गाँधीनगर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गाँधीनगर
Gandhinagar
ગાંધીનગર
{{{type}}}
गाँधीनगर का अक्षरधाम मंदिर
गाँधीनगर का अक्षरधाम मंदिर
गाँधीनगर is located in गुजरात
गाँधीनगर
गाँधीनगर
गुजरात में स्थिति
निर्देशांक: 23°13′23″N 72°39′00″E / 23.223°N 72.650°E / 23.223; 72.650निर्देशांक: 23°13′23″N 72°39′00″E / 23.223°N 72.650°E / 23.223; 72.650
ज़िलागांधीनगर ज़िला
प्रान्तगुजरात
देश भारत
जनसंख्या (2011)
 • कुल2,06,167
भाषा
 • प्रचलितगुजराती
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)

गाँधीनगर (Gandhinagar) भारत के गुजरात राज्य के गांधीनगर ज़िले में स्थित एक नगर है। यह गुजरात राज्य की राजधानी भी है। यह अहमदाबाद से उत्तर में साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ है। चंडीगढ़ के बाद, यह भारत का दूसरा ऐसा शहर था जिसे पूरी तरह आयोजन से बसाया गया। इसे 'हरित नगर' (ग्रीन सीटी) कहा जाता है। सचिवालय और मंत्रियों के निवास भी यहाँ पर हैं।[1][2][3]

विवरण[संपादित करें]

महात्मा गाँधी की याद में इस शहर का नाम 'गाँधीनगर' रखा गया है। यहाँ के अधिकांश लोग सरकारी एवं प्राइवेट नौकरी करते हैं। गाँधीनगर अहमदाबाद शहर से ३६ किलोमीटर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। यह गुजरात राज्य की राजधानी है। ६४९ वर्ग किलोमीटर में फैले गाँधीनगर को चंडीगढ़ के बाद भारत का दूसरा नियोजित शहर माना जाता है। गाँधीनगर को एच.के. मेवाड़ा और प्रकाश आप्टे द्वारा डिज़ाइन किया गया था, जिन्होंने चंडीगढ़ में स्विस-फ़्रांसिसी वास्तुशिल्प ली कोर्बुज़िए से प्रशिक्षण लिया था।

परिवहन[संपादित करें]

हवाई मार्ग[संपादित करें]

सरदार वल्लभभाई पटेल विमानक्षेत्र गाँधीनगर और अहमदाबाद को आंतरिक और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएँ प्रदान करता है। यह गुजरात का सबसे व्यस्त तथा भारत का सातवां सबसे व्यस्त विमानक्षेत्र है। यह गाँधीनगर से १८ किलोमीटर दूर अहमदाबाद में स्थित है।

रेल मार्ग[संपादित करें]

सेक्टर १४ में स्थित गाँधीनगर रेलवे स्टेशन यहाँ का मुख्य रेलवे स्टेशन है। यहाँ से जयपुर, दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों के लिए ट्रेनें निकलती हैं।

इसके अलावा २५ किलोमीटर दूर अहमदाबाद के कालूपुर इलाके में स्तिथ अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन गांधीनगर से सबसे क़रीब रेलवे जंक्शन है। यह रेलवे स्टेशन देश के अनेक हिस्सों से अनेक रेलगाड़ियों के माध्यम से जुड़ा है।

मेट्रो

अहमदाबाद मेट्रो के निर्माण कार्य के दूसरे चरण के अन्तर्गत गाँधीनगर को अहमदाबाद से जोड़ा जाएगा।

सड़क मार्ग[संपादित करें]

गाँधीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग ४८ के द्वारा मुम्‍बई (लगभग ५४५ किलोमीटर दूर) तथा दिल्‍ली (लगभग ८७३ किलोमीटर दूर) से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग १४७ इसे अहमदाबाद से जोड़ती है।

अहमदाबाद और गुजरात के प्रमुख शहरों से नियमित बसें गांधीनगर के लिए चलती रहती हैं। साथ ही पड़ोसी राज्यों द्वारा भी गांधीनगर सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।

भूगोल[संपादित करें]

गांधीनगर अहमदाबाद शहर से 35 किलोमीटर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के दाएँ तट पर स्थित है। साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित गुजरात की राजधानी गांधीनगर का नाम राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के नाम पर रखा गया है। 649 वर्ग किलोमीटर में फैले गांधीनगर को चंडीगढ़ के बाद भारत का दूसरा नियोजित शहर माना जाता है।

दर्शनीय स्थल[संपादित करें]

अक्षरधाम मंदिर[संपादित करें]

गांधीनगर का अक्षरधाम मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है, और यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। स्वामीनारायण को समर्पित यह मंदिर समकालीन वास्तुकला और शैली का सबसे अच्छा उदाहरण है। हर साल 20 लाख से अधिक लोग इस मंदिर में आते है। मंदिर के प्रमुख आकर्षण स्वामीनारायण की 10 मंजिल लंबी सुनहरी मूर्ति है। इस मंदिर का उद्घाटन 30 अक्टूबर 1992 किया गया था। अक्षरधाम मंदिर 23 एकड़ परिसर के केंद्र में स्थित है, जो राजस्थान से 6,000 मीट्रिक टन गुलाबी बलुआ पत्थर से बनाया गया है। अक्षरधाम मंदिर का मुख्य परिसर 108 फीट ऊंचा है, 131 फीट चौड़ा और 240 फीट लंबा है।[4]

आदर्श स्थल[संपादित करें]

अदालज, राधेजा, दभोदा आदि यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं। 30 क्षेत्रों में बंटे इस शहर के हर क्षेत्र में ख़रीददारी और सामुदायिक केंद्र, प्राथमिक विद्यालय और स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था है। स्वामीनारायण संप्रदाय द्वारा संचालित अक्षरधाम मंदिर यहाँ का मुख्य आकर्षण है। ज़िले के रूपल गाँव में मनाया जाने वाला पल्ली पर्व बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Gujarat, Part 3," People of India: State series, Rajendra Behari Lal, Anthropological Survey of India, Popular Prakashan, 2003, ISBN 9788179911068
  2. "Dynamics of Development in Gujarat," Indira Hirway, S. P. Kashyap, Amita Shah, Centre for Development Alternatives, Concept Publishing Company, 2002, ISBN 9788170229681
  3. "India Guide Gujarat," Anjali H. Desai, Vivek Khadpekar, India Guide Publications, 2007, ISBN 9780978951702
  4. गांधीनगर| शब्द.इन|