डिप्लोमा मिल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डिप्लोमा मिल (डिग्री मिल के रूप में भी जाना जाता है) एक कंपनी या संगठन है जो एक उच्च शिक्षा संस्थान होने का दावा करता है लेकिन एक शुल्क के लिए अवैध शैक्षणिक डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करता है।  [1]डिग्रियों को गढ़ा (बनाया गया), मिथ्या (नकली), या गलत(व्यावहारिक रूप से बेकार) तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता है। ये डिग्रियां प्रासंगिक जीवन अनुभव के लिए श्रेय देने का दावा कर सकती हैं, लेकिन वैध पूर्व शिक्षण मूल्यांकन कार्यक्रमों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।  वे कार्य इतिहास का मूल्यांकन करने का दावा भी कर सकते हैं या प्रामाणिकता का आभास देने के लिए मूल्यांकन के लिए थीसिस या शोध प्रबंध प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। डिप्लोमा मिलों को अक्सर मान्यता मिलों द्वारा समर्थित किया जाता है, जिन्हें प्रामाणिकता प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। कम शैक्षणिक प्रवेश मानकों और कम नौकरी की नियुक्ति दर के साथ एक मान्यता प्राप्त संस्थान का वर्णन करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल अपमानजनक रूप से किया जा सकता है।  एक व्यक्ति को इस बात की जानकारी हो भी सकती है और नहीं भी कि उन्होंने जो डिग्री हासिल की है वह पूरी तरह से वैध नहीं है।  किसी भी मामले में, यदि योग्यता का उपयोग रेज़्यूम में किया जाता है, तो कानूनी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

शब्दावली[संपादित करें]

शब्द "डिप्लोमा मिल" मूल रूप से एक कारखाने की तरह गहन और लाभ कमाने के आधार पर डिप्लोमा प्रदान करने वाली संस्था को दर्शाता है। मोटे तौर पर, यह किसी भी संस्थान का वर्णन करता है जो योग्यता प्रदान करता है जो मान्यता प्राप्त नहीं है और न ही उचित शैक्षणिक मूल्यांकन पर आधारित है।

जबकि शब्द "डिग्री मिल" और "डिप्लोमा मिल" आमतौर पर एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किए जाते हैं, अकादमिक समुदाय के भीतर कभी-कभी एक अंतर होता है। एक "डिग्री मिल" गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिप्लोमा जारी करता है जो कुछ राज्यों में कानूनी हो सकता है लेकिन आम तौर पर नाजायज होता है, जबकि एक "डिप्लोमा मिल" वास्तविक विश्वविद्यालयों के नाम वाले नकली डिप्लोमा जारी करता है।[2]

अधिकार या अनुभव की मान्यता के रूप में बिना किसी अध्ययन के अकादमिक डिप्लोमा वैध रूप से प्रदान किए जा सकते हैं।  जब असाधारण रूप से दी जाती है, तो ऐसी डिग्री को मानद डिग्री या मानद कारण डिग्री कहा जाता है।  साथ ही, कुछ विश्वविद्यालयों में, निम्न डिग्री (जैसे स्नातक की डिग्री) के धारकों को बिना अध्ययन के नियमित रूप से मानद उच्च डिग्री (जैसे मास्टर डिग्री) से सम्मानित किया जा सकता है।

"डिप्लोमा मिल" शब्द का प्रयोग कम शैक्षणिक प्रवेश मानकों वाले वैध संस्थान और कम नौकरी की नियुक्ति दर, जैसे कि लाभ के लिए स्कूलों का वर्णन करने के लिए भी किया जा सकता है।

संबंधित प्रथाएं प्रमाण पत्र के सीधे दस्तावेज़ जालसाजी और अन्यथा वैध विश्वविद्यालयों से डिग्री की भ्रष्ट खरीद हैं, हालांकि न तो एक अलग "मिल" की आवश्यकता है।

विशेषताएं[संपादित करें]

डिप्लोमा मिलें कई विशेषताओं को साझा करती हैं जो उन्हें सम्मानित संस्थानों से अलग करती हैं, हालांकि कुछ वैध संस्थान कुछ समान विशेषताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं।[3]

प्रत्यायन और प्रामाणिकता[संपादित करें]

डिप्लोमा मिलों की सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह है कि उनके पास राष्ट्रीय स्तर पर ममान्यता प्राप्त एजेंसी द्वारा मान्यता का अभाव है।  (ध्यान दें, हालांकि, उच्च शिक्षा के सभी गैर-मान्यता प्राप्त संस्थान डिप्लोमा मिल नहीं हैं।) इसलिए डिप्लोमा मिल संभावित छात्रों को अधिक वैध दिखने के प्रयास में विभिन्न रणनीतियां अपनाते हैं।

कुछ डिप्लोमा मिलें खुद को "पूरी तरह से मान्यता प्राप्त" होने का हवाला देते हुए एक मान्यता मिल द्वारा मान्यता का दावा करती हैं।  संयुक्त राज्य में स्थित प्रत्यायन मिलें उच्च शिक्षा प्रत्यायन परिषद (CHEA) की देखरेख वाली वास्तविक मान्यता प्राप्त एजेंसियों के अनुसार अपनी वेबसाइटों का मॉडल बना सकती हैं।  एक अन्य विशिष्ट चाल मिलों के लिए यूनेस्को जैसे संगठनों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त होने का दावा करना है।  यूनेस्को के पास उच्च शिक्षा संस्थानों या एजेंसियों को मान्यता देने या मान्यता देने का कोई अधिकार नहीं है, और यूनेस्को की मान्यता या संबद्धता का दावा करने वाले शिक्षा संगठनों के खिलाफ चेतावनी प्रकाशित की है।

कुछ डिप्लोमा और डिग्री मिलों ने गैर-मान्यता प्राप्त निकायों के निर्माण में भी भूमिका निभाई है।  ये डिप्लोमा और डिग्री मिल काम के इतिहास, व्यावसायिक शिक्षा और पिछली शिक्षा पर विचार करने का दावा करके मामलों को और भ्रमित कर सकते हैं, और वैधता का एक अतिरिक्त रूप देने के लिए एक शोध प्रबंध या थीसिस जमा करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

चूंकि डिप्लोमा मिलों को आमतौर पर व्यवसाय करने के लिए लाइसेंस दिया जाता है, इसलिए उद्योग के भीतर अपने व्यवसाय लाइसेंस को गलत तरीके से प्रस्तुत करना आम बात है क्योंकि यह संस्था की सरकार की मंजूरी को दर्शाता है।  मान्यता के लिए एक तुल्यता का सुझाव देने के लिए राज्य अधिकृत", या "राज्य-अनुमोदित"।

कुछ प्रामाणिकता के अन्य संकेतकों का विज्ञापन करते हैं जो अकादमिक प्रमाणिकता के लिए प्रासंगिक नहीं हैं।  उदाहरण के लिए, उत्तरी वाशिंगटन विश्वविद्यालय विज्ञापित करता है कि इसकी डिग्री "सरकार द्वारा नियुक्त नोटरी द्वारा प्रमाणित और प्रामाणिकता के लिए मुहरबंद" हैं। वास्तव में नोटरीकरण केवल यह प्रमाणित करता है कि दस्तावेज़ पर नामित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।[4]

डिप्लोमा मिलों को अक्सर प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों के समान भ्रमित करने के लिए नामित किया जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि ट्रेडमार्क कानून का उद्देश्य इस स्थिति को रोकना है, डिप्लोमा मिलें कानूनी सहारा से बचने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करना जारी रखती हैं।  कई डिप्लोमा मिलों ने दुनिया के अन्य हिस्सों में शैक्षिक गुणवत्ता के लिए यूनाइटेड किंगडम की प्रतिष्ठा का लाभ उठाने के लिए, जाहिरा तौर पर वैध विश्वविद्यालयों के नामों के समान लेकिन समान नहीं, ब्रिटिश-साउंडिंग नामों को अपनाया है।  डिप्लोमा मिलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रिटिश-साउंडिंग नामों के कुछ उदाहरण हैं "शाफ़्ट्सबरी यूनिवर्सिटी", "यूनिवर्सिटी ऑफ़ डनहम", "रेडिंग यूनिवर्सिटी" और "सफ़ील्ड यूनिवर्सिटी"।

स्कूल की वेबसाइट में एक .edu डोमेन या अन्य देश-विशिष्ट समकक्ष नहीं हो सकता है, क्योंकि ऐसे नामों का पंजीकरण आमतौर पर प्रतिबंधित है। हालांकि, प्रवर्तन कभी-कभी कम प्रतिबंधात्मक रहा है, और एक .edu डोमेन को स्कूल की गुणवत्ता या प्रतिष्ठा के सत्यापन के रूप में नहीं लिया जा सकता है।  कुछ डिप्लोमा मिलें एक .ac शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम का उपयोग करती हैं, जो वास्तविक द्वितीय-स्तरीय अकादमिक डोमेन नाम जैसे ac.uk से मिलता-जुलता है, लेकिन वास्तव में असेंशन द्वीप के लिए ccTLD है।  इस तरह से अपने नाम के दुरुपयोग को रोकने के लिए, कुछ वैध शैक्षणिक संस्थानों ने .ac डोमेन पंजीकृत किया है।

शिक्षण[संपादित करें]

वैध संस्थानों की तुलना में, डिप्लोमा मिलों में शैक्षणिक आवश्यकताओं को बहुत कम कर दिया जाता है, यदि कोई हो।  संस्थान के आधार पर, छात्रों को पाठ्यपुस्तकें खरीदने, परीक्षा देने और गृहकार्य जमा करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन डिग्री आमतौर पर बहुत कम या बिना अध्ययन के प्रदान की जाती है।

"कठिन विज्ञान" के बजाय, जहां योग्यता को सत्यापित करना आसान होता है, डिप्लोमा मिल द्वारा पेश किए जाने वाले विषय अक्सर गूढ़ होते हैं और ज्योतिष या प्राकृतिक चिकित्सा जैसे छद्म विज्ञान पर आधारित हो सकते हैं।  ऐसे विषयों को केवल अस्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाता है, जिससे शैक्षिक मानकों का बाहरी सत्यापन कठिन हो जाता है।

डिग्री मिलें आमतौर पर प्रोफेसरों के साथ बहुत कम या कोई बातचीत नहीं करती हैं।  यहां तक ​​​​कि अगर टिप्पणियों और शोध के लिए सुधार दिए गए हैं, तो भी उन्हें दी जाने वाली डिग्री पर कोई असर नहीं पड़ सकता है।  अन्य मामलों में प्रोफेसर केवल छात्र को तारीफ लिखने के लिए सेवा दे सकते हैं जिन्हें संदर्भ के रूप में दिया जा सकता है।

सुविधाएं[संपादित करें]

चूंकि डिप्लोमा मिलें शिक्षण के तरीके में बहुत कम प्रदान करती हैं, इसलिए आमतौर पर शिक्षण सुविधाओं की कोई आवश्यकता नहीं होती है।  स्कूल में कोई पुस्तकालय, कार्मिक, प्रकाशन या शोध नहीं है।  संक्षेप में, संस्था के बारे में बहुत कम जो मूर्त है, पाया जा सकता है। यदि शिक्षण की पेशकश की जाती है, तो प्रोफेसर स्वयं डिप्लोमा मिल से या अन्य गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों से उन्नत डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।  वे वैध योग्यता भी खेल सकते हैं जो उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषय से संबंधित नहीं हैं।[5]

संस्थान से डॉक्टरेट थीसिस और शोध प्रबंध यूनिवर्सिटी माइक्रोफिल्म्स इंटरनेशनल, एक राष्ट्रीय भंडार, या यहां तक ​​कि संस्थान के अपने पुस्तकालय से उपलब्ध नहीं होंगे, यदि उसके पास एक है।  एक डिप्लोमा मिल द्वारा दिया गया पता अक्सर एक डाक बॉक्स, मेल अग्रेषण सेवा या सुइट नंबर होता है। हालांकि, सीमित सुविधाओं वाले वैध दूरस्थ शिक्षा संस्थान हैं, लेकिन वैध विश्वविद्यालय अपने अधिकार को स्पष्ट करते हैं। शिक्षाविदों के लिए, वैज्ञानिक साख स्थापित करने के लिए सहकर्मी-समीक्षित वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशन महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, डिप्लोमा मिलों में, शोध या तो अनुपस्थित है, नकली है या बिना किसी बाहरी समीक्षा के विशुद्ध रूप से स्व-प्रकाशित है। दुर्भाग्य से इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि नकली पत्रिकाएँ भी मौजूद हैं।  बायोस और अनुसंधान वाले संकाय पृष्ठ वैध विश्वविद्यालयों से भी चुराए जा सकते हैं।[6]

पदोन्नति और शुल्क[संपादित करें]

खरीदार अक्सर डिप्लोमा का उपयोग रोजगार हासिल करने में उपयोग के लिए अकादमिक प्रमाणिकता का दावा करने के लिए करते हैं।  उदाहरण के लिए, एक स्कूली शिक्षक अधीक्षक के पास जाने के लिए डिप्लोमा मिल से डिग्री खरीद सकता है।  डिप्लोमा मिल से डिग्री नामांकन के समय से कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों के भीतर प्राप्त की जा सकती है, और बैक-डेटिंग संभव है।  "जीवन के अनुभव" के लिए अकादमिक क्रेडिट की पेशकश की जा सकती है, एक ऐसा बिंदु जिसे अक्सर संस्था के विक्रय बिंदुओं में भारी रूप से चित्रित किया जाता है। इसे पूर्व शिक्षा की मान्यता की पेशकश करने वाले वैध कार्यक्रमों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो छात्रों को पिछले प्रशिक्षण, अनुभव या स्वतंत्र अध्ययन के आधार पर अकादमिक क्रेडिट प्राप्त करने की अनुमति देता है।  इसके लिए आमतौर पर एक परीक्षा की आवश्यकता होगी जिसमें छात्र असफल हो सकता है;  ज्यादातर मामलों में, एक डिप्लोमा मिल परिणाम की परवाह किए बिना डिग्री प्रदान करेगी।

ट्यूशन और फीस टर्म या कोर्स के बजाय प्रति-डिग्री के आधार पर ली जाती है।  डिप्लोमा मिलों को अक्सर ई-मेल स्पैम या अन्य संदिग्ध तरीकों का उपयोग करके विज्ञापित किया जाता है।  वैध संस्थान पारंपरिक विज्ञापन और हाई स्कूल भर्ती का उपयोग करते हैं।  भावी छात्रों को ट्यूशन या फीस बढ़ाने से पहले "अभी नामांकन" करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।  उन्हें बताया जा सकता है कि वे एक फेलोशिप, छात्रवृत्ति या अनुदान के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, या एक ही समय में कई डिग्री के लिए साइन अप करने के लिए सौदों की पेशकश करते हैं।  प्रचार साहित्य में व्याकरणिक और वर्तनी की त्रुटियां, लैटिन में शब्द, असाधारण या दिखावटी भाषा और नमूना डिप्लोमा शामिल हो सकते हैं।  कुछ स्कूलों की वेबसाइटें शौकिया या गैर-पेशेवर लग सकती हैं, हालांकि अन्य डिप्लोमा मिलें आकर्षक वेबसाइटों का उपयोग करती हैं।[7]

कानूनी विचार[संपादित करें]

डिप्लोमा मिलों द्वारा जारी डिग्री और डिप्लोमा का उपयोग रोजगार प्राप्त करने, वेतन वृद्धि या क्लाइंट के लिए किया गया है।  भले ही डिप्लोमा मिल योग्यता जारी करना या प्राप्त करना कानूनी है, इसे व्यक्तिगत लाभ के लिए एक मान्यता प्राप्त के रूप में पारित करना कई न्यायालयों में एक अपराध है।  कुछ मामलों में डिप्लोमा मिल स्वयं एक अपराध का दोषी हो सकता है, यदि उसे पता होना चाहिए या पता होना चाहिए कि उसके द्वारा जारी की जाने वाली योग्यता का उपयोग कपटपूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जाता है।  डिप्लोमा मिलें धोखाधड़ी के भी दोषी हो सकते हैं यदि वे ग्राहकों को यह विश्वास करने में गुमराह करते हैं कि उनके द्वारा जारी की गई योग्यता मान्यता प्राप्त या मान्यता प्राप्त है, या झूठे दावे करते हैं कि वे कैरियर में उन्नति करेंगे, और इन दावों के आधार पर धन स्वीकार करते हैं।

टैक्स हेवन की तरह, डिप्लोमा मिलें अक्सर क्षेत्राधिकार में खरीदारी करती हैं, दूसरे देश या कानूनी अधिकार क्षेत्र में काम करती हैं जहां डिप्लोमा मिल चलाना कानूनी है, मानक ढीले हैं या मुकदमा चलाने की संभावना नहीं है।  अधिकार क्षेत्र में व्यवसाय को विभाजित करना अधिकारियों से बचने का एक तरीका हो सकता है।  उदाहरण के लिए, एक स्कूल एक क्षेत्राधिकार में काम कर सकता है लेकिन एक अलग क्षेत्राधिकार में डाक पते का उपयोग कर सकता है।

लेखक जॉन बियर, एक दूरस्थ शिक्षा और डिप्लोमा मिल विशेषज्ञ, ने लिखा है कि नकली डिग्री खरीदारों और उपभोक्ताओं के लिए जोखिम भरा है:

यह आपके रिज्यूम में टाइम बम डालने जैसा है।  यह कभी भी फट सकता है, जिसके गंभीर परिणाम होंगे।  जो लोग नकली डिग्री बेचते हैं, उन्हें शायद कभी भी परेशानी नहीं होगी, लेकिन उन्हें खरीदने वालों को अक्सर भारी नुकसान उठाना पड़ता है।  और - खासकर अगर उनकी "डिग्री" स्वास्थ्य से संबंधित है - उनके ग्राहकों को गंभीर नुकसान हो सकता है।[8]

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में, किसी संस्थान को विश्वविद्यालय कहना, या विश्वविद्यालय की डिग्री जारी करना, संघीय या राज्य संसदों के एक अधिनियम के माध्यम से प्राधिकरण के बिना एक अपराध है।

उच्च शिक्षा सहायता अधिनियम 2003 के तहत, "विश्वविद्यालय" शब्द का उपयोग करने के इच्छुक निगमों को संबंधित सरकारी मंत्री, शिक्षा मंत्री से अनुमोदन की आवश्यकता होती है (मई 2010 तक)।

कॉर्पोरेट नियामक ऑस्ट्रेलियाई प्रतिभूति और निवेश आयोग (एएसआईसी) "विश्वविद्यालय" शब्द का उपयोग करने के इच्छुक निगमों पर सख्त नियंत्रण रखता है और यदि आवेदक शिक्षा सेवाएं प्रदान करने का इरादा नहीं रखता है तो नाम का किसी मौजूदा विश्वविद्यालय से संबंध नहीं होना चाहिए।

निगम विनियम 2001 में 39 शैक्षणिक संगठनों को "विश्वविद्यालय" शीर्षक का उपयोग करने की अनुमति दी गई है।

उच्च शिक्षा की शर्तों (जैसे "डिग्री") का उपयोग राज्य के कानून में संरक्षित है, उदा।  उच्च शिक्षा (क्यूएलडी) अधिनियम 2003।[9]

बोस्निया और हर्जेगोविना[संपादित करें]

बोस्निया और हर्जेगोविना में उच्च शिक्षा के कानूनों के अनुसार, "विश्वविद्यालय", "संकाय", "अकादमी" और "अनुप्रयुक्त विज्ञान विश्वविद्यालय" शब्दों का उपयोग केवल मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ही किया जा सकता है।  उच्च शिक्षा और गुणवत्ता आश्वासन के विकास के लिए एजेंसी द्वारा मान्यता का स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन किया जाता है और औपचारिक रूप से प्रत्येक कैंटन, इकाई या जिले के लिए शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। केवल इन संस्थानों को अकादमिक डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करने की अनुमति है।

शैक्षणिक उपाधियों या अकादमिक डिग्री और "गैर-मान्यता प्राप्त डिप्लोमा" के अवैध उपयोग से अभियोजन, दोषसिद्धि, जुर्माना या कारावास भी हो सकता है।

कनाडा[संपादित करें]

कनाडा में सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रांतीय और क्षेत्रीय सरकारों की प्रत्यक्ष निगरानी में हैं, और कोई मान्यता प्राधिकरण नहीं हैं, इसलिए डिग्री मिलों की समस्या अपेक्षाकृत दुर्लभ है।  कई सार्वजनिक विश्वविद्यालय प्रांतीय कानून द्वारा स्थापित किए गए हैं जो संस्था को डिग्री देने का अधिकार भी प्रदान करते हैं।  हालांकि, डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करने के लिए निजी उत्तर-माध्यमिक संस्थानों को भी लागू कानून का पालन करना आवश्यक है।  उदाहरण के लिए, ओंटारियो में पोस्ट-सेकेंडरी एजुकेशन चॉइस एंड एक्सीलेंस एक्ट, 2000 डिग्री देने के अधिकार को नियंत्रित करता है।  कोई भी संस्थान जो डिग्री प्रदान करना चाहता है या "विश्वविद्यालय" शब्द का उपयोग करना चाहता है, उसे विधानमंडल के एक अधिनियम के तहत या प्रशिक्षण मंत्री, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा ऐसा करने के लिए अधिकृत होना चाहिए।

कैनेडियन इंफॉर्मेशन सेंटर फॉर इंटरनेशनल क्रेडेंशियल्स वेबसाइट पर मान्यता प्राप्त कनाडाई उच्च शिक्षा संस्थानों की एक सूची उपलब्ध है।[10]

चीन[संपादित करें]

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में अधिकांश, लेकिन सभी नहीं, विश्वविद्यालय और कॉलेज सार्वजनिक संस्थान हैं।  शिक्षा मंत्रालय, जिसके पास कॉलेज नामांकन और डिग्री प्रदान करने को विनियमित करने का कानूनी अधिकार है, योग्य उच्च शिक्षा संस्थानों की वार्षिक सूची प्रकाशित करता है।  सूची में नहीं आने वाले संस्थान छात्रों को प्रवेश नहीं दे सकते हैं या डिग्री प्रदान नहीं कर सकते हैं।

साथ ही, कोई भी संस्थान प्रांतीय स्तर के शिक्षा विभाग के अनुमोदन के बिना खुद को "विश्वविद्यालय" या "कॉलेज" नहीं कह सकता है।  कोई भी संस्थान, सार्वजनिक या निजी, जो एक प्रांत से बड़े भौगोलिक क्षेत्र (जैसे "दक्षिण चीन ... विश्वविद्यालय") के नाम पर अपना नाम रखना चाहता है, उसे शिक्षा मंत्रालय से गुजरना होगा।  एक नया विनियमन किसी भी नए विश्वविद्यालय या कॉलेज को "राष्ट्रीय", "चीन का" या इसी तरह के नामों से नामित करने से रोकता है।

मई 2015 तक, चीन में 210 डिप्लोमा मिलें हैं।[11]

डेनमार्क[संपादित करें]

अधिकांश विश्वविद्यालय और कॉलेज सार्वजनिक संस्थान हैं;  विश्वविद्यालय स्वशासी हैं, लेकिन राज्य द्वारा वित्तपोषित हैं।  हालांकि, कुछ स्कूल, जैसे ट्विंद्स शिक्षक कॉलेज, शिक्षा प्रदान करते हैं जो केवल डेनमार्क के बाहर मान्यता प्राप्त है।

फ़िनलैंड[संपादित करें]

सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज सार्वजनिक संस्थान हैं;  विश्वविद्यालय सार्वजनिक संस्थान या नींव हैं, और व्यावसायिक विश्वविद्यालय नगरपालिका अंग हैं।  कोई निजी उच्च शिक्षण संस्थान नहीं हैं और न ही किसी को खोजने या मान्यता देने के लिए कोई कानूनी तंत्र है।  विश्वविद्यालय अधिनियम में विश्वविद्यालयों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है।  उचित विश्वविद्यालयों के अलावा, तकनीकी विश्वविद्यालय (फिनलैंड में एएमके, अम्माटीकोरकेकोलु के रूप में जाना जाता है), जिसे आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी में "एप्लाइड साइंसेज के विश्वविद्यालय" कहा जाता है, को कैबिनेट की अनुमति से स्थापित किया जा सकता है।  डिग्री कानून द्वारा संरक्षित हैं। AMK की सूची शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से देखी जा सकती है।

पेशेवर योग्यता के प्रयोजनों के लिए, विदेशी डिग्री योग्यता के उपयोग को विनियमित किया जाता है: यदि किसी डिग्री के नाम को फिनिश डिग्री के साथ भ्रमित किया जा सकता है जिसके लिए अधिक अकादमिक क्रेडिट की आवश्यकता होती है, तो भ्रम को समाप्त किया जाना चाहिए।  फ़िनलैंड में कई डिप्लोमा मिलों का संचालन हुआ है, और विश्वविद्यालय में प्रवेश में प्रतिवाद आवश्यक हो गया है। जब तक फिनिश डिग्री या समकक्ष का दावा नहीं किया जाता है, तब तक विदेशों में मान्यता प्राप्त गैर-मान्यता प्राप्त डिग्री या डिग्री प्रदान करने के खिलाफ कोई कानून नहीं है।  साथ ही, "बैचलर" या "डॉक्टर" जैसे अंग्रेजी शब्द सुरक्षित नहीं हैं।[12]

जर्मनी[संपादित करें]

जर्मनी में, संबंधित राज्य के शिक्षा मंत्रालय के एक अधिनियम के माध्यम से किसी संस्थान को एक विश्वविद्यालय (विश्वविद्यालय) या फछोचस्चुले कहना या शैक्षणिक डिग्री जारी करना एक आपराधिक अपराध है।  जर्मनी में डिग्री का झूठा दावा करना भी एक गलत अपराध है, अगर यह मान्यता प्राप्त नहीं है, तो देखें: मिसब्राच वॉन टिटेलन, बेरुफ्सबेज़ेइचनुंगेन और अबज़ीचेन।

जर्मनी में कुछ कॉर्पोरेट प्रशिक्षण कार्यक्रम अंग्रेजी शब्द "कॉर्पोरेट यूनिवर्सिटी" का उपयोग करते हैं।  शब्द के इस तरह के उपयोग को सहन किया जाता है क्योंकि यह व्यापक रूप से समझा जाता है कि ऐसे कार्यक्रम वास्तविक विश्वविद्यालय नहीं हैं।  इसी तरह, फछोचस्चुलेन अक्सर अंग्रेजी शब्द "एप्लाइड साइंस विश्वविद्यालय" का प्रयोग करते हैं।  न तो जर्मन शब्द Universität का उपयोग करने की अनुमति है।

ग्रीस[संपादित करें]

उच्च तृतीयक शिक्षा संस्थान Ανώτατα Εκπαιδευτικά Ιδρύματα (ΑΕΙ) (विश्वविद्यालय और तकनीकी विश्वविद्यालय) और Ανώτατα Τεχνολογικά αιδευτικά ματα (ΑΤΕΙ) (तकनीकी शैक्षणिक संस्थान / अनुप्रयुक्त विज्ञान के विश्वविद्यालय) ग्रीस में पूरी तरह से स्व-प्रबंधित सार्वजनिक संस्थाएं हैं और एकमात्र संस्थान हैं जो  विश्वविद्यालय डिप्लोमा जारी कर सकते हैं।  विदेशी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा जारी किए गए डिप्लोमा को हेलेनिक नेशनल एकेडमिक रिकॉग्निशन एंड इंफॉर्मेशन सेंटर (हेलेनिक NARIC) द्वारा मान्य और मूल्यांकन किया जाता है।[13]

हांगकांग[संपादित करें]

हांगकांग कानून के अध्याय 320 पोस्ट सेकेंडरी कॉलेज ऑर्डिनेंस सेक्शन 8 के तहत किसी संगठन को काउंसिल में मुख्य कार्यकारी की मंजूरी के बिना "विश्वविद्यालय" कहना गैरकानूनी है।

हांगकांग कानून अध्याय 200 अपराध अध्यादेश धारा 73 के तहत, जो कोई भी जानबूझकर झूठे दस्तावेजों का उपयोग किसी को असली के रूप में स्वीकार करने के लिए प्रेरित करने के इरादे से करता है, वह 14 साल की कैद के लिए उत्तरदायी है।  धारा 76 ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए समान दंड का प्रावधान करती है जो ऐसे झूठे दस्तावेज़ बनाने वाली मशीन बनाता या रखता है।[14]

भारत[संपादित करें]

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) कहता है, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम 1956 की धारा 22 में:

"डिग्री प्रदान करने या देने का अधिकार केवल एक केंद्रीय अधिनियम, एक प्रांतीय अधिनियम या एक राज्य अधिनियम या एक संस्थान द्वारा स्थापित या निगमित एक विश्वविद्यालय द्वारा प्रयोग किया जाएगा जो धारा 3 के तहत एक विश्वविद्यालय माना जाता है या एक संस्थान द्वारा विशेष रूप से सशक्त एक संस्थान द्वारा प्रयोग किया जाएगा।  डिग्री प्रदान करने या प्रदान करने के लिए संसद का अधिनियम।"[15]

यूजीसी ने आईआईपीएम की गैर-मान्यता प्राप्त स्थिति के बारे में भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान (आईआईपीएम) के खिलाफ जुलाई 2012 को एक चेतावनी प्रकाशित की है।

आयरलैंड[संपादित करें]

आयरलैंड में वैध उच्च शिक्षा योग्यताओं को राष्ट्रीय योग्यता ढांचे के साथ रखा गया है या औपचारिक रूप से संरेखित किया गया है।  यह ढांचा योग्यता (शिक्षा और प्रशिक्षण) अधिनियम (1999) के अनुसार आयरलैंड के राष्ट्रीय योग्यता प्राधिकरण द्वारा स्थापित किया गया था।  शिक्षा और विज्ञान मंत्री की अनुमति के बिना "विश्वविद्यालय" शब्द का उपयोग करने के लिए उच्च शिक्षा सेवाएं प्रदान करने वाले किसी भी निकाय के लिए विश्वविद्यालय अधिनियम (1997) के तहत यह अवैध है।  बिना अनुमति के "इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी" या "रीजनल टेक्नोलॉजी कॉलेज" शब्द का इस्तेमाल करना इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्ट्स (1992-2006) के तहत भी अवैध है।

इटली[संपादित करें]

सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को इतालवी शिक्षा मंत्री, विश्वविद्यालय और अनुसंधान के डिक्री द्वारा स्थापित, या विशेष रूप से मान्यता प्राप्त होना चाहिए;  इसलिए किसी अन्य संस्था या संगठन को मान्यता नहीं दी जाती है और उसे मान्यता नहीं दी जाती है।

जापान[संपादित करें]

स्कूल शिक्षा अधिनियम के अनुच्छेद 135 के तहत, जापान में सभी विश्वविद्यालयों और माध्यमिक शिक्षा संस्थानों के लिए शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईएक्सटी) से सरकार द्वारा जारी लाइसेंस की आवश्यकता होती है।  MEXT से लाइसेंस के बिना ऐसे संस्थान का संचालन करने पर प्रत्येक अपराध के लिए 100,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है।  इसके अलावा, स्कूल शिक्षा अधिनियम के अनुच्छेद 104 के अनुसार, राष्ट्रीय शैक्षणिक डिग्री और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि (एनआईएडी-क्यूई) के पास जापान में सभी विश्वविद्यालय और माध्यमिक योग्यताओं को मान्यता देने का एकमात्र अधिकार है।

"पेटेंट विश्वविद्यालय" (जेए: 特許大学) एक जापानी डिप्लोमा मिल का एक उदाहरण था जो 1964 से 1980 में बंद होने तक संचालित थी, और जिसने 300,000 और 5 मिलियन के बीच की रकम के लिए फर्जी डॉक्टरेट की बिक्री की।[39]  [40]  2007 में, MEXT ने खुलासा किया कि उसने संदिग्ध फर्जी योग्यता वाले 48 लोगों की खोज की थी, जिन्हें 2004 और 2006 के बीच पूरे जापान में 43 विश्वविद्यालयों और माध्यमिक शिक्षा संस्थानों में पढ़ाने के लिए सफलतापूर्वक काम पर रखा गया था। [16]

मलेशिया[संपादित करें]

मलेशिया में, शिक्षा अधिनियम 1996 "विश्वविद्यालय", "विश्वविद्यालय कॉलेज" और "शाखा परिसर" शब्दों की स्थिति की रक्षा करता है।केवल इस स्थिति वाले संस्थान ही शैक्षणिक डिग्री प्रदान कर सकते हैं।

निजी उच्च शिक्षा संस्थान अधिनियम किसी भी निजी उच्च शिक्षा संस्थान के निर्माण और संचालन पर भी प्रतिबंध लगाता है जो अध्ययन या प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है जिसके लिए प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री प्रदान की जाती है।

इसके अलावा, सभी वैध उच्च शिक्षा योग्यताएं मलेशियाई योग्यता एजेंसी अधिनियम 2007 के प्रावधानों के तहत मलेशियाई योग्यता फ्रेमवर्क पर रखी गई हैं या औपचारिक रूप से संबद्ध हैं। हालांकि शिक्षा अधिनियम 1996 के तहत संगठनों और संस्थानों को सीमित छूट दी जाती है "जहां शिक्षण केवल किसी भी धर्म के शिक्षण तक ही सीमित है" या "राजपत्र में अधिसूचना द्वारा मंत्री द्वारा घोषित कोई भी स्थान" शिक्षा अधिनियम 1996 के तहत।

मेक्सिको[संपादित करें]

मेक्सिको में, शिक्षा अधिनियम के तहत निजी संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले अध्ययन (आरवीओई) शैक्षिक कार्यक्रमों की आधिकारिक मान्यता संघीय शिक्षा प्राधिकरण, राज्य शिक्षा अधिकारियों या दोनों द्वारा प्रदान की जा सकती है।  उच्च शिक्षा के सार्वजनिक संस्थान भी हैं, जिन्हें इन संस्थानों के कार्यक्रमों को अपने नियमों के अनुसार शामिल करना अनिवार्य है।  10 जुलाई 2000 तक, मंत्रालय ने आरवीओई को "सचिवीय समझौता संख्या 279 में स्थापित दिशानिर्देशों को अध्ययन की आधिकारिक वैधता की मान्यता से संबंधित प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को स्थापित करने के लिए आवेदन किया [46] सार्वजनिक शिक्षा सचिवालय (एसईपी)  ) कई संस्थानों को सूचीबद्ध करता है जो मेक्सिको में गैर-मान्यता प्राप्त हैं।

अगस्त 2010 में, सचिवालय ने कहा कि 22 संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके मेडिकल और मनोविज्ञान लाइसेंस के बाद गिरफ्तार किया गया था, जो कि एल यूनिवर्सल अखबार के अनुसार डिप्लोमा मिल से नकली थे।  इनमें नेशनल सेंटर फॉर ब्लड ट्रांसफ़्यूज़न के तकनीकी निदेशक और राष्ट्रीय चिकित्सा मध्यस्थता आयोग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शामिल थे, जो कदाचार के मामलों पर शासन करता है।

नीदरलैंड[संपादित करें]

नीदरलैंड में गैर-मान्यता प्राप्त, गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों के लिए कानूनी रूप से संरक्षित शैक्षणिक उपाधि प्रदान करना अवैध है।  एनवीएओ एकमात्र एजेंसी है जिसे पाठ्यक्रमों को मान्यता देने की अनुमति है।  बोलोग्ना प्रक्रिया के लागू होने के बाद से, डच विश्वविद्यालयों ने अपने डच समकक्षों के बजाय अंग्रेजी खिताब एमएससी और पीएचडी देना शुरू कर दिया है।  शीर्षक के ये अंग्रेजी संस्करण डच कानून के तहत संरक्षित नहीं हैं।  एक डिप्लोमा मिल इस प्रकार डच कानून का उल्लंघन किए बिना किसी को पीएचडी उपाधि प्रदान कर सकती है, लेकिन प्राप्तकर्ता को संरक्षित शीर्षक "डॉक्टर" या "डॉ" का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ साझेदारी संभव है।  इसे "यू-बोच निर्माण" कहा जाता है।इस मामले में, पाठ्यक्रम न तो NVAO द्वारा मान्यता प्राप्त है और न ही डच शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है।  स्नातक शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया एक विदेशी डिप्लोमा प्राप्त करते हैं जिसकी एक डच शैक्षणिक संस्थान के साथ साझेदारी है।  इस तरह के डिप्लोमा की स्थिति उस देश के कानूनों और मान्यता प्रणाली पर निर्भर करती है जहां डिप्लोमा दिया जाता है।

बोलोग्ना प्रोटोकॉल के बाद से नीदरलैंड में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों के डिप्लोमा स्वीकार किए जाते हैं।  गैर-यूरोपीय संघ के संस्थानों से डिप्लोमा की जांच और सत्यापन पहले किया जाना चाहिए, इससे पहले कि उन्हें नियुक्तियों के लिए एक मान्य प्रारंभिक स्तर (जैसे स्वास्थ्य पेशे में प्रवेश) की आवश्यकता होती है।

न्यूजीलैंड[संपादित करें]

न्यूजीलैंड शिक्षा अधिनियम देश के आठ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य संस्थानों द्वारा "डिग्री" और "विश्वविद्यालय" शब्दों के उपयोग पर रोक लगाता है।  2004 में अधिकारियों ने "डिग्री" और "विश्वविद्यालय" शब्दों का उपयोग करने वाले गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के अपने इरादे की घोषणा की, जिसमें न्यूलैंड्स विश्वविद्यालय भी शामिल है, जो न्यूलैंड्स के वेलिंगटन उपनगर में स्थित एक गैर-मान्यता प्राप्त दूरस्थ शिक्षा प्रदाता है।  अन्य गैर-मान्यता प्राप्त न्यूजीलैंड संस्थानों ने "विश्वविद्यालय" शब्द का उपयोग करने की सूचना दी, जिसमें ऑकलैंड में न्यूजीलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ गोल्फ, ऑनलाइन तवा-लिंडेन और तीसरे युग के तोरंगा विश्वविद्यालय और न्यूजीलैंड के दक्षिणी विश्वविद्यालय शामिल थे।  न्यूलैंड्स की मालिक रोशेल एम. फॉरेस्टर ने कहा कि वह कानून का पालन करने के लिए अपने संस्थान के नाम से "विश्वविद्यालय" शब्द को हटाने पर विचार करेंगी।

नाइजीरिया[संपादित करें]

देश में डिप्लोमा मिल गतिविधि पर रोक लगाने के लिए 1999 में राष्ट्रीय विश्वविद्यालय आयोग (एनयूसी) का गठन किया गया था।  NUC के एक केंद्रित प्रयास के परिणामस्वरूप नाइजीरिया में डिप्लोमा मिल गतिविधि में उल्लेखनीय गिरावट आई है। एक अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा लेख में कहा गया है, "2020 तक शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाइजीरियाई दृष्टिकोण की प्राप्ति अर्थव्यवस्था में ऐसे खराब-गुणवत्ता वाले स्नातकों के इंजेक्शन से समझौता किया जाएगा। इसके लिए अरुचि और राशन डी'एट्रे निहित है।  डिग्री मिलों पर सरकार के दबदबे के लिए।"

नाइजीरिया में, गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों से ऑनलाइन डिग्री प्रतिबंधित है और इसे नियोक्ताओं द्वारा स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।

नॉर्वे[संपादित करें]

विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थानों ("यूनिवर्सिट", "होयस्कोल (होगस्कोल)") का प्रत्यायन, शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन के लिए नॉर्वेजियन एजेंसी नोकुट, राज्य संस्था द्वारा शासित है।  ऐसे मामले सामने आए हैं जहां "डिप्लोमा मिल" से इस एजेंसी को मान्यता के लिए डिप्लोमा जमा करने वाले लोगों पर धोखाधड़ी के लिए मुकदमा चलाया गया है।

पाकिस्तान[संपादित करें]

सरकार द्वारा स्थापित उच्च शिक्षा आयोग (HEC) पाकिस्तान में विश्वविद्यालयों की मान्यता से संबंधित सभी मामलों के लिए जिम्मेदार है।  पाकिस्तान में सभी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एचईसी वेबसाइट पर सूचीबद्ध हैं।  हालांकि, कराची स्थित एक्सैक्ट कंपनी, न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा 2015 की जांच का विषय थी, जिसमें पाया गया कि यह नकली डिग्री और डिप्लोमा देकर अन्य देशों में धोखाधड़ी कर रही थी।

फिलीपींस[संपादित करें]

शीर्षक IV (सार्वजनिक हित के खिलाफ अपराध), फिलीपींस के संशोधित दंड संहिता के खंड V के अनुच्छेद 174 और 175 में चिकित्सा प्रमाण पत्र, योग्यता या सेवा के प्रमाण पत्र और इसी तरह के मिथ्याकरण को अपराध की श्रेणी में रखा गया है।  अनुच्छेद 174 ऐसे प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने वाले किसी व्यक्ति पर दंड और अनुच्छेद 175 ऐसे किसी व्यक्ति पर जो जानबूझकर ऐसे प्रमाण पत्र को प्राप्त करता है और उसका उपयोग करता है, दंड लगाता है।  इसके बावजूद, समाचार और पत्रिका के लेख समय-समय पर मनीला में क्लारो एम. रेक्टो एवेन्यू के साथ काम करने वाले व्यवसायों की रिपोर्टिंग करते दिखाई देते हैं जो बिक्री के लिए नकली दस्तावेज पेश करते हैं।

पुर्तगाल[संपादित करें]

पुर्तगाल में 1973 से शिक्षा प्रणाली के आधार कानून के अनुसार लेई n.º 5/73 (लेई डे बेसेस डो सिस्तेमा एडुकाटिवो) डिप्लोमा मिल असंभव है।  उच्च अध्ययन डिग्री प्रदान करने के लिए, सभी उच्च अध्ययन संस्थानों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए एक सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता होती है और सरकारी जर्नल (डायरियो दा रिपब्लिका) में प्रकाशित होता है और उच्च अध्ययन सामान्य बोर्ड (डायरेको गेराल डो एनसिनो) से संवाद करता है।  सुपीरियर - डीजीईएस) छात्रों द्वारा प्रदान किए गए ग्रेड और डिग्री के सभी रिकॉर्ड।  अन्यथा कार्य करना कानून द्वारा दंडनीय है।  2007 से पहले, एक नया संस्थान खोलने या व्याख्यान देने के लिए नए पाठ्यक्रम की प्रक्रिया में, विज्ञान शाखा द्वारा डिग्री सामग्री और उस विशिष्ट पाठ्यक्रम को व्याख्यान देने वाले पीएचडी, एमएससी और बीएससी प्रोफेसरों की सूची प्रदान करना आवश्यक था, इस प्रकार लाइसेंस प्राप्त करना  समाप्ति तिथि, अनिवार्य प्रोफेसरों या सामग्री संशोधन तिथि के बिना।  इसने विवादास्पद घोटालों की एक श्रृंखला बनाई और कुछ निजी और सार्वजनिक संस्थानों में गुणवत्ता की गंभीर कमी, जैसा कि ए3ईएस के हाथों 2007 के राज्य द्वारा संचालित निरीक्षण से स्पष्ट हुआ,  जिसके परिणामस्वरूप उनका अनिवार्य समापन और स्थानांतरण हुआ।  छात्रों का अन्य संस्थानों में जाना।  बोलोग्ना प्रक्रिया के कार्यान्वयन के साथ उच्च अध्ययन में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सरकारी नियम द्वारा निर्मित, इस इकाई के पास उच्च अध्ययन और इसकी सामग्री के सभी सार्वजनिक और निजी संस्थानों को नियंत्रित करने के लिए एक विशिष्ट और कठोर एजेंडा है।  इसका काम प्रत्येक 1, 2, 3 या 5 वर्षों में निरीक्षण करना है शैक्षणिक दल की वैज्ञानिक गुणवत्ता, सभी डिग्री में वर्तमान और नए पाठ्यक्रम के बारे में, यह सुनिश्चित करना कि ये अद्यतित हैं, और बीएससी, एमएससी को नियंत्रित करते हैं  और पुर्तगाल में पीएचडी उपलब्ध डिग्री, बोलोग्ना प्रक्रिया की मांग के अनुसार नए पाठ्यक्रमों को बंद या अनुमोदन करके।

रोमानिया[संपादित करें]

रोमानियाई अखबार गंडुल ने रिपोर्ट किया है कि बुखारेस्ट से दिमित्री कैंटीमिर क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी ने 34 मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किया, जिसका कोई कानूनी आधार नहीं है।  विश्वविद्यालय के रेक्टर, कोरिना डुमित्रेस्कु के अनुसार, कानून में एक खामी है, क्योंकि यह संस्थागत मूल्यांकन के लिए एक निरंतर वर्तमान का उपयोग करता है, जो रोमानियाई भाषा की विशेषता नहीं है।  वह कहती हैं कि उनकी राय में पाठ्यक्रम पढ़ाए जाने के बाद संस्थागत मूल्यांकन (कानून द्वारा आवश्यक) भी हो सकता है।  रोमानियाई में वास्तविक शब्द है "विश्वविद्यालय मान्यता सुपुसु आवधिक मूल्यांकन संस्थान", और डुमित्रेस्कु का तर्क है कि "देखभाल से सुपरन" का अर्थ है कि एक मान्यता प्राप्त संस्थान का मूल्यांकन "आज, कल या परसों" (और संभवतः, किसी भी समय) किया जा सकता है।  ऐसा नहीं है कि अतीत में इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए था।अध्ययन वर्ष 2010-2011 के लिए, इसके नौ संकायों से 16 मास्टर पाठ्यक्रम क्रम संख्या में मान्यता प्राप्त के रूप में सूचीबद्ध हैं।  शिक्षा विभाग के 4630/2010

रूस[संपादित करें]

स्नातक स्तर के डिप्लोमा मिलों के अलावा, रूस में बड़ी संख्या में प्रमुख संस्थानों के अपने विभागों (आमतौर पर मानविकी और अर्थशास्त्र) के भीतर "डिग्री मिल" हैं।  नागरिक पहल डिसेर्नेट के अनुसार ऐसे संस्थान रूसी अभिजात वर्ग (विश्वविद्यालयों के प्रमुख,  संसद के सदस्य और सरकारी अधिकारी ) को साहित्यिक चोरी और नकली कंदिदत नौक (पीएचडी उम्मीदवार) के आधार पर डिग्री प्रदान कर रहे हैं और  डॉक्टर नौक (पूर्ण पीएच.डी) थीसिस।

दक्षिण कोरिया[संपादित करें]

दक्षिण कोरिया में डिग्री का झूठा दावा करना गैरकानूनी है अगर यह मान्यता प्राप्त नहीं है।  मार्च 2006 में सियोल में अभियोजकों ने रूस से फर्जी संगीत डिप्लोमा बेचने वाले एक अपराध गिरोह को तोड़ने की सूचना दी, जिसने कई भूमि विश्वविद्यालय की नौकरियों और ऑर्केस्ट्रा में सीटों की मदद की। जिन लोगों ने इन डिग्रियों का झूठा इस्तेमाल किया, उन पर आपराधिक आरोप लगाए गए।

2007 की शुरुआत में, शिन जियोंग-आह (신정아) पर येल विश्वविद्यालय से डिग्री बनाने और उसका दुरुपयोग करने का आपराधिक आरोप लगाया गया था।  इस मामले का दूरगामी प्रभाव पड़ा क्योंकि वह डोंगगुक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थीं और आर्थिक और राजनीतिक हस्तियों के साथ संबंध रखने के लिए जानी जाने वाली एक आर्ट गैलरी में एक पद भी रखती थीं।

स्पेन[संपादित करें]

स्पेन में, विश्वविद्यालयों और पाठ्यक्रम को गुणवत्ता मूल्यांकन और प्रत्यायन के लिए राष्ट्रीय एजेंसी (एएनईसीए) द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।  इसके अलावा, एक अकादमिक रैंक के लिए आवेदन करने के लिए, एक प्रोफेसर के पास इस एजेंसी द्वारा उक्त रैंक के लिए अपना पाठ्यक्रम मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

श्रीलंका[संपादित करें]

1999 तक केवल राज्य विश्वविद्यालय ही डिग्री प्रदान कर सकते थे, लेकिन विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन अब निजी संस्थानों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा डिग्री प्रदान करने की स्थिति प्रदान करने की अनुमति देता है।  विश्वविद्यालय भी संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किए जा सकते हैं।

स्वीडन[संपादित करें]

जून 2007 में, स्वीडिश रोजगार मंत्री, स्वेन-ओटो लिटोरिन, को फेयरफैक्स विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त हुई थी।  हालांकि यह जानते हुए कि इस डिप्लोमा मिल से एमबीए का दावा करना अमेरिका के कई राज्यों में अवैध होगा, लिटोरिन ने स्वीडिश मीडिया और लोगों को अपनी योग्यता की वैधता के बारे में समझाने की कोशिश की।  अंततः उन्हें अपने आधिकारिक सीवी से संदर्भ हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन वे पद पर बने रहे।

स्विट्जरलैंड[संपादित करें]

स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (ईटीएच ज्यूरिख, ईपीएफएल) से अर्जित योग्यता, डिप्लोमा और खिताब, कैंटोनल (राज्य द्वारा संचालित) विश्वविद्यालयों से, राज्य के अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विश्वविद्यालयों से, और फछोचस्चुले-संस्थानों से (एप्लाइड साइंसेज के विश्वविद्यालय द्वारा संचालित या मान्यता प्राप्त)  आधिकारिक प्राधिकरण, संघीय और कैंटोनल) संरक्षित हैं।  प्रत्यायन स्विट्जरलैंड के विश्वविद्यालय रेक्टर्स (सीआरयूएस) और स्विस सेंटर ऑफ एक्रिडिटेशन एंड क्वालिटी एश्योरेंस इन हायर एजुकेशन (ओएक्यू) के सम्मेलन द्वारा प्रदान किया जाता है।  स्विस कानून के तहत, अनुचित प्रतिस्पर्धा कानून के तहत, किसी भी निराधार शैक्षणिक या व्यावसायिक योग्यता से लाभ प्राप्त करना एक आपराधिक अपराध है।  हालांकि, इस तरह के शीर्षक का निजी उपयोग कानूनी है।  इस प्रकार, कोई स्वयं को एलएलएम कह सकता है, लेकिन ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धा करते समय शीर्षक का उपयोग नहीं करना चाहिए।

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम में, डिग्री केवल उन्हीं संस्थानों द्वारा प्रदान की जा सकती हैं जिनके पास यूके के अधिकारियों (यूके की संसद, स्कॉटिश संसद, वेल्स के लिए नेशनल असेंबली या उत्तरी आयरलैंड असेंबली) द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री प्रदान करने की शक्तियां हैं।  कुछ संस्थानों के पास डिग्री प्रदान करने की शक्ति नहीं है, लेकिन मान्यता प्राप्त यूके की डिग्री के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो उन संस्थानों द्वारा मान्य होते हैं जिनके पास डिग्री प्रदान करने की शक्तियां होती हैं।  यूके के अधिकारी उन संस्थानों को मान्यता देते हैं जिन्हें रॉयल चार्टर, संसद के अधिनियम या प्रिवी काउंसिल द्वारा डिग्री प्रदान करने की शक्तियां प्रदान की गई हैं।  डिग्री प्रदान करने वाले इन संस्थानों को "मान्यता प्राप्त निकाय" के रूप में जाना जाता है।  यूके के सभी विश्वविद्यालय और कुछ उच्च शिक्षा कॉलेज "मान्यता प्राप्त निकाय" हैं।  यदि कोई संस्थान "मान्यता प्राप्त निकाय" नहीं है या ऐसे किसी निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री पुरस्कारों को मान्य नहीं करता है, तो यह एक डिग्री मिल होने की संभावना है।  किसी भी संगठन के लिए शिक्षा सुधार अधिनियम 1988 की धारा 214 के खिलाफ यह एक अपराध है कि वह एक डिग्री योग्यता प्रदान करता है जिसे यूके के संस्थान के रूप में लिया जा सकता है जब तक कि यह "मान्यता प्राप्त निकाय" न हो।  प्रवासी छात्रों को प्रायोजित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त संस्थानों की सूची ताकि विदेशी छात्र यह जांच सकें कि वे एक उपयुक्त संस्थान में भाग ले रहे हैं, और इंग्लैंड के लिए उच्च शिक्षा अनुदान परिषद (एचईएफसीई) इंग्लैंड में विनियमित उच्च शिक्षा प्रदाताओं की एक निर्देशिका बनाए रखता है।

हायर एजुकेशन डिग्री डेटाचेक (HEDD) HEFCE द्वारा प्रायोजित एक पहल है, जिसका उद्देश्य 1990 के बाद से नाम परिवर्तन, विलय और पूर्ववृत्त सहित यूके की डिग्री प्रदान करने वाले निकायों की सूची को बनाए रखते हुए यूके में उच्च शिक्षा धोखाधड़ी को रोकना है, और जहां संस्थान दावा कर रहे हैं  विश्वविद्यालयों को फर्जी माना जाता है, ये भी सूचीबद्ध हैं।[17]

संयुक्त राज्य[संपादित करें]

मेडिकल डिप्लोमा मिलों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 120 से अधिक वर्षों से संचालित किया है, और काली सूची में डाला गया है। देश में एक संघीय कानून नहीं है जो स्पष्ट रूप से डिप्लोमा मिलों को प्रतिबंधित करेगा, और "विश्वविद्यालय" शब्द राष्ट्रीय स्तर पर कानूनी रूप से संरक्षित नहीं है।  संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा विभाग के पास स्कूलों को विनियमित करने के लिए प्रत्यक्ष पूर्ण अधिकार का अभाव है और इसके परिणामस्वरूप, संस्थान की डिग्री की गुणवत्ता।  हालांकि, संघीय व्यापार आयोग शिक्षा के क्षेत्र में धोखाधड़ी, भ्रामक और अनुचित व्यापार प्रथाओं को रोकने के लिए काम करता है और अपने आधिकारिक वेब पेज में कुछ बताने वाले संकेतों को चित्रित करके संयुक्त राज्य के उपभोक्ताओं को डिप्लोमा मिलों के बारे में सचेत करता है।  1965 के उच्च शिक्षा अधिनियम की शर्तों के तहत, जैसा कि संशोधित किया गया है, अमेरिकी शिक्षा सचिव को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मान्यता प्राप्त एजेंसियों की एक सूची प्रकाशित करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है कि सचिव द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा या प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर विश्वसनीय अधिकारी होने का निर्धारण करता है।  उच्च शिक्षा के संस्थान जिन्हें वे मान्यता देते हैं।  कुछ डिग्री मिलों ने स्वयं को सेमिनरी के रूप में प्रतिनिधित्व करके पहले संशोधन के स्थापना खंड और नि: शुल्क व्यायाम खंड का लाभ उठाया है, क्योंकि कई न्यायालयों में धार्मिक संस्थान कानूनी रूप से सरकारी विनियमन के बिना धार्मिक विषयों में डिग्री प्रदान कर सकते हैं।

हालांकि 1980 के दशक में डिपस्कैम ऑपरेशन ने संयुक्त राज्य भर में डिप्लोमा मिल गतिविधि में गिरावट का कारण बना, कानून प्रवर्तन, असमान राज्य कानूनों और इंटरनेट के उदय द्वारा आगे की कार्रवाई की कमी ने पिछले कई लाभों को उलट दिया है।  वर्षों।  2005 में, अमेरिकी शिक्षा विभाग ने फर्जी डिग्री के प्रसार से निपटने के लिए मान्यता प्राप्त उत्तर-माध्यमिक संस्थानों और कार्यक्रमों की वेबसाइट का अपना डेटाबेस लॉन्च किया। कई राज्यों ने बिना मान्यता के डिग्री प्रदान करने के लिए संगठनों की क्षमता को प्रतिबंधित करने वाले विधेयक पारित किए हैं।  गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों से क्रेडेंशियल के उपयोग को प्रतिबंधित या अवैध बनाने वाले क्षेत्राधिकारों में शामिल हैं ओरेगन,  मिशिगन, मेन, नॉर्थ डकोटा,  न्यू जर्सी, वाशिंगटन,  नेवादा,  इलिनोइस, इंडियाना, और टेक्सास। कई अन्य राज्य भी गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिग्री के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।[18]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Diploma Mills | Consumer Information". web.archive.org. 2015-12-08. मूल से पुरालेखित 8 दिसंबर 2015. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  2. "Change: The Magazine of Higher Learning". Taylor & Francis (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  3. "BBB Alerts & News". web.archive.org. 2003-10-31. मूल से पुरालेखित 31 अक्तूबर 2003. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. "U N W - Accreditation". web.archive.org. 2008-05-23. मूल से पुरालेखित 23 मई 2008. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  5. DANTES (2017-10-31). "Fraudulent Degrees Are Big Business". Military.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  6. "These 5 Facts Can Help You Avoid Diploma Mill Disaster". ThoughtCo (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  7. Lagorio, Christine (2006-07-30). "Diploma Mill Calling: Continuing Ed Without the Ed". The New York Times (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  8. Bear, John; Bear, Mariah P. (2003). Bears' Guide to Earning Degrees by Distance Learning (अंग्रेज़ी में). Ten Speed Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-58008-431-4.
  9. "ASIC". asic.gov.au (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  10. "Search the Directory of Educational Institutions in Canada". www.cicic.ca. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  11. "中国210所"野鸡大学"曝光 北京上榜最多(1)_法治频道 _光明网". web.archive.org. 2015-05-24. मूल से पुरालेखित 24 मई 2015. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  12. Oy, Edita Publishing. "FINLEX ® - Ajantasainen lainsäädäntö: Kumottu säädös Laki ammattipätevyyden tunnustamisesta (kumottu) 1093/2007". finlex.fi (फ़िनिश में). मूल से 11 अगस्त 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  13. "Αρχική". ΔΟΑΤΑΠ (यूनानी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  14. "Hong Kong e-Legislation". www.elegislation.gov.hk. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  15. "::: UGC Act, 1956 - University Grants Commission :::". web.archive.org. 2007-12-29. मूल से पुरालेखित 29 दिसंबर 2007. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  16. netsociety. "特許大学". ネット闇世界~新・健康本の世界 (जापानी में). अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  17. "Homepage | Higher Education Degree Datacheck". hedd.ac.uk. अभिगमन तिथि 2022-08-11.
  18. "Office of Degree Authorization". web.archive.org. 2011-05-25. मूल से पुरालेखित 25 मई 2011. अभिगमन तिथि 2022-08-11.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)