द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
The Walt Disney Company
प्रकार Public (NYSEDIS)
Dow Jones Industrial Average Component
उद्योग Conglomerate
स्थापना Los Angeles, California, U.S..[1]
(October 16, 1923)
संस्थापक Walt and Roy Disney
मुख्यालय Burbank, California, U.S.
क्षेत्र Worldwide
प्रमुख व्यक्ति Robert Iger
(President & CEO)
John E. Pepper, Jr.
(Chairman)
Steve Jobs
(Shareholder & Board Member)
Anne Sweeney
(President, Disney-ABC Television Group; Co-Chair, Disney Media Networks)
राजस्व Green Arrow Up Darker.svg US$36.1 Billion (FY 2009)[2]
प्रचालन आय Green Arrow Up Darker.svg US$5.78 Billion (FY 2009)[2]
प्रबंधन आधीन परिसंपत्तियां Green Arrow Up Darker.svg US$3.31 Billion (FY 2009)[2]
कुल संपत्ति Green Arrow Up Darker.svg US$63.1 Billion (FY 2009)[3]
कुल इक्विटी Green Arrow Up Darker.svg US$33.7 Billion (FY 2009)[3]
कर्मचारी 150,000 (2008)[4]
प्रभाग Walt Disney Motion Pictures Group
Disney Music Group
Disney-ABC Television Group
Walt Disney Theatrical
Radio Disney
Disney Interactive Media Group
Disney Consumer Products
Walt Disney Parks and Resorts
सहायक कंपनियाँ Pixar Animation Studios
Marvel Entertainment, LLC
Playdom
Tapulous
ESPN (majority owner)
ABC Inc.
वेबसाइट http://www.disney.com
द वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज़, द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का मुख्यालय

द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी (NYSEDIS) (सामान्यतः डिज़्नी नाम से संदर्भित) राजस्व के मामले में विश्व का सबसे बड़ा मीडिया और मनोरंजन समूह है।[5] इसे 16 अक्टूबर 1923 को वॉल्ट डिज़्नी और रॉय डिज़्नी भाइयों द्वारा डिज़्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो के नाम से स्थापित किया गया था, जिसे 1923 में वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस के नाम से पुनर्गठित किया गया। वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस ने अपने आप को अमेरिकी एनीमेशन उद्योग में एक अगुवा के रूप में स्थापित किया जिसके बाद उसने खुद को लाइव-एक्शन फिल्म निर्माण, टेलीविजन और यात्रा के क्षेत्र में विस्तारित किया। अपने वर्तमान नाम को 1986 में अपनाते हुए, द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी ने अपने मौजूदा कार्यकलापों का विस्तार किया और थिएटर, रेडियो, प्रकाशन और ऑनलाइन मीडिया पर केंद्रित विभागों को भी शुरू किया। इसके अलावा, इसने कंपनी में नए प्रभागों का गठन किया ताकि वह आम तौर पर अपने परिवार-उन्मुख प्रमुख ब्रांडों के अलावा अधिक परिपक्व सामग्री का विपणन कर सके.

इस कंपनी को अपने फिल्म स्टूडियो, वॉल्ट डिज़्नी मोशन पिक्चर्स ग्रुप के उत्पादों के लिए ज्यादा जाना जाता है, जो वर्तमान में हॉलीवुड के सबसे विशाल और जाने-माने स्टूडियो में से एक है। डिज़्नी, एबीसी (ABC) प्रसारण टेलीविजन नेटवर्क; केबल टेलीविजन नेटवर्क जैसे डिज़्नी चैनल, ईएसपीएन और एबीसी फैमिली; प्रकाशन, बिक्री और थिएटर प्रभागों का स्वामित्व रखता है और परिचालन भी करता है; और विश्व भर में 11 थीम पार्कों का मालिक और लाइसेंस प्रदाता है। 6 मई 1991 से यह कंपनी डो जोन्स इंड्सट्रियल ऐवरेज का एक घटक है। इस कंपनी द्वारा बनाया गया एक आरंभिक और मशहूर कार्टून, मिकी माउस, द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का आधिकारिक शुभंकर है।

व्यावसायिक इतिहास[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Timeline of The Walt Disney Company

1923-28: मूक युग[संपादित करें]

1923 के प्रारम्भ में, कैनसस सिटी, मिसौरी के ऐनीमेटर वॉल्ट डिज़्नी ने एक लघु फिल्म का निर्माण किया जिसका शीर्षक था ऐलिसेज़ वंडरलैंड, जिसमें बाल कलाकार वर्जिनिया डेविस को एनिमेटेड पात्रों से बातचीत करते हुए दर्शाया गया है। फिल्म वितरक मार्गरेट जे. विंकलर ने ऐलिसेज़ वंडरलैंड पर आधारित ऐलिस कॉमेडीज़ की पूरी श्रृंखला को वितरित करने की योजना के साथ डिज़्नी से संपर्क किया। अनुबंध पर हस्ताक्षर होने के बाद, वॉल्ट और उनके भाई रॉय डिज़्नी लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया स्थानांतरित हो गए। 16 अक्टूबर 1923 को, उन्होंने अपने अंकल रॉबर्ट डिज़्नी के गराज में आधिकारिक तौर पर एक दुकान शुरू की, जो डिज़्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो की शुरुआत थी।[6] कुछ ही महीने के भीतर, यह कंपनी लॉस एंजिल्स शहर के केंद्र में एक अचल संपत्ति कार्यालय के पीछे स्थानांतरित हो गयी, जहां 1927 तक ऐलिस कॉमेडीज़ के निर्माण पर काम जारी रहा.[7] 1926 में, यह स्टूडियो लॉस एंजिल्स के सिल्वर लेक में हाइपीरियन एवेन्यू पर नवनिर्मित स्टूडियो में स्थानांतरित हो गया।[7]

ऐलिस कॉमेडीज़ के समापन के बाद, डिज़्नी ने एक ऑल-कार्टून श्रृंखला विकसित की जिसमें उनका पहला मूल पात्र, ओसवाल्ड दी लकी रैबिट प्रस्तुत हुआ, जिसे यूनिवर्सल पिक्चर्स के माध्यम से विंकलर पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया। फरवरी 1928 में अनुबंध खोने से पहले डिज़्नी ने ओसवाल्ड के केवल 26 शॉर्ट्स ही पूरे किए थे, जब विंकलर के पति चार्ल्स मिंटज़ ने उनकी वितरण कंपनी का अधिग्रहण कर लिया। मिंटज़ ने अपने स्वयं का एनीमेशन स्टूडियो शुरू करने के लिए यूब आइवर्क्स को छोड़कर डिज़्नी स्टूडियो के सभी एनिमेटरों को काम पर रख लिया।[6]

1928-34: मिकी माउस और सिली सिम्फनीज़[संपादित करें]

चित्र:Silly symphony.jpg
फ्लावर्स एंड ट्रीज़ के लिए मूल पोस्टर (1932)

1928 में, ओसवाल्ड दी लकी रैबिट से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए, वॉल्ट डिज़्नी ने स्वयं मिकी माउस की रचना की. डिज़्नी की पहली आवाज वाली फिल्म स्टीमबोट विली 18 नवम्बर 1928 को रिलीज़ हुई, जिसमें मिकी नाम के कार्टून ने अभिनय किया था। यह तीसरा मिकी माउस कार्टून था, इसके पहले के दो थे प्लेन क्रेज़ी (छह महीने पहले जारी) और दी गेलोपिन गौचो (पहले बनी, लेकिन बाद में जारी हुई). यह सिंक्रनाइज़ आवाज़ वाला भी पहला कार्टून था।[8] डिज़्नी ने पावर्स द्वारा निर्मित पैट पॉवर्स सिनेफोन प्रणाली का इस्तेमाल किया, जिसके लिए उन्होंने ली डी फोरेस्ट के फ़ोनोंफिल्म प्रणाली का प्रयोग किया। स्टीमबोट विली का प्रीमियर 1691 ब्रॉडवे, 52वें और 53वें स्ट्रीट के बीच, न्यूयॉर्क शहर के बी.एस. मॉसेस कालोनी थियेटर में हुआ,[9] जो अब द ब्रॉडवे थिएटर है।

डिज़्नी ने मिकी माउस और अन्य पात्रों के साथ कार्टूनों का निर्माण करना जारी रखा और सिली सिमफ्नीज़ श्रृंखला को शुरू किया, जिसका विज्ञापन "मिकी माउस प्रस्तुत करता है एक वॉल्ट डिज़्नी सिली सिम्फ्नी" के रूप में किया। 1932 में, डिज़्नी ने टेक्नीकलर (1935 के अंत तक) के साथ एक अनन्य अनुबंध पर हस्ताक्षर किया ताकि रंगीन कार्टूनों का निर्माण किया जा सके, जिसकी शुरुआत फ्लावर्स एंड ट्रीज़ (1932) से की गई। डिज़्नी ने अपने कार्टूनों को पावर्स सेलिब्रिटी पिक्चर्स (1928-1930), कोलंबिया पिक्चर्स (1930-1932) और यूनाईटेड आर्टिस्ट्स (1932-1937) के माध्यम से रिलीज़ किया। मिकी माउस श्रृंखला और सिली सिमफ्नी श्रृंखला की लोकप्रियता ने डिज़्नी को उनकी पहली फीचर लंबाई वाली एनीमेशन की योजना बनाने की अनुमति दी.

1934-45: स्नो व्हाइट एंड द सेवेन ड्वार्फ्स और द्वितीय विश्व युद्ध[संपादित करें]

चित्र:Disney's honorary award for snow white.jpg
स्नो व्हाइट एंड द सेवेन ड्वार्फ्स के लिए वॉल्ट डिज़्नी को मानद अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया।

एनीमेशन की सीमाओं को और भी आगे बढ़ाने का निर्णय लेते हुए, डिज़्नी ने फीचर लंबाई की अपनी पहली एनिमेटेड फिल्म का निर्माण 1934 में शुरू किया। पूर्ण होने में तीन वर्ष का समय लेने के बाद, स्नो व्हाइट एंड द सेवेन ड्वार्फ्स, जो ग्रिम ब्रदर्स की परी-कथा पर आधारित थी का प्रीमियर दिसंबर 1937 में हुआ और 1939 तक यह फिल्म उस समय की सर्वाधिक आय अर्जित करने वाली फिल्म बन गई।[10] स्नो व्हाईट को RKO रेडियो पिक्चर्स के माध्यम से वितरित किया गया, RKO ने युनाइटेड आर्टिस्ट के डिज़्नी की लघु फिल्मों के भविष्य के टेलेविज़न अधिकारों को हासिल करने के प्रयास[11] के बाद जुलाई 937 में डिज़्नी के उत्पाद का वितरण हासिल किया।[12]

स्नो व्हाईट से हुए मुनाफे का इस्तेमाल करते हुए, डिज़्नी ने बरबैंक, कैलिफोर्निया में नए 51 एकड़ (2,10,000 मी2) स्टूडियो परिसर के निर्माण को वित्तपोषित किया। इस नए वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो को, जहां आज भी कंपनी का मुख्यालय स्थित है, उसे 1939 के अंत तक पूरा कर लिया गया और व्यापार के लिए खोल दिया गया। अगले वर्ष, वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस ने अपना प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव रखा.

स्टूडियो ने एनिमेटेड शॉर्ट्स और फीचर को रिलीज़ करना जारी रखा, पिनोचियो (1940), फैंटेज़िया (1940), डम्बो (1941) और बांबी (1942). द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत के साथ, बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा कम होने लगा. पर्ल हार्बर पर हमले के बाद जब संयुक्त राज्य अमेरिका युद्ध में शामिल हो गया, तो डिज़्नी के कई एनिमेटरों को सशस्त्र बलों में भर्ती कर लिया गया और खुद स्टूडियो को ही अमेरिकी सेना द्वारा अस्थायी रूप से अपने काम के लिए इस्तेमाल किया गया। अमेरिकी सरकार ने स्टूडियो को प्रशिक्षण और प्रचार फिल्मों के निर्माण के लिए नियुक्त किया, जिससे डिज़्नी को आवश्यक धन की प्राप्ति होती रही. फीचर लम्बाई की विक्ट्री थ्रू एयर पॉवर और लघु एजुकेशन फॉर डेथ (दोनों 1943) जैसी फ़िल्में, युद्ध प्रयासों के लिए जन समर्थन हासिल करने के लिए बनाई गई थीं। यहां तक कि स्टूडियो के पात्रों ने भी इस कार्य में हिस्सा लिया, जिसके तहत डोनाल्ड डक कई हास्य लघु प्रचार फिल्मों में प्रस्तुत हुआ, जिसमें शामिल है अकादमी पुरस्कार विजेता, डेयर फूरर्स फेस (1943).

1946-54: युद्ध-पश्चात और टेलीविज़न[संपादित करें]

युद्ध के दौरान और बाद में, सीमित कर्मचारियों और अल्प परिचालन पूंजी के साथ डिज़्नी की 1940 के दशक की अधिकांश फ़िल्में "पैकेज फ़िल्में" थीं या शॉर्ट्स का संग्रह थीं, जैसे कि द थ्री कबलेरोस (1944) और मेलोडी टाईम (1948) जिसने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। उसी अवधि में, स्टूडियो ने लाइव-एक्शन फ़िल्में और वृत्तचित्र का निर्माण शुरू किया। सॉन्ग ऑफ़ द साउथ (1946) और सो डिअर टु माई हार्ट (1948) में एनिमेटेड खंड थे, जबकि ट्रू लाइफ एडवेंचर्स श्रृंखला, जिसमें सील आइलैंड (1948) और द वैनिशिंग प्रेयरी (1954) जैसी फ़िल्में शामिल थीं काफी लोकप्रिय रही और इसने कई पुरस्कार जीते.

1950 में सिंड्रेला के प्रदर्शन ने साबित कर दिया कि फीचर लंबाई वाले एनीमेशन अभी भी बाजार में सफल हो सकते हैं। इस अवधि में जारी होने वाली फिल्मों में शामिल थी ऐलिस इन वंडरलैंड (1951) और पीटर पैन (1953) दोनों का निर्माण युद्ध शुरू होने से पहले शुरू हो चूका था और डिज़्नी की पहली ऑल-लाइव एक्शन फिल्म ट्रेज़र आइलैंड (1950). अन्य आरंभिक ऑल-लाइव एक्शन डिज़्नी फिल्मों में शामिल है द स्टोरी ऑफ़ रॉबिन हूड एंड हिज़ मेरी मेन (1952), द सोर्ड एंड द रोज़ (1953) और 20,000 लीग्स अंडर द सी (1954). डिज़्नी ने RKO के साथ अपने वितरण अनुबंध को 1953 में समाप्त कर दिया और अपनी स्वयं की वितरण इकाई, बुएना विस्टा डिस्ट्रिब्युशन का गठन किया।[12]

दिसम्बर 1950 में, वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस और कोका कोला कंपनी ने टेलीविजन में डिज़्नी के प्रथम उद्यम के लिए हाथ मिलाया जो एनबीसी टेलीविजन नेटवर्क का विशेष कार्यक्रम एन आवर इन वंडरलैंड था। अक्तूबर 1954 में, एबीसी नेटवर्क ने डिज़्नी के प्रथम नियमित टेलीविजन श्रृंखला, डिजनीलैंड की शुरूआत की, जो एक सबसे अधिक समय तक चलने वाली प्राइमटाइम श्रृंखला बनी.[13] डिज़्नीलैंड ने डिज़्नी को नई परियोजनाओं को आरम्भ करने और पुरानी को प्रसारित करने के लिए एक मंच की अनुमति दी और अनाहिम, कैलिफोर्निया के नज़दीक संतरे के एक बागान के बीच में स्थित डिज़्नी के अगले उद्यम के वित्तपोषण और विकास में एबीसी उसका एक सहभागी बन गया।

1955-65: डिज़्नीलैंड[संपादित करें]

चित्र:Waltopening.jpg
वॉल्ट डिज़्नी ने डिजनीलैंड खोला, जुलाई 1955.

1954 में, वॉल्ट डिज़्नी ने अपनी डिजनीलैंड श्रृंखला का इस्तेमाल जिस कार्य में किया वह आगे चलकर डिजनीलैंड पार्क बना, यह विचार इस इच्छा से उभरा कि ऐसी कोई जगह हो जहां माता-पिता और बच्चे, दोनों ही एक साथ आनंद ले सकें. 18 जुलाई 1955 को, वॉल्ट डिज़्नी ने आम जनता के लिए डिज़्नीलैंड को खोल दिया. 17 जुलाई 1955 को, सजीव टेलीविजन प्रसारण के साथ डिजनीलैंड का पूर्वावलोकन किया गया, जिसे आर्ट लिंकलेटर और रोनाल्ड रीगन द्वारा आयोजित किया गया था। एक अस्थिर शुरूआत के बाद, डिजनीलैंड ने विकास करना और देश भर और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करना जारी रखा. 1959 में किये गए एक प्रमुख विस्तार के अंतर्गत अमेरिका की पहली मोनोरेल प्रणाली शामिल थी।

1964 न्यू यॉर्क वर्ल्ड्स फेयर के लिए, डिज़्नी ने विभिन्न प्रायोजकों के लिए चार भिन्न आकर्षण तैयार किये, जिनमें से प्रत्येक ने किसी न किसी रूप में डिजनीलैंड में अपनी जगह बनाई. इस समय के दौरान, वॉल्ट डिज़्नी गुप्त रूप से एक दूसरे डिज़्नी थीम पार्क के लिए नई साइट की खोज भी कर रहा था। नवंबर 1965 में, "डिज़्नी वर्ल्ड" की घोषणा की गई, जिसमें थीम पार्क, होटल और यहां तक कि हज़ारों एकड़ की जमीन पर एक मॉडल शहर की भी योजना थी जिसे ऑरलैंडो, फ्लोरिडा के बाहर बनाया जाना था।

डिज़्नी ने 1950 के दशक में अपनी प्रतिभा को टेलीविजन पर केन्द्रित रखा. सोमवार से शुक्रवार तक इसका दोपहर का बच्चों का कार्यक्रम द मिकी माउस क्लब, जिसमें इसके युवा चूहे शामिल थे, उसका प्रीमियर अपार सफलता के साथ 1955 को हुआ और ऐसी ही सफलता फेस पार्कर अभिनीत डेवी क्रौकेट लघु श्रृंखला को भी मिली, जिसे डिजनीलैंड संकलन कार्यक्रम में प्रसारित किया गया। दो साल बाद, ज़ोरो श्रृंखला भी उतनी ही लोकप्रिय हुई और जिसके अलग-अलग एपिसोड डिज़्नीलैंड श्रृंखला पर दिखाए गए। ऐसी सफलता के बावजूद, वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस ने 1960 के दशक में टेलीविजन उपक्रमों में कम ही निवेश किया, जिसका अपवाद एक लम्बी चलने वाली संकलन श्रृंखला थी, जिसे बाद में द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ़ डिज़्नी के रूप में जाना गया।

डिज़्नी का फिल्म स्टूडियो भी काफी व्यस्त रहा, जिसने इस अवधि के दौरान औसत रूप से प्रति वर्ष पांच से छह फ़िल्में जारी की. जबकि लघु फिल्मों का निर्माण 1950 और 1960 के दशक के दौरान काफी धीमा हो गया, स्टूडियो ने कई लोकप्रिय एनिमेटेड फीचर जारी किये, जैसे लेडी एंड द ट्रैम्प (1955), स्लीपिंग ब्यूटी (1959) और वन हंड्रेड एंड वन डलमेटियन्स (1961), जिसने ड्रॉइंग को एनीमेशन सेल में स्थानांतरित करने के लिए एक नई ज़ेरोग्राफी प्रक्रिया को शुरू किया। डिज़्नी की लाइव-एक्शन फ़िल्में विभिन्न विधाओं में फैली हुई थीं, जिसमें शामिल थी ऐतिहासिक कथा (जॉनी ट्रेमेन, 1957), बच्चों की किताबों के रूपांतरण (पौलीआना, 1960) और आधुनिक काल के हास्य (द शैगी डॉग, 1959). डिज़्नी की 1960 के दशक की सबसे सफल फिल्म थी मैरी पौपिंस का लाइव-एक्शन/एनिमेटेड संगीतमय रूपांतरण, जिसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जूली एंड्रयूज़ सहित पांच अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुए.

1966-71: वॉल्ट और रॉय डिज़्नी की मृत्यु और वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड[संपादित करें]

15 दिसम्बर 1966 को, वॉल्ट डिज़्नी की फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु हो गई और रॉय डिज़्नी ने कंपनी के चेयरमैन, सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्यभार सम्भाला. उनके प्रथम कार्यों में से एक था अपने भाई और उसके स्वप्न के प्रति सम्मान स्वरूप डिज़्नी वर्ल्ड का नाम बदलकर "वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड" रखना.

1967 में, आखिरी दो फ़िल्में जिन पर वॉल्ट ने सक्रिय रूप से काम किया था, जारी की गईं: एनिमेटेड फीचर द जंगल बुक और संगीतमय द हैपीएस्ट मिलिओनेयर . स्टूडियो ने 1960 के दशक के अंत में कई कॉमेडी को रिलीज़ किया जिसमें शामिल थी द लव बग (1968) और द कंप्यूटर वोर टेनिस शूज़ (1969), जिसमें अभिनय किया डिज़्नी के एक नवीन पात्र ने, कर्ट रसेल. 1970 का दशक, "वॉल्ट-पश्चात" डिज़्नी के प्रथम एनिमेटेड फीचर द अरिस्टोकैट्स की रिलीज़ के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद 1971 के बेडनौब्स एंड ब्रूमस्टिक्स के साथ फंतासी संगीतमय की तरफ वापसी हुई.

1 अक्टूबर 1971 को, वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड जनता के लिए खुल गया, जहां राय डिज़्नी ने व्यक्तिगत रूप से इस सुविधा को उस महीने बाद में समर्पित किया। दो महीने बाद, 20 दिसम्बर 1971 को, राय डिज़्नी की मृत्यु एक पक्षाघात से हो गई, जिसके बाद यह कंपनी डॉन टाटम, कार्ड वॉकर और वॉल्ट के दामाद रौन मिलर के नियंत्रण में आ गई, सभी को वॉल्ट और रॉय ने प्रशिक्षित किया था।[14]

1972-84: फ़िल्मी रुग्णता और नया नेतृत्व[संपादित करें]

जबकि वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस ने 1970 के पूरे दशक में पारिवारिक फ़िल्में प्रदर्शित करना जारी रखा, जैसे इस्केप टु व्हिच माउन्टेन (1975) और फ्रीकी फ्राइडे (1976), इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर वह कमाल नहीं दिखाया जो पूर्व की फिल्मों ने दिखाया था। एनीमेशन स्टूडियो को, तथापि रॉबिन हूड (1973), द रेस्क्यूअर्स (1977) और द फ़ॉक्स एंड द हाउंड (1981) से सफलता मिली.

स्टार वार की लोकप्रियता से प्रेरित होकर, डिज़्नी स्टूडियो ने 1979 में रोमांचकारी विज्ञान गल्प द ब्लैक होल का निर्माण किया।द ब्लैक होल डिज़्नी की प्रथम फिल्मों से थी जिसे पीजी रेटिंग दी गई थी, पहली फिल्म थी टेक डाउन जो 1979 में ही जारी हुई थी। इन फिल्मों का प्रदर्शन और डिज़्नी की पीजी रेटेड अन्य फिल्मों जैसे ट्रोन (1982) के रिलीज़ ने डिज़्नी के सीईओ रॉन मिलर को डिज़्नी के एक ब्रांड के रूप में टचस्टोन पिक्चर्स का गठन करने के लिए प्रेरित किया ताकि वयस्क-उन्मुख अधिक सामग्री जारी की जा सके. टचस्टोन की प्रथम रिलीज थी 1984 की कॉमेडी स्प्लैश, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही.

जबकि द वंडरफुल वर्ल्ड ऑफ़ डिज़्नी प्राइम-टाइम पर मुख्य बना हुआ था, डिज़्नी ने 1970 के दशक में टेलीविजन की ओर वापसी की और संघ द्वारा कार्यक्रमों का प्रसारण किया जैसे कि संकलन श्रृंखला द माउस फैक्टरी और मिकी माउस क्लब का एक संक्षिप्त पुनरुद्धार. 1980 में, डिज़्नी ने विडेओ कसेट के नए उभरते बाजार का लाभ उठाने के लिए वॉल्ट डिज़्नी होम वीडियो शुरू किया। 18 अप्रैल 1983 को, डिज़्नी चैनल ने देश भर में केबल प्रणाली पर सदस्यता-स्तरीय चैनल के रूप में शुरूआत की, जहां इसकी महान फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं की विशाल लाइब्रेरी शामिल थी और साथ में मूल प्रोग्रामिंग और परिवार-अनुकूल तृतीय-पक्षीय पेशकश भी थे।

वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड को 1970 के दशक और 1980 के दशक में कंपनी का अधिक ध्यान प्राप्त हुआ। 1978 में, डिज़्नी के अधिकारियों ने दूसरे वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड थीम पार्क, EPCOT सेंटर कि घोषणा की, जिसे अक्टूबर 1982 में खोला जाना था। एक अत्याधुनिक मॉडल शहर के वॉल्ट डिज़्नी के स्वप्न से प्रेरित होकर, EPCOT केंद्र को एक "स्थायी विश्व मेले" के रूप में निर्मित किया गया था, जहां प्रमुख अमेरिकी निगमों द्वारा प्रायोजित प्रदर्शनियां मौजूद थीं और साथ ही अन्य देशों की संस्कृतियों पर आधारित मंडप बने हुए थे। जापान में, ओरिएंटल लैंड कंपनी ने अमेरिका से बाहर पहला डिज़्नी थीम पार्क बनाने के लिए डिज़्नी प्रोडक्शंस के साथ हाथ मिलाया और परिणामस्वरूप अप्रैल 1983 में टोक्यो डिजनीलैंड का उद्घाटन किया गया।

डिज़्नी चैनल और नए थीम पार्क की रचनाओं की सफलता के बावजूद, वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस आर्थिक रूप से कमजोर था। इसका फिल्म पुस्तकालय मूल्यवान था, लेकिन इसने वर्तमान सफलता की पेशकश कुछ कम ही की और इसका नेतृत्व दल अन्य स्टूडियो के साथ मुकाबला करने में असमर्थ था, विशेष रूप से डॉन ब्लूथ के कार्य, जिसने 1979 में इस कंपनी को त्याग दिया. 1984 में, फाइनेंसर साउल स्टाइनबर्ग ने वॉल्ट डिज़्नी की विभिन्न संपत्तियों को बेचने के इरादे से इसके शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण का प्रयास शुरू किया। डिज़्नी ने मित्र निवेशकों की सहायता से इस प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया और सिड बास और रॉय डिज़्नी के पुत्र रॉय एडवर्ड डिज़्नी ने कंपनी को चलाने के लिए पैरामाउंट पिक्चर्स से माइकल आइजनर और जेफरी काट्ज़ेनबर्ग को और वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स से फ्रैंक वेल्स को शामिल किया।

1984-2004: आइजनर युग[संपादित करें]

अध्यक्ष के रूप में वेल्स फ्रैंक के साथ माइकल आइजनर को सीईओ के लिए पैरामाउंट पिक्चर्स से लाया गया। उन्होंने अपने साथ नेतृत्व दृष्टि लाई और थीम पार्क के विस्तार और सिनेमा हॉल के प्रदर्शन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर बल दिया.

वर्ष उल्लेखनीय व्यापार की घटना उल्लेखनीय थियेटर रिलीज
(सम्पूर्ण सूची के लिए डिज़्नी फीचर फिल्मों की सूची देखें)
उल्लेखनीय थीम पार्क उद्घाटन अन्य प्रिमिअर
1984
  • टचस्टोन फिल्म्स लेबल का निर्माण अधिक बड़े दर्शकों के निमित्त फिल्म बनाने के उद्देश्य से किया गया और इसने अपनी पहली फिल्म स्पलैश जारी की.
  • साउल स्टाइनबर्ग के अधिग्रहण प्रयास से स्टूडियो बाल-बाल बचा। इसके परिणामस्वरूप, रॉय एडवर्ड डिज़्नी और उनके बिजनेस पार्टनर, स्टेनली गोल्ड ने रॉन डब्ल्यू मिलर को सीईओ और अध्यक्ष के पद से हटा दिया और उनकी जगह माइकल आइजनर को सीईओ और फ्रैंक वेल्स को अध्यक्ष बनाया.
  • वॉल्ट डिज़्नी क्लासिक्स वीडियो संग्रह शुरू होता है।
1985
  • स्टूडियो की तीन दशक से चली आ रही नीति को बदलते हुए स्टूडियो ने टेलीविजन के लिए कार्टून निर्माण शुरू किया जिसकी शुरुआत डिज़्नीज़ एडवेंचर्स ऑफ़ द गमी बीअर्स और द वुज़ल्स से की.
  • पिनोचियो का होम विडिओ रिलीज़ सर्वश्रेष्ठ बिक्री वाला बना.
  • रिचर्ड रिच ने खुद के स्टूडियो का निर्माण करने के लिए डिज़्नी को छोड़ा.
  • द ब्लैक काल्डरन
  • रिटर्न टु ऊज़
  • द जर्नी ऑफ़ नेटी गान
1986
  • फ़रवरी 2: संकलन श्रृंखला को एबीसी पर पुनर्जीवित किया गया।
  • फ़रवरी 6: कंपनी का नाम वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस से बदलकर द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी किया गया।
  • डाउन एंड आउट इन बेवर्ली हिल्स टचस्टोन फिल्म्स से
  • टचस्टोन फिल्म्स से रूदलेस पीपुल
  • फ्लाईट ऑफ़ द नेविगेटर
  • द ग्रेट माउस डिटेक्टिव
1987
  • ग्लेनडेल, कैलिफोर्निया में पहला डिज़्नी स्टोर खुला.
  • कंपनी और फ्रेंच सरकार ने यूरोप में पहले डिज़्नी रिज़ॉर्ट के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये: यूरो डिज़्नी परियोजना शुरू होती है
  • कंपनी ने डिज़्नी लेजेंड्स नाम से एक हॉल ऑफ फेम खोला और सबसे पहले फ्रेड मैकमरे को शामिल किया।
  • टचस्टोन फिल्म्स का नाम बदल कर टचस्टोन पिक्चर्स किया जाता है।
  • अर्नेस्ट गोज़ टु कैम्प टचस्टोन पिक्चर्स से
  • द ब्रेव लिटिल टोस्टर
  • बेंजी द हंटेड
  • टचस्टोन पिक्चर्स से एडवेंचर्स इन बेबीसिटिंग
  • टचस्टोन पिक्चर्स से थ्री मेन एंड अ बेबी
1988
  • टचस्टोन पिक्चर्स और एम्ब्लिन इन्टरटेनमेंट की ओर से हु फ़्रेम रोजर रैबिट
  • ओलिवर एंड कंपनी
  • टचस्टोन पिक्चर्स से अर्नेस्ट सेव्स क्रिसमस
1989
  • डिज़्नी ने एक और परिपक्व लेबल का निर्माण किया, हॉलीवुड पिक्चर्स
  • डिज़्नी ने जिम हेंसन के मपेट्स को खरीदने के लिए एक सौदे की पेशकश की और इस प्रसिद्ध कठपुतली कलाकार को डिज़्नी के संसाधनों के साथ काम करने का मौका दिया.
  • हनी, आई श्रंक द किड्स
  • द लिटिल मरमेड
  • वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड में डिज़्नी एमजीएम स्टूडियो खुला.
1990
  • जिम हेंसन की मौत उसकी हिस्सेदारी को खरीदने के लिए सौदे को ख़राब कर देती है
  • संकलन श्रृंखला को दूसरी बार रद्द कर दिया जाता है।
  • डिज़्नी आफ्टरनून टेलीविजन सिंडिकेशन शुभारम्भ को ब्लॉक कर देता है।
  • अधिक बालिग़ दर्शकों के लिए फिल्म बनाने के निमित्त हॉलीवुड पिक्चर्स का निर्माण.
  • डिज़्नी एडवेंचर्स मैगजीन का प्रकाशन शुरू होता है।
  • टचस्टोन पिक्चर्स से, प्रेट्टी वूमन
  • टचस्टोन पिक्चर्स से, डिक ट्रेसी
  • अरक्नोफोबिया, हॉलीवुड पिक्चर्स और एम्ब्लिन इंटरटेनमेंट से
  • DuckTales the Movie: Treasure of the Lost Lamp
  • द रेस्क्यूअर्स डाउन अंडर
1991
  • ब्यूटी एंड द बीस्ट, पहली एनिमेटेड फिल्म जिसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अकादमी पुरस्कार के लिए नामित किया गया
1992
  • कंपनी को नैशनल हॉकी लीग विस्तार फ्रेंचाइस की अनुमति दी जाती है। टीम का नाम रखा जाता है माइटी डक्स ऑफ़ एनाहाइम जिसे द माइटी डक्स की रिलीज़ के साथ जोड़ा गया।
  • डिज़्नी फैमिली फन मैगजीन का प्रकाशन शुरू.
  • टचस्टोन पिक्चर्स से, सिस्टर एक्ट
  • हनी, आई ब्ल्यू अप द किड
  • अलादीन
  • द मपेट क्रिसमस कैरोल
  • यूरो डिज़्नी रिज़ॉर्ट पेरिस के बाहर खुलता है।
1993
  • डिज़्नी, स्वतंत्र फिल्म वितरक मीरामैक्स फिल्म्स का अधिग्रहण करता है
  • विनी-द-पूह सामान की बिक्री पहली बार मिकी माउस से ज्यादा हुई.
  • आवधिक थियेटर अंकों को पुनः जारी करने की नाती को इस वर्ष के स्नो व्हाईट एंड द सेवेन ड्वार्फ्स के अंक के साथ समाप्त किया गया, लेकिन वीडियो के लिए संवर्धित किया गया।
  • एनाहाइम माइटी डक्स ने एनाहाइम एरेना में अपने पहले गेम को खेला, यह एक बिलकुल नया एरेना था जो डिजनीलैंड के पूर्व में सिर्फ तीन मील (5 किमी) की दूरी पर था।
  • Homeward Bound: The Incredible Journey
  • ए फारऑफ़ प्लेस, वाल्ट डिज़्नी पिक्चर्स और एम्ब्लिन इंटरटेनमेंट के बीच निर्माण
  • होकस पोकस
  • द नाईटमेयर बिफोर क्रिसमस, टचस्टोन पिक्चर्स से
1994
  • फ्रैंक वेल्स की एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।
  • ब्यूटी एंड द बीस्ट ब्रॉडवे पर शुरू होती है।
  • जेफरी काट्ज़ेनबर्ग ने अपने स्टूडियो, ड्रीमवर्क्स एसकेजी की सह-स्थापना के लिए इस्तीफा दिया
  • डिज़्नी अमेरिका के लिए योजना, हेमार्केट, वर्जीनिया में एक ऐतिहासिक थीम पार्क को अचानक त्याग दिया जाता है।
  • यूरो डिज़्नीलैंड का नाम डिज़्नीलैंड पेरिस रखा जाता है।
  • क्लासिक्स वीडियो लाइन को अनाधिकारिक तौर पर रद्द कर दिया जाता है और मास्टरपीस कलेक्शन के साथ प्रतिस्थापित किया जाता है।
  • डिज़्नी न्यूज़ का नाम बदलकर डिज़्नी मैगजीन .
  • दी लायन किंग
  • एन्जिल्स इन द आउटफील्ड
  • टचस्टोन पिक्चर्स से एड वुड
  • द सांता क्लॉज़ हॉलीवुड पिक्चर्स और वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स के बीच निर्माण
  • रुडयार्ड किपलिंग की जंगल बुक
1995
  • अक्तूबर में कंपनी, हॉलीवुड के सुपर एजेंट माइकल ओविट्ज़ को अध्यक्ष पद पर रखती है।
  • डिज़्नी ने डीआईसी इंटरटेनमेंट खरीदा और उसके अधिकांश शो के अधिकार हासिल कर लिए, जिसमें शामिल है इंस्पेक्टर गैजेट (जिसे 1999 में फलस्वरूप एक लाइव एक्शन फिल्म में बनाया जाता है).
  • पोकाहोंटास
  • टॉय स्टोरी
1996
  • कंपनी, डिज़्नी इंटरप्राइजेस का नाम ग्रहण करती है और कैपिटल सिटीज़/एबीसी ग्रुप को हासिल करती है और इसका नाम एबीसी, इंक. रखती है।
  • युगलबंदी को मनाने के लिए, एबीसी का पहला सुपर सोप वीकेंड को वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड में आयोजित किया जाता है।
  • डिज़्नी, जम्बो पिक्चर्स को खरीदता है और डो के अधिकार प्राप्त करता है।
  • स्टूडियो घिब्ली फिल्मों को डबिंग करने और अम्रीका में जारी करने के लिए टोकुमा शोटेन के साथ सौदा करती है। दिसंबर में कंपनी के अध्यक्ष माइकल ओविट्ज़ "आपसी सहमति द्वारा" कंपनी छोड़ देते हैं।
  • जेम्स एंड द जायंट पीच
  • द हंचबैक ऑफ नोत्र डेम
  • मपेट ट्रेज़र आइलैंड
  • 101 डलमैटियंस
1997
  • 28 सितंबर: संकलन श्रृंखला को तीसरी बार के लिए पुनर्जीवित किया जाता है।
  • होम वीडियो प्रभाग अपनी पहली डीवीडी रिलीज करता है
  • डिज़्नी, मेजर लीग बेसबॉल फ्रेंचाइसी, अमेरिकी लीग के कैलिफोर्निया एन्जिल्स का नियंत्रण प्राप्त करता है और टीम का नाम बदल कर एनाहाइम एन्जिल्स रखता है जिसे वह डिज़्नी हॉकी टीम माइटी डक्स के साथ जोड़ता है ताकि एनाहाइम और पास के डिजनीलैंड में अधिक पर्यटन को आकर्षित किया जा सके.
  • द लॉयन किंग (म्यूजिकल), ब्रॉडवे पर खुलता है।
  • हरक्युलिस
  • जॉर्ज ऑफ़ द जंगल
  • फ्लबर
  • रॉकेट मैन
  • मिस्टर मागू
1998
  • डिज़्नी क्रूज लाइन अपने पहले जहाज डिज़्नी मैजिक के साथ चलता है।
  • टून डिज़्नी शुरू होता है।
  • मुलान
  • ए बग्स लाइफ़
  • डिज़्नी का ऐनिमल किंगडम खुलता है।
  • किकिज़ डिलिवरी सर्विस, वीडियो पर जारी.
1999
  • डिज़्नी क्रूज लाइन पोत डिज़्नी वंडर निकलता है।
  • कंपनी और हांगकांग सरकार, एशिया में दूसरे डिज़्नी रिज़ॉर्ट के निर्माण के लिए समझौता करती है: हांगकांग डिज़्नी परियोजना शुरू होती है।
  • टार्ज़न
  • इंस्पेक्टर गैजेट
  • टॉय स्टोरी 2
2000
  • रॉबर्ट आइगर अध्यक्ष बनते है।
  • स्वामित्व और संचालित किये जाने वाले एबीसी स्टेशनों सहित डिज़्नी के स्वामित्व वाले टीवी चैनलों को टाइम वार्नर केबल से वाहक शुल्क को लेकर एक संक्षिप्त विवाद के दौरान बंद कर दिया जाता है।
  • डिज़्नी अपना गोल्ड क्लासिक कलेक्शन डीवीडी लाइन शुरू करता है।
  • एंडी हेवार्ड, डीआईसी इंटरटेनमेंट को फिर से खरीद लेते हैं (DIC को बाद में 2008 में कुकी जार इंटरटेनमेंट के साथ विलय कर दिया जाता है). डिज़्नी के पास अब इन्स्पेक्टर गैजेट कार्टून श्रृंखला का स्वामित्व नहीं रहता है, लेकिन लाइव-एक्शन फिल्म का अधिकार रहता है, जिसकी डाइरेक्ट-टु-विडिओ अगली कड़ी को 2003 में बनाया जाता है।
  • फेंटेसिया 2000
  • डायनासोर
  • द एम्परर्स न्यू ग्रूव
2001
  • डिज़्नी, जुलाई में $3 बीलियन में फ़ॉक्स फैमिली नेटवर्क को खरीदता है, जिससे डिज़्नी प्रोग्रामिंग और केबल नेटवर्क 81 मीलियन घरों में पहुंच जाता है।
  • डिज़्नी, फॉक्स फैमिली नेटवर्क को एबीसी फैमिली में बदल देता है।
  • डिज़्नी, साबन इंटरटेनमेंट को हासिल करता है, जो बच्चों का मनोरंजक विशालकाय पॉवर रेंजर्स का मालिक था।
  • फोर्ट वर्थ अरबपति सिड बास को डिज़्नी में अपनी हिस्सेदारी को बेचना पड़ता है जिसका कारण था मार्जिन कॉल जो 9/11 के हमले के बाद आंशिक रूप से स्टॉक बाजार की गिरावट से उपजा था।
  • डिज़्नी, स्नो व्हाइट एंड द सेवेन ड्वार्फ्स के साथ अपना प्लेटिनम संस्करण डीवीडी लाइन शुरू करता है, साथ ही साथ वॉल्ट डिज़्नी ट्रेज़र्स डीवीडी बॉक्स ने संग्रहकर्ता बाजार के लिए लाइन निर्धारित की.
  • मॉन्स्टर्स, इंक.
  • डिज़्नी का कैलिफोर्निया एडवेंचर पार्क 8 फ़रवरी को खुलता है।
  • टोक्यो डिज़्नीसी 4 सितंबर को खुलता है।
2002
  • मीरामैक्स, चौथी फिल्म से शुरू करते हुए पोकेमोन फिल्मों के अमरीका के अधिकार को हासिल कर लेता है।
  • डिज़्नी, विभिन्न डिज़्नी पात्रों के साथ अपने पहले अभिनय गेम, किंगडम हार्ट्स को जारी करने के लिए विडिओ गेम कंपनी स्क्वायरसॉफ्ट (बाद में स्क्वायर इनिक्स के रूप में ज्ञात) के साथ हाथ मिलाती है।
  • डिज़्नी, अमेरिका में स्पिरिटेड अवे को जारी करता है, जो पहली एनिमा फिल्म थी जिसे सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार मिला.
  • डिज़्नी ने सैनरियो के ग्रीटिंग कार्ड के लिए सैनरियो के साथ संयुक्त उद्यम शुरू किया।
  • लिलो एंड स्टिच
  • वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो पार्क खुलता है।
2003
  • रॉय ई. डिज़्नी, फ़ीचर एनिमेशन के अध्यक्ष और निदेशक बोर्ड से इस्तीफा देते हैं और समान कारणों का हवाला देते हैं जिसके चलते वे 26 साल पहले दूर हो गए थे। साथी निर्देशक स्टेनले गोल्ड उनके साथ इस्तीफा देते हैं। वे, माइकल आइजनर को बेदखल करने के लिए जन दबाव बढ़ाने के लिए "सेव डिज़्नी" नाम का एक समूह गठित करते हैं।
  • वितरण अनुबंध का विस्तार करने के लिए पिक्सर के साथ वार्ता खंडित और पिक्सर ने एक नए वितरण साथी की तलाश की घोषणा की.[15]
  • डिज़्नी ने बिलबोर्ड दिग्गज आर्टुरो मोरेनो को एन्जिल्स बेचा।
  • द चीता गर्ल्स
2004
  • कॉमकास्ट, इस कंपनी के लिए शेयर में एक असफल और शत्रुतापूर्ण $54.1 बीलियन बोली लगाता है, साथ में डिज़्नी ऋण में $11.9 बीलियन का अभिधारण, कुल $66 बिलियन.
  • 43% के अविश्वास मत के बाद, बोर्ड के निदेशक के रूप में आइजनर की जगह जॉर्ज जे मिशेल को लाया जाता है।
  • डिज़्नी ने विवादास्पद वृत्तचित्र फ़िल्म फ़ारेनहाइट 9/11 का वितरण करने से इनकार किया।
  • 17 फ़रवरी को, डिज़्नी, सीसेम स्ट्रीट और फ्रैगल रॉक चरित्रों को छोड़कर द मपेट्स को खरीद लेता है।
  • डिज़्नी ने जेटिक्स की रचना की, बच्चों का ब्लॉक जिसमें मुख्य रूप से फ़ॉक्स किड्स कार्यक्रम और एबीसी फैमिली पर मूल प्रोग्रामिंग और टून डिज़्नी शामिल थे।
  • डिज़्नी स्टोर श्रृंखला का लाइसेंस चिल्ड्रेन्स प्लेस को दिया गया।
  • नैशनल ट्रेज़र
  • इनक्रेडिबल

2005-अब तक[संपादित करें]

8 जुलाई 2005 को, वॉल्ट डिज़्नी के भतीजे, रॉय ई. डिज़्नी एक सलाहकार के रूप में कंपनी में लौटे और एक नए शीर्षक अवकाश प्राप्त गैर-वोटिंग निदेशक के साथ. वॉल्ट डिज़्नी पार्क एंड रिज़ोर्ट्स ने 17 जुलाई को डिजनीलैंड पार्क की 50वीं वर्षगांठ मनाई और 12 सितंबर को हांगकांग डिजनीलैंड खोला. वॉल्ट डिज़्नी फ़ीचर एनिमेशन ने चिकन लिटिल रिलीज़ किया, यह कंपनी की पहली फिल्म थी जिसमें 3-डी एनिमेशन का उपयोग किया गया था। 1 अक्टूबर को, रॉबर्ट आइगर ने सीईओ के रूप में माइकल आइजनर का स्थान लिया। आइजनर ने संविदात्मक अधिकारों और सुविधाओं को भी त्याग दिया जिसमें शामिल था कॉर्पोरेट जेट का प्रयोग और बरबैंक स्टूडियो में एक कार्यालय. मीरामैक्स के सह-संस्थापक बॉब वाइनस्टाइन और हार्वे वाइनस्टाइन भी अपना निजी स्टूडियो गठित करने के लिए कंपनी से निकल गए।

यह देखते हुए कि पिक्सर के साथ डिज़्नी के सम्बन्ध कमज़ोर होते जा रहे हैं, अध्यक्ष और सीईओ रॉबर्ट आइगर ने पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो के मुखियाओं, स्टीव जॉब्स और एड कैट्मुल के साथ संभावित विलय को लेकर बातचीत शुरू की. 23 जनवरी 2006 को यह घोषणा की गई कि डिज़्नी $7.4 बीलियन मूल्य के ऑल-स्टॉक लेनदेन में पिक्सर को खरीदेगा. सौदे को 5 मई को अंतिम रूप दिया गया और इससे Apple (एप्पल) के सीईओ स्टीव जॉब्स 7% के साथ डिज़्नी के व्यक्तिगत रूप से सबसे बड़े शेयरधारक बन गए और कंपनी के एक निदेशक भी. एड कैट्मुल और जॉन लासेटर वॉल्ट डिज़्नी और पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो के अध्यक्ष बन गए।

कंपनी एक लंबे समय तक एक वरिष्ठ अधिकारी और बड़े शेयरधारक के रूप में काम करने के बाद, निदेशक एमेरिटस रॉय ई. डिज़्नी की मृत्यु 16 दिसम्बर 2009 को उदार कैंसर से हो गई। अपनी मृत्यु के समय, उनके पास डिज़्नी के कुल शेयर का मोटे तौर पर 1% था जिसका मूल्य 16 मीलियन था। कुल मिलाकर वे डिज़्नी परिवार के अंतिम सदस्य थे जो कंपनी के संचालन में सक्रिय रूप से शामिल थे और उसमें काम करते थे।

31 दिसम्बर 2009 को, डिज़्नी कंपनी ने $4.24 बीलियन में मार्वेल इंटरटेनमेंट का अधिग्रहण किया। डिज़्नी ने कहा कि कंपनी का उनका अधिग्रहण मार्वेल के उत्पादों को प्रभावित नहीं करेगा, न तो मार्वेल के किसी पात्र की प्रकृति को बदला जाएगा.[16]

अक्टूबर 2009 में, आइगर द्वारा रखे गए डिज़्नी चैनल के अध्यक्ष रिच रॉस ने कंपनी के अध्यक्ष के रूप में डिक कुक की जगह ली और नवम्बर में पारिवारिक उत्पादों पर ध्यान केन्द्रित करने लिए कंपनी का पुनर्गठन शुरू किया। बाद में जनवरी 2010 में, डिज़्नी ने टचस्टोन का आकार घटाने के बाद मीरामैक्स को बंद करने का फैसला किया, लेकिन एक महीने बाद, उन्होंने मीरामैक्स ब्रांड और उसके 700 शीर्षक फिल्म लाइब्रेरी की बिक्री शुरू की. 12 मार्च को, रॉबर्ट ज़ेमेकिस की कंपनी इमेजमूवर्स डिजिटल को, जिसे डिज़्नी ने 2007 में खरीदा था, बन्द कर दिया गया। अप्रैल 2010 में, नैशविले में डिज़्नी का ग्राम्य संगीत लेबल, लिरिक स्ट्रीट को बन्द कर दिया गया। मई 2010 में, कंपनी ने पावर रेंजर्स ब्रांड को वापस हाइम साबन को बेच दिया, साथ ही साथ इसके 700 एपिसोड के पुस्तकालय को भी. जून में, कंपनी ने जैरी ब्रकहाइमर की फिल्म परियोजना किलिंग रोमेल को रद्द कर दिया. सितम्बर 2010 में, डिज़्नी इंटरएक्टिव स्टूडियो का आकार छोटा कर दिया गया। नवम्बर में, दो एबीसी स्टेशनों को बेच दिया गया।

अक्टूबर 2010 में, टैंगल्ड की रिलीज़ से पहले, डिज़्नी ने खुलासा किया वे दर्शकों और पीढ़ियों में परिवर्तन के साथ राजकुमारी वाले युग से बाहर आना चाहते हैं।[17]

कंपनी प्रभाग[संपादित करें]

वॉल्ट डिज़्नी कंपनी चार मुख्य प्रभागों के रूप में संचालित होती है: द वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज़ या स्टूडियो इंटरटेनमेंट जिसमें शामिल है कंपनी की फ़िल्में, रिकॉर्डिंग लेबल और नाट्य प्रभाग; पार्क एंड रिजौर्ट्स, जिसमें हैं कंपनी के थीम पार्क, क्रूज लाइन और अन्य यात्रा संबंधी संपत्तियां; डिज़्नी कंज्यूमर प्रौडक्ट्स जो खिलौने, कपड़े और डिज़्नी के स्वामित्व वाली संपत्तियों पर आधारित अन्य वस्तुओं का उत्पादन करता है और मीडिया नेटवर्क, जिसमें शामिल है कंपनी का टेलीविजन और इंटरनेट प्रचालन.

इसकी मुख्य मनोरंजन सुविधाओं और शेयरधारिता में शामिल है वॉल्ट डिज़्नी मोशन पिक्चर्स ग्रुप, डिज़्नी संगीत समूह, वॉल्ट डिज़्नी थियेट्रिकल, डिज़्नी एबीसी टेलीविजन ग्रुप, रेडियो डिज़्नी, ईएसपीएन इंक, डिज़्नी इंटरएक्टिव मीडिया ग्रुप, डिज़्नी कंज्यूमर प्रौडक्ट्स और मार्वेल इंटरटेनमेंट. इसके रिजौर्ट्स और और विविध सम्पतियों में शामिल है वॉल्ट डिज़्नी पार्क्स एंड रिजौर्ट्स, डिजनीलैंड रिज़ॉर्ट, वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड रिज़ॉर्ट, टोक्यो डिज़्नी रिज़ॉर्ट, डिज़्नीलैंड पेरिस, यूरो डिज़्नी एस.सी.ए, हांगकांग डिजनीलैंड रिज़ॉर्ट, डिज़्नी वेकेशन क्लब और डिज़्नी क्रूज.

कार्यकारी प्रबंधन[संपादित करें]

वित्तीय आंकड़ा[संपादित करें]

राजस्व[संपादित करें]

द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का सकल वार्षिक राजस्व (युएसडी मिलियन में)
वर्ष वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो इंटरटेनमेंट[Rev 1] डिज़्नी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स[Rev 2] वॉल्ट डिज़्नी
पार्क और रिजौर्ट्स
डिज़्नी मीडिया नेटवर्क[Rev 3] वॉल्ट डिज़्नी इंटरनेट समूह / डिज़्नी इंटरएक्टिव मीडिया समूह[Rev 4][Rev 5] कुल
1991[18] 2,593.0 724 2,794.0     6,111
1992[18] 3,115 1,081 3,306     7,502
1993[18] 3,673.4 1,415.1 3,440.7     8,529
1994[19][20][21] 4,793 1,798.2 3,463.6 359   10,414
1995[19][20][21] 6,001.5 2,150 3,959.8 414   12,525
1996[20][22] 10095[Rev 2] 4,502 4142[Rev 6]   18,739
1997[23] 6,981 3,782 5,014 6,522 174 22,473
1998[23] 6,849 3,193 5,532 7,142 260 22,976
1999[23] 6,548 3,030 6,106 7,512 206 23,402
2000[24] 5,994 2,602 6,803 9,615 368 25,402
2001[25] 7,004 2,590 6,009 9,569   25,790
2002[25] 6,465 2,440 6,691 9,733   25,360
2003[26] 7,364 2,344 6,412 10,941   27,061
2004[26] 8,713 2,511 7,750 11,778   30,752
2005[27] 7,587 2,127 9,023 13,207   31,944
2006[27] 7,529 2,193 9,925 14,368   34,285
2007[28] 7,491 2,347 10,626 15,046   35,510
2008[29] 7,348 2,415 11,504 15,857 719 37,843
2009[30] 6,136 2,425 10,667 16,209 712 36,149
  1. फिल्म्स का नाम भी
  2. 1996 में क्रिएटिव कॉन्टेंट में विलय
  3. प्रसारण 1994 से 1996 तक
  4. वॉल्ट डिज़्नी इंटरनेट ग्रुप 1997 से 2000, डिज़्नी मीडिया नेटवर्क के साथ विलय
  5. डिज़्नी इंटरएक्टिव मीडिया समूह, डिज़्नी इंटरएक्टिव स्टूडियो और WDIG के विलय के साथ 2008 में शुरू
  6. एबीसी खरीद के बाद

शुद्ध आय[संपादित करें]

वॉल्ट डिज़्नी कंपनी की शुद्ध आय (यूएसडी मीलियन में)
वर्ष वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो इंटरटेनमेंट[NI 1] डिज़्नी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स[NI 2] वॉल्ट डिज़्नी
पार्क और रिजौर्ट्स
डिज़्नी मीडिया नेटवर्क[NI 3] वॉल्ट डिज़्नी इंटरनेट समूह[NI 4] / डिज़्नी इंटरएक्टिव मीडिया समूह[NI 5] कुल
1991[18] 318 229 546     1,094
1992[18] 508 283 644     1,435
1993[18] 622 355 746     1,724
1994[19] · [20] 779 425 684 77   1,965
1995[19] · [20] 998 510 860 76   2,445
1996[20] 1598[NI 2] 990 747 (-300)[NI 6] 3,035
1997[23] 1,079 893 1,136 1,699 -56 4,312
1998[23] 769 801 1,288 1,746 -94 3,231
1999[23] 116 607 1,446 1,611 [93] 3,231
2000[24] 110 455 1,620 2,298 -402 4,081
2001[25] 260 401 1,586 1,758   4,214
2002[25] 273 394 1,169 986   2,826
2003[26] 620 384 957 1,213   3,174
2004[26] 662 534 1,123 2 169   4,488
2005[27] 207 543 1,178 3,209   5,137
2006[27] 729 618 1,534 3,610   6,491
2007[28] 1,201 631 1,710 4,285   7,827
2008[29] 1,086 778 1,897 4,942 -258 8,445
2009[30] 175 609 1,418 4,765 -295 6,672
  1. फिल्म्स का नाम भी
  2. 1996 में क्रिएटिव सामग्री में विलय
  3. प्रसारण 1994 से 1996 तक
  4. वॉल्ट डिज़्नी इंटरनेट ग्रुप, 1997 से 2000, मीडिया नेटवर्क डिज़्नी के साथ विलय
  5. डिज़्नी इंटरएक्टिव मीडिया समूह, डिज़्नी इंटरएक्टिव स्टूडियो और WDIG का विलय
  6. WDIG के साथ लिंक नहीं, डिज़्नी ने एक अचल संपत्ति से सम्बंधित वित्तीय संशोधन की वजह से 300 मीलियन डॉलर के नुकसान की खबर दी

आलोचना[संपादित करें]

For more details on this topic, see Criticism of The Walt Disney Company.

डिज़्नी की कुछ एनिमेटेड पारिवारिक फिल्मों ने इस आरोप के कारण विवाद को जन्म दिया कि उनमें छिपे यौन संदर्भ मौजूद थे, ये फ़िल्में थी द लिटिल मरमेड (1989), अलादीन (1992) और द लॉयन किंग (1994). द रेस्क्यूअर्स (1977) और हु फ्रेम्ड रॉजर रैबिट (1988) के कुछ संस्करणों में यौन सामग्रियों के मौजूद होने के कारोपों के कारण इन फिल्मों को वापस लिया गया और संशोधित किया गया।[31]

कुछ धार्मिक कल्याण समूह, जैसे कि कैथोलिक लीग ने प्रीस्ट (1994) और डौग्मा (1999) जैसी फिल्मों का विरोध किया।[32] एक किताब जिसका शीर्षक था ग्रोइंग अप गे, जिसे डिज़्नी के स्वामित्व वाले हाइपीरियन प्रेस ने प्रकाशित किया था और साथ ही साथ कंपनी द्वारा समान-लिंगी घरेलु-साथी के लिए लाभ विस्तार करने के कारण डिज़्नी और उसके विज्ञापनदाताओं का कैथोलिक लीग, द असेम्ब्लीज़ ऑफ़ गौड युएसए, अमेरिकन फैमिली एसोसिएशन और अन्य रूढ़िवादी समूहों द्वारा बहिष्कार किया गया।[32][33][34] अधिकांश संगठनों द्वारा बहिष्कार को 2005 तक बंद कर दिया गया।[35] इन सामाजिक विवादों के अलावा, कंपनी पर उन कारखानों के सम्बन्ध में मानव अधिकारों के उल्लंघन का आरोप भी लगा जहां उनके माल का उत्पादन किया जाता है।[36][37]

पूर्ण अधिग्रहण[संपादित करें]

  • 1993 - मीरामैक्स फिल्म्स1
  • 1995- डीआईसी2
  • 1996 - कैपिटल सिटीज़/एबीसी, जम्बो पिक्चर्स
  • 2001 - फॉक्स फैमिली वर्ल्डवाइड, साबन इंटरटेनमेंट
  • 2004 - द मपेट्स3 और बिअर इन द बिग ब्लू हाउस और उसकी सामग्री का स्वामित्व
  • 2006 - पिक्सर एनिमेशन स्टूडियोज़, ओसवाल्ड द लकी रैबिट और डिज़्नी उत्पादित 26 कार्टून4 का स्वामित्व
  • 2007 - न्यू होराईजन इंटरएक्टिव, इमेजमूवर्स5
  • 2009 - मार्वेल इंटरटेनमेंट
  • 2010 - टपुलस इंक, प्लेडम

1 मीरामैक्स को 2010 में फिल्मयार्ड होल्डिंग्स, LLC को बेचा गया।

2 DiC को नवंबर 2000 में वापस एंडी हेवार्ड को बेच दिया गया और 23 जुलाई 2008 को कुकी जार समूह का विलय DiC के साथ कर दिया.

3 द मपेट्स टेक मैनहट्टन, मपेट्स फ्रॉम स्पेस और कर्मिट्स स्वाम्प इअर्स को बाहर रखा, जिसका स्वामित्व सोनी पिक्चर्स के पास था और इट्स ए वेरी मेरी मपेट क्रिसमस मूवी जिसका स्वामित्व एनबीसी यूनिवर्सल के पास था। मपेट्स के रचनाकार जिम हेंसन प्रोडक्शंस, फ्रैगल रॉक के मालिक बने रहे. सीसम स्ट्रीट के मपेट्स को गैर-लाभ सीसम वर्कशॉप को 2001 में बेच दिया गया .

4 विंकलर प्रोडक्शंस और वाल्टर लान्त्ज़ ओसवाल्ड कार्टून को बाहर करना, जिनका स्वामित्व अभी भी एनबीसी यूनिवर्सल के पास है।

5 डिज़्नी द्वारा अधिग्रहण के बाद नाम को इमेजमूवर्स डिजिटल कर दिया जाता है; 2011 में बंद करने की योजना.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो की एक यात्रा
  • डिज़्नी एनिमेटेड फीचर फिल्म स्रोत सामग्री
  • डिज़्नी चैनल
  • डिज़्नी विश्वविद्यालय
  • डिज्नीकरण
  • डिज़्नी के स्वामित्व वाली संपत्ति की सूची
  • डिज़्नी एनिमेटेड पात्रों की सूची
  • डिज़्नी फीचर फिल्मों की सूची
  • डिज़्नी एनिमेटेड लघु फिल्मों की सूची
  • डिज़्नी होम इंटरटेनमेंट की सूची
  • डिज़्नी टेलीविजन श्रृंखला की सूची
  • डिज़्नी थियेट्रिकल एनिमेटेड फीचर की सूची
  • विधा के अनुसार डिज़्नी वीडियो गेम की सूची
  • वॉल्ट डिज़्नी

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Company History". Corporate Information. The Walt Disney Company. http://corporate.disney.go.com/corporate/complete_history_1.html. अभिगमन तिथि: 2008-08-30. 
  2. Walt Disney Company (DIS) annual SEC income statement filing via Wikinvest
  3. Walt Disney Company (DIS) annual SEC balance sheet filing via Wikinvest
  4. "2008 10-K". http://idea.sec.gov/Archives/edgar/data/1001039/000119312508240242/d10k.htm. अभिगमन तिथि: 2009-02-12. 
  5. Siklos, Richard (2009-02-09). "Why Disney wants DreamWorks". CNN/Money. http://money.cnn.com/2009/02/09/news/companies/disney_dreamworks.fortune/?postversion=2009020914. अभिगमन तिथि: 2009-02-09. 
  6. "Company History". http://corporate.disney.go.com/corporate/complete_history_1.html. 
  7. "The Walt Disney Studio History". http://studioservices.go.com/disneystudios/history.html. 
  8. Disneyshorts.org
  9. ब्रॉडवे थियेटर ब्रॉडवे | शुबर्ट संगठन
  10. Gabler, Neal (2007). Walt Disney: The Triumph of the American Imagination. New York: Random House. pp. 276–277. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-679-75747-3. 
  11. "Cinema: Man & Mouse". TIME.com. 27 दिसम्बर 1937. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,758747-5,00.html. अभिगमन तिथि: 17 मई 2010. 
  12. "Chronology of the Walt Disney Company". islandnet.com. http://www.islandnet.com/~kpolsson/disnehis/disn1937.htm. 
  13. "Company history (continued)". http://corporate.disney.go.com/corporate/complete_history_2.html. 
  14. "Company History (continued)". http://corporate.disney.go.com/corporate/complete_history_3.html. 
  15. "Pixar dumps Disney". CNN. 2004-01-30. http://money.cnn.com/2004/01/29/news/companies/pixar_disney/index.htm. अभिगमन तिथि: 2008-08-30. 
  16. Jay Cochran (August 31, 2009). "Disney Announces Acquisition of Marvel Entertainment Inc". enewsi.com. 
  17. Grierson, Tim (22 नवम्बर 2010). "Disney will stop making princess movies because boys think they're icky". Yahoo! Movies. http://blog.movies.yahoo.com/blog/177-disney-will-stop-making-princess-movies-because-boys-think-theyre-icky. अभिगमन तिथि: 22 नवम्बर 2010. 
  18. "SEC Info - Disney Enterprises Inc - 10-K - For 9/30/93". secinfo.com. http://www.secinfo.com/dsvRs.bq.htm. 
  19. डिज़्नी वार्षिक रिपोर्ट 1995 - वित्तीय हाइलाइट्स
  20. "Disney Annual Report 1996 - Management's Discussion and Analysis of Financial Condition and Results of Operations". http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/1996/mgtanls.htm. 
  21. "Disney Enterprises Inc · 10-K · For 9/30/95". secinfo.com. http://www.secinfo.com/drdbh.a2J7.htm. 
  22. "Walt Disney Co · 10-K405 · For 9/30/96". secinfo.com. http://www.secinfo.com/drdbh.95Wx.htm. 
  23. "Disney Annual Report 1999 - Management's Discussion and Analysis of Financial Condition and Results of Operations". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/1999/dis99ar44.html. 
  24. "Disney Annual Report 2000". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/2000/pdfs/financial.pdf. 
  25. "Disney Annual Report 2002". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/2002/pdfs/ar_2002.pdf. 
  26. "Disney Annual Report 2004". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/2004/pdfs/annual.pdf. 
  27. "Disney Annual Report 2006 - Financial Highlights". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/2006/int/fh.html. 
  28. "Disney Annual Report 2007 - Financial Highlights". corporate.disney.go.com. http://corporate.disney.go.com/investors/annual_reports/2007/fh/part1.html. 
  29. "Disney Factbook 2008 - Financial Information p. 50". amedia.disney.go.com. http://amedia.disney.go.com/investorrelations/factbook_2008.pdf. 
  30. (अंग्रेज़ी में) "Disney 2009 Annual Report - Business Segment Results". p. 31. http://amedia.disney.go.com/investorrelations/annual_reports/WDC-10kwrap-2009.pdf. 
  31. "Disney (Disney Films)". snopes.com. http://www.snopes.com/disney/films/films.asp. अभिगमन तिथि: 2009-07-15. 
  32. "75 Organizations Asked To Join Showtime Boycott". Catalyst Online. Catholic League. 2001-05-29. http://www.catholicleague.org/release.php?id=381. अभिगमन तिथि: 2008-08-29. 
  33. "Disney Boycott Expands". Catalyst. Catholic League. October 1996. http://www.catholicleague.org/catalyst.php?year=1996&month=October&read=151. अभिगमन तिथि: 2008-08-29. 
  34. "Petitions and Boycott Stir Disney". Catalyst Online. Catholic League. October 1997. http://www.catholicleague.org/catalyst.php?year=1997&month=October&read=414. अभिगमन तिथि: 2008-08-29. 
  35. "Southern Baptists end 8-year Disney boycott". MSNBC.com. 2005-06-22. http://www.msnbc.msn.com/id/8318263/. अभिगमन तिथि: 2010-01-08. 
  36. "Beware of Mickey: Disney's Sweatshop in South China". Centre for Research on Multinational Corporations. 2007-02-10. Archived from the original on 2007-02-10. http://web.archive.org/web/20070210015136/http://www.somo.nl/monitoring/reports/hkcic01-02.htm. अभिगमन तिथि: 2008-08-30. 
  37. Staff writer (2001-06-20). source "Disney's duds are tops in sweatshop labour, Oxfam". CBC.com. http://www.cbc.ca/news/story/2001/06/18/sweatshops_010618.html source. अभिगमन तिथि: 2008-08-30. 

आगे पढ़ें[संपादित करें]

  • बिल्डिंग ए कंपनी: रॉय ओ डिज़्नी एंड द क्रिएशन ऑफ़ एन इंटरटेनमेंट इम्पायर, बॉब थॉमस, 1998
  • बिल्डिंग ए ड्रीम; द आर्ट ऑफ़ डिज़्नी आर्किटेक्चर, बेथ डनलप, 1996 ISBN 0-8109-3142-7
  • कल्ट ऑफ़ द माउस: कैन वी स्टॉप कॉर्पोरेट ग्रीड फ्रॉम किलिंग इनोवेशन इन अमेरिका?, हेनरी एम. कारोसेली, 2004, टेन स्पीड प्रेस
  • डिज़्नी: द माउस बिट्रेड, पीटर श्वैज़र
  • द डिज़्नी टच: हाउ अ डेरिंग मैनेजमेंट टीम रीव्युड एन इंटरटेनमेंट इम्पायर, रॉन ग्रोवर द्वारा (रिचर्ड डी इरविन, इंक, 1991) ISBN 1-55623-385-X
  • द डिज़्नी वर्ज़न: द लाइफ, टाइम्स, आर्ट एंड कॉमर्स ऑफ़ वॉल्ट डिज़्नी, रिचर्ड शिकेल, 1968, 1997 संशोधित
  • डिज्नीआना: वॉल्ट डिज़्नी कलेक्टिबल्स, सेसिल मुनसे, 1974
  • डिज्नीआइज़ेशन ऑफ़ सोसाइटी : एलन ब्रिमान, 2004
  • डिज्नीवॉर, जेम्स, बी स्टीवर्ट, शमौन और शुस्टर, 2005, ISBN 0-684-80993-1
  • डोनाल्ड डक जोइंस अप; द वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो ड्यूरिंग वर्ल्ड वार II, रिचर्ड शैल, 1982,
  • हाउ टु रीड डोनाल्ड डक: इम्पीरिअलिस्ट आइडीओलोजि इन द डिज़्नी कॉमिक ISBN 0-88477-023-0 (मार्क्सवादी आलोचना) एरियल डोर्फ़मैन, आर्मंड मेटलआर्ट, डेविड कुंज़ल, (अनुवादक)
  • इनसाइड द ड्रीम: द पर्सनल स्टोरी ऑफ़ वॉल्ट डिज़्नी, कैथरीन ग्रीन और रिचर्ड ग्रीन, 2001
  • द कीज़ टु द किंगडम: हाउ मच माइकल आइजनर लौस्ट हिज़ ग्रिप किम मास्टर्स (मोरो, 2000)
  • द मैन बिहाइंड द मैजिक; द स्टोरी ऑफ़ वॉल्ट डिज़्नी, कैथरीन और रिचर्ड ग्रीन, 1991, संशोधित 1998, ISBN 0-7868-5350-6
  • मैरीड टु द माउस, रिचर्ड ई. फोगेलसोंग, एल विश्वविद्यालय प्रेस
  • माउस टेल्स: ए बिहाइंड द इअर्स लुक एट डिजनीलैंड, डेविड कोनिग, 1994, 2005 संशोधित, ISBN 0-9640605-4-X
  • माउस ट्रैक्स: द स्टोरी ऑफ़ वॉल्ट डिज़्नी रिकॉर्ड्स, टिम होलिस और ग्रेग एहरबार, 2006, ISBN 1-57806-849-5
  • 1987 जॉन टेलर, स्टॉर्मिंग द मैजिक किंगडम: वॉल स्ट्रीट, द रेडर्स, एंड द बैटल फॉर डिज़्नी न्यूयॉर्क टाइम्स
  • द स्टोरी ऑफ़ वॉल्ट डिज़्नी, डीआन डिज़्नी मिलर और पीट मार्टिन, 1957
  • टीम रोडेंट कार्ल हिअसेन.
  • वॉल्ट डिज़्नी: एन अमेरिकन ओरिजिनल, बॉब थॉमस, 1976, 1994 संशोधित, ISBN 0-671-22332-1
  • वर्क इन प्रोग्रेस, टोनी श्वार्ट्ज के साथ माइकल आइजनर द्वारा (रैंडम हाउस 1998), ISBN 978-0-375-50071-8

बाह्य कड़ियां[संपादित करें]







साँचा:Disney