्, सह कलाकार एतान हॉक ने केज के बारे में कहा की “यही एक अभिनेता है, जिसन मार्लोन ब्रांडो के बाद वास्तव में अभिनय की कला के साथ कुछ नया किया है”। शुरूवात में कई गरीब परियोजनाओं पर काम करके केज ने अपने कैरियर की नींव कमजोर कर दी थी लेकिन अब वे एक महान कलाकार है। १९९६ के अकादमी पुरस्कारों में, केज को लेअविङ् लास वेगास[6]में अपने अभिनय के लिए,सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार से सम्मान हुआ।

मई २००१ में केज को कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा ललित कला में मानद डाक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया गया[7]

NicolasCage

निजी जीवन[संपादित करें]

रिश्ते और परिवार[संपादित करें]

१९८८ में, केज अभिनेत्री क्रिस्टीना फुल्टन से डेटिंग करने लगे, इससे उन्हे वेस्टन कोपोला केज नमक बेटा हुआ (२६ दिसम्बर १९९०)। वेस्टन नोच्तुम ब्लक मेटल बैंड आईस के प्रमुख गायक थे, लेकिन २०११ से वे उस बैंड का हिस्सा ना रहे। २०१२ में उन्होने अपने नए बैंड अर्श अनुबिस का गठन किया। नया बैंड पिछले बैंड के रूप में एक ही शैली थीं। वेस्टन केज की फिल्म लोर्द ओफ़ वार में व्लादिमीर, एक युवा यूक्रेनी मैकेनिक के रूप में दिखाई देता है। केज की तीन बार शादी हो चूकी है। उनकी पहली पत्नी अभिनेत्री पेट्रीसिया अर्क़ुएत्तेथी (८ अप्रैल १९९५ में शादी हुई और १८ मई २०११ को तलाक)। केज की दूसरी शादी गायक/गीत लेखकलिसा मरिए प्रेस्लि[8] से हुइ। लिसा एल्विस प्रेस्ली कि बेटी थी। प्रेस्ली और केज की शादी १० अगस्त २००२ में हुई और २५ नवम्बर २००२ को तलाक। केज की तीसरी और वर्तमान पत्नी एलिस किम, जो पहले लॉस एंजिल्स रेस्तरां काबुकी और लॉस एंजिलिस कोरियाई नाइट क्लब में वेट्रेस का काम करती थी। उन्होंने जुलाई ३०, २००४ को उत्तरी कैलिफोर्निया में एक निजी खेत में शादी की[9]। ३ अक्टूबर २००५ को उनके बेटे कल एल (सुपरमैन के जन्म का नाम) का जन्म हैुआ।टिम बर्टन द्वरा निर्देशित एक फिल्म में केज ने सुपरमैन की भूमिका निभई।

राजनीतिक और धार्मिक विचार[संपादित करें]

केज कैथोलिक पृष्ठभूमि के एक परिवार से थे, लेकिन वे आम तौर पर सार्वजनिक रूप से धर्म के बारे में बात करने के लिए मना कर देते थे[10]। हालांकि, १९९६ में, उन्होंने कहा कि उनके जीवन में कोई धर्म नहीं है और उनकी पर्वरिश भी उसी प्रकर हुई है। कैर्लिफ़ोर्निअ विश्वविद्यालय सन्त क्रेव्ज़ की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कहा कि वह राजनीतिक रूप से सक्रिय अभिनेता नहीं है और इसका एहसास उन्हे फिल्म द चिन स्य्न्द्रोमे[11]के दौरान हुआ। केज ने डेमोक्रेटिक पार्टी को$ ५०००का दान दिया[12]

चैरिटी गतिविधियों[संपादित करें]

उन्होंने संघर्ष में लड़ते मजबूर ३००००० युवाओं में से कुछ को पुनर्वास आश्रयों, चिकित्सा सेवाओं और मनोवैज्ञानिक सेवाओं की पेशकश[13] करने के लिए उपयोग करने के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल को २ रोड़ डॉलर का दान दिया। इसलिए उन्हें हॉलीवुड[14] के सबसे उदार सितारों में से एक के रूप में माना जाता है। उन्होंने हुर्रुकेन कैटरीना[15] के पिडित लोगों को एक लाख डॉलर का दान दिया है। वे पहले कलाकार थें जिसने कलाकृति का समर्थन किया। उन्होंने मौलिक अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए व बाल श्रम[16] को मिथानै के लिए एक कलाकार कार्यक्रम बनाया। केज को अपने कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र से मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक न्याय के लिए एक संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया[17]। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शस्त्र नियंत्रण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, फिल्म लोर्द ओफ़ वार के द्वारा एक अभियान का नेतृत्व किया।संयुक्त निग्रो कॉलेज फंड के प्रयासों और रॉयल संयुक्त अस्पताल के बच्चों के लिए गहन चिकित्सा इकाइयों का निर्माण करने के लिए अपील का समर्थन किया[18]

कानूनी मुद्दें[संपादित करें]

दिसंबर२००९ में, क्रिस्टीना फुल्टन ने केज पर $१३०००००० व अपने घर का पर मुकदमा दायर किया। क्योंकि वह घर जिसमें वह रह रही थी उस पर आवास छोङने का आदेश था।

15 अप्रैल 2011, रात के,११:३० बजे केज को शांति और सार्वजनिक नशा, परेशान करने के लिए न्यू ऑरलियन्स में गिरफ्तार किया गया था[19]। केज को $११००० की जमानत देने तक पुलिस की नीगरानी में सखा गया और दुअने"डॉग"छप्मन[20][21]द्वारा पोस्ट किया गया। उन्हे ३१ मई २०११ को अदालत में आने का आदेश दिया गया था। लेकिन् ५ मई २००१ को, केज के खिलाफ आरोप हटा देने की घोषणा की गई थी[22][23][24][25]

Nicholas Cage - KirkWeaver

विशेष पुरस्कार[संपादित करें]

  1. १९९५-स्वतंत्र विजन अवार्ड को श्रद्धांजलि;
  2. १९९६-कैरियर उत्कृष्टता पुरस्कार, माले पसंदीदा मूवी स्टार;
  3. १९९५-वॉक ऑफ फेम पर स्टार, पीटर जे ओवेन्स पुरस्कार;
  4. २००१-अमेरिकी सिनेमाथिक पुरस्कार, डेजर्ट पाम अचीवमेंट पुरस्कार ;
  5. २००३-जीवन की उपलब्धि पुरस्कार;
  6. २००४-बैरीमोर पुरस्कार;
  7. २००५- आधा जीवन अवार्ड;
  8. २००६- पसंदीदा मोशन पिक्चर अभिनेता;
  9. २००७- फिल्म अंतर्राष्ट्रीय;
  10. २०१३- मोशन पिक्चर्स में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक अभिनेता;

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.talktalk.co.uk/entertainment/film/biography/artist/nicolas-cage/biography/90
  2. http://www.britannica.com/EBchecked/topic/1405599/Nicolas-Cage
  3. http://books.google.co.in/books?id=NP9kAAAAMAAJ&q=%22nicolas+kim+coppola%22&dq=%22nicolas+kim+coppola%22&hl=ru&ei=-9MMTdT2M8WBOt_gxLEJ&sa=X&oi=book_result&ct=result&redir_esc=y
  4. http://books.google.co.in/books?id=_1uU6y1qSjQC&q=%22nicolas+kim+coppola%22&dq=%22nicolas+kim+coppola%22&hl=ru&ei=-9MMTdT2M8WBOt_gxLEJ&sa=X&oi=book_result&ct=result&redir_esc=y
  5. http://earsxxi.blogspot.ca/2004_09_01_archive.html
  6. http://www.filmsite.org/aa95.html
  7. http://www.calstate.edu/Newsline/Archive/00-01/010416-Ful.shtml
  8. http://www.people.com/people/article/0, 642162,00.html
  9. http://marriage.about.com/od/celebritymarriages/p/nicolascage.htm
  10. http://www.irishexaminer.com/lifestyle/features/this-much-i-know-karen-koster-155089.html
  11. http://www1.ucsc.edu/currents/02-03/05-26/cage.html
  12. http://www.newsmeat.com/celebrity_political_donations/Nicolas_Cage.php
  13. http://www.hollywood.com/news/celebrities/3526442/nicolas-cage-donates-2-million-to-amnesty?page=all
  14. http://www.forbes.com/2006/05/04/cx_me_0505featslide.html
  15. http://news.softpedia.com/news/Nicolas-Cage-Donates-1-Million-To-Katrina-s-Victims-7496.shtml
  16. http://www.ilo.org/global/about-the-ilo/media-centre/press-releases/WCMS_191467/lang--en/index.htm
  17. http://news.bbc.co.uk/2/hi/8396880.stm
  18. http://www.unodc.org/unodc/en/press/releases/2009/December/nicolas-cage-appointed-unodc-goodwill-ambassador-for-global-justice.html
  19. http://www.reuters.com/article/2011/04/16/us-cage-arrest-idUSTRE73F24J20110416
  20. http://www.vulture.com/2011/04/niccage.html?imw=Y&f=most-viewed-24h5
  21. http://www.dailymail.co.uk/tvshowbiz/article-1377615/Nicolas-Cage-arrested-drunken-assault-wife-Alice-Kim-street.html
  22. http://www.mjbstar.com/celebrities/2011/05/09/court-cleared-all-allegations-on-nicolas-cage/
  23. http://www.starpulse.com/news/index.php/2011/05/06/domestic_abuse_charges_against_nicolas
  24. http://www.vancouversun.com/story_print.html?id=4739763&sponsor=
  25. http://www.mirror.co.uk/3am/celebrity-news/nicolas-cages-disorder-charges-dropped-127109


बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर निकोलस केज