नारायण धारप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नारायण धारप (27 अगस्त 1925 - 18 अगस्त 2008) महाराष्ट्र, भारत के एक मराठी लेखक थे।

उन्होंने मुख्य रूप से डरावनी शैली में मराठी में 100 से अधिक पुस्तकें लिखीं। [1] धराप के कई उपन्यास और कहानियां स्टीफन किंग सहित समकालीन अमेरिकी लेखकों से प्रेरित थीं। शपथ किंग की "आईटी" और " ग्राम्मा " (बाद में फिल्म तुम्बाड में बनी) से प्रेरित कहानी थी। नारायण धराप मराठी पाठकों के लिए HP लवक्राफ्ट की Cthulhu लाने वाले पहले मराठी लेखक भी थे। [1]

धारप ने बी.एससी। (टेक) मुंबई विश्वविद्यालय से डिग्री।

उनकी कहानियों या उपन्यासों में अक्सर पाए जाने वाले मुख्य पात्र हैं: समर्थ, अप्पा जोशी, कृष्णचंद्र, पंत और जयदेव। ऐसी मिश्रित कहानियाँ भी हैं, जिनमें अलग-अलग नायक/नायिकाएँ हो सकती हैं जो एक स्थिति पर काबू पाती हैं, कभी थोड़ी बाहरी मदद से, कभी इसके बिना। उनकी अधिकांश कहानियों में अच्छाई और बुराई के बीच एक महान लड़ाई होती है, जो आमतौर पर अच्छी जीत के साथ समाप्त होती है। कुछ धराप की कहानियों और स्टीफन किंग की कहानियों के बीच कुछ समानताएँ पाई जा सकती हैं। हालाँकि, धराप की कहानियाँ मराठी संस्कृति और मराठी पाठकों से आती प्रतीत होती हैं, इसलिए समानता केवल कुछ कहानियों में देखी जाती है, विशेष रूप से कथानक और भूगोल के क्षेत्र में। मराठी साहित्य में जिस प्रकार की अन्य प्रकार की रचनाओं को देखा जाता है, वैसी श्रद्धा की दृष्टि से आज भी डरावनी लेखन को नहीं देखा जाता है। नारायण धारप को अधिकांश मराठी पाठक पसंद करते हैं, जिनकी डरावनी शैली में कुछ रुचि है। उन्होंने मराठी में अजीबोगरीब फिक्शन पर आधारित कुछ बेहद मौलिक कहानियां लिखीं, साथ ही उन्होंने पहली बार मराठी हॉरर साहित्य में काल्पनिक पौराणिक कथाओं को भी पेश किया।

धराप की पुस्तकों की सामान्य विशेषताओं में "बुराई पर अच्छाई की जीत", "मराठी संस्कृति से पुस्तक में अवधारणाओं की उत्पत्ति", "कहानी को किसी भी प्रकार के यौन संदर्भों से दूर रखना (जो किसी भी" में एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है) शामिल हैं। लोकप्रिय "हॉरर या सस्पेंस साहित्य)", "हॉरर शैली की किताबें होने के बावजूद, सामग्री को किसी भी तरह के गोरखधंधे या 'अच्छे स्वाद' के खिलाफ अपराध से दूर रखना"।

धारप की कहानियों में पाए जाने वाले मुख्य पात्र हैं:

समर्थः समर्थ मुख्य पात्रों में से एक है जो धराप के कई उपन्यासों में पाया जा सकता है। वह एक शक्तिशाली संत-समान व्यक्ति है, जो लोगों को बुरी अलौकिक शक्तियों से जुड़ी कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने में मदद करता है। वह स्वयं महान अलौकिक शक्ति का स्वामी है, जिसे उसने बड़े प्रयत्नों से अर्जित किया है। उन्हें आम तौर पर अप्पा जोशी द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो एक अच्छे दिल वाले आम आदमी हैं और समर्थ को बहुत सम्मान देते हैं।

कृष्णचंद्र : समर्थ की तरह, कृष्णचंद्र भी महान अलौकिक शक्तियों का स्वामी है, जिसका उपयोग वह लोगों को मुसीबत में मदद करने के लिए करता है (फिर से बुरी अलौकिक शक्तियों/उन शक्तियों के धारकों/इन बुरी शक्तियों की मदद करने वाले लोगों के साथ)। हालाँकि, समर्थ के विपरीत, वह सांसारिक सुखों का भी आनंद लेता है। उन्हें कभी-कभी ओंकार नामक पात्र द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

पंत : पंत एक और चरित्र है जो धारप की युगल कहानियों में पाया जा सकता है। हालाँकि, वह समर्थ और कृष्णचंद्र के रूप में कई पुस्तकों में प्रकट नहीं होता है। वह एक महान तांत्रिक है, जिसका प्रार्थना कक्ष वह कहीं भी प्रकट हो सकता है। उन कमरों में विभिन्न जानवरों की मूर्तियों के पीछे कुछ क्रूर ताकतें छिपी हुई हैं, जो कहानी में क्रूर बुराई से लड़ने में उसकी मदद करती हैं।

जयदेव : जयदेव अलौकिक शक्तियों वाले तांत्रिक हैं। वह लोगों की मदद करने और बुरी ताकतों के हमलों से उन्हें ठीक करने के लिए अपनी दिव्य क्षमताओं का उपयोग करता है। उनका रूप समर्थ से काफी मिलता-जुलता है।

  1. "List of books written by Dharap". मूल से 2 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2023.