क्राइस्ट विश्वविद्यालय का छात्र कल्याण कार्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्राइस्ट विश्वविद्यालय का छात्र कल्याण कार्यालय

परिचय

क्राइस्ट विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण कार्यालय को अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करने के लिए छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 1994-95 में शुरू किया गया था। यह एक मंच है, जहां सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से, समान विचारधारा वाले लोगों को एक दूसरे से मिलाता है, विचारों का आदान प्रदान करता है और बेहतर मनुष्य में विकसित करता है। छात्र कल्याण कार्यालय दर्पण, ब्लोसोम्स,िंबलूम्स जैसे कार्यक्रम का आचरण करता है और प्रतिभा पोषण और नेतृत्व कौशल विकसित करने के लिए सदस्यों को मंच प्रदान करता है। छात्र कल्याण कार्यालय में कोई भी इच्छुक छात्र इसका हिस्सा बन सकता है। उन्हें प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करने के लिए विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण दिया जाता है। स्वयंसेवकों का समूह आयोजन में सहायता करता है।


कार्य क्षेत्र

छात्र कल्याण कार्यालय को 5 भागों में बांटा गया है।

  1. विश्वविद्यालय स्वयंसेवी संस्था
  2. विश्वविद्यालय सांस्कृतिक दल
  3. विश्वविद्यालय गायक - मंडली
  4. नाट्यरपणा - विश्वविद्यालय नृत्य दल
  5. विश्वविद्यालय प्रश्नोत्तरी एसोसिएशन
  1. विश्वविद्यालय स्वयंसेवी संस्था

विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों से लगभग 150 छात्र स्वयंसेवी संस्था का हिस्सा हैं। स्वयंसेवी संस्था विश्वविद्यालय में होने वाले सभी कार्यक्रमो में सहायता प्रदान करते है। शैक्षिक वर्ष के शुरु होने से दीक्षांत समारोह दिन तक अपनी सहयता प्रदान करते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम इन उत्सव के निष्पादन और परिसर में आयोजित कार्यक्रमों को पुरा करने के लिए आयोजित किया जाता हैं।

  1. विश्वविद्यालय सांस्कृतिक दल

विभिन्न इंटर कालेज और बाहर इवेंट में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमे 120 सदस्य शामिल है जो कॉलेज की सांस्कृतिक दल कहलाती है। सांस्कृतिक दल, "दर्पण", अंतर विश्वविद्यालय सांस्कृतिक उत्सव के विजेताओं का समावेश करते है। सांस्कृतिक दल विश्वविद्यालय को प्रतिनिधित्व करता है, जैसे एन एल एस (NLS), एस जे जे सी (SJJC), जे एन सी (JNC), जैन यूनिवर्सिटी, एस जे ए एस सी (SJASC), और बंगलौर में कई अन्य कॉलेज की तरह कॉलेजों में विभिन्न उत्सव में विश्वविद्यालय को प्रतिनिधित्व करता है। और यह भी कि वे बिट्स, गोवा, आई आई टी (IIT) मुंबई, एन आई टी (NIT)