तुर्की में धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक एलेवी

तुर्की में आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 99.8% जनसंख्या के साथ इस्लाम देश का सबसे बड़ा धर्म है। इस अनुमानित संख्या में वे सभी लोग मुसलमान घोषित किए गए हैं जिनके माता पिता किसी भी मान्यता-प्राप्त धर्म सम्बंधित नहीं हैं। [1] इस प्रक्रिया के स्वरूप के अनुसार आधिकारिक मुसलमानों में वे सभी लोग शामिल हैं जिनका कोई धर्म नहीं है; ईसाई/यहूदी हैं जिन्होंने इस्लाम के बजाय किसी अन्य धर्म को अपनाया; इसमें ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने माता-पिता से हटकर कोई और धर्म अपनाया मगर व्यक्तिगत रिकॉर्ड के परिवर्तन का आवेदन नहीं दिया। वर्तमान रूप से राज्य के रिकॉर्ड व्यक्तिगत रिकॉर्ड के किसी ऐसे परिवर्तन को स्वीकार नहीं करते जिसमें इस्लाम, ईसाई धर्म या यहूदी धर्म का वर्णन न हो, और इनमें से अन्तिम दो की स्वीकृति के लिए किसी गिरजाघर या यहूदी प्रार्थना स्थल से मान्यता के दस्तावेज़ का जोड़ना आवश्यक है। 2016 में इस्लाम तुर्की का सबसे बड़ा धर्म पाया गया था, जिसकी जनसंख्या 98.3%[2] थी जबकि ईसाई धर्म के मानने वाले 0.2% थे।

इस्लाम[संपादित करें]

तुर्की में आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 99.8% जनसंख्या के साथ इस्लाम देश का सबसे बड़ा धर्म है। अनुयायियों में से 70% से अधिक इस्लाम की सुन्नी शाखा से जुड़े हैं, जिनमें से अधिकांश हनफ़ी फ़िक़ह के मार्ग पर चलते हैं। 20% जनसंख्या अलवी मान्यता से जुड़े हैं, जिसके अधिकतर अनुयायी शिया इस्लाम के ही एक भाग के रूप में देखते हैं; उनमें से कुछ लोग इसे अन्य स्रोत से सम्बंधित मानते हैं। अलवियों की ही तरह एक बेकताशी समुदाय है जो तुर्की के विचित्र सूफ़ीमत से जुड़ा है, हालांकि अनुयायी बलकान उपद्वीप में भी मौजूद हैं। देश के आठ ज़िलों में अहमदिया मुस्लिम समुदाय के लोग भी मौजूद हैं।[3]

अन्य धर्म[संपादित करें]

तुर्की के यहूदी धर्म और ईसाई धर्म के कई महत्वपूर्ण स्थान हैं, जो पुनर्जागरण स्थानों में शामिल हैं। चौथी शताब्दी के बाद से इस्तांबुल (कॉन्स्टेंटिनोपल) के सार्वभौमिक पितृसत्ता रही है, जो चौदह पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों में से एक है। 1461 से कॉन्स्टेंटिनोपल के अर्मेनियाई पितृसत्ता ने कमान संभाली है।[4] पितृसत्ता की स्थापना के बाद से 84 व्यक्तिगत कुलपति हैं। कॉन्सटैंटिनोपल के पहले अर्मेनियाई कुलपति हावोकिम प्रथम थे जिन्होंने 1461 से 1478 तक शासन किया था। सुल्तान मेहमद द्वितीय ने 1453 में कॉन्स्टेंटिनोपल के पतन के आठ साल बाद 1461 में पितृसत्ता की स्थापना की अनुमति दी थी।[5]

अधर्म[संपादित करें]

तुर्की में अधर्म तुर्कों के बीच असामान्य है क्योंकि इस्लाम मुख्य विश्वास है। लेकिन रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से हर साल बढ़ गया है। तुर्की में नास्तिकों या अज्ञेयवादियों की संख्या का सटीक आकलन करना मुश्किल है, क्योंकि उन्हें आधिकारिक तौर पर देश की जनगणना में मुसलमान गिना जाता है। हाल के चुनावों से पता चलता है कि 2013 में 4.5 मिलियन लोग अधर्मी थे।[6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Turkey". World Factbook. CIA. 2007. मूल से 20 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 नवंबर 2018.
  2. [1]
  3. "Members of the Ahmadiyya Muslim Community Dr Muhammed Jalal Shams, Osman Seker, Kubilay Çil: Prisoners of Conscience for their Religious Beliefs". Amnesty International. 5 June 2002. मूल से 4 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 June 2014.
  4. "Turkey - A Brief Profile". United Nations Population Fund. 2006. मूल से 19 July 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 December 2006.
  5. "The Patriarchate of Constantinople (The Ecumenical Patriarchate)". cnewa.org. 30 May 2008. मूल से 9 January 2010 को पुरालेखित.
  6. "Fazil Say and Turkey's war on atheism". The Daily Telegraph. मूल से 4 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-11-12.