चनाब नदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(चेनाब से अनुप्रेषित)
चनाब
नदी
चेनाब नदी रामबन के पासमे
देश भारत और पाकिस्तान
स्रोत बारालाचा दर्रा
लंबाई 960 कि.मी. (597 मील) लगभग
प्रवाह for अख्नूर
 - औसत 800.6 मी.³/से. (28,273 घन फीट/से.) [1]

चिनाब नदी भारत के हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले के ऊपरी हिमालय में टांडी में चंद्रा और भागा नदियों के संगम से बनती है। इसकी ऊपरी पहुंच में इसे चंद्रभागा के नाम से भी जाना जाता है। यह सिंधु नदी की एक सहायक नदी है।

यह जम्मू और कश्मीर के जम्मू क्षेत्र से होकर पंजाब, पाकिस्तान के मैदानी इलाकों में बहती है। चिनाब का पानी भारत और पाकिस्तान द्वारा सिंधु जल समझौते की शर्तों के अनुसार साझा किया जाता है। यह जम्मू और कश्मीर के जम्मू क्षेत्र से होकर पंजाब के मैदानी इलाकों में बहती है।

चिनाब नदी का भूगोल[संपादित करें]

चिनाब का पानी हिमाचल प्रदेश में बारा लाचा दर्रे से बर्फ पिघलने से शुरू होता है। दर्रे से दक्षिण की ओर बहने वाले जल को चंद्र नदी के रूप में जाना जाता है और जो उत्तर की ओर बहती हैं उन्हें भगा नदी कहा जाता है। अंततः भागा दक्षिण में चारों ओर बहती है और टंडी गाँव में चंद्र से मिलती है। चंद्रा और भागा, टांडी में चंद्रभागा नदी बनाने के लिए मिलते हैं। यह चिनाब बन जाता है जब यह जम्मू और कश्मीर में किश्तवाड़ शहर से 12 किलोमीटर दूर भंडारे कोट में मरु नदी में शामिल हो जाता है।

चेनाब नदी, पंजाब में रेचन और जेच इंटरफ्लूवेस के बीच की सीमा बनाती है। त्रिमु में रावी और झेलम नदी चिनाब से मिलती है। उच शरीफ के पास पंजाब के प्रसिद्ध पांच नदियों के निर्माण के लिए सतलज नदी के साथ विलय होता है। ब्यास नदी भारत के फिरोजपुर के पास सतलज नदी में मिलती है। सतलुज मिथनकोट में सिंधु से जुड़ता है। चिनाब नदी की लंबाई लगभग 960 किमी है।

चिनाब नदी का इतिहास[संपादित करें]

वैदिक काल में चेनाब नदी को भारतीय लोग अश्किनी या इसकमती के नाम से जानते थे। यह महत्वपूर्ण नदी है जिसके चारों ओर पंजाबी रीति-रिवाज़ घूमते हैं, और हीर रांझा, पंजाबी राष्ट्रीय महाकाव्य और सोहनी महिवाल की कथा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चिनाब नदी ( संस्कृत : असिक्नी या चंद्रभागा asikni या चंद्रभागा ; हिंदी : चिनाब cināb ; पंजाबी : ਚਨਾਬ cenab ; उर्दू : چناب čanāb ) एक प्रमुख नदी है कि में बहती है भारत और पाकिस्तान , और के 5 प्रमुख नदियों में से एक है पंजाब क्षेत्र। यह ऊपरी में ही उगता है हिमालय में लाहौल एवं स्पीति जिले के हिमाचल प्रदेश राज्य, भारत, और के माध्यम से बहती जम्मू क्षेत्रजम्मू और कश्मीर में पंजाब , पाकिस्तान के मैदानों में , उच शरीफ शहर के पास सिंधु नदी में बहने से पहले । सिनाब का पानी सिंधु जल संधि की शर्तों के तहत पाकिस्तान को आवंटित किया गया था।

चिनाब नदी का बहाव[संपादित करें]

चंद्र और भागा के संगम के बाद, चंद्रभागा या चिनाब लगभग 46 किलोमीटर तक उत्तर-पश्चिम की ओर बहती है। हिमाचल प्रदेश में पांगी घाटी के माध्यम से चिनाब उत्तर-पश्चिम दिशा में लगभग 90 किलोमीटर तक जारी है और जम्मू के भीतर डोडा जिले के पद्दर क्षेत्र में प्रवेश करता है। लगभग 56 किलोमीटर की दूरी के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा में जारी है, चिनाब भांडालकोट में मारुसुदर से जुड़ा हुआ है। यह बेंगावर में दक्षिण की ओर मुड़ता है, और फिर पीर-पंजाल रेंज में एक कण्ठ से गुजरता है। इसके बाद धौलाधार और पीर-पंजाल श्रेणियों के बीच एक घाटी में प्रवेश होता है। पर्वतमाला के दक्षिणी आधार से बहती हुई यह नदी अखनूर तक बहती है और यहाँ यह पाकिस्तान के सियालकोट क्षेत्र में प्रवेश करती है। चंद्रा और भागा नदी से अखनूर तक की कुल लंबाई लगभग 504 किलोमीटर है।


चिनाब नदी वर्तमान स्थिति[संपादित करें]

यह नदी भारत में अपनी लंबाई के साथ कई जलविद्युत बांध बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण देर से सुर्खियों में आई है और सबसे उल्लेखनीय बागलीहार हाइल पावर प्रोजेक्ट है। चिनाब पर इन योजनाबद्ध परियोजनाओं को पाकिस्तान द्वारा लड़ा गया है, हालांकि भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है।

चिनाब नदी की सहायक नदियाँ[संपादित करें]

चिनाब नदी की सहायक नदियों में मियार नाला, सोहल, थिरोट, भुट नाला, मारुसुदर और लिद्रारी शामिल हैं। मारसुंदर को चिनाब की सबसे बड़ी सहायक नदी माना जाता है और भंडालकोट में चिनाब से जुड़ता है। कलनई, नीरू, बिचलेरी, राघी, किश्तवाड़ और अखनूर क्षेत्र के बीच चिनाब में शामिल होते हैं। चिनाब तावी के साथ-साथ पाकिस्तान के भीतर मनावर तवी से भी जुड़ा हुआ है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Gauging Station - Data Summary". ORNL. मूल से 4 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अप्रैल 2015.