खुशिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
खुशिया लाती हैं ज़िन्दगी में ताकत और जीने का मकसद, नै ज़िन्दगी मुबारक[1]

खुशी शब्द का प्रयोग मानसिक या भावनात्मक अवस्थाओं के संदर्भ में किया जाता है, जिसमें संतोष से लेकर तीव्र आनंद तक की सकारात्मक या सुखद भावनाएं शामिल हैं। इसका उपयोग जीवन संतुष्टि, व्यक्तिपरक कल्याण, यूडिमोनिया, उत्कर्ष और कल्याण के संदर्भ में भी किया जाता है।

1960 के दशक के बाद से, जेरोन्टोलॉजी, सामाजिक मनोविज्ञान और सकारात्मक मनोविज्ञान, नैदानिक और चिकित्सा अनुसंधान और खुशी अर्थशास्त्र सहित वैज्ञानिक विषयों की एक विस्तृत विविधता में खुशी अनुसंधान आयोजित किया गया है।

परिभाषाएं[संपादित करें]

'खुशी' उपयोग और अर्थ पर और संस्कृति द्वारा समझ में संभावित मतभेदों पर बहस का विषय है।

इस शब्द का प्रयोग अधिकतर दो कारकों के संबंध में किया जाता है:

  • एक भावना (प्रभावित) की भावना का वर्तमान अनुभव जैसे खुशी या खुशी, या 'संपूर्ण रूप से भावनात्मक स्थिति' की अधिक सामान्य भावना। उदाहरण के लिए डेनियल कन्नमैन ने खुशी को "यहां और अभी जो अनुभव किया है" के रूप में परिभाषित किया है। यह प्रयोग खुशी की शब्दकोश परिभाषाओं में प्रचलित है।
  • जीवन की संतुष्टि का मूल्यांकन, जैसे कि जीवन की गुणवत्ता। उदाहरण के लिए, रुत वीनहोवेन ने खुशी को "किसी के जीवन की समग्र सराहना" के रूप में परिभाषित किया है। कन्नमन ने कहा है कि यह लोगों के लिए मौजूदा अनुभव से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

कुछ उपयोगों में ये दोनों कारक शामिल हो सकते हैं। व्यक्तिपरक कल्याण (एसडब्ल्यूबी) में वर्तमान अनुभव (भावनाओं, मनोदशाओं और भावनाओं) और जीवन संतुष्टि के उपाय शामिल हैं। उदाहरण के लिए सोनाजा ल्यूबोमिर्स्की ने खुशी को "खुशी, संतोष, या सकारात्मक कल्याण का अनुभव" के रूप में वर्णित किया है। , इस भावना के साथ संयुक्त है कि किसी का जीवन अच्छा, सार्थक और सार्थक है।" यूडिमोनिया, एक ग्रीक शब्द है जिसका अनुवाद खुशी, कल्याण, उत्कर्ष और आशीर्वाद के रूप में किया जाता है। जेवियर लैंडेस ने प्रस्तावित किया है कि खुशी में व्यक्तिपरक भलाई, मनोदशा और यूडिमोनिया के उपाय शामिल हैं।

ये अलग-अलग उपयोग अलग-अलग परिणाम दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आय स्तरों के सहसंबंध को जीवन संतुष्टि उपायों के साथ पर्याप्त दिखाया गया है, लेकिन वर्तमान अनुभव उपायों के साथ, कम से कम एक निश्चित सीमा से अधिक कमजोर होना। जबकि नॉर्डिक देश अक्सर एसडब्ल्यूबी सर्वेक्षणों में उच्चतम स्कोर करते हैं, दक्षिण अमेरिकी देश वर्तमान सकारात्मक जीवन अनुभव के प्रभाव-आधारित सर्वेक्षणों पर उच्च स्कोर करते हैं।

शब्द का निहित अर्थ संदर्भ के आधार पर भिन्न हो सकता है, एक बहुपत्नी और एक अस्पष्ट अवधारणा के रूप में योग्य खुशी।

एक और मुद्दा यह है कि जब माप किया जाता है; अनुभव के समय खुशी के स्तर का मूल्यांकन बाद की तारीख में स्मृति के माध्यम से मूल्यांकन से भिन्न हो सकता है।

कुछ उपयोगकर्ता इन मुद्दों को स्वीकार करते हैं, लेकिन इसकी संयोजक शक्ति के कारण इस शब्द का उपयोग करना जारी रखते हैं।

दर्शन (Philosophy)[संपादित करें]

नैतिकता के संबंध में खुशी

खुशी के दर्शन की अक्सर नैतिकता के साथ चर्चा की जाती है। पारंपरिक यूरोपीय समाज, यूनानियों और ईसाई धर्म से विरासत में मिले, अक्सर खुशी को नैतिकता से जोड़ते थे, जो एक निश्चित प्रकार के सामाजिक जीवन में एक निश्चित प्रकार की भूमिका में प्रदर्शन से संबंधित था। हालांकि, व्यक्तिवाद के उदय के साथ, आंशिक रूप से प्रोटेस्टेंटवाद और पूंजीवाद से पैदा हुआ, एक समाज में कर्तव्य और खुशी के बीच संबंध धीरे-धीरे टूट गए। परिणाम नैतिक शर्तों की एक पुनर्परिभाषित था। खुशी को अब सामाजिक जीवन के संबंध में नहीं, बल्कि व्यक्तिगत मनोविज्ञान के संदर्भ में परिभाषित किया गया है। हालाँकि, खुशी नैतिक दर्शन के लिए एक कठिन शब्द है। नैतिक दर्शन के पूरे इतिहास में, नैतिकता को उन परिणामों के संदर्भ में परिभाषित करने के प्रयासों के बीच एक दोलन रहा है जो खुशी की ओर ले जाते हैं और नैतिकता को ऐसे शब्दों में परिभाषित करने का प्रयास करते हैं जिनका खुशी से कोई लेना-देना नहीं है।

अरस्तू (Aristotle)[संपादित करें]

अरस्तू ने यूडिमोनिया (यूनानी: εὐδαιμονία) को मानव विचार और क्रिया के लक्ष्य के रूप में वर्णित किया। यूडिमोनिया का अनुवाद अक्सर खुशी के अर्थ में किया जाता है, लेकिन कुछ विद्वानों का तर्क है कि "मानव उत्कर्ष" एक अधिक सटीक अनुवाद हो सकता है। अरस्तू ने निकोमैचियन एथिक्स में इस शब्द का प्रयोग खुशी के सामान्य अर्थ से परे किया है।

350 ईसा पूर्व में लिखे गए निकोमैचियन एथिक्स में, अरस्तू ने कहा कि खुशी (अच्छा होना और अच्छा करना) ही एकमात्र ऐसी चीज है जो मनुष्य अपने लिए चाहते हैं, धन, सम्मान, स्वास्थ्य या दोस्ती के विपरीत। उन्होंने देखा कि पुरुषों ने न केवल अपने लिए बल्कि खुश रहने के लिए भी धन, या सम्मान, या स्वास्थ्य की तलाश की। अरस्तू के लिए शब्द यूडिमोनिया, जिसका अनुवाद 'खुशी' या 'फलने' के रूप में किया जाता है, एक भावना या राज्य की बजाय एक गतिविधि है। यूडिमोनिया (यूनानी: εὐδαιμονία) एक शास्त्रीय ग्रीक शब्द है जिसमें "ईयू" ("अच्छा" या "कल्याण") और "डेमन" ("आत्मा" या "मामूली देवता" शब्द शामिल हैं, जिसका उपयोग विस्तार के लिए किया जाता है जिसका अर्थ है बहुत कुछ या भाग्य)। इस प्रकार समझ में आता है कि सुखी जीवन ही अच्छा जीवन है, यानि ऐसा जीवन जिसमें व्यक्ति मानव स्वभाव को बेहतरीन तरीके से पूरा करता है। विशेष रूप से, अरस्तू ने तर्क दिया कि अच्छा जीवन उत्कृष्ट तर्कसंगत गतिविधि का जीवन है। वह इस दावे पर "फंक्शन आर्ग्युमेंट" के साथ पहुंचे। मूल रूप से, यदि यह सही है, तो प्रत्येक जीवित वस्तु का एक कार्य होता है, जो वह विशिष्ट रूप से करता है। अरस्तू के लिए मानव कार्य तर्क करना है, क्योंकि यह वही है जो मनुष्य विशिष्ट रूप से करता है। और किसी के कार्य को अच्छी तरह से, या उत्कृष्ट रूप से करना, अच्छा है। अरस्तू के अनुसार, उत्कृष्ट तर्कसंगत गतिविधि का जीवन सुखी जीवन है। अरस्तू ने तर्क दिया कि उत्कृष्ट तर्कसंगत गतिविधि में असमर्थ लोगों के लिए दूसरा सबसे अच्छा जीवन नैतिक गुण का जीवन था। अरस्तू जिस प्रमुख प्रश्न का उत्तर देना चाहता है वह है "मानव अस्तित्व का अंतिम उद्देश्य क्या है?" बहुत से लोग सुख, स्वास्थ्य और अच्छी प्रतिष्ठा की तलाश में हैं। यह सच है कि उनके पास एक मूल्य है, लेकिन उनमें से कोई भी उस सबसे बड़े अच्छे स्थान पर कब्जा नहीं कर सकता जिसके लिए मानवता का लक्ष्य है। ऐसा लग सकता है कि सभी वस्तुएं सुख प्राप्त करने का साधन हैं, लेकिन अरस्तू ने कहा कि खुशी हमेशा अपने आप में एक अंत है।

संस्कृति[संपादित करें]

व्यक्तिगत खुशी के लक्ष्य सांस्कृतिक कारकों से प्रभावित हो सकते हैं। अधिक व्यक्तिवादी संस्कृतियों में सुखवाद खुशी से अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है।

समय के साथ खुशी पर सांस्कृतिक विचार बदल गए हैं। उदाहरण के लिए, बचपन को खुशी का समय मानने की पश्चिमी चिंता 19वीं सदी से ही शुरू हुई है।

सभी संस्कृतियां खुशी को अधिकतम करने की कोशिश नहीं करती हैं, [नायब 2] [नायब 3] और कुछ संस्कृतियां खुशी के खिलाफ हैं।

धर्म[संपादित करें]

उच्च सांस्कृतिक धार्मिकता वाले देशों में लोग अधिक धर्मनिरपेक्ष देशों के लोगों की तुलना में अपने जीवन की संतुष्टि को अपने भावनात्मक अनुभवों से कम जोड़ते हैं।

पूर्वी धर्म[संपादित करें]

इसलाम[संपादित करें]

मुस्लिम सूफी विचारक अल-ग़ज़ाली (1058-1111) ने "द अलकेमी ऑफ़ हैप्पीनेस" लिखा, जो मुस्लिम दुनिया भर में आध्यात्मिक निर्देश का एक मैनुअल है और आज व्यापक रूप से प्रचलित है। [उद्धरण वांछित]

बुद्ध धर्म[संपादित करें]

खुशी बौद्ध शिक्षाओं का एक केंद्रीय विषय है। दुख से परम मुक्ति के लिए, महान अष्टांगिक पथ अपने अभ्यासी को निर्वाण की ओर ले जाता है, जो कि चिरस्थायी शांति की स्थिति है। सभी रूपों में तृष्णा पर विजय पाने से ही परम सुख की प्राप्ति होती है। सुख के अधिक सांसारिक रूप, जैसे धन प्राप्त करना और अच्छी मित्रता बनाए रखना, भी आम लोगों के लिए योग्य लक्ष्यों के रूप में पहचाने जाते हैं (सुखा देखें)। बौद्ध धर्म प्रेममयी दयालुता और करुणा, सभी प्राणियों के सुख और कल्याण की इच्छा को भी प्रोत्साहित करता है। [अविश्वसनीय स्रोत?]

सुख प्राप्ति के उपाय[संपादित करें]

खुशी प्राप्त करने के सिद्धांतों में "अप्रत्याशित सकारात्मक घटनाओं का सामना करना", "एक महत्वपूर्ण दूसरे को देखना" और "दूसरों की स्वीकृति और प्रशंसा में आधार बनाना" शामिल है। हालांकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि खुशी केवल बाहरी, क्षणिक सुखों से प्राप्त नहीं होती है।

आत्म-पूर्ति सिद्धांत[संपादित करें]

आवश्यकताओं का मैस्लो का पदानुक्रम[संपादित करें]

  • एरिच फ्रॉम
  • आत्मनिर्णय के सिद्धांत
  • आधुनिकीकरण और पसंद की स्वतंत्रता
  • सकारात्मक मनोविज्ञान
  • अप्रत्यक्ष दृष्टिकोण
  • कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से होता है
  • सुख चाहने के नकारात्मक प्रभाव

खुशी के नकारात्मक प्रभाव[संपादित करें]

जून ग्रुबर ने तर्क दिया है कि खुशी के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। यह एक व्यक्ति को अधिक संवेदनशील, अधिक भोला, कम सफल और उच्च जोखिम वाले व्यवहार करने की अधिक संभावना के लिए प्रेरित कर सकता है।

खुशी की संभावित सीमा[संपादित करें]

प्रेरक सुखवाद का विचार यह सिद्धांत है कि आनंद मानव जीवन का लक्ष्य है। हालांकि, प्रभाव पूर्वाग्रह के अनुसार, लोग अपनी भविष्य की भावनाओं के खराब भविष्यवक्ता होते हैं। इसलिए, क्या खुशी की तलाश की जा सकती है और दर्द से बचा जा सकता है, अगर इसे अप्रत्याशित और अस्थिर माना जाए? सिगमंड फ्रायड ने कहा कि सभी मनुष्य खुशी के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन इसे प्राप्त करने की संभावनाएं सीमित हैं क्योंकि हम "इस तरह से बने हैं कि हम केवल एक विपरीत से गहन आनंद प्राप्त कर सकते हैं और चीजों की स्थिति से बहुत कम।"

सुख चाहने की संभावित सीमा[संपादित करें]

सभी संस्कृतियां खुशी को अधिकतम करने की कोशिश नहीं करती हैं। पश्चिमी संस्कृतियों में यह पाया गया है कि व्यक्तिगत खुशी सबसे महत्वपूर्ण है। हालांकि, अन्य संस्कृतियों के विपरीत विचार हैं और वे व्यक्तिगत खुशी के विचार के प्रति प्रतिकूल हैं। उदाहरण के लिए, पूर्वी एशियाई संस्कृतियों में रहने वाले लोग दूसरों के साथ संबंधों में खुशी की आवश्यकता पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत खुशी को खुशहाल सामाजिक संबंधों को पूरा करने के लिए हानिकारक मानते हैं।

2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों भावनाओं का अनुभव करने वाले लोगों के लिए मनोवैज्ञानिक कल्याण अधिक था।

खुशी की जांच[संपादित करें]

अनुभवात्मक और मूल्यांकनात्मक संदर्भों में खुशी की जांच की जा सकती है। अनुभवात्मक कल्याण, या "उद्देश्यपूर्ण खुशी", पल में "आपका अनुभव अब कितना अच्छा या बुरा है?" जैसे प्रश्नों के माध्यम से मापा जाता है। इसके विपरीत, मूल्यांकनात्मक कल्याण ऐसे प्रश्न पूछता है जैसे "आपकी छुट्टी कितनी अच्छी थी?" और अतीत में खुशी के बारे में अपने व्यक्तिपरक विचारों और भावनाओं को मापता है। अनुभवात्मक कल्याण में पुनर्निर्माण स्मृति में त्रुटियों की संभावना कम होती है, लेकिन खुशी पर अधिकांश साहित्य मूल्यांकनात्मक कल्याण को संदर्भित करता है। खुशी के दो उपायों को चरम-अंत नियम जैसे ह्युरिस्टिक्स द्वारा जोड़ा जा सकता है।

कुछ टिप्पणीकार सुखद और अप्रिय अनुभवों से बचने की सुखवादी परंपरा और पूर्ण और गहराई से संतोषजनक तरीके से जीवन जीने की यूदैमोनिक परंपरा के बीच अंतर पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. "Jumma Mubarak - Images-Status-Photos-Quotes". Jumma Mubarak - Images-Status-Photos-Quotes. अभिगमन तिथि 2021-12-24.