दिगंबर हांसदा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दिगंबर हांसदा
[[Image:
|225px]]
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिगंबर हांसदा को पद्म श्री सम्मान दिया गया
जन्म 16 अक्टूबर 1939
घाटशिला, पूर्वी सिंहभूम, ब्रिटिश भारत
मौत 19 नवंबर 2020
जमशेदपुर, पूर्वी सिंहभूम, झारखंड, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
जाति संथाल
प्रसिद्धि का कारण आदिवासी समाजसेवी
पुरस्कार पद्म श्री (2018)

दिगंबर हांसदा (16 अक्टूबर 1939 - 19 नवंबर 2020) भारतीय शैक्षणिक और आदिवासी कार्यकर्ता थे, जिन्होंने पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में वंचित समुदायों की सामाजिक और आर्थिक उन्नति के लिए काम किया। वह संथाल साहित्य अकादमी के संस्थापक सदस्य थे और उन्हें संथाली भाषा साहित्य का अग्रणी माना जाता था। 2018 में, हांसदा को आदिवासी साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके काम के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।[1]

निजी जीवन[संपादित करें]

दिगंबर हांसदा का जन्म 16 अक्टूबर 1939 को घाटशिला, पूर्वी सिंहभूम जिले (अब झारखंड में) के दोभपानी गांव में हुआ था। उनके माता-पिता किसान थे; हांसदा बचपन से ही अपने माता-पिता की खेती में मदद करते थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजदोहा मिडिल स्कूल और मानपुर हाई स्कूल से पूरी की। उन्होंने 1963 में बिहार विश्वविद्यालय (अब रांची विश्वविद्यालय ) से राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और 1965 में उसी विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।[2]

करियर[संपादित करें]

हांसदा ने 1960 के दशक की शुरुआत में टिस्को आदिवासी सहकारी समिति के सचिव के रूप में काम करके अपना करियर शुरू किया। संगठन ने क्षेत्र में आदिवासियों के लिए नौकरी के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाए। बाद में उन्होंने भारत सेवाश्रम संघ के साथ काम किया। इन संगठनों के साथ उनकी भूमिका में, उन्होंने आरपी पटेल हाई स्कूल, जुगसलाई सहित जमशेदपुर के पास ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल स्थापित करने में मदद की। उन्होंने इस क्षेत्र के कॉलेजों में शिक्षा के माध्यम के रूप में संथाली और अन्य आदिवासी भाषाओं को शुरू करने में भी मदद की।

हांसदा संथाली भाषा साहित्य के अग्रणी और संथाल साहित्य अकादमी के संस्थापक सदस्य थे । उन्होंने राज्य सरकार के निर्देश के तहत संथाली भाषा में इंटरमीडिएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और अंडर-ग्रेजुएट पाठ्यक्रम विकसित किए। उन्होंने नियमित रूप से स्थानीय कलाकारों से लोककथाओं और लोकगीतों को इकट्ठा करने और आदिवासियों के बीच साहित्यिक कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उन्हें संकलित करने के लिए पोटका और घाटशिला के गांवों का दौरा किया। केंद्र सरकार के जनजातीय अनुसंधान संस्थान के सदस्य के रूप में, उन्होंने देवनागरी से अकादमिक पुस्तकों का संथाली लिपि में अनुवाद करने में मदद की। 1993 में, उन्होंने नेपाल में संथाली को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिलाने की सफल पहल में भाग लिया। उन्होंने देवनागरी लिपि से भारत के संविधान का संथाली भाषा में अनुवाद भी किया।

अपने करियर के माध्यम से, हांसदा ने झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आदिवासी समुदायों में गरीबी, अशिक्षा और सामाजिक बुराइयों को दूर करने पर ध्यान देने के साथ वंचितों की सामाजिक और आर्थिक उन्नति के लिए काम किया। वह लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल कॉलेज , करंडीह के प्राचार्य के पद से सेवानिवृत्त हुए। एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर के रूप में, उन्होंने आदिवासी समुदायों की दुर्दशा को उजागर करने वाले समाचार पत्रों के लिए कॉलम लिखना जारी रखा।

हांसदा ने विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक पदों पर कार्य किया। उदाहरण के लिए, वह आईआईएम बोधगया की प्रबंधन समिति, संथाली भाषा के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति, केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के लिए संथाली साहित्य पाठ्यक्रम समिति के सदस्य थे।

सम्मान और पुरस्कार[संपादित करें]

2018 में, हांसदा को संथाली भाषा साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके काम के लिए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इसके बाद ऑल इंडिया संथाली फिल्म एसोसिएशन (एआईएसएफए) द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।

मृत्यु[संपादित करें]

19 नवंबर 2020 को 81 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद जमशेदपुर के करनडीह में उनके घर पर उनका निधन हो गया। उनसे पहले उनकी पत्नी और उनकी एक बेटी की मौत हो गई थी। झारखंड राज्य सरकार ने उनके लिए राजकीय अंतिम संस्कार की घोषणा की।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Padma award has special significance for me: Digamber Hansda". The Times of India. 2018-01-28. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-05-07.
  2. "झारखंड में संथाली भाषा के विद्वान शिक्षाविद और प्रद्मश्री प्रोफेसर दिगंबर हांसदा का निधन". Hindustan. अभिगमन तिथि 2023-05-07.