गुप्त कला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Gupta art
मथुरा की कला के खड़े बुद्ध। गुप्त साम्राज्य काल, लगभग 5वीं शताब्दी ई.पू. राष्ट्रपति भवन प्रेसिडेंशियल पैलेस, नई दिल्ली, भारत
गुप्त कला के तीन मुख्य विद्यालय मथुरा, वाराणसी और नालंदा में स्थित थे।

गुप्त कला गुप्त साम्राज्य की कला है जिसने अधिकांश उत्तरी भारत पर शासन किया और लगभग 300 और 480 ईस्वी के बीच अपने चरम पर पहुँच गया था। गुप्त काल को आम तौर पर उत्तर का शास्त्रीय उत्कर्ष और स्वर्ण युग माना जाता था। हालाँकि चित्रकलाएँ भी स्पष्ट रूप से प्रचलित है, बची हुई कृतियाँ लगभग पूरी तरह से धार्मिक मूर्तियों पर आधारित थी। इस अवधि में हिंदू कला में पत्थर पर नक्काशीदार प्रतीकात्मक देवता का चित्र बना हुआ था। जबकि उस काल से ही बुद्ध और जैन तीर्थंकर आकृतियों के उत्पादन का विस्तार जारी रहा, बाद यह बहुत बड़े पैमाने पर विस्तार हुआ। मूर्तिकला का मुख्य पारंपरिक केंद्र मथुरा था, यह गुप्त क्षेत्र की उत्तरी सीमाओं के बाहर ग्रीक-बौद्ध कला के केंद्र गांधार कला के रूप में फलता-फूलता रहा। इस अवधि के दौरान सारनाथ में भी अन्य केंद्र सामने आये। मथुरा और सारनाथ दोनों की नक्काशी[1] उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में निर्यात की गई। गुप्त कला अन्य कलाओं में सबसे पहले विकसित हुई थी, उत्तरी भारत में कुषाण साम्राज्य की कला जो पहली और चौथी शताब्दी ईस्वी के बीच विकसित हुई। (पहली-चौथी शताब्दी ईस्वी) में पूर्व पश्चिम भारतीय परंपरा का प्रतिनिधित्व करने वाली एक उच्च कला विकसित हुई, जिसने न केवल उत्तरार्द्ध बल्कि अजंता गुफाओं, सारनाथ की कला को भी प्रभावित किया।

प्रारंभिक कालक्रम[संपादित करें]

गुप्त काल की कई मूर्तियाँ हैं जिनका एक अगल ही इतिहास है, और ये मूर्तियाँ गुप्त काल के कालक्रम के लिए एक तल चिह्न के रूप में काम करते हैं। गुप्त कला की मूर्तियाँ गुप्त युग (जो 318-319 ई॰ पू॰) की हैं, और कभी-कभी उनमें उस समय के शासक का भी उल्लेख मिलता है। मूर्तियों के अलावा सिक्के[2] भी उस कालक्रम के महत्वपूर्ण सूचक हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Williams, Joanna (1972). "मंदसौर की मूर्ति।" (PDF). एशियाई कला के पुरालेख. 26: 64. JSTOR 20111042. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0066-6637.
  2. अलतेकर, ए॰ एस॰ (1957). गुप्त साम्राज्य का सिक्का।. पृ॰ 39.