जिब्राल्टर क्रॉनिकल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

Erioll world.svgनिर्देशांक: 36°08′20″N 5°21′09″W / 36.138836°N 5.352429°W / 36.138836; -5.352429

जिब्राल्टर क्रॉनिकल
Gibraltar Chronicle logo.png
Gibraltar Chronicle small.jpg
प्रथम पृष्ठ
प्रकार दैनिक समाचार पत्र
प्रारूप सघन टैबलोईड
संपादक डोमिनिक सर्ल[1]
छायाचित्र संपादक जॉनी ब्युगेजा
संस्थापना 1801
भाषा अंग्रेज़ी
मुख्यालय वाटरगेट हाउस, जिब्राल्टर
वितरण 5,000
जालपृष्ठ chronicle.gi

जिब्राल्टर क्रॉनिकल (अंग्रेज़ी: Gibraltar Chronicle) ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र जिब्राल्टर में 1801 से प्रकाशित होने वाला एक राष्ट्रीय अख़बार है। यह 1821 में दैनिक बन गया था। यह जिब्राल्टर का सबसे पुराना स्थापित दैनिक अख़बार है तथा इसके साथ ही यह लगातार छपने वाला दुनिया का दूसरा सबसे पुराना अंग्रेज़ी भाषा का अख़बार भी है। इसका संपादकीय कार्यालय वाटरगेट हाउस में है और छपाई का काम न्यू हार्ब्र्स औद्योगिक क्षेत्र में होता है।

ट्रफ़ैलगर की ख़बर[संपादित करें]

2 फ़रवरी 1826 का जिब्राल्टर क्रॉनिकल

अक्टूबर 1805 में ट्रफ़ैलगर के युद्ध के पाँच दिन पश्चात कथबर्ट कॉलिंगवुड, प्रथम बैरन कॉलिंगवुड, ने इंग्लैंड की तरफ़ जा रहें स्कूनर पीक्ल के सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट ल्पेनोटियर को विजयी होने की ख़बर भेजी। प्रधानमंत्री विलियम पिट और महाराज जोर्ज तृतीय को नवम्बर 6 तक राष्ट्र के विजय होने की कोई सूचना नहीं मिल पाई थी, परिणामस्वरूप द टाइम्स में सूचना के प्रकाशित होने में नवम्बर 7 तक की देरी हो गई। युद्ध के एक दिन पश्चात ब्रिटिश बेड़ा एक मछली पकड़ने वाली नाव के साथ सम्पर्क में आया था, जो बाद में जिब्राल्टर में एडमिरल कॉलिंगवुड की रिपोर्ट को पहुँचाने का साधन बनी। जिब्राल्टर क्रॉनिकल ने विजयी होने की ख़बर अक्टूबर 23 को अंग्रेज़ी और फ़्रांसीसी भाषाओं में प्रकाशित करी, जिसमें एडमिरल कॉलिंगवुड का जिब्राल्टर के राज्यपाल हैनरी एडवर्ड फॉक्स को लड़ाई की जानकारी देता पत्र भी शामिल था।[2][3]

अभिलेखागार[संपादित करें]

समाचार पत्र के अभिलेखागार की केवल दो श्रंखला ही बची हैं। ये दोनों सॅट जिब्राल्टर में ही मौजूद हैं। गैरीसन लाइब्रेरी 1801 से शरू होने वाली एक सम्पूर्ण श्रंखला को रखती है, जिसमें ट्रफ़ैलगर की जीत की ख़बर देना वाला संस्करण भी शामिल है। जिब्राल्टर सरकार के खेल, संस्कृति, विरासत और युवा मंत्रालय के विभाग जिब्राल्टर आर्काइवस के पास दूसरी श्रंखला है, जिसमें केवल शुरुआती वर्षों के संस्करणों को छोड़ कर सभी मौजूद हैं।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Editors". chronicle.gi. जिब्राल्टर क्रॉनिकल. http://www.chronicle.gi/bicentenery/preved.htm. अभिगमन तिथि: 3 नवम्बर 2012. 
  2. "Battle of Trafalgar, 21 October 1805 – The Aftermath". historyofwar.org. http://www.historyofwar.org/articles/battles_trafalgar2.html. अभिगमन तिथि: 3 नवम्बर 2012. 
  3. "Faith Matters – The Parish Magazine of St. Faith, Havant with St. Nicholas, Langstone". stfaith.com. http://www.stfaith.com/november05.htm. अभिगमन तिथि: 3 नवम्बर 2012. 
  4. वीलर, डेनिस (2009). बैलेंटाइन परेरा, जेनिफर. ed. "Gibraltar's Weather Records: The Gibraltar Chronicle, Letters, Diaries and Publications". Gibraltar Heritage Journal (फ्रेंड्स ऑफ़ जिब्राल्टर व जिब्राल्टर हेरिटेज ट्रस्ट) 16: 38. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]