जनन-विज्ञा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक आनुवंशिकीविद् जीन अनुक्रमण समझा रहा है।

साँचा:जेनेटिक्स साइडबार आनुवंशिकीविद् एक जीवविज्ञानी या चिकित्सक है जो आनुवंशिकी, जीन, आनुवंशिकता, और [[आनुवंशिक भिन्नता| जीव की भिन्नता]] [1] ।एक आनुवंशिकीविद् को वैज्ञानिक या व्याख्याता के रूप में नियोजित किया जा सकता है। आनुवंशिकीविद् आनुवंशिक प्रक्रियाओं पर सामान्य शोध कर सकते हैं या फार्मास्युटिकल या कृषि उद्योगों में सहायता के लिए आनुवंशिक प्रौद्योगिकियों का विकास कर सकते हैं।[1] कुछ आनुवंशिकीविद् ड्रोसोफिला जैसे मॉडल जीवों में प्रयोग करते हैं , सी. एलिगेंस, जेब्राफिश, कृंतक या मनुष्य और जैविक लक्षणों के विरासत की व्याख्या करने के लिए डेटा का विश्लेषण करते हैं। एक बुनियादी विज्ञान आनुवंशिकीविद् एक वैज्ञानिक होता है, जिसने आमतौर पर आनुवांशिकी में पीएचडी अर्जित किया होता है और क्षेत्र में अनुसंधान और/या व्याख्यान देता है। एक मेडिकल जेनेटिक्स एक चिकित्सक है जिसे मेडिकल जेनेटिक्स में विशेषज्ञता के रूप में प्रशिक्षित किया गया है और मूल्यांकन करता है, वंशानुगत स्थिति या जन्मजात विकृति वाले रोगियों का निदान और प्रबंधन करता है; और आनुवंशिक जोखिम गणना और उत्परिवर्तन विश्लेषण प्रदान करता है।

शिक्षा[संपादित करें]

आनुवंशिकीविद् कई क्षेत्रों के पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं, जैसे जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, सूक्ष्म जीव विज्ञान, कोशिका जीव विज्ञान, जैव सूचना विज्ञान, और अंक शास्त्र। वे अधिक विशिष्ट आनुवंशिकी पाठ्यक्रमों में भी भाग लेते हैं जैसे कि आणविक आनुवंशिकी, संचरण आनुवंशिकी, जनसंख्या आनुवंशिकी, मात्रात्मक आनुवंशिकी, पारिस्थितिकी आनुवंशिकी, एपिजेनेटिक्स, और जीनोमिक्स

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Echaore-McDavid, Susan (2008). Career Opportunities in Science (अंग्रेज़ी में). Infobase Publishing. पृ॰ 24. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1438117157.

साँचा:जेनेटिक्स साँचा:प्राधिकरण नियंत्रण