गुलाम महमूद बनातवाला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुलाम महमूद बनातवाला
जन्म मेहमूद
15 अगस्त 1933
मुम्बई (बोम्बे प्रेजिडेंसी) ब्रिटिश भारत (अब मुम्बई महाराष्ट्र  भारत)
मौत 25 जून 2008
मुम्बई सेंट्रल महाराष्ट्र भारत
आवास अग्रीपाड़ा, मदनपुरा, मुम्बई
राष्ट्रीयता भारतीय
उपनाम जी. एम. बनातवाला
नागरिकता भारतीय
शिक्षा एसएससी, कामर्स, बीएड
शिक्षा की जगह सिडनम काॅलेज
पेशा राजनीतिज्ञ
गृह-नगर मुम्बई
पदवी मिल्लत के रहनुमा
प्रसिद्धि का कारण इंदिरा गांधी के द्वारा चलाए जा रहे कैम्पेन नसबंदी का पूरी ताकत के साथ विरोध किया
राजनैतिक पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग
धर्म इस्लाम
जीवनसाथी आयशा

गुलाम मोहम्मद महमूद बानातवाला (15 अगस्त 1933 - 25 जून 2008) भारतीय संसद में प्रवक्ता और भारतीय मुसलमानों की आवाज़ और भारतीय संघ मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के एक नेता थे।[1]

परिवार[संपादित करें]

उनका परिवार, मेमन परिवार, गुजरात के कच्छ से महाराष्ट्र के मुंबई में आया था। उनका जन्म 15 अगस्त 1933 को हुआ था। उनकी पत्नी आयशा थीं, जिनकी मृत्यु 1998 में हो गई थी। उनके कोई संतान नहीं थी।

पेशा और राजनीति[संपादित करें]

वह अपने जीवन में कॉलेज लेक्चरर थे। फिर उन्होंने अपना पेशा छोड़ दिया और राजनीति में आ गए और एक सक्रिय राजनीतिज्ञ बन गए। वह केरल के पोन्नानी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सात बार लोकसभा के लिए चुने गए। उन्होंने केरल के श्री इब्राहिम सुलेमान सेत के रूप में संसद सदस्य चुने जाने का अधिक समय का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने उर्दू और अंग्रेजी दोनों में अपने शानदार भाषण से राजनीति में प्रवेश किया। वे एक शिक्षाविद् के रूप में जाने जाते थे। 1960 में, वह मुंबई के मुस्लिम लीग के महासचिव बने। 1962 में, वह महाराष्ट्र के उमरखाड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के उम्मीदवार थे, लेकिन उन्हें सिर्फ 400 वोटों से हराया गया था। लेकिन 1967 में, उन्होंने उसी निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और महाराष्ट्र विधानसभा में मुस्लिम लीग के पहले सदस्य बने। 1972 में, उन्होंने अपनी जीत को विधान सभा में दोहराया।

उसी अवधि में, वह मुंबई निगम में निगम पार्षद थे। 1977, 1980, 1984, 1989, 1996, 1998 और 1999 में उन्हें केरल के पोन्नानी निर्वाचन क्षेत्र से चुना गया था। 1986 में, उन्होंने एक निजी विधेयक लाया और जिसमें राजीव गांधी सरकार द्वारा मुस्लिम महिला सुरक्षा अधिकारों पर अधिनियम बनाया गया। बाद में, वह महाराष्ट्र के मुस्लिम लीग के राज्य अध्यक्ष बने।

1973 में, वह C.H के साथ मिलकर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के महासचिव बने। गुलाम मोहम्मद बानातवाला 1993 में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के अध्यक्ष बने।

बानातवाला ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुशावरत, कच्छी मेमन जमात, कच्छी मेमन छात्रों सर्कल ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कोर्ट, आदि के सदस्य थे।

भारतीय संघ मुस्लिम लीग के एक अनुभवी नेतृत्वकर्ता, श्री बनतवाला, जिनका जन्म 15 अगस्त 1933 को हुआ था, एक वरिष्ठ सांसद थे जिन्होंने केरल के मलापुरम में पोनानी से लोकसभा के लिए सात बार जीत हासिल की थी।

पुस्तकें[संपादित करें]

  • भारत में धर्म और राजनीति,
  • मुस्लिम लीग,
  • आज़ादी की बात (उर्दू में) और उन्होंने अंग्रेजी और उर्दू दोनों में विभिन्न पत्रिकाओं में कई लेखों का योगदान दिया

मृत्यु[संपादित करें]

उनके एक भतीजे इस्माइल बनतवाला ने कहा कि उनके चाचा कल चेन्नई से लौटे थे, और दक्षिण मुंबई के अग्रीपाड़ा में अपने निवास पर आराम कर रहा थे। उन्होंने सीने में दर्द होने की (चेस्टपैन) की शिकायत की और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।[2]

सत्तर साल के बनतवाला ने मुस्लिम लीग में अपना राजनीतिक कैरियर शुरू किया था।

वह 1967 से महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्य थे। उन्हें मुंबई के उमरखाड़ी काउंसिलिटी से विधान सभा का सदस्य चुना गया और 1977 तक वह उसी निर्वाचन क्षेत्र को पछता रहे थे।

1977 में 6वीं लोकसभा में वे पहली बार केरल से सांसद चुने गए और फिर 1999 तक वे लोकसभा में रहे। एक अच्छे संवाहक के रूप में जाना जाने वाला बनतवाला तीन भाइयों द्वारा जीवित है। उनकी पत्नी का कुछ साल पहले ही देहांत हो गया था। और उसके कोई संतान नहीं थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "गुलाम महमूद बनातवाला संसद पोन्नानी लोकसभा क्षेत्र केरला". gulfnews.com. अभिगमन तिथि 25 जून 2020.
  2. "बनातवाला का इंतकाल". oneindia.com. अभिगमन तिथि 25 जून 2008.